stock market crash coming great depression se bachneka tips 2022

Ei post ko share Karo

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं biggest stock market crash coming stock market crash great depression se bachne ka tips । क्या स्टॉक मार्केट डूब नहीं जाएगा क्या खत्म नहीं हो जाएगा । इन सारे सवालों के जवाब के लिए आज की पोस्ट में हम लोग पूरा एक्सप्लेन में डिटेल्स में बात करेंगे । 

चलिए दोस्तों इसी के बारे में का पूरा details mein baat कर लेते क्यों स्टॉक मार्केट खत्म नहीं होगा । 

stock market crash coming great depression se bachneka tips

biggest stock market crash coming stock market crash great depression se bachne ka tips
biggest stock market crash coming stock market crash great depression se bachne ka tips

अगर दोस्तों आपको बिटिया के माध्यम से यह नॉलेज चाहिए तो आप सबसे लास्ट में जाकर आप इस पोस्ट से जुड़ी YouTube video  भी देख सकते हैं । 

तो दोस्तों सबसे पहले जो सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल मुझसे किया है वह है क्या दोस्तों को जब भी शेयर खरीदने की बात करते हो तब लॉन्ग टाइम की बात करते हो । वह तो ठीक है बट आपके कॉन्फिडेंस कहां से आती है । इतने लंबे टाइम तक होल्ड करना चाहिए । मतलब देखा गया तो स्टॉक मार्केट है कभी भी कुछ भी हो सकता है । और दूसरा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल क्या यह मार्केट डूब नहीं सकता है क्या ? मतलब देखिए दोस्तों अगर शेयर में आप पैसा लगा रहे तो जल्दी-जल्दी पैसा कमाकर क्यों निकालना चाहते हैं ।‌ इसलिए ना कि आपका पैसा डूब जाएगा । सो दोस्तों आप इसलिए सोचते हैं इंसाफ बातें क्योंकि आपको एक बात पता नहीं है । 

देखिए आपको बताना चाहूंगा कि जो लोग पूछते हैं कि क्या दोस्तों Stock market khatam to nahi ho jayega, Stock market cross Se kaise bache ,Stock market dubne Ka dar Ko kaise khatm karen, Stock Market doob sakta hai kya ? Stock market khatm ho jaega kya ?

इसका आंसर है दोस्तों no। कभी भी स्टॉक मार्केट 0 नहीं हो सकता इसका पीछे का बहुत सा लॉजिक है । ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता मैं ऐसा गारंटी के साथ कह सकता हूं । तब आप पूछोगे ऐसा क्यों इतना कॉन्फिडेंस क्यों तो इसका चलिए प्रोफ दे देता हूं आपको । 

जैसे दोस्त आपको एक सारे लॉजिक पता होंगे तो टाइटली अपने-अपने होल्डिंग को भी बढ़ाने की कोशिश करेंगे और टाइप ले अपनी पोजीशन को होल्ड करते रहेंगे और मेरी राय में माने तो करना भी चाहिए । अगर आप टाइप ले अपना पोजीशन को टाइट कर सके तो लॉन्ग टर्म में अच्छा-खासा रिटर्न भी कमा सकते हैं । 

तो दोस्तों बेसिकली हर किसी का भी डर रहता है । Share Market collapse Na Ho jaaye । पूरा डूब ना जाए । देखा जाए तो दोस्तों गिरावट दिखा जाता है । मार्केट में उतार-चढ़ाव के तो आम बात है । Upper circuit lower circuit मार्केट में उतार-चढ़ाव तो लगा ही रहता है लेकिन मार्केट का भी जीरो नहीं हो सकता । तो दोस्तों आपको पता है इसका पीछे का लॉजिक क्या है । 

stock market crash great depression

तो दोस्तों चलिए इसी को डिटेल्स में बात कर लेते हैं । बाजार में इतने बड़े लोगों का पैसा है ना दोस्तों कि आप सोच भी नहीं सकते । अरे चीज आप लोगों को अभी इस पोस्ट में बताने वाला हूं । अरे चीज आपको पता चल गया ना तो मार्केट की predict करने छोड़ दोगे । और मार्केट में लॉन्ग टॉप तक बने रहेंगे । और इस पोस्ट को ऑन तक पढ़ते रहे । 

तो दोस्तों आपको पता ही होगा कि अभी के टाइम पर इंडिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ? गौतम अडानी । तो दोस्तों यह कैसे डिसाइड होता है कि गौतम अडानी भारत का सबसे अमीर आदमी बन चुका है इसका सवाल का जवाब स्टॉक मार्केट में ही है । अदानी का नाम top 20 यह भी नहीं था लेकिन आज आता नहीं का नाम सबसे पहले लिया जाता है इंडिया का सबसे अमीर आदमी है । 

नंबर वन पर पहुंचा कैसे हैं ? ऐसे थोड़ी ना पूछो सैलरी बढ़ गई ! यह तो बिजनेसमैन है और बिजनेसमैन नंबर 1 नंबर 2 होते ही रहते हैं । और एक ही कैसे डिसाइड होता है ओबेसली उनका कंपनी अच्छा करेंगे तभी उसको आगे लेकर आएंगे और उसका नाम सबके सामने पेश होंगे । और उनका क्या होता है कंपनी होती है औरों कंपनी क्या होती है share और ए मार्केट में लिस्टेड होती है । और ए सब स्टॉक मार्केट में लिस्ट डे सातों के साथ तो कंपनी अच्छा कर रहे हैं इसकी वजह से गौतम अडानी आज भारत का सबसे अमीर आदमी और World Cup 5 richest man बन चुका है । 

आप लोगों ने देखा ही होगा कि अडानी का जितना भी सातों के साथ शेयर मार्केट में लिस्टेड है सभी ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है और कोई कोई शेयर 10 10 20 20 गुना बन चुका है । दोस्तों आप लॉजिक समझे कि अडानी का पैसा स्टॉक मार्केट में है तभी तो स्टॉक मार्केट इतना अच्छा करते हुए देखने को मिल रहा है । ऊपर जाते हुए देखने को मिल रहा है । यह तो हो गए दोस्तों आज आने के बाद । 

अगर हम लोग बात करें दोस्तों मुकेश अंबानी 2019 तक सबसे अमीर आदमी रहने वाला । तो दोस्तों मुकेश अंबानी की यहां पर बात करें तो मुकेश अंबानी कैसे अमीर होते हैं तो उसका कंपनी उनका कंपनी मार्केट में लिस्टेड है Reliance industry । आप चाहे तो Reliance industry share price target भी देख सकते हैं । 

तो दोस्तों Reliance industry स्टॉक मार्केट की नंबर वन कंपनी है as per the market capitalisation । इन कंपनी का सबसे 1250 परसेंट से भी ज्यादा हिस्सेदारी किसके पास है मुकेश अंबानी के पास है । अगेन दोस्तों को फिर से लॉजिक बताने की कोशिश कर रहा हूं कि इन सब सारे बड़े लोगों का कंपनी का बड़ा हिस्सा कहां पर लिस्ट है दोस्तों शेयर मार्केट में ही । 

क्या दोस्तों मार्केट में यह दोनों का पैसा स्टॉक मार्केट में है ।  नहीं है दोस्तों और भी बहुत सारे बड़े आदमी है जिसका नाम आपको ज्यादातर पता ही नहीं है लेकिन उनका कंपनी का नाम आपको शायद पता होगा तो चलिए इसी को भी डिटेल्स में आपके सामने पेश करते हैं । 

1) Gautama Dani – Adani group

2) Mukesh Ambani – Reliance industry group

3) Shiv Nadar – hcl tech

4) Radha Kishan damani – Avenue supermart (dmart ) 

इसी तरह से जितने भी अमीर आदमी का लिस्ट निकाला जाता है वह कैसे निकाला जाता है दोस्तों और असली शेयर मार्केट से । इसकी कंपनी मार्केट में लिस्टेड है इसलिए तो यह सब आदमी दुनिया का या भारत का सबसे अमीर आदमी बन गया है । 

यह जो सोचते हो ना दोस्तों की stock market doob jaega तो दोस्तों इन लोगों का पैसा है मार्केट में आपको लगता है कि यह लोगों ने मार्केट को डूबने देंगे । तो यह बात हम सब लोगों को कॉन्फिडेंस देती है कि दोस्तों की मार्केट कभी जीरो नहीं होंगे इसलिए दोस्तों हम लोग का corona में भी इन्वेस्टेड रहते । 

मार्केट कितना भी नीचे जाए कभी खत्म नहीं होगा वह कभी ना कभी कमबख्त जरूर करेगा और फिर से नया हाय लगाएगा । 

और दोस्तों एक करवाई सच्चाई है कि जिस चीज जन्म लेती है वह चीज को मरना ही पड़ता है । जो चीज आज छोटी है उसको कभी ना कभी बड़ा बनना ही पड़ता है। जो चीज बहुत तेजी से भागता है उसको कभी ना कभी थकान होता ही है और उसको नीचे गिरना ही पड़ता है। 

stock market crash coming

इसी तरह से लाइफ में कभी खुशी आती है तो कभी ना कभी हर एक इंसान की जिंदगी में एक बार ही सही दुख तो जरूर आती है वो कितना भी अमीर हो या गरीब हो यह दुनिया का सच्चाई है दोस्तों । 

तो दोस्तों चलिए फिर से मुद्दे पर आते हैं ज्यादा से ज्यादा आपका पैसा कितना डूबेगा एक लाख 5 लाख 1000000 और इन लोगों का पूरा का पूरा कंपनी डूब जाएगा करोड़ों करोड़ों की संपत्ति बर्बाद हो जाएगी और यह लोग रोडपति हो जाएगा । क्या आपको लगता है कंपनी दुबे की । पूरा का पूरा स्टॉक मार्केट में इन्हीं का ही तो पैसा देखने को मिलता है यही तक समाप्त नहीं होता है दोस्तों और भी बहुत सारे आदमी है जो इस मार्केट में अपने कंपनी को लिस्टेड करते है अगर हमारी इंडियन मार्केट की बात करें तो लगभग 5000 कंपनी लिस्टेड है ।

तो आप यह चिंता छोड़ दीजिए कि मार्केट बहुत नीचे जाएगा और क्रश हो जाएगा । 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट biggest stock market crash coming stock market crash great depression se bachne ka tips अच्छी लगी है अगर इससे से जुड़ी कोई भी सवाल हो तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए ‌ ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x