शेयर मार्केट मे शेयर खरीदने के नियम क्या क्या होता है 2023

Ei post ko share Karo

शेयर कैसे खरीदते है,शेयर खरीदने के नियम,शेयर क्या होता है,शेयर कैसे चुने,शेयर मार्केट क्या होता है,शेयर बाजार क्या होता है,स्टॉक मार्केट क्या होता है,शेयर मार्किट क्या होता है,शेयर होल्डिंग क्या होता है,शेयर का मतलब क्या होता है,स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है,शेयर मार्केटिंग क्या होता है,शेयर मार्केट क्या होता है इन हिंदी,शेयर मार्केट का मतलब क्या होता है,शेयर बाजार का मतलब क्या होता है,स्टॉक मार्किट क्या होता है,शेयर मतलब क्या होता है,शेयर मार्केट में क्या होता है,शेयर मार्केट होता क्या है,

शेयर मार्केट मे शेयर खरीदने के नियम क्या क्या होता है

शेयर कैसे खरीदते है, शेयर खरीदने के नियम, शेयर क्या होता है, शेयर कैसे चुने, शेयर मार्केट क्या होता है, शेयर बाजार क्या होता है, स्टॉक मार्केट क्या होता है, शेयर मार्किट क्या होता है, शेयर होल्डिंग क्या होता है, शेयर का मतलब क्या होता है, स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है, शेयर मार्केटिंग क्या होता है, शेयर मार्केट क्या होता है इन हिंदी, शेयर मार्केट का मतलब क्या होता है, शेयर बाजार का मतलब क्या होता है, स्टॉक मार्किट क्या होता है, शेयर मतलब क्या होता है, शेयर मार्केट में क्या होता है, शेयर मार्केट होता क्या है,

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि शेयर मार्केट में शेयर खरीदने का नियम क्या क्या होते हैं इसी के बारे में आज का पूरा यह पोस्ट लिखा गया है अगर आपको नहीं पता है तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहें इसके अलावा भी आपके मन में शेयर को लेकर जितना भी सवाल है और सारे इसी पोस्ट में आपको देखने को मिल जाएगा । और लास्ट में आपका मल्लवान कमेंट भी कर सकते हैं कि आप को दिए गए हमारा जो सुझाव है वह आपको कैसा लगा है ‌ ।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको बता दूं कि मेरा नाम सुजन दास हे में बीते 5 सालों से स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा खासा नॉलेज गेन कर चुका हूं उसी के विशेष पर आज की है पोस्ट लिख रहा हूं । मुझे उम्मीद है कि आपको किसी पोस्ट में शेयर कैसे खरीदते है , शेयर खरीदने के नियम, शेयर क्या होता है, शेयर कैसे चुने, शेयर मार्केट क्या होता है, ए टू जेड इंफॉर्मेशन आपको मिल जाएगा तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहे । चलिए शुरू कर लेते आज का टॉपिक ।

शेयर मार्केट क्या होता है

मान लीजिए दोस्तों जी मैं एक बिजनेसमैन हूं और मेरा एक कंपनियां हैं और में इस बिजनेस को बहुत आगे तक ले कर जाना चाहता हूं । मुझे और एक नया ऑफिस बनाना है और नहीं तो मुझे और एक फैक्ट्रीर खोलना है तो इसके लिए मुझे पैसे की तो जरूरत पड़ता ही है । अगर वो पैसा मैं बैंक से लूंगा तो मुझे ब्याज देना पड़ेगा  । तो ऐसे में मुझे ख्याल आएगा स्टॉक मार्केट का । अब सवाल आ जाता है स्टॉक मार्केट क्या है ?
इसका सीधा सीधा मतलब दोस्तों शेयर को एक मार्केट में लिस्टेड करना जिसमें बहुत सारा कंपनी का शेयर स्टॉक रहते हैं इसीलिए इसको स्टॉक मार्केट भी कहते हैं और शेयर मार्केट भी कहते हैं मुझे उम्मीद है कि आप को यह बात समझ में आ चुकी है । अगर नहीं आया तो आप हमारा एक पोस्ट जरूर देख सकते हैं –

शेयर मार्केट क्या होता है ?

तो शेयर मार्केट में क्या होता है दोस्तों में सबसे पहले जाऊंगा SEBI में  । और पर सभी को बताना पड़ेगा कि मैंने कैसे इस बिजनेस को शुरू किया था और मेरा बिजनेस का क्या मोटीव है और मैं क्यों इसको लिस्टेड करता हूं करना चाहता हूं और क्या क्या मेरा रिक्वायरमेंट है इन सब बातों को देखकर ही डिसाइड करेगा कि मेरा कंपनी लिस्टेड होगा कि नहीं । इसके लिए लगभग 6 महीने से लेकर 2 साल तक लग जाता है वेरीफाई करने के लिए । तो मैं क्या करता हूं मेरा जो कंपनी है उसको पब्लिक के लिए यीशु कर देता हूं ।

ऐसा होने के बाद मैं अपना कंपनी का शेयर बेच सकता हूं मान लीजिए मुझे ₹100000 का जरूरत है । तो मैं क्या करूंगा 100 शेयर भेज दूंगा एक 1000 के । ऐसे में दूसरा कोई लोग या 100 लोग ही नहीं अगर वह शेयर कर लेंगे तो मुझे वो पैसा मिल जाएंगे इसी तरह से आगे भी और दूसरों को शेयर कर सकती है दूसरों लोगों से बाई कर सकते हैं दूसरों लोगों को सेल कर सकते हैं ऐसे ही प्रोसेस चलता रहता है इसलिए किसी को शेयर मार्केट कहते हैं ।

चलिए दोस्तों दूसरा और भी सिंपल भाषा में समझ लेते हैं । 
जैसे कि दोस्तों फिस मार्केट में फिस बिकता है, फुल मार्केट में फुल बिकता है फल मार्केट में फल मिलता है उसी तरह से शेयर मार्केट में शेयर मिलता है और शेयर बनता है किसी की भी कंपनी का टुकड़ा से ।

पहले के जमाने में किसी भी शेयर को खरीदने के लिए आपको स्टॉक एक्सचेंज में जाना पड़ता था जो पहले किस टाइम पर एक ही स्टॉक एक्सचेंज हुआ करता था वह भी वुमबाई में बोमवाइ स्टॉक एक्सचेंज । यहां पर फिजिकली जाकर शेयर बाय किया जाता है लाइन देकर और इसके लिए शेयर का एक बर्थडे सर्टिफिकेट की तरह शेयर सर्टिफिकेट हुआ करता था । लेकिन दोस्तों आज के टाइम पर सभी ऑनलाइन है लेकिन एक बात है आप मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में के वेबसाइट में जाकर शेयर बाय सेल नहीं कर सकते इसके लिए आपको एक brokers की जरूरत पड़ेगी और मेरा सबसे बड़ा भारत समर्थ brokers upstox लगती है ।

अगर आप आपके पास upstox का डिमैट अकाउंट नहीं है तब जल्दी से एक खुलवा लीजिए अभी फ्री में मिल रहा है तो जल्दी क्यों कर रही है इसका लिंक नीचे दिया गया है ।
upstox open demat account – click here

upstox मैं मुझे इसे यूज करना बहुत ही आसान लगता है और मैंने आपको इसलिए इसको रिकमेंट किया किसका इंटरफेस मुझे सबसे अलग लगता है ।

चलिए जानते हैं दूसरा सवाल के जवाब शेयर क्या होता है ?

शेयर क्या होता है ?

सिंपल मतलब में शेयर का मतलब समझे तो बटवारा चाहे वह प्रॉपर्टी का हो चाहे वह किसी वीडियो का हो या कोई भी चीज हो जिसको किसी के साथ हम लोग शेयर करते हैं भाग कर लेते हैं उसी को शेयर बोलते हैं ।

स्टॉक मार्केट में शेयर का मतलब क्या होता है ?

कंपनी का हिस्सेदारी । मान लीजिए दोस्तों मेरा एक कंपनी है जिसका मार्केट के लगभग एक लाख करोड़ है तो उसी को मैं । 100 करोड़ शेयर यीशु करता हूं तो मेरा हर एक शेयर का वैल्यू हजार रुपया रहता है और एक शेयर की कीमत हजार रुपया जो होता है उसी को एक शेयर बोला जाता है । जब भी कोई बंदा मेरी कंपनी का जितना भी शेयर खरीदेगा वह मेरी कंपनी का उतना ही हिस्सेदार बनेगा जब भी फ्यूचर में मेरा कंपनी का जितना भी प्रॉफिट होगा उसका भी उतनी पर्सन में प्रॉफिट होगा और अगर नुकसान हुआ तो उसी प्रशन में उसका भी नुकसान होगा । तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको शेयर क्या होता है यह सिंपल भाषा में समझ आ गया होगा ।

अगर आप और भी डिटेल्स में पढ़ना चाहते तो आप हमारी यह पोस्ट जरूर देखें —- स्टॉक मार्केट क्या है ?

अब आ जाते हैं दोस्तों अगले सवाल पर —

अच्छा शेयर कैसे चुने ?

ऐसे तो दोस्तों अच्छा शेयर कैसे चुने पहले ही हम एक पोस्ट लिख चुके हैं अगर आपको नहीं पता तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप देख सकते हैं फिर भी आपको शॉर्ट में बताने की कोशिश करता हूं किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसका पहले चार्ट पेटर्न देखिए उसके बाद कंपनी करती क्या है क्योंकि आप उस कंपनी के बिजनेस के ऊपर अपना पैसा लगा रहा है अगर वह बिजनेस फ्यूचर में अच्छा करेगा तो आप कभी ऑफिस होगा अगर फ्यूचर में घाटा होगा तो आपका भी लॉस होगा ।

इसी का एग्जांपल लेते हैं दोस्तों । मान लीजिए आप रेडियो बनाने वाली कंपनी का शेयर प्राइस बहुत ही सस्ते में मिल रहा है उसी को देखते हुए आप उसमें में इन्वेस्ट कर लेते हैं  कि फ्यूचर में अच्छा पैसा बनेगा क्या आपको लगता है कि रेडियो बनाने वाली कंपनी में पैसा लगा कि आप फ्यूचर में अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

इसलिए बताता हूं दोस्तों किसी भी शहर में इन्वेस्ट करने से पहले आप उस कंपनी का बिजनेस को देखिए चाहे उस कंपनी का शेयर प्राइस कितना भी बड़ा हो वह फर्क नहीं पड़ता है अगर उस कंपनी का बिजनेस चलेगा तो शेयर पाई आसमान छू लेगा ।

अच्छा शेयर कुछ निशानी होती है जिसको आप फॉलो भी कर सकते हैं पहले तो बता दो जैसे कि सबसे आखिरी क्रश कब हुआ था मान लीजिए 2020 । आप किसी भी कंपनी का चार्ट बटन ओपन कर लीजिए और उसमें मैक्सिमम चार्ट बटन ओपन कीजिए उसके बाद देखिए वह कंपनी मार्च 2020 में कितने रुपया में चैट कर रहा था और अभी कितने रुपया में हैं । इसी के साथ साथ और कंपनी ऑल टाइम हाईवे आसपास होना चाहिए ।

और किस कंपनी का शेयर ऑफ चेन्नई उस कंपनी का बिजनेस के बारे में आपकी थोड़ा सा भी नॉलेज होना चाहिए ।

और भी आप डिटेल्स में पढ़ना चाहती है तो आप हमारी यह पोस्ट जरूर देखें — आज किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

शेयर खरीदने के नियम क्या है ?

शेयर खरीदने का असली टाइम का होता है जब सब लोग डर रहा है और अपना शेयर बेच रहा है तब आपको अच्छा कंपनी का शेयर बहुत ही सस्ते दाम पर मिल रहा है उसी टाइम पर आपको बेझिझक इन्वेस्ट करना ही चाहिए और buy one Deep में खरीदते रहे ।
किसी भी शेयर को खरीदने का सही समय होता है जब वह कंपनी 52 week low के आसपास आ जाती है तब उसको खरीदना चाहिए ।

शेयर मार्किट के नियम निम्न अनुसार है .

  1. शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account होना जरुरी है
  2. शेयर ट्रेडिंग के लिए आपके पास Trading Account होना जरुरी है
  3. शेयर बैचते टाइम Stop Loss लगाना जरुरी होते हैं ताकि आपका कम से कम नुकसान हो
  4. Demat Account में कम से कम 22 प्रतिशत margin money होना जरुरी है
  5. ब्रोकर के मार्जिन को पूरा इस्तमाल न करे
  6. शेयर खरीदते या बैचते टाइम आपको सावधानी रखना चाहिए
  7. अपने Demat Account का passwords कठिन रखे और और इसी को किसी के साथ शेयर न करे
  8. बिना किसी जानकारी के कोई भी कंपनी के share में निवेश न करें
  9. किसी भी fraud call की scheme पर इन्वेस्ट न करे
  10. शेयर खरीदने से पहले कंपनी का रिकॉर्ड चेक करे

इन 10 मुख्य नियमों का पालन करके आप शेयर मार्किट में निवेश कर सकते है .

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले कम से कम दोस्तों 7 चीजें आपको जरूर चेक करना चाहिए तभी आप स्टॉक मार्केट में loss होने से बच सकते हैं । इसलिए दोस्तों यह वाला पोस्ट हमारी जरूर देखें — Share Market Loss se bachne ka tips 2022

शेयर कैसे खरीदते है आप हमारी एबाला पोस्ट जरूर आपको देखना चाहिए — शेयर खरीदने का सही समय क्या है 2022

ताकि आपको दोस्त को अच्छे से समझ आए ताकि कब आपको शेयर खरीदना चाहिए ताकि कब आपको शेयर बेचना चाहिए ।

शेयर मार्केट मे शेयर खरीदने के नियम क्या क्या होता है FAQ

शेयर खरीदने का सही समय क्या है, शेयर खरीदने का सही समय, शेयर खरीदने का तरीका
शेयर खरीदने का सही समय क्या है

इंट्राडे के लिए स्टॉक कैसे चुने ?

इंट्राडे के लिए स्टॉक चुनेके लिए आपको us मार्केट को फॉलो करना चाहेगा । उससे ही आपको पता चलेगा कि अगला दिन कौन सा शेयर ऊपर जाएगा यह कौन सा शेयर निचे जाएगा ।

इसके लिए अभी हमारी बेबसाइड में  एक पोस्ट लिखा गया है आप सर्च बर में सर्च कर सकती है — एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है 2023

शेयर बाजार क्या होता है ?

जिस मार्केट में शेयर को नीलामी किया जाता है वहां पर ऑनलाइन के थ्रू शेयर को बाय ओर सेल किया जाता है उसी को शेयर बाजार कहते हैं ।

स्टॉक मार्केट क्या होता है ?

स्टॉक का मतलब जमा बा भंडार । जिस मार्केट में शेयर बा   का भंडार लगा रहता है उसी को स्टॉक मार्केट कहते हैं ।

स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है ?

जिस मार्केट में शेयर को नीलामी किया जाता है वहां पर ऑनलाइन के थ्रू शेयर को बाय ओर सेल किया जाता है उसी को शेयर बाजार कहते हैं । हमारे भारत में मिली दो स्टॉक एक्सचेंज मौजूद है एक है Bombay Stock exchange दूसरा है National Stock exchange ।

सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार क्या होता है ?

सेंसेक्स का खुद कोई वजूद नहीं है वह भारत के टॉप  30 कंपनी को लेकर बना हुआ है अगर भारत के सबसे बड़े 30 कंपनी अच्छा करेगा तो ही अच्छा करेगा उसी तरह से निफ्टी भी भारत के सबसे 50 बड़े कंपनी को लेकर बना हुआ है । भारत के सबसे बड़े 50 कंपनियों का रक्षा करेगा तो निफ्टी 50 भी भी अच्छा करेगा ।

सेंसेक्स क्यों बनाया गया था ?

इसका सबसे बड़ा कारण है दोस्तों की इंडियन स्टॉक मार्केट कैसा परफॉर्म करता है वह पता लगाने के लिए भारत के सबसे बड़ा 30 कंपनी को लेकर इसका शुरुआत किया गया था |

एनएससी कब आर क्यों बनाया गया था ?

पहले के जमाने में हमारी भारतीय स्टॉक मार्केट में एक ही स्टॉक एक्सचेंज हुआ करता था जिसका नाम है bumbai स्टॉक एक्सचेंज । 1992 में हर्षद मेहता स्कैम के बाद इसको थोड़ा सा स्कैम से बचने के लिए एनएससी का भी शुरुआत किया गया था और इसी को देखते हुए भारत के 50 सबसे बड़ी कंपनी को लेकर nifty50 बनाया गया था ।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी ए पोस्ट शेयर मार्केट मे शेयर खरीदने के नियम क्या क्या होता है 2023 जरूर अच्छी लगी है अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल हो तो नीचे जरूर कमेंट कर सकती है ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x