share market full knowledge in Hindi । share market ke bare mein jankari in Hindi 2022


नमस्कार दोस्तों आइए बात करते हैं share market full knowledge in hindi में । Share market kya hai , kyon hai aur yah Kaise kam karta hai । इसके अलावा भी आप लोग इसी post में जान सकते हैं share market kya kya fayda hai kya nuksan hai  । और हां और आप किस तरह से share market main invest kaise kare टेहैं । ए टू जेड इंफॉर्मेशन आपको ईस्ट पोस्ट में मिल जाएंगे । तो चलिए दोस्तों अभी जानते हैं शेयर मार्केट के बारे में पूरा इनफार्मेशन इसी post में।

share market full knowledge in hindi

share market basic knowledge in hindi, share market full knowledge in hindi, share market ki jankari in hindi, share market ke bare mein jankari in hindi, share market knowledge in hindi, full knowledge of share market in hindi, stock market full knowledge in hindi, share market knowledge for beginners in hindi, share bazaar knowledge in hindi, share marketing knowledge in hindi, share market all knowledge in hindi,
share market full knowledge in hindi


Stock market ,share market and equity market इन तीनों का एक ही मतलब है दोस्तों यह मार्केट होता है जहां पर आप किसी कंपनी का शेयर खरीद सकते हो बेच सकते हो । Share kharidna के मतलब होता है दोस्तों उस कंपनी का कुछ परसेंट ओनरशिप ले रहे हो । यानी दोस्तों सिंपल भाषा में बोले तो आप उस कंपनी का जितने पर्सन शेयर खरीदे हो उस उतने का आप मालिक बन रहे हो । कैन ई उस कंपनी का अगर प्रॉफिट होगा तो उसका प्रॉफिट का हिस्सा आपको भी मिलेगा अगर उस कंपनी का लॉस भी होगा तो उसका लॉस आपका भी होगा ।

Share market kya hai ?

share market basic knowledge in hindi, share market full knowledge in hindi, share market ki jankari in hindi, share market ke bare mein jankari in hindi, share market knowledge in hindi, full knowledge of share market in hindi, stock market full knowledge in hindi, share market knowledge for beginners in hindi, share bazaar knowledge in hindi, share marketing knowledge in hindi, share market all knowledge in hindi,
share market kya hai


सबसे छोटा स्किल पर आपको एक एग्जांपल देना चाहता हूं दोस्तों मान लीजिए दोस्त आपको नया startup खोलना है ।  आपके पास ₹10000 है  । लेकिन इसको करने के लिए वह पैसा काफी नहीं है और भी आपको पैसा चाहिए । तब आप अपने दोस्त के पास जाते हो और बोलते हो मुझे और भी 10000 पैसा का जरूरत है उस उसके बदले आप अपनी दोस्त को अपने बिजनेस का पार्टनरशिप कर ले तो आधा-आधा । क्योंकि अपनी कंपनी का फ्यूचर में जितना प्रॉफिट होगा आप दोनों का 50-50 % होगा ऑल लॉस होगा तो आप दोनों का ही 50% लॉस होगा । ( share market full knowledge in hindi )

इस केस में अपने 50% शेयर अपने दोस्त को दे दिया । ए चीज बड़े स्केल पर stock market mein होता है । बस फर्क इतना इतना होता है कि क्या आप दोस्त के पास ना जाकर पूरी दुनिया के पास जाकर कहते हो आओ मेरे कंपनी का शेयर खरीदे ।

history & purpose of share


शेयर मार्केट की शुरुआत आज से करीब 400 साल पहले हुआ था । 1600 साल के टाइम पर एक डांस ईस्ट इंडिया कंपनी थी । जैसे हम को सुनने को मिलते थे ईस्ट इंडिया कंपनी थी ऐसे ही डस्ट ईस्ट इंडिया कंपनी थी जिस कंपनी आज के टाइम पर नेदारलैंड पर है । 


उस टाइम पर दोस्तों Ship के द्वारा एक्सप्लेन इन किया करते थे । पूरा दुनिया का नक्शा डिस्कवर नहीं हुआ था । यह कंपनी स्विफ्ट भेज देती और अलग-अलग देशों में जाकर व्यापार करके दुआ से मुनाफा कमा कर आती थी । तो दोस्तों यहां पर हजारों किलोमीटर का सफर होता था । इसके लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती थी । ( share market full knowledge in hindi )

Read more post – Share Market History In Hindi । Bse Sensex Index History Data 2022


यह पैसा किसी भी एक इंसान के पास नहीं होती थी इसलिए इन्होंने ओपनली ऑफर किया आम आदमी को आओ हमारे जहाजों पर कैसा लगा हमारा शिप में पैसा लगाओ जब ऐ सीप इतना लंबा सफर डर करके आएंगे । इतना दूर जाएगी और वहां से जो मुनाफा कमा कल लेकर आएंगे उसमें से सभी का बराबर हिस्सा होगा । लेकिन दोस्तों उस टाइम पर एक काम बहुत रिस्क रिक्सी होता था दोस्तों ।


क्योंकि उस टाइम पर बहुत ही आधे से ज्यादा से जहाज वापस नहीं आता था या तो फिर गुम हो जाते थे या फिर तेज भाव में डूब जाते थे । या फिर लुटेरे को दारा लूट लिया जाते थे । कुछ भी होता था उन लोगों के साथ।


इसलिए उस टाइम पर इन्वेस्टर ने देखा है इन्वेस्ट करना बहुत अधिक सी हो जाता है। उसके बाद सब ने मिलकर डिसाइड किया है कि एक जहाज में पैसा लगाने के बाहर 5-6 जहाज में पैसा लगा देते । क्योंकि कुछ ना कुछ जहाज तो वापस आए । अरे एक जहाज दोस्तों मल्टीपल इन्वेस्टर के पास जाकर । अपने जहाज के लिए पैसा लेते था । तो कहीं ना कहीं यह शेयर मार्केट कांसेप्ट क्रिएट हो गया और ओपनली वेडिंग होती थी इन जहाजों के ऊपर । ( share market full knowledge in hindi )

देखते ही देखते दोस्तों यह सिस्टम बहुत ही सक्सेसफुल हो गया । क्योंकि कंपनी को जो पैसे की कमी होती थी वह हम लोग पूरी कर देते हैं और आम लोगों को भी फायदा हो जाता था और हम लोगों को भी और ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिल जाता था ।
अपने हिस्ट्री किताब में पढ़ाई होगा क्योंकि ईस्ट इंडिया कंपनी और डस्ट ईस्ट इंडिया कंपनी उस टाइम पर कितना है अमीर बन गए थे । और दोस्तों आज के टाइम पर हर देश में कोई ना कोई एक्सचेंज जरूर बना हुआ है ।
और हर कंट्री स्टॉक मार्केट में डिपेंड बन गया है ।

Stock exchange kya hai ?


तो दोस्तों चलिए अब बात कर लेते stock exchange kya hai  । स्टॉक एक्सचेंज हो जागा है जाओ बिल्डिंग है जहां पर लोग शेयर खरीदे और बेचते हैं । यहां पर दो टाइप के मार्केट से ही डिवाइड किया जा सकता है तो । एक है primary market दूसरा है secondary market

पाइप पाइप मार्केट यह है दोस्तों जहां पर कंपनी आकर शेयर को बेजती है । एक कंपनी के ऊपर है कि वह अपनी कंपनी का कितने हिस्सेदारी आम लोगों के साथ शेयर करती है । इसी को सिंपल भाषा में बोले तो IPO (INITIAL PUBLIC OFFER ) लेकर आते हैं ।

इसके लिए दोस्तों कंपनी आजकल क्या करता है एक मिनिमम प्राइज होता है और एक मैक्सिमम प्राइज होता है । इसके लिए एक रेंज डिसाइड होता है । कंपनी एक रेंज डिसाइड अंदर अपना शेयर पब्लिक को देंनगे । अपने शेयर को क्या पर बेचने के लिए आते ।‌ ( share market full knowledge in hindi )

किसी कंपनी के पास कितने शेयर हो सकते हैं ।

या पर ध्यान रखने वाली ए दोस्तों । कि कंपनी अपने कितने परसेंट हिस्सेदारी लोगों को साथ बैठती है । लेकिन SEBI के अकॉर्डिंग किसी भी कंपनी 75% से ऊपर अपना स्टेट नहीं रख सकती है । 25% उसको पब्लिक के लिए छोड़ना ही पड़ता है । लेकिन दोस्तों ऐसा रोल नहीं है कि कंपनी के पास 75% रखना होगा इससे बहुत कम भी हो सकता है अगर चाहे तो उस कंपनी में कोई भी शेयर नहीं हो सकता है सारे के सारे शेयर पब्लिक के पास भी हो सकता है ।

Read more posts- Share Market Loss se bachne ka tips 2022


लेकिन दोस्तों किसी भी कंपनी का जितना परसेंट शेयर ज्यादा होगा उस कंपनी का इतना स्ट्रांग माना जाएगा क्योंकि अगर खुद को मोटर ने ही शेयर बिस्ती चले जाएंगे तब उस कंपनी को चलाने के लिए उसको मोटर लोगों का ध्यान नहीं होगा सिर्फ पैसे के लालच में कंपनी शेयर अपना भेजती रह जाएगी यह भी आप को ध्यान में रखना पड़ेगा । किसी भी कंपनी का शेयर का Value equal होता है । अबे कंपनी के ऊपर होती है कि हम कितने शेयर मार्केट में छोड़ेंगे ।

मान लीजिए किसी भी कंपनी का 100000 फ्लोर हेड उस कंपनी का तो ओ ₹1 के 100000 शेयर यीशु कर सकते हैं । या फिर 50 पैसे के 200000 से अरबी बना सकते हैं । ऐसे भी दोस्तों कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में शेयर बेचते हैं तो 100% शेयर कभी नहीं भेजता है । ( share market full knowledge in hindi )

जो कंपनी का हुनर होता है वह हमेशा मैसेज पॉपस्टेट अपने पास रख लेते हैं । ताकि उनका decision मेकर पर किसी का हस्तक्षेप ना हो सके । अगर आप सारे शहर भेज देंगे तो जितने लोगों ने शेयर खरीदे सब उन कंपनी का ओनर बन जाएंगे पूरा का पूरा । सब लोग मालिक बन गए उस कंपनी का तो सब लोग डिसिशन ले सकते उस कंपनी का । जिस आदमी के पास 50% से ज्यादा स्टिक रहेगी वहीं उस कंपनी के decision ले सकती है । इसलिए जो उस कंपनी का ओनर होता है वह अपना हिस्सेदारी सबसे पहले निकाल कर रख लेती है उसके बाद आम आदमी को रेफर करता है । ( share market basic knowledge in hindi )

Read more post – Mutual fund kya hai । mutual fund me invest kaise kare in hindi 2022

आप जिस लोगों ने शेयर तो खरीद लिया और लोगों ने मार्केट में जाकर शेयर भेज सकते इसे कहते सेकेंडरी मार्केट । जहां पर लोग अपने अपने पर शेयर खरीदने और बेचने किया करते हैं । प्राइमरी मार्केट में कंपनी का ओनर एक प्राइस सेट कर दी थी लेकिन सेकेंडरी मार्केट में व्यापार कंपनी का ओनर के हाथ में कुछ भी नहीं है । ( share market full knowledge in hindi )


ऐसे अपाइज ऊपर नीचे होते रहेगा यह देखकर की डिमांड कितना है। जिससे हर का डिमांड ज्यादा होगा वह शेयर तेजी से ऊपर जाएगी जिससे हर का डिमांड कम होगा उसे याद तेजी से नीचे जाएगी ।

Indian stock exchange


हर बात हर छोटे-बड़े कंपनी में अभी के टाइम पर हर एक स्टॉक एक्सचेंज बनाई हो चुका है। इंडिया में दो सबसे पॉपुलर स्टॉक एक्सचेंज है ।
1 ) Bombay Stock exchange
2) National Stock exchange

Bombay Stock exchange के करीब करीब 5400 से भी ज्यादा कंपनी लिस्टेड है ।
National Stock exchange की बात करें तो करीब करीब 1700 से भी ज्यादा कंपनी लिस्टेड है ।
यह तो बात हो गई कि इतने सारे कंपनी ओवरल एक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है ‌ । इसलिए हम लोगों को एक कवरऑल देखना है कि मार्केट कैसे परफॉर्म कर रहे हैं इसके लिए बना है Nifty and sensex । ( share market full knowledge in hindi )

Sensex kya hai ?


Sensex Bombay Stock exchange की Top30 कंपनी को लेकर एक index बनाया गया है । इस 30 कंपनियों का एवरेज टेंट दिखाती है कि । उन सारे 30 कंपनियों के शेयर प्राइस उपर जा रहे या नीचे जा रहा है ।

Sensex full form sensitivity index यही दर्शाता है । Sensex का जो नंबर है दोस्तों । लगभग आज 60000 के करीब पहुंच चुका है । इस नंबर पर खुद में कोई वैल्यू नहीं है । आप हमेशा इस नंबर को पास से कमपर करके देखिए । तभी आपको इसकी वैल्यू समझ में आएगी । ( share market full knowledge in hindi )


क्योंकि यह जो नंबर है। यह थोड़ा पहले रेंडम ले डिसाइड की गए थे । क्योंकि शुरू में यह डिसाइड कर लिया गया था इस कंपनी का इतना इतना भाव है लगभग सभी को कंपेयर करके 5000 किया था ।
धीरे-धीरे सेंसेक्स 5000 से 60000 तक पहुंच गया है सिर्फ 50 सालों के अंदर । तो सेंसेक्स यह दर्शाता है कि इस 50 सालों में इस बीच कंपनी ने कितना गुना रिटर्न कमा कर दिया है इन्वेस्टर को ।

Nifty kya hai ?

ऐसे ही दोस्तों सेंसेस की तरह ही निफ़्टी इंडेक्स है जो इंडिया का Top 50 कंपनियों का एक इंडेक्स है ।

NIFTY ka ful form National + FIFTY ।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का टॉप फिफ्टी कंपनी से अपाहिज में कितना ऊपर-नीचे हो रहे हैं निफ्टी दिखा रहा है  । इससे हम लोगों को पता चलता है कि आज मार्केट कैसा परफॉर्म कर सकती है । ( share market full knowledge in hindi )

आप कैसे कंपनी का शेयर खरीदे और बेच सकते हो ?

अगर किसी कंपनी को अपना शेयर स्टॉक एक्सचेंज में जाकर बेचना हो तो इसे बोलते हैं पब्लिक लिस्टिंग करना यानी कंपनी अपने शेयर बेचने के लिए पब्लिक को ऑफर कर रहे हैं इसको बोलते हैं IPO (INITIAL PUBLIC OFFER) ।
ईस्ट इंडिया कंपनी के जमाने में किसी भी कंपनी अपने आईपीओ लेकर आने में उतना झंझट नहीं करना पड़ता था लेकिन अभी की टाइम पर बहुत मुश्किल है कंपनी का आईपीओ लेकर आने का इसके लिए किसी भी कंपनी को ।

SEBI की गाइडलाइंस फॉलो करना पड़ता है उसके बाद से भी चार्ज करते हैं यह कंपनी असल में है या कोई फोर्ड कंपनी है । SEBI को सारे डॉक्यूमेंट देना पड़ता है उसके बाद से भी जांच करते हैं  SEBI मैनुअली कार्रवाई करते हैं उसके बाद उसको अप्रूवल देते हैं या रिजल्ट करते उसे भी के ऊपर है । ( share market full knowledge in hindi )

SEBI ऐसा क्यों करती है चलिए एक बार जान भी लेते हैं । तो पहले के जमाने में दोस्तों कोई भी कंपनी अगर एक्सचेंज में लिस्टेड होने के लिए आते थे तो इजीली लिस्टेड हो जाते थे वह कंपनी फोर्ड नहीं निकल सकती थी और निकली भी है 2-5 । जो उस कंपनी के ओनर थे वह लोग अपनी कंपनी के बढ़ा चढ़ाकर बोलते थे और पब्लिक को लालच देकर उनका पैसा हड़प कर यहां से भाग जाते थे इसी का बहुत एग्जांपल है की Harshad Mehta is scam and Satyam scam .

Read more post – Stock Market Operator कौन होते है – How bolt operator in stock market 2022


SEBI ka ful form security and exchange board of India । यह सब चीज देखते हैं दोस्तों की कौन सा कंपनी मार्केट में लिस्टेड होना चाहिए और कौन सा कंपनी नहीं यही इनका काम है । अगर किसी भी कंपनी का शेयर मार्केट में लिस्ट हो जाता है और शेयर का मार्केट में कोई डिमांड नहीं रहती है तो उस कंपनी को चाहे तो उसे भी शेयर मार्केट से निकाल भी सकते हैं ।

How can you buy shares ?

अब आप कैसे स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं । ईस्ट इंडिया कंपनी के टाइम पर तो आप 10 में जा के अलग-अलग डॉग जहाजों पर पैसा लगाते हैं ‌। और इंटरनेट के आने से पहले आपको बंबई स्टॉक एक्सचेंज में जाना पड़ता था । लेकिन दोस्तों इंटरनेट के आने के बाद यह काम और भी आसान हो चुका है । ( share market basic knowledge in hindi )

इसके लिए आपको तीन चीजों की जरूरत होती है एक-एक बैंक का अकाउंट दो ट्रेडिंग अकाउंट तीसरा डिमैट अकाउंट । अभी के टाइम पर दोस्तों बोले तो बैंक अकाउंट सभी की छोटे बच्चे से लेकर बड़ा तक सभी कि आज के टाइम पर है सिर्फ इतना ही काम करना है कि उस बैंक अकाउंट के साथ अपना पैन कार्ड मोबाइल नंबर ऐड करना पड़ेगा । इसके बाद ट्रेडिंग एंड डिमैट अकाउंट खोलने के लिए मैंने सबसे बेस्ट ऐप सजेस्ट किया है वह है  GROWW APP LINK – Click here

बैंक अकाउंट इसलिए दोस्तों की आपको पैसे की जरूरत होगी और किसी भी कंपनी में पैसा लगाना पड़ेगा । ट्रेडिंग अकाउंट इसलिए दोस्तों कि आप किसी भी कंपनी को खरीद सकते हो और भेज सको और डिमैट अकाउंट दोस्तों यह समझ लीजिए अपने कोई मार्केट से सामान लेकर आया और घर में रखा तो जब तक वह आपके घर में रहेगा तब उस चीज का आपका है लेकिन जब आपके घर से निकल जाएगा वह चीज का आपके ऊपर कोई कंट्रोल नहीं रहता है | ( share market basic knowledge in hindi )

Read more post – best tv channel for stock market news 2022

इसी तरह से आपका जब डिमैट अकाउंट में आपका शेयर रहेगा तब उसके ऊपर आपका यह हक होगा अगर आप किसी को बेच देते हो और आपने डिमैट अकाउंट से शेयर निकाल देते हो तो उसके ऊपर आपका कोई और कंट्रोल नहीं होगा इसलिए इस तीनों चीजों का जरूरत होती है । अगर आपके पास नहीं है तो आप मैंने साजिश क्या है उसी में अब जाकर रजिस्टर कर सकती है ।

Investing vs trading कौन सा अच्छा है

तो दोस्तों Investing & trading दो अलग अलग चीज होती है । Investing का मतलब है दोस्तों आपने एक बार ही पैसा लगाया और उसको लॉन्ग टॉप तक होल्ड करते रहे । trading का मतलब है दोस्तों आज का आज आपको बाय सेल करना पड़ेगा । trading करना ही दोस्तों खुद में ही एक job है हमारा इंडिया में ऐसा बहुत लोग हैं जो trading करके ही अपना गुजारा करती है ।  लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग लॉस भी खाते हैं । पैसा हिसार से निकाला वहां पर डाले वहां से निकाला यहां पर डाले ऐसा ही करते रहते हैं दिनभर । पर यहां से प्रॉफिट कमाया । ( share market basic knowledge in hindi )

Share market is a gambling ?


तो दोस्तों सबसे इंर्पोटेंट सावन यहां पर आते हैं दोस्तों कि शेयर मार्केट सच में क्या जुआ है । क्या आपको share market mein Paisa invest karna chahie । काफी लोग शेयर मार्केट को gambling बोलते हैं । दोस्तों मेरी राय में बोले तो यह बिल्कुल सही कहते हैं । ए gambling इन है ।

Read more post – Stock Crash होने के बाद कैसे पता करे उसमे बने रहे या निकल जाये । stock market crash coming 2022


अगर आपको नहीं पता है कि कंपनी कैसी है कंपनी का फ्यूचर कैसा है कंपनी प्रॉफिट कमर है कि नहीं अगर जाने बिना आप कोई भी शेयर में पैसा लगाया तो आपका पैसा डूबने के चांसेस बहुत बढ़ जाता है । देखते तो इस तरह से जुआ खेलने जैसा ही है क्योंकि आपको कंपनी में काम करेगी बस आप लोगों की बात सुनकर लोग कह रहे हैं कि इस कंपनी में पैसा लगा ले कि आगे जाकर पकड़ बहुत अच्छा ग्रोथ दिखाएगी तो लोगों के बाद सुनने में तो gambling हैं क्योंकि आपको उस कंपनी के बारे में कुछ भी पता नहीं है बिना जाने समझे आप पैसे लगा देते हो ।

1 thought on “share market full knowledge in Hindi । share market ke bare mein jankari in Hindi 2022”

Leave a Comment