शेयर बाजार में लाभ होने का सफल कुंडली के टोटके 2022 | share market me labh ke totke

Ei post ko share Karo

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि शेयर बाजार में लाभ के टोटके के बारे में तो इस पोस्ट को आखिर तक देखते रहिए और लास्ट में आपका मौत हुआ था और मेरा भी ओपिनियन आप लोगों को बताने की कोशिश करेंगे ।

मेरा नाम सुजन दास, बीते 5 सालों से स्टॉक मार्केट में काम कर रहा हूं और स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा खासा नॉलेज भी रखता हूं उसी नॉलेज के आधार पर आपको हम लोग इस पोस्ट में कुछ ऐसी उपाय बताने की कोशिश करें ताकि आप फॉलो करेंगे तो शेयर मार्केट में अच्छा खासा मुनाफा कमा कर एक अच्छी लाइफ स्टाइल ही सकती है ।

शेयर बाजार की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जहां इंसान की मंजिल तक पहुंचने की कहानी चंद मिनटों में तय हो जाती है। कई लोग हैं जिन्होंने शेयर बाजार में बड़ी ऊंचाईयां हासिल की हैं और कई ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने घरों को बर्बाद कर दिया है। शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां आपको कदम से कदम मिलाकर चलना होता है। आपकी एक चाल आपके पूरे जीवन भर की कमाई को बर्बाद कर सकती है। बहुत से लोगों को शेयर बाजार में पैसा कमाने का शौक होता है। उन्हें लगता है, यहीं से हमारा पैसा ही बढ़ेगा, लेकिन सावधान रहें, शेयर बाजार में सिर्फ पैसा नहीं बढ़ता है। यहां धन का बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

अगर आप भी पैसा कमाने के लिए शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको शेयर बाजार को देखकर ही पैसा लगाना चाहिए। शेयर बाजार में सफलता के लिए कई उपाय दिए जाते हैं लेकिन आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही आसान उपाय बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप न सिर्फ शेयर बाजार की बारीकियों को समझ पाएंगे बल्कि अपने पैसे को बर्बाद होने से भी बचा पाएंगे.

चलिए दोस्तों सारे पॉइंट को एक बार शॉर्ट में डिस्कस कर लेते हैं कि क्या-क्या पॉइंट अगर आप लोग फॉलो करेंगे तो आपको जरूर सक्सेस मिलेगी । चलिए जान लेते पॉइंट टू पॉइंट –

  1. control your expectations
  2. good strategy me invest karna
  3. निवेश के बाद का विश्लेषण जरूर करें
  4. अपनी भावनाएं नियंत्रित करें
  5. स्टॉक मार्केट के बारे में ज्ञान बढ़ाते रहें
  6. दूसरों का सालाह लेना

शेयर बाजार में लाभ के टोटके

share market me labh ke totke,शेयर बाजार में लाभ के टोटके, शेयर बाजार में सफल कुंडली, share market me labh ke totke, share market me labh ke yog, शेयर मार्केट में लाभ,
शेयर बाजार में लाभ के टोटके

1.control your expectations

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आप अपनी माइंड को कंट्रोल कीजिए । जो वही एकमात्र आपकी स्टॉक मार्केट में सफल या असफल बनाएंगे । अगर आप माइंड को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो आप शेयर मार्केट में पैसा नहीं कमा सकते हैं ।

ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में छोटे-छोटे कंपनी में इन्वेस्ट कर देते लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए कंपनी का फंडामेंटल हॉट टेक्निकल एनालिसिस करने के बाद एक बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपका पैसा ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रहे स्टॉक मार्केट में का पहला दूरी है । आप अपने पैसे को सबसे पहले सुरक्षित रखें उसके बाद रिटर्न के बारे में सोचिए ।

स्टॉक मार्केट में ज्यादा एक्सपेक्ट मत कीजिए कि मैं 5 सालों में करोड़पति बन जाऊंगा 2 सालों में करोड़पति बन जाऊंगा ऐसा मत सोचना ऐसा सोचना भी गलत है क्योंकि कभी भी तो 5 सालों में छोटी रे कर्म से आप करोड़पति नहीं बन सकते इसके लिए आपको लगभग करोड़ रुपिया ही के आसपास होना चाहिए तभी आप करोड़पति बन सकते हैं ।

शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय आपको अपनी लालच पर काबू रखना होगा। अगर आप अपनी उम्मीदों पर नियंत्रण रखते हैं तो शेयर बाजार में आपको नुकसान हो सकता है। शेयर बाजार में ऐसा कोई चमत्कार नहीं है कि यह आपको रातों-रात करोड़पति बना दे। इसके लिए आपको अपनी अपेक्षाओं पर नियंत्रण रखना होगा। आपको देखना है कि बाजार कब किस समय उतार-चढ़ाव कर रहा है और उतार-चढ़ाव के हिसाब से अपने फैसले लेने हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले महीने में 1 प्रतिशत कमाते हैं, तो आप पूरे वर्ष में 12 प्रतिशत कमा सकते हैं और यह किसी भी दृष्टिकोण से बुरा विकल्प नहीं है।

शेयर बाजार में सफल कुंडली

2. good strategy me invest karna

अपने लालच को तो कंट्रोल कर लिया लेकिन आप स्टॉक खरीदने का सही समय कोई नहीं पहचान पाता है तो फिर से भी गलत जा सकते हैं इसके लिए आपके पास गुड इस टाटा जी होना चाहिए शेयर खरीदने के लिए ।

जब शेयर का प्राइस बहुत कम हो जाता है तब आपको इन्वेस्ट करना चाहिए जब मार्केट गिरने की वजह से बहुत सारा लोग मार्केट से भागने की कोशिश करता है तब आपको अच्छा कंपनी का शेयर सस्ते दाम पर मिल जाता है तब आपको उसी टाइम पर इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप भी दूसरों की तरह ही एक ट्रक में भागते हैं ।

शेयर खरीदने के लिए आपको buy on Dips का सहारा लेना जरूरी है तभी आप लॉन्ग टर्म में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं ।

इसके अलावा आप जिस शेयर में इन्वेस्ट कर रहे हैं उसका चलने का स्टाइल क्या है उसको भी समझना चाहिए वह कंपनी का शेयर कब किस टाइम पर ऊपर जाते हैं कब किस टाइम पर नीचे जाते हैं उसको भी आपको याद रखना पड़ता है । मेरी यह बातें सुनकर आप की मन में एक हाल होगा कि मैं एक कैसे देख सकता हूं तो आप उस कंपनी का चार्ट बटन open कीजिए और बीते 5 सालों का रिकॉर्ड देखिए कि वह कंपनी का शेयर कब-कब ऊपर गया है कितने तारीख को एग्जैक्ट मैच मैच करने की कोशिश कीजिए कि उसी टाइम के अंदर फिर से भागने की कोशिश जरूर करेगा ।

चलिए कुछ एग्जांपल भी दे देते । जैसे कि दोस्तों Varun beverages Limited (Vbl ) गर्मी के सीजन में इस कंपनी का 1 डिमांड रहता है उसी की वजह से इस कंपनी का शेयर जब भी jun – August आता है तब इस कंपनी का शेयर बहुत तेजी से ऊपर जाते हैं । क्योंकि इसका फेमस बैंड पेप्सी बहुत बिकता है और इसी की वजह से मार्केट को लगता है कि इस कंपनी का आने वाले क्वार्टर में अच्छा नंबर आएगा इसलिए मार्केट में इस कंपनी को jun – August के बीच में बहुत हाय वैल्यूएशन देना स्टार्ट कर देते हैं ।

  1. निवेश के बाद का विश्लेषण जरूर करें

जब भी कोई आम निवेशक निवेश करता है, तो आप भूल जाते हैं कि आप कितना और कब से निवेश कर रहे हैं। जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो यह विश्लेषण जरूर कर लें कि आपको कितना नुकसान हुआ है और आपको कब फायदा हुआ है। इसका विश्लेषण करके आप अपने भविष्य के निवेश के लिए सुरक्षित रहेंगे। पुराने निवेश में हुई गलतियों को सुधारने की दिशा में यह काफी कारगर कदम साबित होगा।

पुरानी निवेशक क्या-क्या गलतियां कीया थी उसको भी आपको देखना चाहिए और आपको ओ गलतियां दोबारा डोराना नहीं चाहिए ।

आपको टाइम टाइम पर अपना पोर्टफोलियो को एक बार जरूर चेक करना चाहिए मैं नहीं कह रहा हूं कि हर दिन आप चेक करें । अगर आप हर दिन चेक करने जाएंगे आपको डिप्रेशन होगा और डिप्रेशन में आकर आप से भेज भी सकते हैं इसलिए आप कभी-कभी अपने पोर्टफोलियो को ओपन कीजिए और देखिए वह कंपनी क्या कर रही है । आप को कितना नुकसान दे रहे हैं कितना प्रॉफिट दे रहे यह देखते हुए अब अपने पोर्टफोलियो का खराब स्टॉक को बाहर कर दीजिए और नया अच्छा कंपनी को फिर से इंटर कर सकती है इसी तरह से आपका पोर्टफोलियो भी सुरक्षित रहेगा ।

  1. अपनी भावनाएं नियंत्रित करें

शेयर बाजार में आपको कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे लेकिन आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। एक दिन में कई बार आप लाखों रुपये कमा लेंगे लेकिन किसी दिन आपको दोगुना या तिगुना नुकसान उठाना पड़ सकता है।
इसलिए कभी भी लालच में निवेश न करें, अपनी भावनाओं को हमेशा नियंत्रण में रखें। अधिक नुकसान और अधिक लाभ की चाह में कई बार आप सोचेंगे कि जो होगा देखा जाएगा, लेकिन यह रणनीति गलत साबित होगी। निवेश के लिए हमेशा सोच-समझकर प्रबंधन रखें, जो बहुत जरूरी है।
जब अपने आप अपनी भावनाओं पर काबू पाना सीख जाओगे तब शेयर मार्केट का एक अच्छे मुकाम पर जाने की संभावना हो चुका होगा क्योंकि जो बंदा अपनी भावनाओं पर काबू पा लेते हैं वही सच्चा जोगि, महापुरुष कहलाता है ।
जब अपने भावनाओं पर काबू पाना सीख जाओगे तभी आप शेयर को होल्ड कर पाओगे और कुछ उल्टा सीधा काम नहीं करोगे ।

share market me labh ke yog

  1. स्टॉक मार्केट के बारे में ज्ञान बढ़ाते रहें

सबसे आसान और सिंपल तरीका स्टॉक मार्केट में अच्छा खासा प्रॉफिट कमाने के लिए क्योंकि स्टॉक मार्केट के बारे में आपको अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए तभी आप लॉन्ग टर्म में अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।
आज भी बड़े-बड़े इन्वेस्टर कुछ ना कुछ नॉलेज लेते ही रहते हैं और उसको इंप्रूवमेंट करते ही रहते हैं आपको भी ऐसा ही करना चाहिए जितना हो सके उतना नॉलेज आफ बढ़ा ले ।

  • 6.दूसरों का सालाह लेना

स्टॉक मार्केट में नुकसान करने का सबसे आसान तरीका है दूसरों का सालाह लेना । दोस्तों आपको स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ भी नहीं पता है ताप को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए दूसरों का साला लेकर आप स्टॉक मार्केट में भी नहीं पाओगे और बाद में बोलोगे स्टॉक मार्केट एक सट्टा बाजार है यहां पर सब पैसा गवा कर जाता है लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों स्टॉक मार्केट कैसा हुआ है जहां पर पूरा देश का भी प्यास बुझ सकती है ।

शेयर मार्केट के बारे में कुछ बेसिक ज्ञान जो आपको स्टॉक मार्केट में लाभ करा सकती है लेकिन स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ टोटके भी है जो बहुत सारा लोग मानते हैं लेकिन मैं नहीं मानता हूं यह टोटका वोट का कुछ होता है लेकिन आप मानते हैं तो नीचे दिए गए कुछ छोड़कर को फॉलो कर सकते हैं लास्ट में उसका मतलब क्या है और आपको करना चाहिए कि नहीं अभी बताऊंगा तो इस पोस्ट को और भी पढ़ते रहे । आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लग रहा है जरूर नीचे कमेंट कर सकती हो ।

दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं एक महा उपाय कि जिस के उपाय से आप शेयर मार्केट में सिक्का जमाने की सत्य है शेयर बाजार में आप अपना बड़ी सफलता हासिल करना चाहती है । कौन-कौन सा उपाय लागू लाल किताब की करनी चाहिए । आइए इसे विस्तार से जान लेते हैं —

जल्दी पैसा कमाने के लिए स्टॉक मार्केट का नाम पहले आता है । शेयर बाजार में हर कोई सफल होना चाहते हैं लेकिन यह सबके बस की बात नहीं है । किसी किसी को लात बार आज मानेसर भी सफलता नहीं आती है हर किसी को पहली बार ही बहुत सफलता मिल जाती है । ऐसे भी आपको घबराना नहीं चाहिए ।

तो दोस्तों इसके लिए भी ज्योतिष शास्त्र मैं भी कुछ समस्या का समाधान दिखाया गया है । तो आज की इस पोस्ट में लाल किताब के कुछ बातें हम लोग नीचे पॉइंट के रूप में बताने की कोशिश करूंगा मानना या ना मानना आपकी मर्जी । अगर इसको ट्राई करेंगे तो निश्चित तौर पर बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं । दोस्तों उसके पहले आपको किसी ज्योतिषी से मिलकर अपनी शेयर बाजार की सफल कुंडली एक बार जरूर दिखाना चाहिए । शेयर बाजार आपको सूट करता है कि नहीं । जिसको सूट करता है अगर वह व्यक्ति ही उपाय करेगा तो उसको तुरंत दुगनी और चिकनी उन्नति मिलेगी ।

आज जिसका शेयर बाजार में सफल कुंडली में उन्नति ही नहीं है उसको शेयर बाजार में परेशानी तो आएगा ही आएगा तो आपको क्या करना है तो इस बातों को अच्छी तरह से मन में घुसा लीजिए । अगर आप रोज नहीं कर सकते तो बुधवार के बुधवार हरा चारा जरूर गाय को अपने हाथों से खिलाना ही चाहिए ।

  • ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा कमाने के लिए रोज गौ माता को हरा चारा खिलाने चाहिए।
  • स्‍टॉक मार्केट (Stock Market) में सफलता प्राप्त करने के लिए बकरियों का दान मंगलवार या शनिवार करना ही चाहिए । कम से कम आपको 16 बार यह दान करना चाहिए ।
  • लाल किताब में उल्लिखित है कि बुधवार के दिन जरूरतमंद व्यक्ति को और गरीब लोगों में हरी वस्‍तुओं का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा। और ए एक धनदायक माना जाता है ।
  • के अलावा जानवरों और पक्षियों को दाना खिलाना चाहिए चारा खिलाना चाहिए । पक्षियों के लिए चिट्टियां कलाइयां कुत्तों के लिए मछलियों के लिए गायों के लिए इनके लिए भोजन की तैयारी करें तो यह बहुत अच्छा रहेगा ।
  • के साथ एक बर्तन में जल भर के आप इन पक्षियों और जानवरों को पानी भी पिला सकते हैं ।
  • स्टॉक मार्केट में लाल किताब के अनुसार सफल होने के लिए तामी की ताबीज आपको धारण करना चाहिए ।
  • शेयर बाजार में सफल कुंडली के लिए किन्नरों को बुधवार का दिन चिड़िया और हरे कपड़े कुछ दक्षिणा के साथ अगर दान देते हैं और उसका कुछ दक्षिणा के लिए उनसे उनका कुछ सिक्के लिपट कर हरे कपड़े पर लपेट कर अपने पास रख देते हैं ।
  • शेयर बाजार में सफल कुंडली होने के लिए राहु देवता का भी योगदान आशीर्वाद लेना अनिवार्य है। वैसे मैं आपका कुंडली में राहु तो ठीक नहीं है तो उसको भी आप को ठीक करना पड़ेगा ।

My opinion : share market me labh ke totke

मेरे माता मत के बाद करें तो मैं कुछ टोटका वोटका को नहीं मानता हूं लेकिन हां ऊपर में कुछ बातें बताया गई है उसमें मैं सहमत हूं जैसे कि गायों को खाना खिलाना इसमें पुण्य का काम मिलता है एक जानवर को खाना खिलाते हैं पानी पिलाते हैं इससे पुण्य मिलता है यह आप सच्चे मन से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ जरूरत नहीं है ।

इसके अलावा भी जो बात मुझे सबसे अच्छा एक बात मुझे अच्छी लगी है गरीबों को कपड़े दान करना । ज्योतिष शास्त्र माने या ना माने दोस्तों आपको कभी ना कभी गरीब को कपड़े दान करना ही चाहिए । दान करने के लिए एक सच्चे दिल की जरूरत होती है । दान कर के आपको दिल से भी सुकून मिलेगा ।

ज्योतिष शास्त्र मानकर आप दान तो कर देंगे लेकिन उसका फल अगर आपको स्टॉक मार्केट में नहीं मिला तो फिर से आप निराश हो जाएंगे । ऊपर के बातें मैं तो नहीं मानता हूं यह टोटका वोटका मेरी बस की बात नहीं है मैं सिर्फ ऊपर की 6 बातें याद रखता हूं और उसी बातों को फॉलो करता हूं आप कौन सी बातों फॉलो करेंगे जरूर नीचे कॉमन कर सकती है ।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट शेयर बाजार में लाभ के टोटके बहुत अच्छा लगा है । तो आज के लिए बस इतना ही इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट सकती है ।


Ei post ko share Karo

1 thought on “शेयर बाजार में लाभ होने का सफल कुंडली के टोटके 2022 | share market me labh ke totke”

Leave a Comment

x