स्टॉक मार्केट क्या है – What is Share Market in Hindi 2022

Spread the love Share This Post

क्या आपको नाही पता है की स्टॉक मार्केट क्या है (What is Share Market in Hindi)? तो आपने लोगों को इसके बारे में अक्सर बात करते देखा होगा नहीं तो न्यूज़ में सुना है. और अक्सर इससे जुडी यूट्यूब में वीडियो एंड गूगल में पोस्ट आपने इंटरनेट पर बहुत सी देखी होंगी पर क्या आपको पता है की ज्यादातर पोस्ट आपको इस चीज़ की सही नॉलेज नहीं देती बल्कि वहां पर मौजूद आधी अधूरी जानकारी से यह आपको उल्टा असमंजश में और डाल देती है की स्टॉक मार्केट क्या है.

बहुत से लोग हैं जो Share Market में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन Stock Market के बारे में सही जानकारी के लिए, वे भी Share Market में Invest करने से डरते हैं और शेयरों में निवेश नहीं करते हैं . और शेयर में निवेश करने पर भी अपना पैसा खो देते हैं। ( Share Market in Hindi )


शेयर बाजार या शेयर बाजार के कई नाम हैं और अलग-अलग लोग इसे अलग-अलग नामों से पुकारते हैं। “Share” जो की अंग्रेजी भाषा का शब्द है । इसके सबसे साधारण और आसान अर्थ होता है. इसका सरल और सीधा अर्थ “हिस्सा” है। और शेयर बाजार क्या है, यह “share” यानी “शेयर्स” के सिद्धांत पर काम करता है। ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है कि स्टॉक मार्किट क्या होता है। तो दोस्तों संपूर्ण शेयर मार्केट के बारे में जानिए हिंदी में |

what is share market in hindi

share market in hindi, स्टॉक मार्किट क्या है, what is share market in hindi, what is stock market in hindi , investing money for beginners, best shares to buy for beginners, share market basics for beginners, share market for beginners, best way to start investing , today share market news in hindi, share market tips in hindi , stock market in hindi, share market knowledge in hindi, learn stock market ,
what is share market in hindi

ऐसे भी दोस्तों हमारी भारत में बहुत सारा एक्सचेंज है लेकिन इनमें से सबसे दो पॉपुलर एक्सचेंज है जो बहुत सारा ब्रोकरेज कंपनी यूज करते हैं और हम भी मानते हैं । इनमें से है BSE (Bombay Stock Exchange) भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज देखते हैं । इसकी स्थापना किया गया था 1875 में भारत के पहले स्टॉक एक्सचेंज के रूप में की गयी थी भारत के मुंबई में । और दूसरा भारत का दूसरा स्टॉक एक्सचेंज है NSE (National stock exchange of India) है.

इसकी स्थापना 1992 में भारत के पहले demutualized इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज के रूप में की गयी थी । National stock exchange में आपको दो हजार से ज्यादा शेयर मिल जाएगा लेकिन Bombay Stock Exchange में आपको 5000 से भी ज्यादा कंपनी मिल जाएगी । लेकिन ज्यादातर शेयर जो पेड़ होते हैं वह National stock exchange में ही होता है क्योंकि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक मैं है । ( Share Market in Hindi )

स्टॉक मार्केट क्या है

share market in hindi, स्टॉक मार्किट क्या है, what is share market in hindi, what is stock market in hindi , investing money for beginners, best shares to buy for beginners, share market basics for beginners, share market for beginners, best way to start investing , today share market news in hindi, share market tips in hindi , stock market in hindi, share market knowledge in hindi, learn stock market ,
स्टॉक मार्केट क्या है

स्टॉक मार्केट क्या होता है : – तो दोस्तों आइए जानते है की आखिर ये स्टॉक मार्केट क्या है इन हिंदी में ? और यह इसमें कितनी प्रकार की काम की जाती है . तो दोस्तों आज की हमारी पोस्ट मैं शेयर मार्किट से जुडी छोटी-छोटी सारी जानकारी देने की कोशिश करेगी जिससे कि आप ज्यादा नुकसान उठाने से बचें और stock market के अच्छी जानकारी भी प्राप्त कर सकें आज तक मार्केट में सही से invest कर सके . तो दोस्तों चलिए बिना बात को आगे बढ़ाएं शुरू करते हैं और what is stock market in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. ( Share Market in Hindi )

तो दोस्तों जैसा की हम जानते है की लोग share market या Stock Market को अलग अलग नाम जाना जाता है और ये मैंने पहले ही बताया की शेयर का सीधा अर्थ होता होता है “हिस्सेदारी” शेयर बाजार में किसी कंपनी में हिस्से को शेयर कह सकते है. आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदे गए उस भी कंपनी का 0.01 की मालिक बन गई है .

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई एक कंपनी 5 लाख शेयर जारी करती है। अब यदि कोई व्यक्ति उस कंपनी में जितने शेयर खरीदता चाहता है , वह उस कंपनी के उतने हिस्से का मालिक बन जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी में 5 लाख में से 50,000 शेयर खरीदता है, तो उस कंपनी में उसका हिस्सा 10% हो जाएगा। और वह उस 10% शेयर का मालिक होगा। (Share Market in Hindi )

Stocks किसी भी कंपनी में आदमी को हिस्सेदारी को दिखाता है. और वो आदमी जब चाहे तब अपने शेयर दूसरो को बेच कर निकल सकते है या फिर दुसरे कंपनी का शेयर खरीद सकता है. पूरी आजादी दिए जाते हैं कि जब चाहे आप उस कंपनी को छोड़ सकते हैं .

स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है

कंपनियों के शेयरों या Stocks का मूल्य BSE and NSE में दोनों जगह से खरीद सकते हैं . सभी कंपनियों के stocks का मूल्य कंपनी की लाभदायक क्षमता के अनुसार कम या फिर ज्यादा होता रहता है. इस पूरे बाजार में नियंत्रण बनाये रखने का काम सिर्फ एक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा किया जाता है.

जब SEBI किसी कंपनी को अनुमति देती है तब ही कोई कंपनी अपना Initial public offering जारी कर सकती है बिना SEBI की अनुमति के कोई भी कंपनी IPO जारी नहीं कर सकती । इसके लिए एक कंपनी को बहुत सी डाक्यूमेंट्स SEBI को देना पड़ता है उसके बाद SEBI छानबीन करके उसको अप्रूवल देता है । ( what is share market and how it works in hindi )

Stock Market में कंपनी कब दिखती है?

SEBI अप्रूवल देने के बाद किसी भी कंपनी को IPO लेकर आना पड़ता है । जो उसका एक निर्दिष्ट और टाइम होता है जो कंपनी डिसाइड करता है । उसके बाद आम आदमी रिटेलर उस कंपनी में जो जो इंटरेस्टेड है वह अपना पैसा देकर Share खरीदते हैं उसके बाद लगभग एक महीने के बाद Stock market में listed होने या फिर दिखने के लिए कंपनी को Exchange से लिखित रूप में कई समझौते करने पडते है, उस समझोते के तहत कंपनी को अपनी हर गतिविधि की जानकारी बाजार को समय-समय पर देनी पड़ती है, इन जानकारियों में ऐसी जानकारियां भी होती है जिससे निवेशकों के हितों पर ऎसे पड़ता हो. ( Share Market in Hindi )

किसी कंपनी का मूल्यांकन कंपनी द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर आधारित होता है और इस मूल्यांकन के आधार पर मांग में उतार-चढ़ाव होने पर उस कंपनी के शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव होता है। यदि कोई कंपनी लिस्टिंग समझौते की शर्तों का पालन नहीं करती है और नियमों के उल्लंघन का दोषी पाई जाती है, तो सेबी द्वारा उसे एक्सचेंज से हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा भी सियार का उतार-चढ़ाव का और बहुत से कारण है जो और एक पोस्ट में आप लोगों को खुलकर डिटेल्स में बताएंगे । अभी शॉर्ट में बता देते कि कभी किसी का डिमांड बढ़ जाता है तो वह शेयर रॉकेट बन जाती है अगर उसका डिमांड कम हो जाता है तो और शेयर गिरता ही रहता है । ( Share Market in Hindi )

इसके अलावा अभी कौन सा भी कंपनी को Stock market में आने के लिए कई चीजों से गुजरना पड़ता है। उदाहरण के लिए, कंपनी का पिछले 3 वर्षों का पूरा रिकॉर्ड, कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 25 करोड़ से अधिक है, IPO के लिए आवेदन करने वाली कंपनी की पूंजी कम से कम ₹10 करोड़ होना चाहिए। और FPO के लिए ₹ 3 CR. होना चाहिए। इन सब बातों के अलावा कंपनी के listing होने पर कई बातों का भी ध्यान रखा जाता है। किसी कंपनी को listing करने के लिए, उसे सख्त नियमों का पालन करना होगा। ( शेयर मार्केट क्या है )

शेयर/स्टॉक कितने प्रकार के होते है?

शेयर कई प्रकार के हो सकते है और अलग अलग लोग इन्हें अलग अलग रूप से परिभाषित करते है. पर शेयर को हम मुख्यत 4 रूप में बाँट सकते है. आइये जानते है share के प्रकार :-

1.) Common Shares – इन्हें कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. तथा जरुरत पढ़ने पर बेच सकता है. यह सबसे आम तरीके के शेयर होते है.

2.) Bonus Shares – जब कोई कंपनी अच्छा लाभ कमाती है और वह कंपनी अपना कुछ हिस्सा शेयरधारकों को देना चाहती है। इसके बजाय, वह भुगतान नहीं करना चाहता है और यदि वह शेयर देता है, तो उसे बोनस शेयर कहा जाता है। जब शेयर का दाम बहुत हाई हो जाता है एक आम आदमी एयरपोर्ट नहीं कर सकता है तब कंपनी की तरफ से Bonus Shares इश्यू किया जाता है । ( Share Market in Hindi )

इसमें कंपनी का भैलू कम नहीं होता है लेकिन शेयर का दाम दो हिस्सों में बांट जाता है । चलिए एक एग्जांपल ले लेता है, किसी एक कंपनी का शेयर का दाम ₹2000 है । वह आपको 1:1का बोनस शेयर देता है । इसका मतलब एक शेयर पर एक शेयर फ्री । उसी तरह से शेयर का दाम ₹2000 से ₹1000 हो जाएगा ।

शेयर मार्किट क्या है

3.) Split Shares – जब कोई कंपनी अच्छा लाभ कमाती है और वह कंपनी अपना कुछ हिस्सा शेयरधारकों को देना चाहती है। इसके बजाय, वह भुगतान नहीं करना चाहता है और यदि वह शेयर देता है, तो उसे बोनस शेयर कहा जाता है। जब शेयर का दाम बहुत हाई हो जाता है एक आम आदमी एयरपोर्ट नहीं कर सकता है तब कंपनी की तरफ से Split Shares इश्यू किया जाता है । ( Share Market in Hindi )

एक कुछ हद तक बोनस शेयर की तरफ शराबी शेयर होल्डर के लिए काम करता है । आपको जो Split Shares मिलता है वह कंपनी का फेस वैल्यू के ऊपर डिसाइड किया जाता है । जो हम लोग कभी फुल डिटेल्स में बात करेंगे इसके बारे में जानने के लिए आप लोग नीचे कमेंट कीजिए। अभी के लिए एक एग्जांपल दे देते हैं अगर आपके पास ₹100 है तो आपको उसके बदले 10 ₹10 का 10 नोट दे दिया जाता है । तो आपके पास वही ₹100 ही रह जाता है लेकिन आपका जो नोट था वह ₹10 का हो गया ।

4.) Preferred Shares – यह शेयर कंपनी द्वारा कुछ ख़ास लोगों के लिए ही लाया जाता है. जब कोई कंपनी को पैसे की जरुरत होती है और वह मार्किट से कुछ पैसा जुटाना चाहती है तो वह जो शेयर जारी करेगी वह उन्हें खरीदने का पहला अधिकार कुछ खास लोगो को ही देगी. जैसे की किसी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी. इस तरह के शेयर बहुत सुरक्षित माने जाते है. ( Share Market in Hindi )

Stocks कैसे खरीदे

share market in hindi, स्टॉक मार्किट क्या है, what is share market in hindi, what is stock market in hindi , investing money for beginners, best shares to buy for beginners, share market basics for beginners, share market for beginners, best way to start investing , today share market news in hindi, share market tips in hindi , stock market in hindi, share market knowledge in hindi, learn stock market ,
share market basics for beginners


Stocks खरीदने के लिए आपको पहले यह तय करना होगा कि आप Stocks को खुद खरीदना चाहते हैं या ब्रोकर की मदद लेना चाहते हैं। तभी आप आगे बढ़ सकते हैं।

अगर आप किसी broker की मदद लेते हैं तो आपको सबसे पहले अपना अकाउंट खोलना होगा, जिसे Demat Account कहते हैं। जिसे आप अपने broker के माध्यम से खोल सकते हैं। ब्रोकर के माध्यम से स्टॉक खरीदने के कई फायदे हैं, एक तो आपको अच्छी दिशा मिलेगी और दूसरा आपको शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। ब्रोकर आपकी मदद के लिए और स्टॉक की जानकारी आदि के लिए स्टॉक से पैसा या मुनाफा लेते हैं। ( stock market beginners )

भारत में केवल 2 स्टॉक एक्सचेंज हैं। NSE और अन्य BSE । शेयरों को उनकी सूचीबद्ध कंपनियों में खरीदा या बेचा जा सकता है।

जब भी आप कोई शेयर खरीदते हैं तो उसका पैसा आपके demat account में ही आता है, आपका demat account आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है। आप अपने demat account से आसानी से अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। (stock market beginners )

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” And “Groww ” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Groww App Link – Click here

स्टॉक मार्केट में Trading क्या है hindi में?
“Trading” यह शब्द stock market में काफी लोकप्रिय और बहुत ज्यादा उपयोग में लाया जाता है. इस शब्द का हिंदी में अर्थ “व्यापर” होता है जब भी हम किसी वस्तु या फिर किसी सेवा को इस उद्देश्य के साथ खरीदते है कि उस वस्तु और सेवा को कुछ समय तक रखने के बाद उसे बेच कर हम उस से लाभ कमाएंगे तो इस कार्य को “Trading” कहा जा सकता है. ( stock market beginners )

ठीक इसी प्रकार से जब कोई व्यक्ति stock market में कोई स्टॉक खरीदता है तो उस व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य होता है की उस stock के भाव ऊपर जाने के बाद वो उस stock को बेच कर लाभ कमा सके. इस लाभ कमाने के लिए खरीदे और बेचे जाने वाले स्टॉक की पूरी प्रक्रिया को “Trading” कहते है.

Trading कितने प्रकार की होती है?
वेसे तो Trading के कई प्रकार हो सकते है. पर मुख्य रूप से 3 तरह के trading ही लोगों द्वारा काफी पसंद किये जाते है और उपयोग किये जाते है.

1) Intra-day Trading : ऐसे trades जो की एक दिन के अन्दर ही पूरे कर लिए जाये वो intra day trading कहलाती है. Intra-day trading में stocks को उसी दिन खरीद कर उसी दिन बेचने का कार्य किया जाता है. ( स्टॉक मार्केट क्या है )


2) Scalper Trading : ऐसे trade जो की खरीदने के कुछ मिनटों के अंदर ही बेच दिए जाएँ उन्हें scalper trading कहा जाता है. इसमें अक्सर 5 से 10 मिनट के अंदर शेयर खरीद कर बेच दिए जाते है. इस तरह के शेयर में मुनाफा अधिक होता है. पर इसमें मुनाफा तभी ज्यादा हो सकता है जब इसमें निवेश की गयी रकम ज्यादा हो. इसमें नुकसान होने के भी ज्यादा मौके होते है क्योंकि लगायी गयी रकम भी ज्यादा होती है.


3) Swing Trading : इसमें trading की प्रक्रिया कुछ दिन , हफ़्तों या महीनों में पूरे कर ली जाते है. स्टॉक खरीदने के बाद निवेशक कुछ् समय जैसे हफ्ते या महीने तक अपने पास रखते है. उसके बाद stocks का भाव बढ़ने के बाद इंतज़ार करते है और जब सही भाव मिल जाता है. तो उसे बेच देते है. ( स्टॉक मार्केट क्या है )


Stock Market को लोगों द्वारा एक खतरनाक खेल माना जाता है. जिसमे आदमी सिर्फ डूबता ही है पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है. यह धारणा पूरी तरह से गलत है. अगर सही तरीके और संयम के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश किया जाए तो व्यक्ति इस चीज़ में काफी मुनाफा भी कर सकता है. पर इसमें कूदने से पहले व्यक्ति को इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है. अधूरी जानकारी हमेशा से ही खतरनाक रही है. ( investing for beginners )

मगर इसका मतलब यह कतई नहीं है कि स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए या फिर निवेश करने के लिए कोई अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता होनी चाहिए. कोई भी कोशिश करके शेयर बाजार की जानकारी लेकर इसमें निवेश करके अपने अनुभव के साथ, स्टॉक मार्केट में निवेश के क्षेत्र में माहारथी बन सकता है.

स्टॉक मार्किट क्या है

share market in hindi, स्टॉक मार्किट क्या है, what is share market in hindi, what is stock market in hindi , investing money for beginners, best shares to buy for beginners, share market basics for beginners, share market for beginners, best way to start investing , today share market news in hindi, share market tips in hindi , stock market in hindi, share market knowledge in hindi, learn stock market ,
स्टॉक मार्किट क्या है

आज आपने क्या सिखा – स्टॉक मार्केट क्या है
मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी स्टॉक मार्केट क्या है (Stock Market Place in Hindi) को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ. ( investing for beginners )

हम आशा करते है आपको हमारी ये पोस्ट स्टॉक मार्किट क्या है होता है पसंद आई होगी. अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो कृपया कमेंट करके जरुर पूछें.


Spread the love Share This Post

1 thought on “स्टॉक मार्केट क्या है – What is Share Market in Hindi 2022”

Leave a Comment