स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए 2022

Ei post ko share Karo

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं शेयर मार्केट में सफलता के उपाय और स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए ताकि आप लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाए और आपको ज्यादा नुकसान ना हो तकिया लंबा वक्त शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स देने वाला हूं इस पोस्ट में इस पोस्ट को हम तक पढ़ते रहे दोस्तों और आप अगर अच्छा लगेगा तो अपने दोस्तों को साथ भी उसको शेयर कीजिएगा ।

दोस्तों आपको पहले ही बता दो अगर आप शेयर मार्केट में सिर्फ पैसा कमाने के लिए आए आपको जब भी मार्केट गिरने को देखता है तब तो बहुत डर लगता होगा अगर जग मार्केट बहुत तेजी से ऊपर बढ़ता है तब भी आपको अच्छा महसूस होता है तो यह आदत एक खराब इन्वेस्टर की निशानी है जितना जल्दी एक आदत आप बदल सकती है उतना ही आपके लिए लॉन्ग तब तक कोई भी stock को hold करने की क्षमता देगी । 

चलिए दोस्तों आज की पोस्ट में बात कर लेते हैं स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए ताकि आपको लॉन्ग टाइम में ज्यादा नुकसान ना हो ।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए

शेयर मार्केट में सफलता के उपाय , स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए, आज शेयर मार्केट गिरने का कारण, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, शेयर मार्केट का फंडा क्या है,
शेयर मार्केट में सफलता के उपाय or स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए

#1. tips and recommendations :-

हेलो दोस्तों शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स । सर किसी स्टाफ के बारे में कोई टिप्स दीजिए ना और कोई भी रिकॉर्ड सन दीजिए ना कि मुझे कौन सा शेयर खरीदना चाहिए अगर आपके अंदर भी की आदत है दूसरे से मांग कर क्या दूसरे की राय लेकर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं आप बात बड़ी गलती करते हैं ।
तो दोस्तों आपको बताना चाहता हूं इस चक्कर में आपको नहीं पढ़ना है नहीं तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में अटक सकती हो ।
तक खास करके यह जो सोशल मीडिया वाला प्लेटफार्म है उसी से ही जैसे कि Facebook ,WhatsApp ,telegram Instagram ,YouTube . । और सबसे किंग तो है टेलीग्राम आपको बताना चाहूंगा अगर दूसरे से मांग कर आप इन्वेस्ट करते हैं तो पक्का अब पूरी तरह के सिर्फ हंसने वाले हैं । किस तरह से इस प्लेटफार्म के दादा स्टॉक का मेनू लेसन किया जाता है आपको थोड़ा सा अंदाजा होना ही चाहिए ।
आप को बहुत बड़ा बड़ा सपना दिखाया जाएगा इस तरह से 10,000 20000-25000 आपको बहुत मुनाफा होगा । इसके बदले आप से डिमांड किया जाएगा पैसा और आप फस जाओगे। इन फैक्ट मैं भी आपको बता चुका हूं इस पोस्ट के दारा और मेरे यूट्यूब चैनल की दारा । मैं खुद भी आपको पता है कि आप फाइनली मुझे भी फॉलो मत कीजिएगा क्योंकि मैं भी गलत जा सकता हूं लेकिन मैं कोशिश करता हूं कि आप लोगों को अच्छा जानकारी दे सकूं ।
अगर आपको मार्केट के बारे में सही में जानना है तब तो खुद का डिसीजन खुद लेना चाहिए अगर आपको मार्केट में पैसे से ही मतलब है तो आप म्यूचल फंड करो इन्वेस्टमेंट कर सकते हो डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में आने का कोई फायदा नहीं है आप दोनों तरफ से लोग में शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं ।
तो यही सबसे पहला पॉइंट है दोस्तों tips and रिकमेंडेशन में नहीं पड़ना चाहिए दोस्तों को । बहुत ज्यादा नुकसान क्या पर हो सकता है और बहुत ज्यादा नुकसान यहां पर पहले भी हो चुका है और आगे भी हो सकती है ।

#2. भागते हुए ट्रेन को पकड़ना

तो दोस्तों दूसरा जो सबसे बड़ी गलती करता है तो ओए भागते हुए train को पकड़ना मतलब भागते हुए शेयर को पकड़ना उसमें हवाई गाना लेकिन आपको करना इसका उल्टा है जब शेयर रुका रहेगा और करेक्शन देते रहेगा तब आपको buy करना चाहिए ।
देखिए दोस्तों जब प्लेटफार्म में कोई गाड़ी खड़ी होती है तब उसमें आराम से चल सकती हो । मतलब आप ऊपर में देख सकते हैं साइड में एक शेर है डेढ़ साल बिल्कुल शांत था तब कोई निवेश नहीं कर रहा था । जैसे उस स्टॉक में तेजी आने लगी तब लोगों ने शेयर खरीदना स्टार्ट कर दिया ।
दिन-ब-दिन जैसे मार्केट खोलता था 5 पर्सन 8 परसेंट 10 वर्ष है भक्ताई रहता था । तो रिटेल इन्वेस्टर उसमें इमोशन होकर इन्वेस्ट कर देते थे । सो दोस्तों एक गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । एन दोस्तों ए चीज है हर टाइम चलती ही रहती है ।
पहले IRCTC में बहुत सारे लोगों ने एक गलती की थी उसके बाद iex । इस पर भी बहुत सारे लोग पहले नहीं खरीदा था जैसी शेयर में तेजी आ गए खरीदना शुरू कर दिया । इसके अलावा भी Cdsl पहले कोई नहीं कर रहा था जैसे ही सेठ जी आ गए सब  खरीदना स्टार्ट कर दिया ।
  दोस्तों यह चीजें बार-बार चलती है कोई ना कोई शेयर में लगी ही रहती है तो इस चक्कर में आपको नहीं पढ़ना है आपको सोच समझकर अच्छे कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए ।

#3. Never Stop Learning

तो दोस्तों ए 3 नंबर पॉइंट भी बहुत इंपॉर्टेंट है । दोस्तों बात सारा लोग शेयर मार्केट के बारे में लिखने में ज्यादा टाइम नहीं देते और ज्यादातर लोग इसे सीखते ही नहीं है सिर्फ इसमें पैसा का पेड़ समझता है और यह सोचता है कि पैसा लगा दो और पैसा कमाते जाओ ।
अगर दोस्तों आप भी इस कैटेगरी में आते हैं तो अभी से अपना माइंड चेंज कर दीजिए क्योंकि यह आदत भी सब से एक खराबी आदत है । फ्लेयर वाला तो मार्केट छोड़ी देते जिसको छोटा-मोटा सक्सेस मिलता है उन लोगों को वहीं तक सीमित रह जाता है ।
तो दोस्तों एक एग्जांपल दे देते हैं भारत के 10 सबसे अमीर आदमी है राधाकिशन दमानी जो भारतीय शेयर मार्केट का एक बहुत बड़ा इन्वेस्टर और d Mart ke founder वह आज भी सुबह उठकर न्यूज़पेपर में शेयर मार्केट के बारे में नॉलेज लेता है ।
तो इस बात से आपको भी एग्री करना है दोस्तों की लर्निंग कभी भी छोड़ना नहीं है कुछ ना कुछ सीखते रहना है आप जिस फिल्ड में काम करते हो क्या जिस फील्ड के बारे में आपको थोड़ा कुछ जानकारी है ।

#4. शेयर मार्केट का फंडा क्या है

हमारी बात सुनते आपको लगता होगा क्या बात ध्यान देना चाहिए । ना धन देने की वजह से रिटेल इन्वेस्टर आगे जाकर अपना होल्डिंग को सक्सेसफुल में नहीं तब्दील कर पाता है ।
तो दोस्तों इसका एक बड़ा एग्जांपल भी दे देता हूं जैसे कोई आदमी अगर उसको सीक्रेट नहीं पीना आती थी पहली बार को एक सिगरेट पिएगा और फिर दूसरा दिन और एक सिगरेट पिएगा धीरे-धीरे उसका सिगरेट पीने की आदत बन जाएगा और वह उसके बाद हर दिन 5 से 6 सिगरेट लेना लग जाता है यही है कंपाउंडिंग का इफेक्ट ।

शेयर मार्केट का फंडा क्या है तो दोस्तों आपको बता दो कि स्टॉक मार्केट में क्या है interday trading ,future and options, investment । तो दोस्तों पे सी गली में इन्वेस्टिंग के बारे में बात करता हूं लेकिन मैं future and options के बाद अगेंस्ट में नहीं हूं अब चाहे तो कर सकते हैं ।
इसके अलावा भी interday trading बहुत सारा लोग करते हैं लेकिन आप interday करके करोड़पति कभी भी नहीं बन सकते यह बात आप को ध्यान में रखना पड़ेगा । क्योंकि रिटेल इन्वेस्टर के पास ज्यादा पैसा नहीं होता है अगर आपके मन में interday से एक करोड़ कमाने की चाहत है तो आप गलत है यह कभी भी पॉसिबल नहीं है किंतु जैसे आप करोड़पति बन सकते हैं वह कैसे जानना है तो जरूर नीचे कमेंट कर सकते हैं दोस्तों आप लोग मैं जरूर उसके लिए और एक पोस्ट लिख दूंगा ।

अगर दोस्तों आपने future and option trading कर रहा है तो अच्छी बात है इसके लिए बहुत सारा नॉलेज तो लगता ही है । इतना इजी नहीं है रिटेल इन्वेस्टर को समझने के लिए । क्योंकि यहां पर भी बहुत सारे लोग पैसा देखकर ही आते हैं  कितना पैसा दिन में कमा सकते हैं । उसका पीछे मेहनत कोई नहीं देखता है दोस्तों अगर कोई भी यूट्यूबार आपको बताता है कि मैंने कितना प्रॉफिट किया मैंने आज इतना कमाया लेकिन उसका पीछे की सच्चाई और लोग आप को नहीं बताती है यह बात आप को ध्यान में रखना पड़ेगी । नो डाउट हो इतना इनकम कर सकती है लेकिन उनके पीछे की मेहनत आपने ही देख पाते हैं रातो रात यह सारा चीज रिटेल इन्वेस्टनर नहीं कर सकती है इसके वजह से बहुत सारे लोग करोड़पति से रोडपति भी बन जाता है इसी future and option की वजह से ।

इसके अलावा भी दोस्तों शेयर मार्केट में सफलता के उपाय भी आप लोग बोलोगे हम लोग इन्वेस्टमेंट करते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट में सही तरीके से अगर नहीं कर सकते तो पक्का लॉस खाओगे long-term में भी इन्वेस्टमेंट के भी अंदर आ जाता है ‌। 
i)Long term investment
ii) diversified
iii) penny stocks
iv) patience
V) BOD buy on dips
VI) lump sum
शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स देता हूं दोस्तों आपको कि अगर आप ऊपर की 6 आदत सही तरीके से अप्लाई करती है या अपनी स्टॉक मार्केट की लाइफ में तो आप पक्का लॉस होने से बच सकती हो और लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकती हो ।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए चलिए अभी बता देते आप लोग । अगर आप Long term investment कर रहे तो अच्छी बात है अगर सप्तम में जाओगे तो बहुत नुकसान भी झेलना पड़ सकता है और बहुत प्रॉफिट भी कमा सकते हैं कोई फिक्स्ड रूल नहीं है ।
दूसरा है दोस्तों diversified । आप अपने पोर्टफोलियो का diversification करिए । ताकि लॉन्ग टर्म में आपके पोर्टफोलियो में एक स्टेबिलिटी और नुकसान से बचने काए ।
तीसरा कारण है दोस्तों penny stocks । अगर आप ज्यादा से ज्यादा penny stocks को avoid तो अच्छा ही होगा । penny stocks के बारे में आपको अच्छे से जान लेना चाहिए क्यों ए  शेयर इतना सस्ता मिल रहा है कीसकी वजह से एक टाइम पे ₹500 – ₹1000 ज्यादा क्या हुआ की ओर से यार अभी 5 से ₹50 के अंदर मिल रहा है यह बात आप को समझना चाहिए ।
अगर आप रिक्स लेना ही चाहती है तो आप ज्यादा से ज्यादा अपने पोर्टफोलियो का एक परसेंट होल्डिंग दे सकते हैं इससे ज्यादा नहीं 1-2 स्टॉक में सट्टा खेल सकते हैं ।
बहुत सारा लोग पेनी स्टॉक्स में ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं ठीक है दोस्तों आप एक दो करो तीन चार करो इससे ज्यादा नहीं । चलो दोस्तों ज्यादा कर रहे हो तो कैपिटल तो कम करो तो करो नॉलेज गेन करने के लिए  । लेकिन दोस्तों कई कई लोग पूरा पोर्टफोलियो भर देते हैं पेनी स्टॉक्स में ऐसा गलती आपको नहीं करना चाहिए ।
इन्वेस्ट किया है तो दोस्तों आपको patience रखना आना चाहिए ।
इन्वेस्ट कर रहे तो दोस्तों BOD buy on dips मैं इन्वेस्ट करना चाहिए ना कि lump sum ।
बिना सब कुछ जाने दोस्तों शेयर मार्केट में आपको ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहिए । ए चीजे आप लोगोको दोस्तों सीखना चाहिए बिना जाने आप लोगों को नहीं सर मुझे पता चल गया कि ट्रेनिंग में बहुत नुकसान भी होते हैं मुनाफा भी होते हैं मैं तो इन्वेस्टिंग ही करूंगा ।
इसका अर्थ यह नहीं कि आप लोग सक्सेसफुल बन जाऊंगा इन्वेस्टमेंट के लिए भी बहुत मेहनत करना पड़ता है । बहुत सारे लोग बताना आप लोगों को बताना चाहूंगा 2008 मे 2020 में डर के मारे भेज दिया अगर आज भी उस एयर को लोग होल्ड कर दे तो 5-6 गुना से भी ज्यादा उनका पैसा होता लेकिन मार्केट गिरने की वजह से डर के मारे बेच देते हैं यही आदत आपको डालना पड़ेगा दोस्तों अगर आप कंपनी का शेयर प्राइस को देखके इन्वेस्ट करेंगे तो अब पक्का किसी भी stock को होल्ड नहीं कर पाओगे । इसलिए दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि कोई भी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी का बिजनेस के बारे में सोचिए कि वह आगे जाकर 20 सालों तक चलने वाला है कि नहीं ।

#5. price Se pyar

बहुत सारा रिटेल इन्वेस्टर शेयर के कोई ज्यादा महत्व देते हैं उस कंपनी का बिजनेस को नहीं देती है लेकिन दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है आपको उस कंपनी का पहले बिजनेस को पार्टी देना है उसके बाद उस कंपनी का मार्केट कैप कितना है उसको इंपॉर्टेंट देना है उसके बाद उस कंपनी का मैनेजमेंट कौन है क्या करती है कहां का है यह सब देखना पड़ता है उस कंपनी का मैनेजमेंट trustable है कि नहीं वह भी देखना पड़ता है ।
किसी भी सब को खरीदने से पहले यह सब चीजें जरूर चेक करना चाहिए इसके लिए ऑलरेडी में एक पोस्ट लिख चुका हूं तो आप हमारी नीचे दिए गए पोस्ट भी चेक कर सकते ।

Read more post – Share Market Loss se bachne ka tips 2022

#6. loan :-

यह बातें दोस्तों मैं बहुत बार कह चुका हूं कि कभी भी लोन लेकर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए । खास करके जो यंग जेनरेशन बाजार में आ चुका है उसके पास पुजी बहुत कम है । तो लोग क्या करते हैं लोन लेकर यह सारी चीजें करते हैं लेकिन दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ।
Naya naya ipo mein पैसा लगाने की कोशिश करते हैं लेकिन दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना चाहिए आप लोग पूरी तरीके से फंस सकती हो । इस मार्केट की कोई गारंटी नहीं है । जब तक मार्केट चल रहा है अच्छी बात है कभी-कभी जैसे bull runरहा नाता है तभी पैर bear runभी आ जाती है कभी-कभी consolations भी करेगा कई कई स्टॉक्स 1.5,2 साल तक नहीं चलेगा । यह सारी चीजें देखना अभी के लिए आप लोगों के लिए बाकी ।
आपको बताना चाहूंगा कि इससे पहले भी ऐसी चीज करके बहुत सारा लोगों ने सुसाइड तक भी किया है ।

#7. stock market ke upar dependency

यह बहुत बड़ा इंपॉर्टेंट है दोस्तों आपको इसका मार्केट से ऊपर डिपेंडेंसी नहीं रहना चाहिए।  स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए तो बताना चाहूंगा यही सबसे बड़ा रीजन है कि बहुत सारे लोग PPF, FD ,saving account का पैसा भी मार्केट में लगा देते हैं और पैसा नहीं छोड़ते अपना इमरजेंसी के लिए । लेकिन तो आपको बताना चाहूंगा आपको यह गलती नहीं करना चाहिए । आपका पूरा का पूरा पैसा स्टॉक मार्केट में नहीं लगाना चाहिए और स्टॉक मार्केट में अपना डिपेंडेंसी नहीं छोड़ना चाहिए अगर कल को स्टॉक मार्केट में कोई गड़बड़ हो गया क्या स्टॉक मार्केट पूरी तरीके से बंद कर दीजिएगा तो आपका क्या होगा पता होगा ।
इसके अलावा भी कई कई लोग सारा काम धाम छोड़ के स्टॉक मार्केट के पीछे लग जाता है यह भी आपको नहीं करना चाहिए दोस्तों ।
आपके पास जितना शर्टलेस मानी होगा कोई मार्केट में लगाए अगर जितना भी काम होगा तो लगाए जितना पैसा होने के लिए तैयार रह सकते हैं कि अगर वो पैसा डूब भी गया तो आपको कोई गम नहीं रहेगा तो दोस्तों आप मार्केट में देख पाओगे क्योंकि स्टॉक मार्केट में कभी भी 30 40 परसेंट 50% तक भी गिर सकता है ।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए या फिर शेयर मार्केट में सफलता के उपाय अच्छी लगी है इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x