आज का शेयर मार्केट भाव डिसाइड होता है 2022

Ei post ko share Karo

दोस्तों जब पहली बार मैंने आज का शेयर मार्केट भाव के बारे में जानने लगा तब स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छे से जानने शुरू किया था तब मेरे मन में भी यह सारे questions जरूर आया था । और आपके मन में भी जरूर आए होंगे । अरे यार यह कैसे डिसाइड होता है कि आज की शेयर बाजार के भाव क्या होगा । मुझे कैसे पता चलेगा कि स्टॉक का प्राइस क्या होगा, यह कौन डिसाइड करता है और कैसे शेयर का प्राइस ऊपर या नीचे जाता है । 

तो आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि शेयर का पाइप कैसे डिसाइड होता है और शेयर का प्राइस आज का शेयर मार्केट भाव ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा कैसे पता करें ।  

तो दोस्तों सबसे पहले हम लोग जानते ही स्टॉक प्राइस होता क्या है या शेयर मार्केट में भाव कैसे डिजाइन होता है ?

स्टॉक मार्केट हेड लाइन में जोश टॉक्स का डेटिंग प्राइस दिखता है । इस प्राइस पर इस पार्टिकुलर इंडेक्स की या सिमिलर सिंगल स्टॉक्स की ट्रांजैक्शन किया जाता है या इस भाव पर हो शेयर अभी ट्रेड कर रहा है । 

शेयर मार्केट भाव

शेयर बाजार के भाव, शेयर मार्केट भाव, शेयर मार्केट आज का भाव, शेयर मार्केट के भाव, आज का शेयर मार्केट भाव, आज का शेयर मार्केट का भाव,
आज का शेयर मार्केट भाव

जैसे दोस्तों हम लोग किसी भी पर्टिकुलर स्टॉक्स का एग्जांपल भी ले लेते हैं चलिए हम अभी रिलायंस का एग्जाम पर ले लेते हैं जैसा कि आप हम लोग देख रहे हैं कि रिलायंस आज का शेयर प्राइस भाव  2610 रुपया पर शेयर इसका मतलब है लास्ट टाइम जिसने भी इस शेयर को बाइक किया है उसको इतना चुकाना पड़ता है इस शेयर को खरीदने के लिए । 

बायर और सेलर प्राइस एग्री किया है तभी उन दोनों का एग्जैक्ट प्राइस मैच किया है तभी उस शेयर का भाव बराबर होने की वजह से दोनों के बीच ट्रांजैक्शन हो चुका है । 

लेकिन लोगों को पता कैसे चलता है की यही प्राइस में शेयर खरीदने और बेचने अच्छा रहेगा । अगर आप किसी को ही गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको मिलेगा कि स्टॉक का भाव सप्लाई और डिमांड से ही पता चल जाता है उसी के विशेष पर उसका प्राइस डिसाइड होता है किसी की आप सब्जी मार्केट में भी जाइए उसी का सप्लाई और डिमांड के वजह से उस सब्जी का रेट कम या ज्यादा होता है उसी तरह से शेयर मार्केट में भी काम करता है । 

लेकिन यह सप्लाई और डिमांड कैसे शेयर मार्केट में काम करता है चलिए एक बार इसे भी समझाते हैं । 

चलिए कुछ बेसिक चीजें भी सीख लेते हैं जब भी हम लोग किसी शेयर का कंपनी का शेयर खरीदते हैं तब हम उस कंपनी का ownership खरीदना है और कुछ हिस्सेदारी का मालिक बन जाता है । 

पब्लिक डे डेट कंपनी में देखा जाए तो लाखों में शेयर होल्डर होता है । इसमें हर एक के पास कंपनी का ओनर सेब का छोटा छोटा हिस्सा रहता है । चलिए एक भी एग्जांपल लेते रिलायंस इंडस्ट्री का । रिलायंस का 60 करोड़ 92 लख्स 242022 करोड़ आउटस्टैंडिंग शेयर्स इसमें से आप अगर 100 शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी का पॉइंट 0.0000015 पर्सन की हिस्सेदारी का मालिक बन जाते हैं । 

हालांकि यह बहुत ही छोटा सा हिस्सा है लेकिन फिर भी आप उस कंपनी का एक बिजनेस owner ही काहलीया जायेगा  । 

तो एक बिजनेस होना क्या से इससे पैसा कमाता है । जब वह profit kamata hai तब उसका भी हिस्सेदार बनता है । 

तो इन्वेस्टर का  स्टॉक का सही भाव कैसे पता चलता है intrinsic value से ही पता चलता है । जिसको हम किसि अर पोस्ट में आ गए और डिटेल्स में बात करने वाले हैं या फिर आपको जानना है तो आप जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा । 

शेयर मार्केट के भाव

जब आप लोगों से सुनते हो कि स्टॉक का सही प्राइस से गम की प्राइस में या सस्ता प्राइस में उस शेयर को बाय करना चाहिए । कब आता है यह शेयर का प्राइस सस्ता होता है क्या कैसे पता करें intrinsic value क्या है । 

कोई भी इन्वेस्टर खुद का एनालिसिस करता है और एक एक अच्छा इन्वेस्टर एस्टीमेट लगाता है कि उनको इस प्राइस पर इस शेयर को खरीदना चाहिए । 

कुछ लोग कंपनी का फ्यूचर को लेकर पॉजिटिव होती है और कुछ लोग नेगेटिव होती है । कोई भी इन्वेस्टर जो कम कंपनी का intrinsic value डिसाइड करता है । कुछ इन्वेस्टर मतलब ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर होता है इस शेयर के भाव को डिजाइन ना करते हुए कोई भी शेयर खरीद लेता है । 

जो एक असली इंटेलिजेंट इन्वेस्टर होता है वह इस पैरामीटर का जरूर यूज करता है किसी का शेयर का प्राइस का भाव या शेयर मार्केट का प्राइस को भाव का डिसाइड करता है उसी टाइम पर वह अपना शेयर बाय करता है । 

चलिए दोस्तों आज का शेयर मार्केट भाव कैसे डिसाइड होता है वह भी जान लेते हैं –

आज का शेयर मार्केट भाव बहुत तेजी से नीचे गिरतै है जा रहा है इसका सबसे बड़ा 5 मेजर बरा कारण है । 

आज का शेयर मार्केट भाव

1. Continuously Fii selling :- शेयर बाजार के भाव सबसे जिस बात पर टिका रहता है और मार्केट ऊपर जाते रहते हैं वह Fii । जब तक इन फाइनेंस सीलिंग करते रहेगा तब तक हमारा भारतीय शेयर मार्केट का भाव तेजी से नीचे जाते रहेगा और रिटेल इन्वेस्टर बहुत मुसीबत में पढ़ने लग जाएगा कोई कोई तो डर के मारे यह मार्केट छोड़ भी देंगे लेकिन दोस्तों अगर आप इससे ही कर जाओगे तो लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पैसा कैसे कमाओगे । 

दोस्तों यह तो दुनिया का रूल है अमृत पाने के लिए आपको को जहर पीना पड़ेगा । तभी तो आप अमृत का शासक पाएंगे । दूसरा एक एग्जांपल ले लेते हैं आप मौसम का ही ले लीजिए कभी गर्मी कभी बारिश काफी तेज तूफान कभी ठंडा कभी नॉर्मल मौसम चलती रहती है यह तो दुनिया का रूल है जो ज्यादा ऊपर जाएगा वह ज्यादा नीचे भी आएगा इसलिए आप अच्छे से सेयार में निवेश के लिए ऑल लोंग टाइम तक टिके राहे तभी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । 

2. Dollar ka rate barna :- इतिहास में जब भी डॉलर का रेट बढ़ा है टबभी Fii अपना istake कंटिनयसली सेलिंग करते जा रहे का सबसे बड़ा कारण है रुपी का कमजोर होना जो भी कमजोर होगा उसको डॉलर में कन्वर्ट करेगा तो ज्यादा पैसा मिलेगा लेकिन जब मार्केट में इन्वेस्ट करेगा तब उसको ज्यादा पे करना पड़ेगा इसकी वजह से फायदे बहुत तेजी से अपना ही जा रहा है । 

आज का शेयर मार्केट का भाव

3. Inflation high  hona – 40 सालों के बाद इंडिया ऑडियो सॉन्ग इन्फ्लेशन एग्जाम चरम सीमा पर पहुंच चुका है इसकी वजह से भी ओवरऑल ग्लोबल मार्केटिंग में भी करेक्शन चल रहा है इसमें आपको डरना नहीं चाहिए अच्छे कंपनी का शेयर खरीद रहे अगर पैसा नहीं तो अच्छे कंपनी का शेयर होल्ड करते रहे लेकिन भूल कर भी भी अपना एस्टेक्स काम नहीं करना चाहिए । 

Inflation आज नहीं तो कल निकल जाएगा लेकिन अपने अगर अच्छा कंपनी का शेयर चुना है तो और लॉन्ग टाइम में आपका अच्छा खासा तो फिर कमा कर देगा । 

Inflation आज का शेयर मार्केट भाव के ऊपर nichoi जरूर करता है लेकिन लॉन्ग टर्म में कंपनी के आने के उपाय कंपनी डिपेंड करेगी । 

4. Russia Ukraine ka judho 

जब तक राशिया यूकैन war चलता रहेगा । तब तक शेयर मार्केट गिरता रहेगा । इसका सबसे बड़ा मेन कारण है रसिया । क्योंकि रसिया तेल रोडवेज करने में एक लेटर कंट्री है और आपको पता ही होगा तेल की डिमांड क्या है । चाहे और डायरेक्ट हो या इनडायरेक्ट हर सेक्टर की कंपनी को पेट्रोल या डीजल के ऊपर डिपेंडेंट से बनना ही पड़ता है । क्योंकि कंपनी जो प्रोडक्ट बनाता है उसको एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए भी एक गाड़ी का यूज़ होता ही है उसमें भी तेल लगता है कंपनी का कोडक बनाने में भी क्रूड आयल का बहुत बड़ा योगदान भी रहता है । 

5. Crude oil ka bhav badhana :- 

तो दोस्तों मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि क्यों शेयर मार्केट का भाव बहुत तेजी से नीचे जा रहा है इसका सबसे बड़ा कारण कोड ऑयल के दाम बहुत बढ़ जाना। इसकी वजह से सारे कंट्री में बवाल मत चुकी है । ओबेसली दोस्तों अगर पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ेगा तो हर चीज की कीमत बहुत बढ़ेगी । जब तक यह सलूशन नहीं होगा तब तक शेयर मार्केट गिरता रहेगा नहीं तो फ्लैट परफॉर्मेंस देता रहेगा आपको कोई भी रिटर्न नहीं मिलेगा । 

6. Us inflation :- 

 अमेरिका जैसा देश बीते 40 सालों में कभी भी इन्फ्लेशन का शिकार नहीं हुआ है । इसकी वजह से भी आज का शेयर मार्केट का भाव बहुत तेजी से नीचे जा रहा है और और एक मार्केट क्रश की उम्मीद की जा रही है

शेयर बाजार के भाव

शेयर मार्केट का भाव क्या रहा आज ?

शेयर मार्केट का भाव ऐसे नहीं पता चलेगा आपको ए डिपेंड करेगा मार्केट के सेंटीमेंट के उपाय ।

आज का शेयर मार्केट का क्या भाव है?

शेयर मार्केट एक नंबर है इसका कोई खुद का बजट नहीं है , जैसे-जैसे कंपनी का अर्निंग बढ़ जाएगी या घर पर जाएगी उस हिसाब से शेयर मार्केट का भाव ही ऊपर नीचे होते रहेगा ।

शेयर बाजार के भाव कैसे डिसाइड होता है ?

तो दोस्तों आपको बता दूं शॉर्ट टर्म में शेयर बाजार का भाव डिसाइड होता है मार्केट के सेंटीमेंट फॉर न्यूज़ के बेसिस पर लेकिन लॉन्ग टर्म में शेयर मार्केट का भाव डिसाइड होंगे कंपनी का पानी के ऊपर इसलिए आपको फंडामेंटल देखकर अच्छे कंपनी में निवेश करना चाहिए और मार्केट का सेंटीमेंट के ऊपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है ।

तो तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारी शेयर मार्केट भाव वाला ए पोस्ट अच्छा लगा अगर इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा । अगर आप हमारी वेबसाइट का सारे पोस्ट पढ़ना चाहती है तो ऊपर दिए गए बेल पर क्लिक करके सब्सक्राइब भी कर दीजिए |


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x