Stock Market Crash Today 5 Reason In Hindi

तो दोस्तों आज मार्केट क्यों गिरा है इसके पीछे का क्या वजह है। Stock market crash today 5 reason बताने वाला हूं इस पोस्ट में तो इस पोस्ट को लास्ट तक देखते रहिए ताकि आपको समझ में आए कि क्या करना चाहिए अभी के टाइम में ।
तो दोस्तों मार्केट में आ जाऊं को भारी गिरावट देखने को मिलती है । Nifty ki बात करें तो दोस्तों 348.25 गिरावट है । कोई अगर वहां पर sensex की बात करें तो ‌ 1170.12 गिरावट देखने को मिलती है ।


तो दोस्तों मार्केट में इतनी गिरावट क्यों देखने को मिलती है । इनके पीछे पांच रीजन है मार्केट गिरने का ।  तो इसके पीछे जो 5 रीजन देखने को मिलते हैं कोई डिस्कस करने वाला हूं इस पोस्ट में ।


तो इस रीजन के बारे में आज इस पोस्ट में डीलर का रहने वाला हूं और कहां तक निफ्टी गिर सकता है वह भी आप लोगों को थोड़ा सा इंट्रोडक्शन देने की कोशिश करूंगा । थोड़ी बॉडी गिरावट हो सकती है दोस्तों मुझे लगती है । लेकिन दोस्तों मैं दावे के साथ नहीं कह सकता हूं कि कहां तक गिर सकता है। मैं क्या दोस्तों इस दुनिया में अच्छे से अच्छा इन्वेस्टर भी नहीं बता सकता कि निफ्टी कहां तक गिर सकता है लेकिन छोटे-छोटे पॉइंट को पकड़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि निफ्टी क्या तक गिर सकती है ।

Stock Market Crash Today 5 Reason

stock market crash, stock market crash today, share market crash today stock market crash 2021, 2021 stock market crash, reason for indian stock market crash today, stock market crash coming, stock market crash prediction 2021, last stock market crash,
stock market crash today

साथी साथ आपको बताना चाहता हूं कि हमारा क्या स्ट्रेटजी होना चाहिए । क्या रणनीति होना चाहिए आगे मार्केट में survive करने के लिए । Particular किन सेक्टर में मेरी नजर है उसी के ऊपर भी इस पोस्ट में चर्चा करूंगी । कौन सा स्टॉप पर आपको नजर रखना चाहिए । पोर्टफोलियो लेवल पर हम लोग को क्या स्ट्रेटजी अपनाना चाहिए । ताकि हम लोग लॉन्ग टर्म में हम अपने पोर्टफोलियो को सरवाइव कर सके । तो ईस्टपोर्ट पोस्ट के साथ जुड़े रहे दोस्तों ।


तो दोस्तों चलिए एक बार टेक्निकल चार्ट पर हम लोग देख लेते हैं । तो नित्य पर आप लोग देखे तो दोस्तों ऊपरी स्तर से काफी नीचे आ चुका है और 50 डे मूविंग एवरेज के को भी डाउन करके नीचे आ चुका है । मोटा मोटा राउंड फिगर पकड़ ले तो 6% की गिरावट निफ्टी में दिखा चुका है।


और हो सकता है करेक्शन और थोड़ी होने की संभावना भी है । क्योंकि 50 डे का मूवी एवरेज ब्रेकडाउन कर दिया है। और नेक्स्ट सपोर्ट जो आ रहा है वह आ रहा है 17200-17300 के बिच । ईन लेवल पर अगर निफ्टी सस्पेंड कर गया तो अच्छी बात है नहीं तो और भी गिरावट आने की भी संभावना है ।
डिफेंडिंग ऑन द मार्केट सिचुएशन ड्यूटी मार्केट में क्या चल रहा है उसके ऊपर डिपेंड करता है कि कैसा मार्केट react करेगा ।

5 Reason Market Crash Today

1) Pahla Reason :- तो दोस्तों सबसे पहले हम लोग बात कर लेते हैं तो दोस्तों चलिए जान लेते हैं पहला reason । जिसकी वजह से मार्केट में नेगेटिव सेंटीमीटर तैयार हो चुका है उसका सबसे बड़ा कारण है  inflation । महंगाई का डर नजर आ रहे हैं दोस्तों मार्केट में । महंगी आएगी जो माल देखने को मिल रही है उसका सीधा सीधा इंपैक्ट आम लोगों को निफ्टी में दिखाने की कोशिश कर रहा है ।


जो आप लोग ने देखा है कि सभी कंपनी का क्वार्टर 2 का रिजल्ट में भारी गिरावट हो चुका है इसकी वजह से ही मार्केट में एक नेगेटिव सैंटीमीटर तैयार हो चुका है ।
जितने भी paint company jo hai ,Chemical company jo hai, FMCG company jo hai ,consumer product company jo hai उन में भारी गिरावट देखने को मिली है । या फिर फार्मा कंपनी भी समझ लीजिए जितने भी आवरण कंपनी सेक्टर में देखा है सभी में भारी गिरावट देखने की मिल रही थी ।


तो आप देखें तो सभी कंपनी का profit margin में ज्यादा नेगेटिविटी देखने को मिलती थी । तो यह दोस्तों पहला रीजन ।

2) dusra reason :- तो दोस्तों दूसरा दिन की बात करें तो फेडरल की मार्केट ठीक हो चुका है इसका सीधा-सीधा इंपैक्ट हमारे इंडिया में भी बढ़ने की उम्मीद है । फेडरल के टेपरिंग जो ऑलरेडी न्यूज़ आ चुकी है। इंडिया जैसे इमर्जिंग मार्केट में थोड़ा बहुत paiser देखने को मिल सकती है। क्योंकि डेफिनेटली दोस्तों लैट्रिंग होगी तो मार्केट से liquidity low हो गए । Liquor sakt हो गई तो मार्केट डाउन होगा । इंडिया जैसे मार्केट से पैसा निकालते हुए देखेगी तो अवश्य मार्केट डाउन होंगे । तो डेफिनेटली इंटरेस्ट रेट हाय होते देखने को मिल रही है ।

3)  tisra reason :– तो दोस्तों या का तीसरा रीजन के बाद करें तो लगातार बड़े इन्वेस्टर । मतलब के बाहरी कंट्री का इन्वेस्टर जिसे हम लोग FII बोलते हैं । जॉन कार्टर से लगातार अपना माल बेच कर निकल रहा है इसकी वजह से मार्केट में लिक्विडिटी बहुत कम पर जा रहा है । जिसकी वजह से अभी हमको मार्केट में correction देखने को।  मिलती है । इसके बीच से भी सेम रीजन है दोस्तों क्योंकि वेलिवेशन बहुत हाय हो चुके हैं ‌।

4) forth reason :- तो दोस्तों फोर्थ रीजन की बात करें तो WPI (wholesale price index) OR CPI (consumer price index) me मैं बहुत pesar देखने को मिल रहा है । अभी जो डाटा देखने को मिल रहा है उसके हिसाब से बहुत खराब देखने को मिलती है । होलसेल प्राइस इंडेक्स की बात करें तो दोस्तों एक लगभग jun के महीने में था 2.50 जो कि अभी Sep में हो चुका है  10.60 इन मे सही देखने को पता चल जाता है कितना भारी बर चुका है । और दूसरी तरफ CPI  की बात करें तो दोस्तों जो अभी 4.30 se 4.50 हो चुका है । इससे भी देखने को मिल जाता है कि महंगाई कितना बढ़ चुका है ।

5) pachya reason :- तो दोस्तों पांचवा रीजन है paytm की लिस्टिंग । यह पर दोस्तों आप लोग बोले थे कि पेटीएम से मार्केट का क्या रिएक्शन है तो भी थोड़ा सा डिटेल्स में जान लेते हैं दोस्तों । पेटीएम को जो लिस्टिंग हुआ है ओ नेगेटिव हुआ है । लिस्टिंग डे पर राउंड 27 % डाउनसाइड देखने को मिल गए थे । पेटीएम भारत का सबसे पहला बड़ा आईपीओ में से एक था । तो इसके वजह से भी मार्केट में एक नेगेटिव सैंटीमीटर बन चुकी है । अभी लगभग इनमें 12 पर्सन के नेगेटिव सेंटीमीटर देखने को मिलती है । तो दोस्तों यह पांच रीजन है जिसकी वजह से मार्केट में नेगेटिव सेंटीमेंट तैयार हो चुका है ।


इसके वजह से निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिलती है तो दोस्तों इसके बाद में हमारी क्या रणनीति होगी वह भी हम लोग इस पोस्ट में डिस्कस कर लेते ।


तो देखिए दोस्तों अगर आप लोग लॉन्ग टर्म इन वेस्टर्न हो तो तो मार्केट में आपको बने रहना चाहिए । मार्केट में जो करेक्शन चल रहा है उसका फायदा उठाना चाहिए । और क्वालिटी कंपनी में निवेश करना चाहिए । मार्केट में सरवाइव करना मोस्ट इंपोर्टेंट होता है । मार्केट में आपको और लॉन्ग टाइम तक देखना है तो आपको क्वालिटी कंपनी खरीदना चाहिए । अगर मार्केट में अपने लॉन्ग टॉप के लिए सरवाइव कर लिया तो आपको wealth banane mein कोई रोक नहीं सकता है ।‌

निफ्टी में में कितना भी करेक्शन आ जाए मान लीजिए कि निफ्टी 16000 तक भी चला गया है लेकिन दोस्तों लॉन्ग टर्म में निफ्टी को जाना ऊपर ही है । निफ्टी भी छोड़ दीजिए दोस्तों कोई भी कंपनी अगर फंडामेंटल स्ट्रांग होगा तो उसको आगे बढ़ने से कोई भी रोक नहीं सकती है दोस्तों । अगर आप निफ्टी का लॉन्ग टर्म का चार्ट भी देखोगे तो आपको पता चल जाएगा कि लॉन्ग टर्म में कभी भी आपको कोई भी अच्छा कंपनी निराश नहीं किया होगा । निफ्टी में 2008 की बात करें तो वहां पर भी बहुत बड़ा करेक्शन आए थे आप देख लेना Nifty कहां तक पहुंचा है ।

Best stock TOP GAINERS today for market crash

तो दोस्तों आज के मार्केट ट्रेस के बावजूद जो कंपनी आपको पॉजिटिव में क्लोज दिया है उसी के बारे में थोड़ा सा भी इंट्रोडक्शन कर लेते हैं । अगर यह सब कंपनी आपके पोर्टफोलियो में होते या फिर है तब को थोड़ा सा तसल्ली मिला होगा है । इन सब क्वॉलिटी कंपनी को अबकी पोर्टफोलियो में होना जरूर चाहिए ।

1) Vedanta :- इन stock market crash में भी Vedanta का शेयर ने अच्छा परफॉर्म किया है ‌। इन stock market crash के बावजूद भी Vedanta का से आने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है जो कि 6.12 % गेम के साथ जिनके पास भी होगा उनकी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की कोशिश किया है ।

2) Poly Medicure :- इन stock market crash में भी Poly Medicure का शेयर ने अच्छा परफॉर्म किया है ‌। इन stock market crash के बावजूद भी Poly Medicure का से आने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है जो कि 5.92% गेम के साथ जिनके पास भी होगा उनकी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की कोशिश किया है ।  मेरी तरफ से इन कंपनी में आप निवेश करेंगे तो आपको मार्केट क्रैश से बचने का थोड़ा सा हिम्मत मिलने की उम्मीद है । और अपने पोर्टफोलियो को Save भी करेगी ।

3) Esab India :- ए स्मॉल कैप कंपनी है इसके बावजूद भी ए आज के डेट में 5.09 % ग्रोथ दिखाई है । आप चाहे तो इन कंपनी में थोड़ा सा हिस्सा खरीद सकती है अपने पोर्टफोलियो का ताकि आपकी पोर्टफोलियो का गिरने से थोड़ा सा भी बचा सके। लेकिन दोस्तों ज्यादा एक्स्पोज़र नहीं देने का।

4) Trident :- मार्केट में नेगेटिव सेंटीमेंट्स होने के बावजूद भी Trident जैसा कंपनी अब को अच्छा मुनाफा कमा कर दिया है आज की तारीख में जो एक पॉजिटिव बात होती है ।  सरकार के GST tax बढ़ाने के बावजूद भी एक कंपनियां को पॉजिटिव में कॉलेज सिंह दिया है इसकी हिसाब से ही पता चल जाता है कंपनी कितना मजबूत है ।

5) Bharti Airtel :- तो दोस्तों पांचवी नंबर पर है Bharti Airtel । मुझे इस कंपनी में कोई दिलचस्पी नहीं है क्योंकि यह कंपनी बहुत Slow रिटर्न भी देता है । लेकिन दोस्तों आप चाहे तो इस कंपनी में अपना हिस्सेदारी दे सकती है क्योंकि यह कंपनी आपको आच्छा रिटर्न तो कमा के नहीं दे सकती है लेकिन मुसीबत के टाइम पर आपके पोर्टफोलियो को गिरने से बचा सकती है । Bharti Airtel आज 3.88% growth दिखाया है ।

6) Asian paints :- Asian paints इसके ऊपर तो मुझे कुछ बोलने की बात ही नहीं है दोस्तों मेरा ऑन ऑफ द फेवरेट स्टॉक है और आप भी इन स्टॉक में ज्यादा वोट दे सकती है । क्योंकि यह कंपनी मार्केट का हाथी है । जॉब चलती तो रुकना मुश्किल है और इन को गिराना भी बहुत मुश्किल है । ए अपने हाय से अच्छा खासा डिस्काउंट में मिल रहा है आप इस कंपनी में अपना पोजीशन बना सकती है । मार्केट ने नेगेटिव होने के भी बावजूद  Asian paints 1.05% growth इसने दिखाया है ।

7) Grm overseas :- एक कंपनी छोटा हो सकती है लेकिन अच्छे-अच्छे कंपनियों को भी टक्कर देने वाली एक कंपनी है । एक कंपनी बासमती राइस का ट्रेडिंग एंड सप्लाई करता है । ए कंपनी अभी छोटी है small cap कंपनी है । इसके बावजूद भी एक कंपनी आपको आज भी अच्छा खासा प्रॉफिट कमा कर दिया है और मेरा भी ऑन मोस्ट ऑफ द फेवरेट कंपनी है । मार्केट गिरने के बावजूद भी यह कंपनी 3% growth दिखाया है ।

तो दोस्तों दुनिया का रोली है दोस्तों जो आगे बढ़ेगा उसको थोड़ा सा पीछे आना ही पड़ता है । जो गिरेगा उसको उतना ही पड़ता है। जो ऊपर जाएगा उसे नीचे आना ही थोड़ा सा पड़ता है। पैसा कमाने के लिए सबको मेहनत करना ही पड़ता है ।

तो दोस्तों लास्ट में आपको यही कहना चाहता हूं कि करेक्शन से डरिए मत और अच्छे कंपनी में निवेश करके बैठे रहिए और जितना गिरे उतना ही accommodation करते रहना चाहिए । 
और आखिर में दोस्तों आपका पोर्टफोलियो आज कितना पर्सेंट डाउन हुआ है नीचे जरूर कमेंट कीजिए और इस पोस्ट को अपने सभी फ्रेंड और फैमिली को जो भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है उनके साथ शेयर कीजिए । ताकि उनको भी तसल्ली मिले कि आज का मार्केट क्यों गिरा है ।

Leave a Comment