world’s most expensive stock in Hindi । दुनिया का सबसे महंगा शेयर 2022

Ei post ko share Karo

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले के दुनिया का सबसे महंगा शेयर कौन सा है?  तो आपको बताने की कोशिश करूंगा यह दुनिया का सबसे बड़ा इन्वेस्टर warren buffett company यानी उनके Berkshire Hathaway से संबंधित है।  इस लेखन के समय, NYSE पर BRK.A $ 5,27,760  यानी 4cr रुपया एक सियार का प्राइस सब समझ सकते कि कितना होगा ।‌ मेरे हिसाब से इंडिया का आधा पॉपुलेशन भी पूरे लाइफ में कितना पैसा नहीं कमा सकता जितना इनका एक सियार का कीमत है अगर मैं ने सही बोला तो आप प्लीज नीचे कमेंट कीजिएगा । यह कंपनी अभी इन्वेस्टमेंट और बहुत सारा कामों में अपने बिजनेस को डायवर्सिफिकेशन कर रहा है ।   होल्डिंग कंपनी के पास डेयरी क्वीन और नेटजेट जैसी पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनियों से लेकर ऐप्पल, कोका कोला और वेल्स फारगो जैसे ब्लू चिप्स में अल्पसंख्यक होल्डिंग्स तक पोर्टफोलियो की एक विस्तृत श्रृंखला है।  बाकी के लिए, यहां दुनिया का सबसे महंगा शेयर 2022 जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट लास्ट तक देखते रहें |

company nameshare price (usd)
Berkshire Hathaway$5,27,760.00
 Chocoladefabriken Lindt & Spruengli AG
$1,13,000.00
Next PLC$6,143.26
 Seaboard Corp$4,266.65 
 NVR Inc.$4000
 Amazon Inc..$3,271.20 USD
Booking Holdings Inc$2,033.79
Markel Corporation$1,493.22 USD
Madras Rubber Factory Limited (MRF )$1,109.73
 Alphabet Inc. $1,084.14

 यदि आप एक good invester हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी पैसों को इन सब कंपनी में लगा दीजिए और लॉन्र्म तक भूल जाइए ।  लेकिन अगर आपको जोखिम लेने की भूख है, तो शेयरों में निवेश करने पर विचार करें।  screener.com से पता चलता है कि औसत वार्षिक शेयर बाजार में रिटर्न 7-15% है।  आप लंबी अवधि के बारे में सोचकर, किसी जानकार वित्त पेशेवर से सलाह लेकर और उच्च शुल्क लेने वाले फंड से बचकर शेयर बाजार से अपने रिटर्न को अधिकतम कर सकते हैं।

दुनिया का सबसे महंगा शेयर कंपनी होने की वजह से अभी तो ज्यादा रिटर्न आपको नहीं कमा कर देने की छमता है | क्योंकि यह कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी बन चुका है । इसलिए इस कंपनी में अगर आप paisa nibes karenge तो आपको ek disent रिटर्न मिलेगा इससे ज्यादा मत कीजिएगा | लेकिन एक किफायती ब्रॉड-मार्केट इंडेक्स फंड में निवेश करें क्योंकि यह अधिकांश प्रबंधित स्टॉक म्यूचुअल फंडों को मात दे सकता है।  इसके अलावा, लाभांश आपके निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं।  हालांकि, अत्यधिक ट्रेडिंग और डे ट्रेडिंग से बचें क्योंकि यह आपके रिटर्न को खतम कर सकता है।  महंगाई ने क्रय शक्ति को आधा कर दिया है।  इसका मतलब है कि 20 वर्षों में, $100,000 की पैसा की कीमत $54,000 हो जाती है।  अंत में, स्टॉक (एसएंडपी 500) पिछले 70 वर्षों में 1,100 गुना बढ़ गया है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आप लोगों को हम लोग बताने वाले हैं 10 costliest stock in the world के बारे में । 

दुनिया का सबसे महंगा शेयर

दुनिया का सबसे महंगा शेयर
दुनिया का सबसे महंगा शेयर

 10. Alphabet Inc – $1,084.14

 अगस्त 2015 में पुनर्गठन के बाद Google का नया नाम Alphabet Inc. है। कंपनी का क्लास C NASDAQ में व्यापार करता है।  Google की स्थापना 1998 में Sergey Brin और Larry Page ने की थी।  एक खोज इंजन के रूप में शुरुआत करते हुए, Google ने आज जैव प्रौद्योगिकी, उद्यम पूंजी, दूरसंचार उपकरण, स्वास्थ्य देखभाल, और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में शाखा लगा दी है।  Alphabet Inc का मार्केट कैप $186.58 बिलियन है और इसने 2022 में 567.86 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया। भारत में जन्मे सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं, जबकि लैरी पेज अल्फाबेट इंक के सीईओ बने हुए हैं।

अभी के टाइम पर गूगल के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग 2800 डॉलर ए भारतीय रुपया में होता है 81000 रुपया के बराबर जो बहुत बड़ी बात है । 

9. Madras Rubber Factory Limited (MRF ) – $1,109.73

 भारत स्थित Madras Rubber Factory Limited शॉर्ट फॉर्म में MRF  लिमिटेड इस सूची में एक आश्चर्यजनक नई प्रविष्टि है। देखा जाए तो ए भारत के सबसे महंगा शेयर कंपनी के शेयर की कीमत हाल के दिनों में बढ़े हुए राजस्व की बदौलत बढ़ी है।  यह भारत का सबसे बड़ा टायर निर्माता है और सस्ते चीनी आयात के प्रवेश के बावजूद देश में टायर उद्योग का 25% बाजार हिस्सा है।

 Mrf के खेल के सामान, खिलौने, रैली स्पोर्ट्स और पेंट में भी व्यावसायिक हित हैं।  उच्च शेयर की कीमत का मुख्य कारण यह है कि ट्रेडिंग के लिए सिर्फ 5 मिलियन से अधिक शेयर उपलब्ध हैं, जिसका अर्थ है कि कंपनी का मार्केट कैप अपेक्षाकृत कम है।  इसके अलावा, MRF ने अपने स्टॉक को विभाजित नहीं किया है जो उच्च कीमत को बनाए रखने में मदद करता है।  कंपनी के भारत में आठ टायर निर्माण केंद्र हैं और यह 68 देशों को निर्यात करता है।

अभी के टाइम पर MRF के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग 1,109.73 डॉलर ए भारतीय रुपया में होता है 83230 रुपया के बराबर जो बहुत बड़ी बात है । 

highest share price in world

8. Markel Corporation – $1,493.22 USD

 Markel Corporation एक वित्तीय होल्डिंग कंपनी है जिसे 1930 में वर्जीनिया में सैमुअल मार्केल द्वारा स्थापित किया गया था। कंपनी का एक दिलचस्प मूल है।  1920 में, एक नए कानून ने अनिवार्य किया कि सभी बसों और टैक्सियों का बीमा किया जाना चाहिए।  मार्केल को इस उद्देश्य के लिए एक बीमा कंपनी नहीं मिली, इसलिए उन्होंने म्यूचुअल कैजुअल्टी एसोसिएशन नामक एक पारस्परिक बीमा कंपनी की स्थापना की।  बाद में, कंपनी का नाम बदलकर Markel Corporation कर दिया गया और इसका मुख्यालय हेनरिको काउंटी, वर्जीनिया में है।

 मार्केल कॉर्पोरेशन एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है।  यह बाजारों की एक श्रृंखला के लिए हार्ड-टू-प्लेस जोखिमों के लिए कवरेज प्रदान करने में माहिर है: नौका, एटीवी, और मोटरसाइकिल, पर्यावरण प्रदूषण, ललित कला संग्रह के लिए अंतर्देशीय समुद्री कवरेज, खेल आयोजनों, संगीत कार्यक्रमों और शादियों के लिए घटना रद्दीकरण बीमा, पुनर्बीमा  उच्च जोखिम वाले उद्यमों जैसे कि तेल रिसाव, और कृषि और समान जोखिम वाले उद्यमों के लिए।

मोटा मोटी शार्ट में समझे तो एक कंपनी लगभग हर फील्ड में अपना विस्तार कर रही है इसकी वजह से इसका शेयर प्राइस बहुत तेजी से ऊपर जा रहे हो । तो दोस्तों अभी के टाइम पर Markel Corporation के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग 1,493.22 डॉलर ए भारतीय रुपया में होता है 112000 रुपया है । 

  • अगर आप आवेतक डिमैट अकाउंट नहीं खुला है तो जल्दी से इन लिंक पर क्लिक करें और डिमैट अकाउंट खोलें groww app-  Click here
  • upstox app – click here
  • Follow Facebook page – click here
  • follow Twitter page – click here

7. Booking Holdings Inc – $2,033.79

तो दोस्तों इस नाम कंपनी का नाम से ही आपको पता चल गया होगा यह काम क्या करती है ज्यादा इनके बारे में बताने की जरूरत नहीं है फिर भी आप लोगों को थोड़ा सा बता देता हूं यह काम क्या करती है ।  Booking Holdings Inc. को पहले ट्रेन समूह के नाम से जाना जाता था।  कंपनी का नैस्डैक टिकट भी पीसीएलएन से बदलकर बीकेएनजी कर दिया गया है।  नाम परिवर्तन कंपनी के सबसे बड़े ब्रांड – आरक्षण वेबसाइट Booking.com पर महत्व देने के लिए किया गया था – जिसमें 1.5 मिलियन से अधिक सूचीबद्ध संपत्तियां हैं।  Booking.com के पास पिछले साल चीनी फर्म Ctrip के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी ट्रैवल एजेंसी ब्रांड हिस्सेदारी थी।  यह छह ऑनलाइन ब्रांडों के माध्यम से 220 देशों में यात्रा सेवाएं प्रदान करता है।

 होटल और वेकेशन रेंटल फ़्लाइट बेचने की तुलना में अधिक मार्जिन प्रदान करते हैं, क्योंकि एयरलाइन कमीशन कम हो गए हैं और वाहक अपनी वेबसाइटों पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, जहाँ वे वेकेशन पैकेज और सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड भी प्रदान करते हैं।  Booking Holdings ने हाल ही में Airbnb जैसे तेजी से बढ़ते प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए छुट्टियों के किराये की अपनी सूची को बढ़ा दिया है।  कंपनी ने 2017 में $ 12.7 बिलियन का राजस्व दर्ज किया, जो 2016 से 18% अधिक था।

मुझे उम्मीद है कंपनी आगे भी ऐसी तरह से अपना बिजनेस को फैलाती रहेगी और अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक लेकर आएगी । तो दोस्तों अभी के टाइम पर Markel Corporation के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग $2,033.79डॉलर तो इस कंपनी का भारतीय रुपया में होता है लगभग 152245 रुपया के बराबर । 

most expensive share in world

 6. Amazon Inc.. – $3,271.20 USD

 तो दोस्तों आपको Amazon के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत का भी चप्पा चप्पा में फैला हुआ है कि अमेजॉन क्या करता है फिर भी आप लोगों को थोड़ा सा इंट्रोडक्शन देने की कोशिश करता हूं । Amazon.com अमेरिका की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है और सिएटल, WA में स्थित है।  यह इलेक्ट्रॉनिक्स, वीडियो गेम, गहने, खिलौने, फर्नीचर, भोजन, सॉफ्टवेयर, परिधान, और बहुत कुछ सहित उत्पादों की एक श्रृंखला बेचता है।  कंपनी किंडल ई-बुक रीडर और फायर टैबलेट जैसे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम भी बनाती और बेचती है।  अमेज़ॅन क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज (आईएएएस) बाजार में अग्रणी खिलाड़ी भी है।  कंपनी की स्थापना जेफ बेजोस ने 1994 में की थी। NASDAQ में अमेज़न के शेयर की कीमत पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ी है, जिससे बेजोस की कुल संपत्ति 2022 मे लगभग 1.66LCr डॉलर हो गई है, जिससे वह वर्तमान में ग्रह  पर सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

। तो दोस्तों अभी के टाइम पर Amazon Inc के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग $3,271.20डॉलर तो इस कंपनी का भारतीय रुपया में होता है लगभग 235340 रुपया के बराबर । 

 5. NVR Inc. – $4000

 इस कंपनी की स्थापना 1940 में रयान होम्स के रूप में हुई थी। फिर बाद में 1980 में इसका नाम बदलकर  NVR इनकॉर्पोरेटेड कर दिया। NVR Inc. का मुख्य व्यवसाय घर बनाना और गिरवी रखना है।  वे हार्टलैंड होम्स, एनवी होम्स, रिमार्क और रेयान होम्स ब्रांड नाम के तहत इमारतों और घरों का निर्माण और बिक्री करते हैं।  कंपनी ने अब तक अमेरिका में 400,000 से अधिक घरों का निर्माण किया है।  NVR Inc. के वर्तमान सीईओ पॉल सी. सैविल हैं।  कंपनी ने 2022 में 1.52TCr डॉलर का राजस्व और वर्ष के लिए 537 मिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की। 

 इस कंपनी का बिजनेस शुरू कर रहा है इसी वजह से इसका शेयर प्राइस कीमत भी बहुत तेजी से रॉकेट की तरह ऊपर जा रही है । 

तो दोस्तों अभी के टाइम पर NVR Inc के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग $4000 डॉलर तो इस कंपनी का भारतीय रुपया में होता है लगभग 300000 रुपया के बराबर । 

4. Seaboard Corp – $4,266.65

 Seaboard Corporation 2018 में $6.85बिलियन के राजस्व के साथ एक फॉर्च्यून 500 की दिग्गज कंपनी है। कंपनी का मुख्य व्यवसाय पोर्क उत्पादन और प्रसंस्करण के साथ-साथ समुद्री परिवहन है।  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, सीबोर्ड कमोडिटी मर्चेंडाइजिंग, अनाज प्रसंस्करण, चीनी उत्पादन और विद्युत ऊर्जा उत्पादन में भी शामिल है।  कंपनी के पास 30 कंटेनर वेसल हैं।  Seaboard Corp. में लगभग 23,000 लोग कार्यरत हैं और इसका मुख्यालय मरियम, कंसास में है।

तो दोस्तों अभी के टाइम पर Seaboard Corporation के शेयर प्राइस चल रहा है लगभग $4,266.65 डॉलर तो इस कंपनी का भारतीय रुपया में होता है लगभग 320000 रुपया के बराबर । 

top 10 highest share price in world

 3. Next PLC – $6,143.26 

 नेक्स्ट (LSE: NXT) एंडरबी, लीसेस्टरशायर में स्थित एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय फुटवियर, कपड़े और घरेलू उत्पाद रिटेलर है।  यह यूके और आयरलैंड में 500 के साथ लगभग 700 स्टोर संचालित करता है, और महाद्वीपीय यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया में लगभग 200 स्टोर करता है।  नेक्स्ट 2012 में मार्क्स एंड स्पेंसर को पछाड़कर यूके में बिक्री के हिसाब से सबसे बड़ा कपड़ा रिटेलर है।

 अगला तीन मुख्य चैनल संचालित करता है: नेक्स्ट रिटेल, यूके और आयरलैंड में 550+ खुदरा शाखाओं की एक श्रृंखला;  नेक्स्ट इंटरनेशनल, 180 से अधिक अंतरराष्ट्रीय स्टोर के साथ;  और नेक्स्ट डायरेक्ट्री, एक होम शॉपिंग कैटलॉग और वेबसाइट जिसमें तीन मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं।  इसके अन्य उपक्रमों में अपने ब्रांड के उत्पादों के लिए नेक्स्ट सोर्सिंग;  और लिप्सी, जो ऑनलाइन, थोक और खुदरा चैनलों के माध्यम से महिलाओं के लिए अपने ब्रांडेड फैशन उत्पादों को डिजाइन और विपणन करती है।  नेक्स्ट पीएलसी ने 2017 में £4.1 बिलियन ($5.6 बिलियन) का राजस्व और वर्ष के लिए £790 मिलियन ($1.09 बिलियन) के कर पूर्व लाभ की सूचना दी।

तो दोस्तों इसके हिसाब से देखें तो इस शेयर का प्राइस चल रहा है लगभग $6,143.26 डॉलर तो इसके हिसाब से भारतीय रुपया में इस कंपनी का भाव लगभग 460744 रुपया होता है । 

2. Chocoladefabriken Lindt & Spruengli AG – $1,13,000.00

 Chocoladefabriken Lindt & Spruengli AG, जिसे लिंड्ट के नाम से जाना जाता है, 1845 में स्थापित एक स्विस कन्फेक्शनरी और चॉकलेटियर कंपनी है। यह अन्य मिठाइयों के बीच चॉकलेट बार और ट्रफल्स के लिए प्रसिद्ध है।  कंपनी 1836 में वापस शुरू हुई, जब डेविड स्प्रुंगली-श्वार्ज़ और उनके बेटे रूडोल्फ स्प्रुंगली-अम्मन ने ज्यूरिख में एक छोटी कन्फेक्शनरी की दुकान खरीदी।  1994 में, लिंड्ट ने ऑस्ट्रियाई चॉकलेटियर हॉफबॉयर ओस्टररेइच को खरीदा, 1997 में इसने इटैलियन चॉकलेटियर कैफ़ेरेल का अधिग्रहण किया, और 1998 में अमेरिकी चॉकलेटियर घिरार्देली को।

 लिंड्ट यूरोप और ब्रिटेन में छह कारखानों का संचालन करती है।  इसके अलावा, कैफ़ेरल फ़ैक्टरी इटली में और घिरार्देली फ़ैक्टरी सैन लिएंड्रो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।  लिंड्ट ऑस्ट्रेलिया में आठ चॉकलेट कैफे भी चलाते हैं: सिडनी और मेलबर्न में चार-चार। 

तो दोस्तों इसके हिसाब से देखें तो इस शेयर का प्राइस चल रहा है लगभग $1,13,000.00 डॉलर तो इसके हिसाब से भारतीय रुपया में इस कंपनी का भाव लगभग 8475000 रुपया होता है । 

 1. Berkshire Hathaway – $5,27,760.00

 Berkshire Hathaway इंक निर्विवाद रूप से दुनिया के सबसे महंगे शेयरों की इस सूची में नंबर एक पर है।  इस लेख को लिखने के समय NYSE पर इसके वर्ग A के शेयर $5,27,760.00 प्रति शेयर पर कारोबार करते थे।  बर्कशायर हैथवे एक बहुराष्ट्रीय समूह है जो फ़्लाइटसैफ़्टी इंटरनेशनल, नेटजेट्स, फ्रूट ऑफ़ द लूम, जीईआईसीओ, हेल्ज़बर्ग डायमंड्स, लुब्रिज़ोल, डेयरी क्वीन और बीएनएसएफ कंपनियों का पूर्ण स्वामित्व रखता है।  कंपनी की ऐप्पल, अमेरिकन एक्सप्रेस कोका-कोला और वेल्स फ़ार्गो जैसी ब्लू चिप कंपनियों में महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हिस्सेदारी है।  बर्कशायर हैथवे के सीईओ वारेन बफेट को उनके चतुर निवेश कौशल के लिए “ओमाहा के ओरेकल” के रूप में जाना जाता है।  2017 में उनकी 85 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति उन्हें दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है।

तो दोस्तों इस के हिसाब से देखें तो Berkshire Hathaway एक शेयर की कीमत लगभग 4cr के आसपास है । इसके मुताबिक माने तो इंडिया की आधी पापुलेशन भी इतना रुपया पूरे लाइफ में भी कमाने सकता है जो इस कंपनी का एक शेयर की कीमत है अगर मैंने सही बोला है तो आप जरूर नीचे कमेंट कीजिए दोस्तों । 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है और दूसरा कोई आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कीजिए । 


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x