stock market diwali muhurat trading time kya hota hai 2022 | मुहूर्त ट्रेडिंग टाइम क्या है

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले एक की stock market diwali muhurat trading time kya hota hai 2022 मैं आपको कौन-कौन सा app यूज़ करना चाहिए । ताकि स्टॉक मार्केट के बारे में आपको अच्छे से नॉलेज मिल सके और आप सही से सही कंपनी सही टाइम पर चुन सकें ।

तो दोस्तों दीपावली से पहले दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दोस्तों को । जैसे दीपावली बिना कुर्ती और घर में दिया जले से दीया जलाने बिना अधूरा है उसी तरह से हाम लोग स्टॉप मार्केट में ट्रेडिंग और इन्वेस्टर्स के लिए दीपावली में जो मुहूर्त ट्रेडिंग होती है उसके बिना हमारा पूरा ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग इन बेकार है ।

तो चलिए दोस्तों जान लेते आखिर यह मुहूर्त ट्रेडिंग होती क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग टाइम क्या है और कब इस साल होने वाला है यह सब आपके मन में जो सवाल है सभी का जवाब देने की स्थिति पोस्ट में कोशिश करूंगा । इसको करने का तरीका और एक ट्रेडर के लिए किस तरीके से काम करता है और एक इन्वेस्टर के लिए किस तरीके से अच्छा माना जाता है ।

ऐसा क्या है जो परंपरा कई सालों से चले आ रहे हैं की दिवाली के दिन शाम को एक घंटा मुहूर्त ट्रेडिंग करना जरूरी होता है । पर ऐसा क्या है जो इसे परंपरा से माना जाता है तो आपके मन में जो सवाल है सभी का जवाब इसी पोस्ट में जानने की कोशिश करता हूं ।

stock market diwali muhurat trading time kya hota hai

muhurat trading, muhurat trading time, diwali muhurat, muhurat trading 2022, stock market diwali muhurat trading, diwali muhurat trading , stock market diwali muhurat trading time , मुहूर्त ट्रेडिंग टाइम, stock market muhurat trading time, share market muhurat trading time, today stock market muhurat trading time,
stock market diwali muhurat trading time kya hota hai

muhurat trading time kya hota hai (FAQ)

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है ?

जैसे कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि दीपावली आने वाला है और दीपावली के शाम के टाइम एक घंटा के लिए मार्केट खुला रहता है उसी को ही मुहूर्त ट्रेडिंग कहती है ।

मुहूर्त ट्रेडिंग टाइम कितने बाजे है?

ऐसे तो दोस्तों मुहूर्त ट्रेडिंग की टाइम दीपावली के दिन शाम को 6:15 से 7:15 तक होता है । इस साल दोस्तों 2022 में यह दिन 24 अक्टूबर को निर्धारित किया है ।

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय क्या है?

दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा होती है इसलिए शेयर बाजार के लिए यह दिन बेहद खास है। इस त्योहार पर बाजार बंद रहता है लेकिन दिवाली के दिन शाम को एक घंटे के लिए मुहूर्त व्यापार का आयोजन किया जाता है (मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र 2022)।

मुहूर्त ट्रेडिंग का क्या महत्व है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक शुभ समय है जहां देश भर के निवेशक निवेश करने के लिए शामिल होते हैं, जिससे शेयर बाजार की गतिविधि को गति मिलती है। आस्था उन्हें दीवाली जैसे त्योहार के दौरान बाजार को बढ़ावा देने के लिए एक विशिष्ट समय के दौरान पैसा निवेश करने के लिए प्रेरित करती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्यों किया जाता है ?

जैसे कि दोस्तों हम लोग भारतीय के लिए दीपावली सबसे अच्छा शगुन और अच्छा दिन माना जाता है उसी के बेसिस पर स्टॉक मार्केट के लिए भी एक अच्छा दिन माना जाता है इसी परंपरा को चलाने के लिए ही दिवाली के दिन छुट्टी छोड़कर एक घंटा के लिए स्टॉक मार्केट में डेट और इन्वेस्टिंग किया जाता है । ताकि दिवाली के दिन जैसे सारे बुराई का अंत हो जाता है उसी तरह से हमारा स्टॉक मार्केट का भी सारे बुराई नष्ट हो सके इसीलिए एक दुआ की जाती है और इस साल अच्छे से स्टॉक मार्केट ज्यादा ग्रोथ लाए इसलिए किया जाता है ।

मूहूर्त ट्रेडिंग कौन कौन कर सकता है ?

दोस्तों मोरा ट्रेडिंग के लिए कोई लिमिट नहीं है कोई भी कर सकता है चाहे आप इन्वेस्टर हो चाहे आप ट्रेडर हो चाहे आप ऑप्शन एंड फ्यूचर में चैट करता हूं इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है ।

मुहूर्त ट्रेडिंग कैसे करें?

यह है दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग (मुहूर्त ट्रेडिंग 2022)। वैसे तो शेयर बाजार में छुट्टी होती है, लेकिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए सिर्फ 1 घंटे के लिए ही बाजार में ‘शुभ’ के लिए ट्रेडिंग की जाती है। इस खास समय में छोटा सा निवेश करने से बाजार की परंपरा का पालन करने के साथ-साथ पैसा कमाने का भी मौका मिलता है।

शेयर मार्केट में इवनिंग सेशन क्या है?

ट्रेडिंग सत्र को ” मुहूर्त ट्रेडिंग ” कहा जाता है। दिवाली से कुछ दिन पहले तारीख और समय घोषित किया जाता है। दरअसल, ट्रेडिंग सेशन शाम को शुरू होता है और एक घंटे तक चलता है। सत्र का समय, सामान्य रूप से, शाम 6.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक है, पूर्व-खुला सत्र शाम 6.15 बजे से शाम 6.30 बजे तक है।

मुहूर्त ट्रेडिंग में क्या करना शुभ माना जाता है?

मुहूर्त ट्रेडिंग में इन्वेस्टिंग करना सबसे शुभ माना जाता है । कोई भी स्टॉक आपकी कैपेसिटी के मुताबिक खरीद सकते हैं और आपने फोटोफूनिया में जगा दे उस 1 दिन के लिए और बाद में चाहे तो आप उस वेच भी सकते हैं ऐसा कोई रोल नहीं है लेकिन आपको इन्वेस्टिंग करना एक शुभ माना जाता है । पर इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ यूनिवर्सिटी नहीं कर सकते इसके अलावा भी जितने भी शेयर मार्केट के ऑप्शन है उस सारे कर सकते हैं कोई रूल एंड रेगुलेशन नहीं है ।

क्या मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन सभी का प्राफिट ही होता है ?

ऐसा नहीं है दोस्तों ऐसा मूहूर्त ट्रेडिंग के दिन स्टॉक मार्केट के सारे ऑप्शन खुला रहता है इसलिए जैसे नॉर्मल दिनों में कामकाज होता है उसी तरह से भी मुहूर्त ट्रेडिंग का दिन भी काम होता है तो कई लोग इसमें पैसा कमाता है और कई लोग गावाती है इसलिए सबसे बढ़िया ऑप्शन है इन्वेस्टिंग करना ताकि आपको दीपावली के दिन नुकसान ना हो ।

क्या हम मुहूर्त ट्रेडिंग पर ऑप्शन ट्रेड कर सकते हैं?

मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑप्शंस में ट्रेडिंग से बचना शामिल है। यह एक उच्च जोखिम वाला साधन है और नुकसान की संभावना पोर्टफोलियो में कड़वा स्वाद छोड़ने की संभावना है।

मुहूर्त ट्रेडिंग एक ऐसा शुभ मुहूर्त है जिसमें चाहे वह इन्वेस्टर हो चाहे ट्रेडर हो ना प्राफिट के बारे में सोचता है ना कि लॉस के बारे में सोचता है एक खास होता है जहां पर कोई या तो ट्रेडिंग या तो इन्वेस्टिंग करता है ।

अभी जो एक खास बात आपको बताने वाला हूं अगर आप इस को फॉलो करेंगे तो लाइफ में बहुत आगे जाएंगे मूहूर्त ट्रेडिंग का जो एक घंटा खास बात होता है उसमें कभी भी खरीदी बिक्री नहीं करना चाहिए ए एक आशुभ संकेत माना जाता है ।

उस टाइम पर जो पैसा इन्वेस्ट कर रहे हो उसको उस वक्त के लिए छोड़ देना चाहिए । यही एक रियल परंपरा है । जो हर नए इन्वेस्टर को पता ही नहीं होता है ।

इसका सबसे बड़ा गलतफहमी बड़े-बड़े न्यूज़ चैनल डॉट आता है कि आप दीपावली के मुहूर्त सेटिंग में ट्रेडिंग करेंगे तो आप बहुत सारा पैसा कमाएंगे । जिसके चक्कर में बहुत सारा लोग कुछ कम आते हैं और कुछ गवते भी है ।
ऐसे ही लोग गांव आने के बाद परेशान होता है और दीपावली के दिन चेहरे पर रौनक चली जाती है और उदास होके सभी के साथ बुरा व्यवहार करता है ।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट stock market diwali muhurat trading time kya hota hai 2022 इनके बारे में सब कुछ जानकारी मिल गया होगा इसके अलावा भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो जरूर नीचे कॉमन कर सकती है आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं और एक पोस्ट पर देखते रहे हमारी दूसरी पोस्ट ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार