Share Market Loss se bachne ka tips 2023

Hallo dosto koy vi share kharidne se pahle ye sath bate jarur check karna chihiye tabhi share market loss nahi hoga . Dosto share market me loss kaise hota hai eto jatar logo ko patanahi hai ki sahi share kase chune . loss company in share market se bachne ke liye ei 7 chije jarur check kare . This post share market loss quotes in Hindi .

Share Market Loss

Agar aap video ne me intested hai to video pura niche dekiye .

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में आप जान सकते हैं कि कोई भी शेयर करने से पहले आपको क्या क्या जानना जरूरी है । इस पोस्ट में में आप लोगों को सात इंपॉर्टेंट चीजें जरूर चेक करना चाहिए ताकि आप से ही Share चुन सकें ।

अगर आपके साथ इंपॉर्टेंट चीजें चेक कर लिया तो आप अपने पैसे को नुकसान होने से बहुत बचा सकते हो ना के बराबर नुकसान होगा आपका । तो चलिए आज के इस पोस्ट में आप जान लीजिए कि कौन कौन सा पैरामीटर चेक करना चाहिए एक शेयर खरीदने से पहले ।


स्टॉक मार्केट में छोटा chhota nibesok ya pir retail investor पांच 5 साल का एक्सपीरियंस होने के बाद भी कोई भी शहर में बिना सोचे समझे निवेश कर देता है । सो एक विशेष चीज होती है दोस्तों आप लोगों ने कोई भी शेयर खरीदने से पहले उसको चेक करने होती है । तो दोस्तों कौन कौनसा पैरामीटर है जो आपको चेक करना चाहिए वरना बुरी तरह से आप उसमें फंस सकते हो । 

जैसे-जैसे टाइम बीत जाए आपको बहुत पछतावा होता है जब पोर्टफोलियो लाल हो जाता है । तो दोस्तों एक गलती आपसे नहीं होना चाहिए इसलिए इस पोस्ट को हम लोगों ने बनाया है ताकि आप सही से एक अच्छी क्वालिटी का शेयर चुन सके ।
तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का टॉपिक – कोई भी शेयर खरीदने से पहले ऐसा चीजें जरूर चेक करें ।

share market me loss kaise hota hai

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,
Good company chart patternshare market loss

1) chart pattern : इस दोस्तों chart pattern आप सभी को पहले चेक करना चाहिए । तो चार्ट बटन कैसे होता है एक long-term चार्ट बटन होता है Short-term टर्म चार्ट पेटर्न होता है । अगर आपको लॉन्ग टर्म का इन्वेस्टर बनना है और बहुत से शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको शॉर्ट टर्म चार्ट बटन कट करना पड़ेगा आपको long-term साइड बटन देखना चाहिए । 

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,
best long term chart pattern

क्या फास्ट में किस तरह से इस कंपनी में रिटर्न दिया है । तो लॉन्ग टाइम चार्ट बटन आप लोग देखेंगे कैसे वह भी मैं बता देता हूं । तो कोई बात नहीं है दोस्तों आप लोगों ने पहले Google ओपन करना होगा । गूगल ओपन करना तो आप हर लोगों को आता ही होगा । उसके बाद अगर किसी भी कंपनी का चार्ट पेटर्न देखना है तो उस कंपनी का नाम और शेयर प्राइस ऐड कर दीजिए ।


Example ke liye . – Reliance + share price
                               Hdfc bank share price
                               Infosys share price.

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,
Bad company chart pattern


इसी तरह से कोई भी कंपनी का आपको चार्ट बटन चेक करना है तो कंपनी का नाम और उसका राइट साइड में शेयर प्राइस लिख दीजिए तभी आप को दिख जाएगा उसी कंपनी का अगर शेयर मार्केट में लिस्टेड है तो चार्ट बटन । तो इस पोस्ट में में Tcs share price का एग्जांपल ले लेता हूं । उसके बाद आपको 5 साल 10 साल और मैक्सिमम टाइम का चार्ट बटन देखना चाहिए ।

जैसे ही आप मैक्सिमम बटन पर क्लिक करेगा तो आपका सामने लोंग टाइम का चार्ट बटन ओपन हो जाएगा । जो अच्छा शेयर होगा अगर आप उसका लोंग टाइम का चार्ट बटन देखोगे तो लेफ्ट टू राइट ऊपर की तरफ जाएगा । तो ऐसे चार्ट बटन दिखाने वाला शेर ही आपको पहले खरीदना चाहिए ।

लेफ्ट टू राइट में जो शेर ऊपर की तरफ ही जा रहा है वही आपके लिए बेस्ट है वह पहला पैरामीटर सक्सेसफुल हो गया है । अगर आप पहले से शेयर खरीद के बैठे हुए हैं तो अगर आपका पोर्टफोलियो का जितना शेयर है उसी का भी लोंग टाइम का चार्ट बटन देखना चाहिए । अगर ऐसा चार्ट बटन नहीं है तो उस एयर अच्छा नहीं है ।


सो एग्जांपल के लिए आप लोगों को एक शेयर बता देता हूं जोकि चार्ट बटन खराब रहती है । Aditya Birla capital and yes bank । इसका शेयर प्राइस आज मैं चेक करता हूं तो मैक्सिमम में क्लिक करके ओपन कर दिया तो आप देख सकते हैं ।

कैसे लेफ्ट टो राइट ए जा रहा है लेकिन डाउन ट्रेन में जा रहा है नीचे जा रहा है तो दोस्तों आप लोगों को यही कहना चाहता हूं कि बेसिक चीजें लॉन्ग टर्म के लिए आपको अच्छा शेयर का चैट बटन मालूम होना चाहिए । जो प्रोसेस है तो आप लोगों को मैं खुद कोशिश करके दिखा दिया तो आप देख सकते हो दोनों का एग्जांपल ।

तो दोस्तों आप जो नीचे फोटो देख रहे हैं ओ जो लेफ्ट साइड में हो औ TCS का है । और जो आप राइट साइड में देख रहे हो Aditya Birla capital का है । तो आप देख सकते हैं जो टीसीएस का है वह आपको ऊपर ही जाता दिखाई देगा । और आदित्य बिरला कैपिटल का शेयर आपको लेफ्ट राइट डाउन ट्रेन में ही जाता दिखाई देगा तो आपको ऐसा शेयर कभी भी नहीं खरीदना चाहिए सस्ता भाव देखकर । ऐसा शहर में आप पैसा लगाना चाहते हो तो आप अपने इन्वेस्टमेंट को रिक्स में डाल रहे हो । एबी बात आपके दिमाग में रहना चाहिए । सदस्य हो जाता है चार्ट बटन का पहला पैरामीटर सक्सेसफुल ।

Share Market Loss Quotes

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

2) promoter holding : – तो दोस्तों सबसे पहले share market loss से बचने के लिए आपको देखना चाहिए कि उस कंपनी का promoter holding कितना है । promoter holding परसेंटेज वाइज देखा जाता है । किसी भी कंपनी का मोटर होल्डिंग 50% से ज्यादा होना चाहिए । आप जॉब कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हो उसका मोटर कितना स्टेट होल्ड करता है उस कंपनी का । व्हाट साइड में हम लोगों ने इस पोस्ट में एक छोटा सा स्टार मार्क भी लगा दिया है ।

इस स्टार मार्क का मतलब क्या है । अभी आप लोगों को कहना चाहता हूं । ताकि को 50% होना चाहिए ऐसा भी कंपलसरी नहीं है । कोई कंपनी का मोटर होल्डिंग 50% से नीचे रहेगी तो इसका मतलब यह नहीं वह कंपनी खराब हो चुके हैं । आप अपने पोर्टफोलियो से होशियार निकाल दो ऐसा बात नहीं है। वो कंपनी घटिया है ऐसा कभी भी बात नहीं है ।

ऐसे बहुत सारा एग्जांपल आप लोगों को देख जाएंगे जिसका promoter holding 50 % से बहुत कम है । आपको ऐसा भी कंपनी मिल जाएगा जिसका promoter holding जीरो है बट ओ कंपनी आज भी बहुत मुनाफा कमा के शेयर होल्डर को दे रहा है ।

एक जो बात है जो 50% से ज्यादा की मोटर होल्डर या उससे भी ज्यादा प्रमोटर होल्डिंग रहता है तो आपको उस कंपनी में ट्रस्ट रहती है । और को शेयर में 10 एडवांटेज रह जाती है । जो कभी आगे जाकर आपके साथ डिस्कस करेंगे । ओ क्या है तो उससे पहले जो बिगिनर्स है ताप को दिखाना चाहते हैं कि कैसे promoter holding चेक करते हैं । इससे पहले एक बात आपके मन में आए होगी यह promoter है क्या ।

टमाटर मतलब कुछ नहीं है दोस्तों आप लोग नीचे एक फोटो दिया है उसमें देख सकते हैं । या फिर गूगल पर भी आप सर्च करके देख सकते हैं कि प्रमोटर क्या होता है । प्ले मैदानी  कामकाज होता है उनमें इनका ही हाथ होता है ताकि एक कंपनी अच्छे से करो कर सके । सीधा सीधा मतलब की एक कंपनी को जो लोग चलाते हैं उसी को हम लोग को promoter कहते हैं ।

अगर आप छोटे से बात समझ सकते तो आपको बोल सकता हूं कि अगर आप owner of the company बोल दे दो तो यह भी सही है । मतलब जो उस कंपनी को शुरू करते हैं उनमें इन लोगों का हाथ होता है उनमें से कुछ लोग कंपनी को बेच कर निकल जाते हैं बट कुछ लोग उस कंपनी में बहुत जबरदस्त हिस्सा लेकर होल्ड करते हैं तो हम लोग उन्हें कहो promoter holding कहते हैं ।

तो दोस्तों इस को कैसे चेक करने का इसका एडवांटेज क्या है । तो सबसे पहले आपको उसी तरह से Google ओपन करना है । Google search kare screener . जो सबसे पहले आपके screener.com आएगा । उसी में एक क्लिक करें । जैसे आप लोग भी लिख कर आ गए एक नया इंटरफेस आएगा screener.com का ।

उसी में आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ सच का ऑप्शन मिलेगा उसी में आपको अपना कंपनी का सर्च करना पड़ेगा । जिस भी कंपनी का पावटा होल्डिंग सेट करना है उसे कंपनी सर्च करना पड़ेगा । उसी कंपनी का सबसे नीचे की तरफ जाना पड़ेगा आपको ।  Example के लिए TCS का promoter holding देखिए ।

50% से ज्यादा रहेगा तो अच्छा रहता है तो यहां तो हम लोगों को 72.5% देखने को मिलता है । जो की बहुत ही बढ़िया है । दोस्तों जैसे ही हमने कहा है कि यह 50% से ज्यादा है तो अच्छी क्यों है तो आपको बता दें इस सिंपल से बातें अगर आप टीसीएस का शेयर खरीदे हो और कोई भी शेयर कर दो आपको क्या लगता है क्या वह शेयर ऊपर जाना चाहिए क्योंकि अगर ₹100 का शेयर डेढ़ सौ जाता है तो ₹50 का प्रॉफिट आपको होता है ।

तो promoter holding 50% से ज्यादा होता है तो आगत टीसीएस का शेयर का प्राइस 3000 से 4000 हो जाएगा तो सबसे ज्यादा तो उन्हीं लोगों को फायदा होगा । ताप सोचो को क्यों क्योंकि उन्हीं लोगों को पास ही तो सबसे ज्यादा स्टे के 72.5% स्टेक है । आपके पास दो तीन हजार या दो हजार तक खींचे रहेगा इससे ज्यादा तो नहीं रहेगा ना । इन लोगों के पास लाख करोड़ शेयर है तो इन लोगों ने जी जान लगा देगा अपना कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए । इसलिए promoter holding का नंबर ज्यादा इंर्पोटेंट होती है । इसलिए आपको वॉटर होल्डिंग कैसे चेक करते हैं यह भी बता दिया ।

Loss Of Market Share

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

3) promoters pledge: – तो दोस्तों यह तो हो गया सेकंड नंबर अभी आ जाते थर्ड नंबर पर वापस promoter holding होल्डिंग के पास । मतलब promoters का पास शेयर तो है । जैसे कि हम लोग ऊपर ही देख लिया कि प्रमोटर होल्डिंग तो ज्यादा है लेकिन ।

Example Tcs tha  उसमें 72.5% का डिस्ट्रिक्ट तो है लेकिन उनमें से कितना पर्सेंट गिरवी रखा है । 72% की शहर में मोटर ने गिरवी रख दी तो । एबी एक नेगेटिव प्वाइंट होता है । जैसे कि हम लोग आम आदमी बैंक से लोन लेते हैं ऐसा ऐसा ही कंपनी लोग अपने शहर को उस बैंक को देखकर जो पैसा लेता है कंपनी चलाने के लिए उसी को promoters pledge बोलता है ।

promoters pledge हद से ज्यादा हो जाता है तो सबसे ज्यादा खतरा शेयर होल्डर के लिए ही होता है । इसलिए आप लोगों को मैं थर्ड नंबर पर बताया वोटर promoters pledge चेक करना चाहिए । कोई भी कंपनी का promoters pledge कितना है तो वो डाटा कैसे निकलते हैं आइए जान लेते हैं । कैसे देखने का सिंपल है । पहले आपको गूगल ओपन करने का उसके बाद लिखने का nseindia.com. आपको लेकर जाएंगे एनएससी का ऑफिशियल वेबसाइट में ।

एनएससी ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद जिस कंपनी का फॉर वॉटर होल्डिंग या प्लेस देखना है उस कंपनी का नाम टाइप कीजिए उसके बाद कंपनी इनफार्मेशन पर क्लिक कीजिए फिर थोड़ा सा ऊपर इस कॉल कीजिए नीचे दिख जाएगा वोटर इनफार्मेशन ।
Example : – tcs search > company information > promoter holding information > c

ऐसा कंपनी सबसे बेस्ट कंपनी होती है । आप लोग इसको यहां से पटाखे भी चल सकते हो । तो ऐसा क्यों दोस्तों उसके पीछे की लॉजिक है अगर टमाटर अगर लोन कंपनी से उठाती है अपने ही शेयर कौन को गिरवी देती है कल अगर कंपनी ने लोन पर नहीं किया तो बैंक के पास पूरा अधिकार है ओ उनका गिरवी रखा शेयर सारे शेयर ओपन मार्केट में बेचकर अपना पैसा निकल सकता है ।

अगर एक साथ इतना शेयर मार्केट में भेज दिए जाएंगे तो सियार के पास इतना नीचे से गिरेगा की आप लोगों को एकजुट करने का टाइम भी नहीं देगा और उसमें ही बोलोगे आप लोग कि हमारा पैसा बर्बाद हो गया । इसीलिए दोस्तों ए डाटा देखना बहुत इंपॉर्टेंट है । तो ए हो गई है दोस्तों तीसरी बात ।

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

4) Debt ( Loan ): — तो दोस्तों चौथे नंबर पर है कर्जा । इस दोस्तों कंपनी का ऊपर अगर कर्जा ज्यादा होगा तो उसके लिए भी एक खतरे की साइन रहती है । कंपनी का ऊपर ज्यादा कर्जा रहना भी अच्छा नहीं होता है । सो ऐसी चीज आप लोगों ने देखना चाहिए । तो लोन की बात करें तो । तो चेक कैसे करते हैं । तो वापस आपको Google ओपन करने का ।


Ham log TCS ki baat karte Hain To Google per likhna hai “TCS balance sheet moneycontrol ” 
To dost hai Aisa bhi nahin hai ki aap log sirf TCS Kai dekh sakte hain kisi bhi company ka aap sach karke dekh sakte hain . Aap TCS ki jagah aur bhi company ka naam daal sakte hain .

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

तो दोस्तो आप मनीकॉन्ट्रोल की वेबसाइट पर जा सकते हो । अगर आप कोई भी ऑक्साइड के बारे में जानते हो तो वहीं पर भी जा सकते । आप लोग चाहे तो एक ईनामिक टाइम्स फिर भी जा सकते हो ।

गूगल पर आप जैसे ही टाइप करेगा तो देख सकते हो पहले नंबर पर मनीकॉन्ट्रोल का है टीसीएस का बैलेंस शीट ओपन हो गया । उसी के ऊपर सबसे पहले आपको ऊपर क्लिक करना है । तो आप लोग देख सकते हो टीसीएस टोटल डेथ । पहले टीसीएस के ऊपर कर्जा था अभी 2020 की बात करें तो डेट फ्री हो चुका है । तो दोस्तों कोई भी कंपनी हो जो डेट फ्री होता है उस का टेंशन फ्री रहती है कि हमको लोन नहीं पे करना पड़ेगा । उसी के साथ साथ उसका प्रॉफिट भी बढ़ जाता है । तो दोस्तों ऐसे ही डाटा आप लोगों को भी चेक करना चाहिए ।

तो आप लोग देख सकते हैं कंपनी ने एक ऐसा ही परफॉर्म किया है । कर्जा स्टेप बाय स्टेप कम कर दिया है । ऐसा कंपनी आगे जाकर और भी ग्रो कर सकती है और आपको बहुत सारा रिटर्न कमा कर दे सकते हैं । शो ए बी डाटा आप लोगों को चेक करना चाहिए ।

5) MF/FII/FPI/INSURANCE HOLDINGS:– तो दोस्तों पांचवी जो चीज आपको देखना चाहिए को बारे इन्वेस्ट आरती होल्डिंग जैसे कि MF/FII/FPI/INSURANCE HOLDINGS कितना है उस कंपनी में कितना टेस्ट करती है इन बड़े इन्वेस्टर लोग । जो ए चीज बहुत सारे लोग देखते भी नहीं है लेकिन आपको कोई भी शेयर खरीदने से पहले एक चीज देखना जरूर चाहिए ।

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,
MF/FII/FPI/INSURANCE HOLDINGSshare market loss

यह कहां का होल करते हैं कितना पर्सेंट होल करती है यह भी तो देखना चाहिए आप लोगों को । मैं आपको यह नहीं कर रहा हूं कि इन लोगों का ज्यादा इन्वेस्ट है टॉप को आंख बंद करके आपका पैसा डाल देना चाहिए ।

बट इन लोगों का इन्वेस्टमेंट होगा तो आपको थोड़ा सा सपोर्ट मिलता है क्योंकि बड़ा इन्वेस्टर का हाथों में ज्यादा शेयर हो गए तो उसे गिरने की चांस बहुत कम हो जाती है । इनके होल्डिंग से आप लोगों को पता चल जाएगा कंपनी में क्या चल रहा है । एनकेजी होल्डिंग आप और मेरे जैसा निवेश नहीं रहता है इनका अरबों खरबों का इन्वेस्टमेंट होता है ।

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

तो दोस्तों कैसे चेक करने का वह भी आप लोग देख लीजिए । आप लोगों ने जो अभी जो हॉट साइट ओपन की थी मनीकॉन्ट्रोल उससे आप देख सकते हो । तो किसी भी शहर का नाम टाइप कीजिए उसके बाद शेयर होल्डिंग ऑप्शन पर क्लिक कीजिए फिर आपको देख जाएगा वॉटर promoter holding mutual fund dii& fii ki holding .


6) stock market company information : तो दोस्तों अभी आ जाता है सिक्स नंबर पर । तो दोस्तों अभी आ जाते असली मजा । क्योंकि अभी जो डाटा थी वह तो बहुत सारे लोग चेक कर ही लेते हैं लेकिन अभी जो सिक्स नंबर पर मैं बताना चाहता हूं वह कभी 99% लोग चेक नहीं करता है किसी भी कंपनी को खरीदने से पहले ।
तो दोस्तों इस नंबर पर जो बात करो वह हे – about company – details
Website
Management

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

बहुत सारे लोग यह देखते ही नहीं है । तो दोस्तों आपको मैं यही कहना चाहता हूं कि कंपनी के डिटेल्स चेक करना चाहिए । कंपनी का डिटेल क्या है कंपनी का खुद का वेबसाइट है कि नहीं कंपनी का मैनेजमेंट क्या-क्या करती है !  कौन-कौन है ! क्या कभी कंपनी का वेबसाइट आप लोगों ने चेक किया है कि नहीं नीचे कॉमन के करके बताएंगे ।

ए सारी चीजें आपको देखना चाहिए । यह चीजें भी बहुत ही इंपॉर्टेंट होती है दोस्तों । तो दोस्तों कैसे चेक करता है चलिए जान लेते हैं । तो पहले की तरह ही दोस्तों आपको गूगल ओपन करने का उसके बाद किसी भी कंपनी का नाम उसके बाद wiki .
Example ke liye :-  Reliance wiki , Ashok Leyland wiki

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,
Ashok Leyland wiki – share market loss

तथास्तु सबसे पहले आपको Wikipedia का वेबसाइट मिल जाएगा । उसके ऊपर आपको क्लिक करना है और देखना है कंपनी देखने का । आप जैसे ही इस पर क्लिक करोगे तो पूरा कुंडली खुल जाएगी उस कंपनी का उस कंपनी को किसने बनाया कहां से बिलॉन्ग करता है उसका स्टेटस क्या है । मीडिया पर दुनिया की सारी चीज ही रहती है ।

कंपनी का सारे चीज यहां पर आपको मिल जाएगी कब कंपनी बनाइए , कंपनी को कौन-कौन मिलकर बनाया है, कहां पर इसका हेड क्वार्टर है, sure direct aur management, product-A to z, service deta hai. History kya hai aap log sabhi isme Jaan sakte hain.
And aapko official website with dekhna hai to dial taraf company ka logon ka niche dikha raha hai company ka website .

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

7) company management : – यह सबसे बहुत इंपॉर्टेंट चीज है । पहले आप लोगों को जो बताया ना 6 चीजें उससे भी इंपॉर्टेंट यह सात नंबर है । हम तो शेयर होल्डर है हम भी तो छोटा-मोटा कंपनी का ओनर बन गए । बट कंपनी का चलाता कौन है यह भी तो आपको देखना चाहिए । कंपनी का मैनेजमेंट यह है कौन । आज की आज ही आपको स्टडी करना पड़ेगा । बहुत इंपॉर्टेंट है दोस्तों । हम भी तो हो रहे हैं कंपनी का अनार है दोस्तों शेयर होल्डर है । बट कंपनी को चला था कौन है । कंपनी का मैनेजमेंट ।

तो यह है कौन । सांप को क्या-क्या देखना चाहिए- chairman, CEO, MD, directors ,officer, । 99% लोगों को पता ही नहीं है कि यह है कौन । फाइनली न्यूज़ में देखते हैं और उसी शहर में इन्वेस्ट कर देता है । 99% जो लोग ए मेरा पोस्ट देख रहे हैं अगर उसका पोर्टफोलियो देखें और उसके बाद उससे ही पूछे तो वह बता नहीं पाएंगे कि जो उस कंपनी में इन्वेस्ट किया है उसका कंपनी का चेयरमैन मैनेजमेंट कौन है ।

है कि नहीं दोस्तों नीचे कमेंट करके जरूर बताएंगे आप लोग । सिर्फ न्यूज़ देखकर पैसा डाल कर छोड़ना नहीं पड़ेगा तो दोस्तों ए एटीट्यूड आप को बदलना पड़ेगा अगर आप पैसा लगा रहा है किसी कंपनी में तो उसको थोड़ा सा छानबीन करके पैसा लगाइए था तभी तो आपको लॉस नहीं होगा ।

share market loss , share market me loss kaise hota hai , share market loss quotes, loss of market share , loss company in share market ,

तो दोस्तों कैसे लगे हमारी आज की पोस्ट ऊपर दिए गए ए सात चीजें अगर किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आप स्टडी करेंगे तो जिंदगी में कभी लॉस नहीं होगे । और एक बात बताना चाहता हूं कोई भी शेयर खरीदने के बाद कम से कम 5 साल hold करना पड़ेगा तभी जाकर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा ।

Read more – what is stock market in hindi

तो दोस्तों कैसा लगा हमारा यह पोस्ट । ऊपर दी गई यह सब चीजें अगर चेक करेंगे तो share market loss आपको कभी नहीं होगा । loss company in share market चुनने में आपको दिक्कत नहीं आएगी ।

7 Comments

  1. […] तो दोस्तों शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है तो बात करें तो हमारा इंडियन मार्केट में बहुत सारा कंपनी है उनमें से आपको 10 पैसा कभी शेयर मिल जाएगा और 70000 का भी शेयर मिल जाएगा । तो ऐसी बात में आपको समझ में आ गया होगा कि आप न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए लगा सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं है आपके औकात के हिसाब से अच्छे कंपनी में निवेश कीजिएगा । किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले आप उस कंपनी का बिजनेस के बारे में जरूर एक बार स्टडी कीजिए और फ्यूचर ग्रोथ के हिसाब से देखिए वह बिजनेस आने वाले 10-20 सालों में क्या ग्रुप कर पाएगी कि नहीं ।क्योंकि दोस्तों शेयर खरीदने से ही आपको उस कंपनी का बिजनेस खरीद रहे उस बिजनेस का मालिक बन रहे हैं इसलिए कोई भी शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले यह 7 चीजें जरूर चेक कीजिएगा ।  हमारी यह पोस्ट जरूर देखें – clickhere […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार