शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें बा करे इन हिंदी | share market me intraday trading kaise kare in hindi 2023

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें या ट्रेडिंग कैसे करें इन हिंदी लैंग्वेज में आपको सिंपल भाषा में समझने की कोशिश करूंगा यहां पर आपको मैं । share market me intraday trading kaise kare in hindi एक सिंपल भाषा में सिखाऊंगा जैसे कि एक छोटा बच्चा भी समझ जाए की share market me trading kaise kare ।

तो चलिए बिना टाइम कब आए शुरू करते आज का टॉपिक अपने सुना ही होगा हर्षद मेहता का एक फेमस डायलॉग शेयर मार्केट एक गहरा कुआं है जो पूरा देश की प्यास बुझा सकते हैं मैं उस कुआं पर डुबकी लगाने जा रहा हूं ।

दोस्तों अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहती है और आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ भी नॉलेज नहीं है तो आप से ही पोस्ट पर आई है । क्योंकि इस पोस्ट में हम लोग आपको बेसिक से सिखाऊंगा की share market me intraday trading kaise kare ।  Pro & cons of interday trading in Hindi ।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको बता दूं कि मेरा नाम सुजन दास है और मैं बीते 5 सालों से ऑनलाइन ट्रेडिंग के अच्छा खासा नॉलेज गेन कर चुका हूं । उसी के विशेष पर आज के यह पोस्ट बना रहा हूं तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगेगी और आप को ट्रेडिंग कैसे सीखें इसका अच्छा खासा नॉलेज हो जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं ।

सबसे पहले आपको ट्रेडिंग करने के लिए एक डीमैट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी जो मैं आपको अरे कमेंट करता हूं upstox or groww . दोनों में से आपके पास कोई भी अगर एक नहीं है तो आप चाहे दूसरों को अपने फोन में जरूर इंस्टॉल कर सकती है तो चलिए आगे बढ़ते हैं ।  उसका लिंक नीचे दिया गया है ।

ट्रेडिंग कैसे सीखें

ट्रेडिंग कैसे सीखें, ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करे इन हिंदी,stock market me trading kaise kare, share market me intraday trading kaise kare, intraday trading kaise sikhe, share market me trade kaise kare, share market me online trading kaise kare in hindi, online trading kaise sikhe, option trading kaise sikhen, trending kaise sikhe, intraday kaise sikhe, trading kaise sikhe, share market me intraday trading kaise kare in hindi, share market me trading kaise kare in hindi, trading kaise sikhe in hindi,
ट्रेडिंग कैसे सीखें

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होता है ?

इंट्राडे ट्रेडिंग बेसिकली और कुछ नहीं अगर आप 1 दिन के अंदर शेयर खरीद के उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले अगर भेज देते हैं तो उसको इंट्राडे ट्रेडिंग कहती है ।

इंट्राडे ट्रेडिंग करने का कुछ advantage होते हैं कुछ disadvantage भी होता है । इन्हें भी चलिए दोस्तों इन्हें भी हम लोग एक अलग डिसकस में समझे लेते हैं ताकि आपको आसानी हो कि इंटरडे करना कितना फायदा होता है और कितना नुकसान होता है ।

इंट्राडे ट्रेडिंग का फायदा क्या-क्या होता है ?

1) इंट्राडे ट्रेडिंग का सबसे पहला फायदा मिलता है मार्जिन मिलता है । मार्जिन का आपको ऐसे समझ लीजिए कि जिस शेयर का भाव 30 से ₹300 है उससे अब आपको ₹30 में भी मिल जाता है । अगर आप ₹300 का शेयर 30 or ₹50 में क्यों देगा ।  इंट्राडे में अगर ₹300 का शेयर ₹30 में नहीं देगा तो लोग क्यों खरीदेगा । इंटरनेट का मतलब है आज औ शेयर खरीदा गया है तो आज उसे शेयर बेचना भी पड़ेगा ।  इंटरडे में कुछ भी हो सकती हो शेयर भाग भी सकती है और गिर भी सकती है ।

अगर गिर गया तो नुकसान भी तो होगा ना इसलिए अगर आप क्यों खरीदेंगे नुकसान होगा ना तो आप लंबे समय के लिए ही तो कर देंगे तो क्यों इंटरडे करेंगे । और दूसरा रिजवाना होती है कि वह शेयर अगर आपको कम दाम में मिलेगा तो आप ज्यादा शेयर खरीदेंगे और ज्यादा ट्रेडिंग करेंगे ।

चली है इसका एक एग्जांपल ले लेते हैं माली जी आपके पास ₹3000 है और उस शेयर का भाव ₹300 है तो 10 शेयर मिलेगा आपको ।
अगर कोई शहर आपको ₹30 में मिलेगा तो आप 100 शेयर खरीद सकते हैं ।
मान लीजिए उस शेयर का भाव आज के दिन ₹15 वाला तो अगर अपने इक्विटी में खरीदा होता तो आपको सिर्फ 150 का फायदा होता । अगर अपने इंट्राडे में उसी शेयर को खरीदा तो 1500 का फायदा होता है ।

ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करे इन हिंदी

2) इंट्राडे ट्रेडिंग का दूसरा फायदा होते होता है कि आप 1 दिन के अंदर ही पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको लंबा समय के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है ।
जैसा कि इक्विटी में होता है आप आज ही पैसा लगाएंगे आगे लॉस या प्रॉफिट हो जाता है इसके लिए आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है ।
कई बार तो आप कुछ मिनटों में अभी पैसा कमा सकते हैं । जैसे अभी अपने पैसा लगाया और 5 मिनट बाद उसका प्राइस बढ़ गया और अपने प्रॉफिट बुकिंग कर ले हो गया आपका प्रॉफिट ।

3) और तीसरा फायदा होता है कि आप इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर का देने पर भी फायदा होता है ऐसा नहीं है दोस्तों share ka price girne per bhi में भी फायदा होता है उसका अलग है उसको short selling कहते हैं ।
इसके इसमें आप क्या करते हैं कि आपको जिस को लगता है कि आज ऐसे गिरेगा उसको पहले से ही सेल कर देते हैं और बाद में जब उसका प्राइस बहुत गिर जाता है तब उसको खरीद लेते हैं ।

अब आपके मन में यह भी ख्याल होगा कि जब वह से मेरे पास नहीं है तो उसे मैं कैसे बेच सकता हूं । आप ने उसे बेचेंगे लेकिन आपके behaviour आपका broker उसको बेच देगा । क्योंकि उन लोग के पास पहले से ही बहुत सारा सेहत पड़ा रहता है अगर नहीं भी है तो मार्केट उसको यह इजाजत देती है कि पहले शेयर बेच सकती है बाद में शेयर खरीद भी सकती है ताकि बराबर हो सके ।

4) इंट्राडे ट्रेडिंग आप एक रेगुलर इनकम सोर्स बना सकती है । और हमारा भारत में ऐसा बहुत सारे लोग हैं जो ना कोई जॉब करता है ना कोई बिजनेस करता है पूरा दिन इंट्राडे में लगा रहता है और अपना रेगुलर इनकम कम आती है ।
अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सीखना पड़ेगा उसके बाद ही आप इसी फील्ड में जा सकती है नहीं तो शेयर मार्केट से पैसा कमाना के दूर की बात सारे पैसा गवा देंगे ।

5) आप जिस शेयर के बारे में खरीद रही है उसके शेयर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होना चाहिए उसके फंडामेंटल जानना जरूरी नहीं होता है बस उसके उस दिन में उस कंपनी कैसा परफॉर्म करेगी ।
ऊपर दिए गए सारे बातें सुनकर अब आपको भी लग रहा होगा कि मैं भी पैसा लगा लूंगा और मैं भी शेयर मार्केट से बहुत सारा पैसा कमा लूंगा लेकिन दोस्तों आपको स्टॉक मार्केट के नुकसान के बारे में जाना ही नहीं है तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ा सा जान लेते हैं ।

share market me intraday trading kaise kare in hindi

तो दोस्तों चलिए बारी कैसे समझते हैं कि 

इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान क्या क्या होता है ?

1) पहला नुकसान होता है कि आप काम आओगे 1 दिन में तो लूट आओगे भी 1 दिन में । इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि आप अगर 1 दिन में पैसा कमा भी सकते हो और 1 दिन में जितना पैसा लगाओगे वह गवा भी सकती हो कोई गारंटी नहीं है । और ऐसा कभी नहीं होगा कि आप रोज पैसा कमाते ही जाओगे कभी ना कभी लॉस तो होगा ही ।

आपने सोचा था कि उसका प्राइस बढ़ेगी और वह गिर गए या फिर अपने सोचा था उसका प्राइस गिरेगी लेकिन उल्टा बढ़ गई यह भी टाइम हो सकती है । तो दोस्तों उसके लिए भी आपको रेडी रहना होगा ।

फर्क सिर्फ इतना है दोस्तों क्या आपको यह ध्यान रखना है कि ज्यादा दिन आपको पैसा कमाना है और कम से कम जितना कम हो पैसा गवाना ना पड़े । ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और ज्यादा दिन अब पैसा कमा सके यह होगा मेरे वेबसाइट को फॉलो करके और अच्छा खासा नॉलेज स्टॉक मार्केट में लेने के बाद ही दोस्तों इसलिए जल्दी से मेरा कोई साइड को फॉलो कीजिए या तो मेरा वेबसाइट का एक ऐप नीचे से थोड़ा सा इस कॉल कर ले नीचे जो देखने को मिलता है वही ऐप डाउनलोड कीजिए ।

2) दूसरा सबसे बड़ा रीजन होता है कि ज्यादा रिक्स । इक्विटी में आपको पता ही होता है कि अपने जो शेयर खरीदे गए आज नहीं तो कल कल नहीं तो परसों नहीं तो 2 महीने के बाद तो बढ़ेगा लेकिन आप इंट्राडे कर रहा है तो आपको जिस दिन शेयर खरीद रहे हो उसी दिन शेयर बेचना भी पड़ेगा यही सबसे बड़ा रिक्स होता है चाहे आपका नुकसान हो चाहे आपका प्रॉफिट हो ।
 

अगर आपने खुद नहीं बेचा तो 3:30 बजे ऑटोमेटेकली बिक जाती है । आपका जो ब्रोकर है वह आपका शेयर बेच देगा । तो इस वजह से इंट्राडे ट्रेडिंग थोड़ा ज्यादा रिक्सी होता है । अगर आप रिक्स लेने से डरते हैं तो आपके लिए इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं है । अगर आपको रिक्स लेना आता है तो आप इसी के साथ जा सकते रिक्स है तो इश्क है ।

share market me trading kaise kare in hindi

3) तीसरा सबसे बड़ा एडवांटेज यह होता है कि आपको शेयर मार्केट के बारे में discipline ,practice,  control or सही माइंड सेट or जल्दी काम करने की आदत डालना पड़ता है ।

Discipline आपको इस बात का रखना पड़ता है कि हमारा इंडियन मार्केट 9:15 को खुलता है । और बंद होता है 3:30 बजे इसके बीच आपको किसी भी टाइम शेयर को बाय ओर सेल करना पड़ता है आप चाहे तो 9:25 पर शेयर खरीद के 9:35 पर भी बेच सकते हैं । इसका कोई टाइम नहीं है आपको हर वक्त आपको अपने मोबाइल या डेक्सटॉप में जिसमें आप ट्रेडिंग कर रहे हैं उसी के ऊपर नजर रखना पड़ता है और टाइम टू टाइम चेक करना पड़ता है ।

control आपको इस बात का रखना है कि आपको लालच करना नहीं चाहिए शेयर और बढ़ेगा शेयर और बढ़ेगा शेयर और गिरेगा गिरेगा और मैं ज्यादा पैसा कमा लूंगा यह लालच आपको कभी नहीं करना है आपको सही स्टॉपलॉस लगाना जरूरी होता है ताकि वह हिट हो गया तो आपको तुरंत शेयर बेच देना चाहिए तभी आप कुछ कर सकते नहीं तो भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकती ।

और सबसे ज्यादा जरूरत होती है practice । शेयर मार्केट के बारे में अब जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा सीख पाएंगे और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा पाएंगे । 

सही माइंडसेट होना भी सबसे जरूरी होता है क्योंकि जो आपका सीमा इनसेट नहीं होगा तो आपको अच्छे से और बुरे शेयर की खासियत नहीं पता होगा ।
और सबसे ज्यादा जो इंपॉर्टेंट है वह है जल्दी काम करने का आदत एक ही शेयर मार्केट में शेयर हर सेकंड उतार चढ़ाव होता रहता है । अपने जब शेयर को देखा तब को शेयर चल रहा था पॉजिटिव में लेकिन जब आपने शेयर सेल कर रहे हो तब आप की buying price से भी नीचे आ चुका है उल्टा आपको घाटा हो गया ।  इसलिए आपको जल्दी काम करने की आदत भी डालना पड़ता है ।

इसलिए दोस्तों शुरुआती दिनों में आपको मैं एक सलाह देना चाहता हूं कि आपके पैसों का उतना पैसा अलग रखें जितना आप शुरुआती दिनों में पैसा गवाही दे तो आपको गम नहीं होगा उतना ही पैसे से शुरुआती दिनों में इंट्राडे ट्रेडिंग करें । इतना अमाउंट आप अपने पास रखें जिसमें आप प्रैक्टिस करें । प्रैक्टिस करेंगे थोड़ा कम आएंगे थोड़ा नुकसान होगा इसमें आपका नॉलेज बढ़ेगा बढ़ेगा । और इसी के साथ-साथ स्टॉक मार्केट के बारे में आप सीखेंगे और जब आप सीखेंगे तभी आप कमा भी पाएंगे ।

अगर आपको प्रैक्टिकली शेयर खरीदना और कैसे बेचना है तो आप नीचे दिए गए वीडियो पर पूरा देखें और अच्छे से समझ आपको लिखित रूप में बताना मैं आप नहीं समझ पाएंगे अगर आप अपने प्रैक्टिकल देखना है तो आप नीचे दिए गए वीडियो जरूर देखें दोस्तों ।

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों इसी दिए गए जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर इस पोस्ट से जुड़ी आपकी कोई भी सवाल है तो आप नीचे जरूर कर सकती है आज के लिए इतना ही ।

मुझे उम्मीद है कि दोस्तों आपको हमारी यह पोस्टशेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें या ट्रेडिंग कैसे करें इन हिंदी लैंग्वेज में एक सिंपल भाषा में समझ गए होंगे अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी आपके मन में सवाल है तो जरूर कमेंट कीजिएगा मैं उसी का समाधान देने की कोशिश करता हूं आज के लिए बस इतना ही ।

ट्रेडिंग कैसे सीखें,ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करे इन हिंदी,trading kaise sikhe,share market me intraday trading kaise kare in hindi,share market me trading kaise kare in hindi,trading kaise sikhe in hindi,stock market me trading kaise kare,share market me intraday trading kaise kare,intraday trading kaise sikhe,share market me trade kaise kare,share market me online trading kaise kare in hindi,online trading kaise sikhe,option trading kaise sikhen,trending kaise sikhe,intraday kaise sikhe,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार Tata Group Stock : टाटा की इस कंपनी में 24% लाभ का सुनहरा मौका दिवाली से पहले FPI ने दिया झटका, शेयर मार्केट से निकाले 6,000 करोड़ रुपये, जानिए वजह जानिए दिवाली से पहले किस कंपनी की लगी लॉटरी