Stock Market Timings in India 2022 | World Stock Market Opening Time in India

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको मिल जाएंगे stock market timings in india इसके बारे में आज हम बताने की कोशिश करेंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक देखते रहिए और चलिए शुरू कर लेते ।

Stock Market Timings in India

Stock market timing in India, share market open and close time india , us stock market timings in india, american stock market opening time in india, share market trading timings in india, stock market open and close time in india, share market timetable in india, dow jones opening time in india, world stock market opening time in india, share market opening and closing time in india,
Stock market timing in India

तो दोस्तों स्टॉक मार्केट share market time in india की बात करें तो आप सभी लोगों को पता ही होगा कि Saturday or Sunday पूरा बंद होता है । और stock market holidays india पर भी बंद रहते हैं । अगर दोस्तों स्टॉक मार्केट हॉलिडे का लिस्ट चाहिए कि किस-किस दिन में स्टॉक मार्केट ओपन होने के बाद भी बंद रहती है या छुट्टी है रहती है इसको देखने के लिए आप नीचे दे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।
देसी काली दोस्तों इंडियन स्टॉक मार्केट की टाइमिंग 3 डिवाइड में बटा हुआ है ।


चलिए इसको भी जान लेते हैं । 1) normal sessions
2) pre-opening session
3) post closing sessions

तो दोस्तों छलिया बात कर लेते हैं share trading time in india टाइम का नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन कितने से कितने बजे तक खुला रहता है । 9.14 am – to 3.30 pm तक खुला रहती है। इस सेशन में आप कभी भी अपना शेयर खरीद सकते हो बच सकते हैं ।

यूका है तो दोस्तों यही स्टॉक मार्केट में का एक्चुअल टाइम है । इंटरनेट के आने के बाद Bilateral matching system होने के बाद जब भी buyer or seller चेला का प्राइस मैच हो जाता है तब भी ट्रांजैक्शन हो जाता है ।
अगर बायर और सेलर ज्यादा है तो टाइम के हिसाब से उनकी ट्रांजैक्शन पूरी की जाती है।

Read more post – share market full knowledge in Hindi । share market ke bare mein jankari in Hindi 2022

नॉर्मल ट्रेडिंग से पहले 15 मिनट का pre – opening session चलता है ‌ । इसका दोस्तों एक्चुअल टाइम होता है 9:00 से 9:15 बजे तक । प्रिय ओपनिंग सेशन में 3 सलट होता है ।
1)9am – 9.08am तक होता है । इसी को order entry period kahate Hain ? इस नॉट में आप अपने बाय ओर सेल ऑर्डर पेस्ट करके रख सकते हो। अगर आप आर्डर में कोई मॉडिफिकेशन कर सकते हो या फिर ऑर्डर में कोई कैंसिल करना चाहते हो वह भी इस टाइम के अंदर आप कर सकते हो।


2)dusra solot 9.08am  – 9.12 am होता है इस सलट में । ऑर्डर मैचिंग की पोस्टिंग प्रोसेसिंग किया जाता है । आर नॉर्मल सेशन की ओपनिंग प्राइस निकालने की कोशिश करता है ‌। इसमें आप बाय ओर सेल का आर्डर मॉडिफाई नहीं कर सकते।
2) teesra slot 9.12 — 9.15 am होता है इसको दोस्तों

Buffer period bhi kahate Hain । इस लट में फ्री ओपनिंग सेशन का नॉर्मल ट्रांजैक्शन के लिए रेडी किया जाता है । प्रिय ओपनिंग सचिन को नार्मल ट्रेडिंग फैशन का शेयर प्राइस डिसाइड करने के लिए किया जाता है । यानी नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन की ओपनिंग प्राइस निकलने के लिए किया जाता है । और प्राइस डिस्कवर करने के लिए multilateral order matching system match Kiya jata hai । इसका मतलब है दोस्तों की जब भी ज्यादा लोगों की बायर और सेलर प्राइस मैच हो जाता है उसी को उस कंपनी का शेयर प्राइस डिसाइड किया जाता है उस दिन के लिए ।

तो दोस्तों जब इंटरनेट नहीं आए थे तब pre – opening session नहीं थे । तब सीधे नॉर्मल ट्रेडिंग सेशंस चालू हो जाते थे। तभी की टाइम में बैठो लेटर मैचिंग सिस्टम की मदद से शेयर का प्राइस डिसाइड किया जाता था । और जब कि आपको पता ही होगा कि बायर सेलर का आर्डर जब मैच हो जाता है तब ऑटोमेटेकली ट्रांजैक्शन हो जाता है ।

Read more post – Share Market History In Hindi । Bse Sensex Index History Data 2022


Bilateral matching system की वजह से नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन की ओपनिंग प्राइस बहुत भोले टाइल होता है । यानी बहुत हंसते रहते थे।
और दोस्तों इस भोले टैलेंटी को कम करने के लिए प्रिय ओपनिंग सेशंस लाया गया है। जहां मल्टी लेटर ऑटोमेटिक सिस्टम की मदद से मैंने जिस पर ज्यादा लोग बाय ओर सेल करने के मैचिंग हो जाता है उपाय नॉर्मल ट्रेडिंग से ओपनिंग प्राइस लेकर स्टॉक एक्सचेंज ओपनिंग प्राइस का volatility कम करने का प्रयास किया है।

लेकिन दोस्तों हमारे इंडिया में बहुत ही कम लोग पीरी ओपनिंग सेशन में पार्टिसिपेट करते हैं। ज्यादातर ट्रेडर्स नॉर्मल सेशन से अपना स्टेट शुरू कर लेते हैं ‌। इसलिए दोस्तों अभी भी फ्री ओपनिंग सेशन के बावजूद इंडिया में नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन में कुछ समय तक volatility रहते हैं .

INDIAN INSTITUTE OF MANAGEMENT AHMEDABAD रिसर्च के बाद भी volatility aur share price ऊपर नीचे होने सेटल होने में स्टॉक मार्केट शुरू होने के बाद भी 25 से 30 मिनट तक लग जाती है ।

इसलिए दोस्तों नॉर्मल सेशन शुरू होने के बाद भी आपको कुछ मिनट तक सोच समझकर trading लेना चाहिए ।

Normal trading section खत्म होने के बाद यानी 3:30 बजे के बाद 10 मिनट का closing price calculation के लिए होता है । इन 10 मिनट में यानी 3:30 से 3:40 Tak closing price ka calculation hota Hai
Aur doston index matlab Nifty aur sensex मैं जितने शेयर इंडेक्स रहते हैं फोन का लास्ट आधा घंटा का शेयर प्राइस का हॉनर एवरेज के लास्ट 30 min ka क्लोजिंग प्राइस होता है ।
Post closing sessions के टाइम 3:40 से लेकर 4:00 बजे तक होता है यानि ए टाइम 20 मिनट के लिए होता है ।

तो दोस्तों चलिए सिंपल भाषा में जान लेते हैं stock market opening time india 9:00 baje se 9:15 baje tak pre opening session .
उसके बाद se 9.15 am – 3:30pm baje tak normal trading session । एनी दोस्तों कंटीन्यूअसली ट्रेडिंग सेशन ।
3:30pm baje se 3:40pm baje stock market closing time india decide Kiya jata hai . Or

3:40pm baje se 4:00pm baje tak post closing sessions  ।

Read more post – Stock Market Operator कौन होते है – How bolt operator in stock market 2022


इसलिए दोस्तों कई बार ऐसी सिचुएशन आती है आपके लिए स्टॉक मार्केट की टाइमिंग में बाय ओर सेल ने किया होता इसी वक्त दोस्तों after market order आप लगा सकते हैं । इसका मतलब है दोस्तों की स्टॉक मार्केट तो बंद रहेगी लेकिन आप इस टाइम पर आप अपनी अख्तर बायर और सलाद रिक्वेस्ट दे सकते हो । लेकिन दोस्तों अभी के टाइम में ज्यादातर वॉकर after market order फैसिलिटी यूज नहीं करते हैं ।

और दोस्तों stock market में एक special trading day भी होता है इसका नाम होता है muhurat trading . मूहूर्त ट्रेडिंग में दोस्तों दिवाली के दिन लगभग 1 घंटे के लिए खोला रहते हैं । और मूहूर्त ट्रेडिंग का टाइमिंग स्टॉक एक्सचेंज में मूहूर्त ट्रेडिंग के कुछ दिन पहले डिसाइड करते हैं लेकिन दोस्तों यह ज्यादातर टाइम 6:30 pm बजे से 7:30pm बजे तक होता है ।

us stock market time in india


अमेरिकी शेयर बाजारों और अन्य विदेशी बाजारों में निवेश की बढ़ती प्रवृत्ति के साथ, हम भारत में अमेरिकी शेयर बाजार के समय के बारे में विस्तार से बताएंगे और अन्य विदेशी बाजारों को भी कवर करेंगे, जो उत्साही भारतीयों की भागीदारी का उचित हिस्सा देखते हैं ।

american stock market opening time in india : –

शेयर बाजार न केवल व्यापार का केंद्र है, बल्कि वास्तविक समय के आधार पर देश के आर्थिक प्रदर्शन को मापने के लिए उपकरण भी है। चूंकि अमेरिका सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, अमेरिकी शेयर बाजार कंपनियों के शेयरों, डेरिवेटिव्स, बॉन्ड्स, फ्यूचर्स, कमोडिटीज आदि में निवेश करने वाले लोगों के लिए सबसे आकर्षक अवसरों में से एक है और यही कारण है कि विदेशी निवेशक नजर रखते हैं। अमेरिकी बाजार के कारोबार के घंटों पर।

Read more post – Share Market Loss se bachne ka tips 2022

भारत में अमेरिकी बाजार के समय पर एक सिंहावलोकन :-
निम्नलिखित तालिका आपको यह समझने में मदद करेगी कि इनमें से अधिकांश बाजारों के समय क्षेत्रों में कितना बड़ा अंतर है; फिर भी, निवेश करने की क्षमता इन अंतरों के बीच सामंजस्य बनाए रखती है। भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों की शुरुआती घंटी सुबह 9:15 बजे और बंद होने की घंटी 3:30 बजे होती है।

World Stock Market Opening Time in India

Stock market timing in India, share market open and close time india , us stock market timings in india, american stock market opening time in india, share market trading timings in india, stock market open and close time in india, share market timetable in india, dow jones opening time in india, world stock market opening time in india, share market opening and closing time in india,
World Stock Market Opening Time in India
Name
CountryOpening Bell (in IST)Closing Bell (in IST)
dow jones opening time in India & NYSEThe United States7 PM1:30 AM
NASDAQ opening time in IndiaThe United States7 PM1:30 AM
Hong Kong stock exchange opening time IndiaHong Kong6:45 AM1:30 PM
London stock exchange opening time IndiaThe United Kingdom1:30 PM10:00 PM
SIX Swiss Exchange opening time India Switzerland1:30 PM10:00 PM
Taiwan Stock Exchange opening time India Taiwan6:30 AM11 AM
Shanghai Stock Exchange opening time India Shanghai, China7 AM12:30 PM
Japan Exchange Group opening time India Japan5:30 AM11:30 AM

आशा करता हूं दोस्तों आपको आपके सभी question का आंसर मिल गया होगा अगर stock market timings in india के बारे में पूरा जानकारी मिल गए होंगे अगर आपको कोई भी सवाल है तो नीचे जरूर कमेंट कीजिए आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा ।

1 thought on “Stock Market Timings in India 2022 | World Stock Market Opening Time in India”

Leave a Comment