share market me safalta ke upay | शेयर मार्केट में सफलता के 10 ग्रह बा उपाय 2022

share market me safalta ke upay : – हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम लोग बात करने शेयर मार्केट में सफलता के 10 ग्रह बा उपाय । जिसको अगर आप फॉलो करते तो आप सच में लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और शेयर मार्केट से करोड़पति भी बन सकते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है । इसके लिए आपको नीचे दिए गए जितने भी हंड्रेड परसेंट सब को फॉलो करना ही पड़ेगा तभी आप लोंग टर्म सक्सेस बन सकते हैं ।

मेरा नाम सुजन दास है और में बीते 5 सालों से स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा खासा नॉलेज अगेन कर चुका हूं और उसी के आधार पर आपको नीचे दिए गए सभी शेयर मार्केट में सफलता का ग्रह बताने वाला हूं । जिसे आप लोग फॉलो करेंगे तो डेफिनेटली आपका ही फायदा होगा । और इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी आपके मन में डाउट होगी तो जरूर आप नीचे कमेंट कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते आज का टॉपिक ।

शेयर मार्केट में सफलता के उपाय

शेयर मार्केट में सफलता के उपाय, शेयर मार्केट में सफलता का ग्रह, share market me safalta ke upay, share market me safalta ke liye mantra, share market me safalta ke yog,
share market me safalta ke upay

1. दूसरों के सालाह लेना

यह सबसे बड़ी गलतियां जो हर रिटेल इन्वेस्टर शुरुआत की दर में करती है । अगर आप भी ऐसा करते हैं तो मत कीजिए दोस्तों दूसरों की सलाह लेना कोई अच्छी बात नहीं है इसे आप स्टॉक मार्केट में कभी भी सफल नहीं बन सकते । अगर इस स्टॉक मार्केट में थोड़ी सी भी गिर जाती है तब दूसरों से पूछते ही रहे थे कि कब बढ़ेगा स्टॉक मार्केट कब मिला इन्वेस्ट पूरा हो पैसा वापस मिल जाएगा । आज तक दूसरों की सलाह लेने वाला कोई भी बंदा स्टॉक मार्केट में सक्सेस नहीं पाया है ‌।
इसलिए बताता हूं दोस्तों की ताई भी दूसरों की सलाह लेना छोड़ दीजिए । यह जितना जल्दी आप कर सकते उतना ही आपका फायदा होगा ।

2. स्टॉक मार्केट के बारे में नॉलेज

इसके बाद आप जो सबसे इंपॉर्टेंट बातें स्टॉक मार्केट के बारे में आपको जितना हो सके जहां से हो सके उतना ज्ञान प्राप्त करना है । स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है कौन इसको चलाता है कहा कहा किसके ऊपर डिपेंड करता है यह सब कुछ आपको नॉलेज लेना पड़ेगा । और यह सब सीखने के बाद भी और भी डिटेल्स में आपको नॉलेज लेना पड़ेगा और कभी भी स्टॉक मार्केट के बारे में नॉलेज नहीं छोड़ना चाहिए । आपको हर टाइम कुछ ना कुछ सीखते रहना है । जहां से जितना मिले अपने अंदर समेट लेना चाहिए ।
पैसा आता जाता तो रहेगा लेकिन नॉलेज एकमात्र ऐसा चीज है जो आदमी के पास एक बार आ जाती है तो कभी भी नहीं जाती है । अगर आप स्टॉक मार्केट में पहले पैसा गंवा चुका है तो आप अपनी नॉलेज की वजह से गवाह है और पैसे भी वापस ले आ सकते हैं इसलिए जहां से हो सके अपना नॉलेज बराते रहे ।

3. प्रैक्टिकल प्रैक्टिस

इसके बाद सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण चरण है जो आपको जरूर करना चाहिए । अपने दूसरों का सालाह लेना छोड़ दिया है । और अपने स्टॉक मार्केट में अच्छा खासा नॉलेज भी गेन कर चुका है । अब बारी है प्रैक्टिकल प्रैक्टिस करने की क्या आपके अंदर कितना खलता है कि आप स्टॉक मार्केट में टिक पाएंगे आप कितना पैसा बना पाएंगे ।

4. Patience

अगर आप स्टॉक मार्केट में सफल होना चाहते हैं सबको स्टॉक को buy कारने के बाद उसको hold करना आना चाहिए । अगर आप शॉर्ट टर्म के लिए स्टॉक मार्केट में आएंगे तो कभी भी आप भरी रकम नहीं बना सकती है शॉर्ट टर्म में कुछ भी हो सकती है आपका पैसा गवा भी सकते हैं और पैसा कमा भी सकते हैं लेकिन 99% केसों में ज्यादातर लोग शॉर्ट टर्म में पैसा गवा कर ही जाते हैं और बाद में जाकर बोलते हैं सर स्टॉक मार्केट एक सट्टा बाजार है इसमें पैसा मत लगाइए ।

बहुत सारा लोगों अभी के अभी रिजल्ट चाहिए लेकिन दोस्तों अगर आपकी भी ऐसा डिसीजन है तो आप भी गलत जा सकते हैं एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर की सबसे बड़ा हथियार है पेशेंस जो इस को काबू कर लेते हैं और लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पैसा जरूर कमाता है ।

बाजार पेशेंस रखने वाले लोगों का हमेशा आदर करती है ।

लेकिन दोस्तों आज तक आप जितने भी बड़ा बड़ा इन्वेस्टर की बात कीजिए और सभी लोग long-term में ही करोड़पति बना है शेयर खरीद कर भूल गया है और उसी का रिटर्न ऑल इंजॉय कर रहा है ‌ ।

मैं अपनी बात करूं तो दोस्तों मैं किसी भी शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी का बारे में अच्छे से इंफॉर्मेशन लेता हूं और जब मैं उस कंपनी में इन्वेस्ट कर देता हूं तो कम से कम 5 साल तो उस कंपनी को देता ही हूं तो आपको भी Patience देना आना चाहिए ।

5. Quantity vs Quality

अगर दोस्तों आपके पोर्टफोलियो में सस्ता सस्ता शेयर मैं आपका पोर्टफोलियो भर दिया है तो आप गलत है दोस्तों । अगर आप शेयर प्राइस देखकर इन्वेस्ट कर रहे हैं तो भी आप गलत है कभी भी शेयर प्राइस को देखकर इन्वेस्ट मत कीजिए ।

Quantity pe nahi Quality पर फोकस कीजिए । अगर चाहे आपके पोर्टफोलियो में एक भी शेयर है तू भी आपका जो 100 शेयर के बराबर है ।
चलिए दोस्तों एक एग्जांपल भी दे देते आपको महाभारत का पता ही होगा उसमें कौरव 100 भाई था लेकिन वह लोग हर थे सिर्फ पांच भाइयों से इसी तरह से स्टॉक मार्केट में भी आप क्वालिटी पर फोकस कीजिए चाहे आपके पोर्टफोलियो में 2-5 से शेयरी क्यों ना रहे ।

6. शेयर प्राइस से प्यार

एक अनसक्सेसफुल इन्वेस्टर हर वक्त शेयर प्राइस ही देखते रहते हैं ओ डिसाइड करता है कि इस शेयर की क्वालिटी कैसे रह गई लेकिन कभी भी ऐसा नहीं होता है दोस्तों ।
जो सक्सेसफुल इन्वेस्टर होता है वह हमेशा कंपनी बिजनेस के ऊपर फोकस रखता है कंपनी के बारे में अच्छा खासा नॉलेज निकालते हैं कंपनी करता क्या है । कंपनी के फाइनेंसर के बारे में जानते हैं । कंपनी का बैलेंस देखता है कंपनी का काश फ्लो क्वाड्रेंट देखते हैं, कंपनी का रिजल्ट देखते हैं कंपनी पास में कितना रिटर्न दिया है यह सब कुछ देखते हैं लेकिन अनसक्सेसफुल इन्वेस्टर सिर्फ शेयर प्राइस के ऊपर डिपेंड रहते हैं ।
कोई फायदा नहीं है अब उधर के उधर ही रह जाएगा दिन बीते जाएंगे साल बीतते जाएंगे कोई सिग्निफिकेंट आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा । क्योंकि शेयर प्राइस देखकर क्या होता है आज 100 का है कल 80 होगा । परसों 40 होगा दन बाद में 140 से ऊपर ही भी चले जाएगा ऐसा चलता ही रहता है ।

7. डायवर्सिफिकेशन ना करना

एक अनसक्सेसफुल इन्वेस्टर्स जब भी शेयर खरीदे कोशिश रिटर्न देखते हैं और एक ही सेक्टर के अलग-अलग कंपनी भी खरीद लेता है अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफिकेशन करना ही भूल जाते हैं एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर अपने पोर्टफोलियो को हर सेक्टर के अच्छे-अच्छे कंपनी चुनकर उसमें इन्वेस्ट करते हैं और long-term तक बने रहते हैं ।
अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप भी लॉन्ग टर्म में मुसीबत में पड़ सकते हैं मान लीजिए अपने एक सेक्टर में पूरा का पूरा पैसा लगा दिया बाद में वह सेक्टर 2-3 सालों तक नहीं चला तो आपका पोर्टफोलियो भी स्टेबल रह जाएगा कोई ग्रोथ नहीं मिलेगा ।

मेरी साला माने तो दोस्तों एक सेक्टर में आपका ज्यादा से ज्यादा दो से तीन कंपनी ही रहना चाहिए इससे ज्यादा नहीं ।
कई कई लोग तो अपने पोर्टफोलियो को ओवर डायवर्सिफिकेशन भी कर देते हैं । ऐसा भी आपको नहीं करना चाहिए । क्योंकि ज्यादा डायवर्सिफिकेशन करने से आपका portfolio ka growth भी रुक जाती है।
कई कई लोग तो 1-1 स्टॉक खरीद के अपने पोर्टफोलियो को स्टॉक का रद्दी बना देता है । अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो यह भी आपको नहीं करना चाहिए । आपके पोर्टफोलियो मैक्सिमम से मैक्सिमम 15 से 20 कंपनी से ज्यादा नहीं होना चाहिए ।

8. Profit Re Investing Karna

शेयर मार्केट में सफलता का ग्रह हे दोस्तों जो अनसक्सेसफुल इन्वेस्टर होता है थोड़ा सा ईपॉफिट होने पर ओ मार्केट से अपना प्रॉफिट निकाल लेते और और फिर से दोबारा अपना इन मॉल इन्वेस्टमेंट छोड़ देता है और फिर से एक्सपर्ट करने लग जाते हैं जितना प्रॉफिट होगा फिर से निकाल लेते ऐसा चलता ही रहता है ।

लेकिन दोस्तों जो एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर होता है वह अपने प्रॉफिट को कभी नहीं निकलते हैं । बल्कि जितना भी प्रॉफिट आते हैं फिर से रिक्वेस्ट कर देते हैं और जब भी मार्केट गिरता है वह अपना खुद के जेब से पैसा लगा देते हैं वह कभी मार्केट से पैसा निकालने के बारे में ज्यादा सोचते नहीं है । अगर आप भी सक्सेसफुल इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको भी अपने प्रॉफिट को भी इन्वेस्ट करना सीखना चाहिए ।

9. लोन लेकर इन्वेस्टमेंट

एक अनसक्सेसफुल इन्वेस्टर स्टॉक मार्केट को पैसा छापने की मशीन समझते हैं ।
यहां से वहां से अपने रिश्तेदारों से लोन लेकर अपना पूरा का पूरा पूंजी शेयर मार्केट में लगा देता है । अगर आप भी इस कैटेगरी में आते हैं लोन लेकर स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आप भी गलत है दोस्तों कभी ना कभी मार्केट कीजिएगा और आपका पूरा पैसा सांप भी हो सकते हैं ।

अगर मान लीजिए यहां से स्टॉक मार्केट दो-तीन साल performance नहीं किया तो आपका क्या होगा अब तो लोन लेकर बर्बाद हो जाएंगे ।

इसलिए दोस्तों सहज सरल स्टॉक मार्केट में सफलता का उपाय कभी भी लोन लेकर इन्वेस्टमेंट मत कीजिए । एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर लोन लेकर मार्केट में इन्वेस्टमेंट नहीं करेगा इसके अलावा भी वह जितना पैसा मार्केट में लगाएगा उतना पैसा खोने के लिए तैयार भी रह सकते हैं ।

अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आप अपने पोर्टफोलियो को लगभग 50 परसेंट नीचे नीचे देखने की आदत डालना पड़ेगा । क्योंकि स्टॉक मार्केट कभी भी 30 से 40 परसेंट गिरने की खबर रखता है ।

10. बड़े इन्वेस्टर के कॉपी करना

मैंने दोस्तों बहुत सारे लोगों को देखा है कि जो बड़े इन्वेस्टर होते हैं उन लोगों का सेम टू सेम कॉपी बनाकर कंपनी को बिना सोच समझकर भी इन्वेस्ट कर देते हैं ।
इसके अलावा भी बहुत सारे लोग टीवी देख कर टीवी में बताते हैं की अरे इन्वेस्टर ने इस शेयर में एंट्री कर ले आप भी एंट्री कर लो बहुत तेजी से बढ़ने वाला है । उसे देखकर रिटेल इन्वेस्टर्स इन्वेस्ट करने लग जाता है अगर आप भी ऐसा कर रहा है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ।

कभी भी किसी का दूसरों का कॉपी नहीं करना चाहिए सुन्नी सब की है दोस्तों लेकिन करणी खुद की है यह बात हमेशा अपने दिमाग पर रखना चाहिए तभी आप शेयर मार्केट में सफलता का ग्रह हासिल कर सकते हैं ।

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट शेयर मार्केट में सफलता के उपाय कैसा लगा है जरूर नीचे कमेंट करके बता सकते हैं । और इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे जरूर कमेंट कर सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार