शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स 2023

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में आऊंगा शेयर बाजार के नुकसान से बचने का 14 टिप्स देने वाला हूं अगर आप इस टिप्स को फॉलो करेंगे तो कभी भी आपको शेयर मार्केट में लॉन्च होने की संभावना बहुत कम हो जाए । 
फिर भी दोस्त आपको बताना चाहूंगा कि शेयर मार्केट एक रिक्स की मार्केट यहां पर आपको सोच समझकर इन्वेस्ट करना चाहिए फिर वह आपको बताना चाहूंगा आपके पोर्टफोलियो कभी भी 20 से 50 पर्सन तक डाउन हो सकता है इससे घबराना नहीं है अगर आपने सही अच्छा फंडामेंटल शेयर चुना है तो । होंडा मंडला शेयर कैसे चुने अगर आपको नहीं पता है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा हम लोग इसके लिए भी और एक पोस्ट बना दूंगा ।

तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक । शेयर बाजार में नुकसान से बचने के 14 टिप्स । नीचे दिए गए बातों पर जाने से पहले आपको और एक बात जानना चाहिए कि किसी भी शेयर को खरीदने से पहले कम से कम सात  पारामीटर जरूर चेक करें इसके लिए हमारी यह पोस्ट जरूर देखें —

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

1. Tips and recommendations

Share Bazar me Nuksan se Bachne ka Tips: – किसी के कहने पर कभी न करें निवेश करना चाहिए आपको । एक रिक्स की मार्केट है इसमें सोच समझकर अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। अगर इस मार्केट के बारे में आपका जानकारी नहीं है पहले उस चीज के बारे में जानिए यह मार्केट क्या है कैसे काम करता है उसके बाद ही आप इस मार्केट में पैसा लगाइए ।
किसी के कहने पर आपको निवेश करना नहीं चाहिए। अगर उसके कहने पर आपने इन्वेस्ट कर दिया अगर उसे नीचे आएगा तो दूसरों को गलत दिखाते खुद अपने जिम्मेदारी पर इन्वेस्ट करें ।

शेयर मार्केट की खुद की गलतियां दोस्तों खुद अपने जिम्मेदारी पर लेना सीखें दूसरे के ऊपर नहीं बेलेम करना चाहिए । क्योंकि दोस्तों जब तक आप यह नहीं सीखेंगे तब तक आप शेयर मार्केट में अच्छा पैसा नहीं कमा सकते । और एक बात दूसरे के ऊपर डिपेंडेंसी आपको छोड़ना पड़ेगा ।

2. ज्यादा कमाई के चक्कर में शेयर्स को hold करके रखना

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के दूसरा सबसे बड़ा टिप्स दोस्तों ज्यादा कमाई के चक्कर में खराब से खराब घटिया से घटिया शेयर में आप इन्वेस्ट करके उसे लोंग टाइम तक होल्ड करते ही रहते हैं और सोचते हैं जब इस शेयर का भाव मेरे buying प्राइस से ऊपर चले जाएगा तब इसको बेच कर अपना अच्छा खासा पैसा कमा लूंगा लेकिन ऐसा होता नहीं है ।

शेयर मार्केट में जल्दी-जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में अपने एक घटिया कंपनी या कोई भी नॉटी यूट्यूबार के कहने पर अपने फोर्स कंपनी का बिना रिसर्च किए ही शेयर खरीद लेते हैं और बाद में फंस जाते हैं ।
अगर आप एक बार सोचिए सोच कर देखिए कि आप से भी बहुत ज्यादा पैसा वाला आदमी है अगर उन लोगों को भी पता होता कि इस कंपनी में पैसा लगाने से बोलो और भी अमीर बन जाएंगे तो खुद आपसे पहले पैसा नहीं लगाया था क्या लेकिन वह ऐसा क्यों नहीं कर रहा है क्योंकि वह कंपनी का शेयर मैं कोई दम नहीं है इसलिए बड़ा इन्वेस्टर Fii और dIi उस कंपनी में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं ।
और कंपनी का बिजनेस बिना सोचे समझे आप इन्वेस्ट करने लग जाते हैं लेकिन आपको यह गलती नहीं करना चाहिए पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कीजिए ।कंपनी करती क्या है । कंपनी का मैनेजमेंट क्या है । कंपनी कौन देश में अपना सर्विस देती है । कंपनी का प्रॉफिट एंड लॉस क्या है इसके अलावा भी और भी बहुत कुछ है जो आगे जाकर हम लोग डिस्कस करने वाले हैं अगर वह सब भी आपको जानना है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए ।

  • अगर आप आवेतक डिमैट अकाउंट नहीं खुला है तो जल्दी से इन लिंक पर क्लिक करें और डिमैट अकाउंट खोलें groww app pe demat account khole-  Click here
  • upstox app pe demat account khole – click here
  • Paytm money pe demat account khole – click here
  • 5 Paisa pe demat account khole – click here
  • Dhan pe demat account khole – click here
  • Follow Facebook page – click here
  • follow Twitter page – click here
  • read more post – Groww App Me Free demat Account Kaise Khole 2022

3. सस्ते शेयरों पर पैसा लगाना

शेयर बाजार में नुकसान का सबसे बड़ा मेजर कारण है सस्ता शहर में पैसा इन्वेस्ट करना । 90% रिटेल इन्वेस्टर इसी कैटेगरी में आते हैं । और जो लोग आते हैं वह आगे जाकर यह बोलते हैं कि शेयर मार्केट खराब है शेयर मार्केट एक सट्टा बाजार है शेयर मार्केट एक घटिया मार्केट है यहां पर पैसा मत लगाइए लेकिन वह लोग यह नहीं देखते हैं की कंपनी क्या करती है कंपनी का कामकाज क्या है कंपनी कौन चलाता है इसका इससे कोई फोकस नहीं रहता है सिर्फ स्टॉक का प्राइस क्या भाव देखते हैं कि आज ₹1 है ₹2 है अगर यह बाई चांस ₹4 हो जाएगा तो मेरा पैसा हंड्रेड परसेंट दो सौ परसेंट रिटर्न मिल जाएगा लेकिन ऐसा होता नहीं है इसके बदले 50 पैसा 20 पैसा पर आ जाता है ।

इसलिए दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि आप भी अगर सस्ता शेयर के पीछे भाग रहे हैं तो आप गलत डायरेक्शन में जा रहे हैं आपको ऐसा गलती नहीं करना चाहिए ।

आपको कभी भी शेयर प्राइस देखकर इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए बल्कि उसका बिजनेस को देखकर इन्वेस्ट करना चाहिए तभी आप लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ‌ ।

4. Penny stock Ka Deewana

आजकल तो बहुत ज्यादा यूट्यूब रहने धूम मचा कर रख दिया मिनिस्टर के बारे में तरह तरह की बातें किया जाता है । अगर आप इन यूट्यूब पर का वीडियो देखते हैं सबको सावधान होना चाहिए ।

फलाना कंपनी का शेयर 500-1000 था अभी इतना पे मिल रहा है 10 रुपया ₹15 में मिल रहा है सबको ऐसा शेयर में कभी भी इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।

चलिए दोस्तों एक एग्जांपल भी दे देते हैं मान लीजिए आप फलों की दुकान पर गया उसके बाद मान लीजिए कि केला लेना है आपको अच्छा वाला ताजा तंदुरुस्त ₹50 दर्जन और घटिया सड़ा हुआ ₹15 दर्जन । तब कौन सा किला लेंगे । व्वे असली अच्छा वाला क्योंकि वह नया ताजा तंदूरी से ।
लेकिन वही अकेला अगर 10 दिन 15 दिन रहेगा तो वह भी सर जाएगा क्योंकि किला के अंदर जो ताकत थी वह खत्म हो गया । इसी तरह से कंपनी का अंदर भी कोई दम नहीं है और इसी वजह से कंपनी का शेयर प्राइस दिन का प्रतिदिन गिरते ही जा रहा है उस शहर में आपको इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।

कोई भी शेयर खरीदने से पहले दोस्तों आप अपनी अकल भी कीवी यूज कीजिए । क्योंकि आप शेयर नहीं करते रहे उस कंपनी का बिजनेस का पार्टनर बन रहा है इसलिए सोच समझकर अपना पैसा उसी बिजनेस पर लगाइए ताकि लॉन्ग टर्म में आपको अच्छा खासा मुनाफा कमा कर दे सके शेयर का प्राइस देख कर मत लालच कीजिए ।

5. मार्केट की गिरावट से घबरा जाना

देखिए दोस्तों यह मार्केट है कभी आप कभी डाउन तो रहेगा ही इससे घबराना नहीं चाहिए आपको । इसी का सबसे बड़ा एग्जांपल है सब्जी मार्केट । सीतामढ़ी फसल उगता है क्या या आप गर्मी में पाएंगे और जो गर्मी में जो फसल उठता है क्या आप सीटों में भी पाएंगे कुछ-कुछ फसल मिल जाएगा आपको लेकिन सारे फसल तो नहीं मिलेंगे उसी हिसाब से उस फसल का भी डिमांड रहता है ।

उसी तरह से शेयर मार्केट भी काम करता है इसमें बहुत सारा डॉक्टर भी काम करता है जैसे गवर्नमेंट की पॉलिसी कंपनी के ऊपर दबाव कंपनी के अंदर घोटाला कंपनी का आदमी कमाना वगैरा-वगैरा ।  लेकिन आपको इस सब से डरना नहीं चाहिए ।
आपको बस यह देखना है कि कंपनी हर साल अपना प्रॉफिट को बढ़ाता ही जा रहा है कि नहीं । और कंपनी कौन सा कैटेगरी में आता है । Large cap midcap or small cap ।

i) large cap ki giravat :- ईजली देखा जाए तो दोस्तों लार्ज कैप कंपनी की गिरावट की बात करें तो लगभग 25 से 30 परसेंट तक इजली गिरता है । लेकिन कुछ कुछ शेयर का फैक्टर भी मैटर करता है कि वह कंपनी कौन सेक्टर में बिलॉन्ग करता है उस हिसाब से पूछ कंपनी का नेचर भी ऊपर नीचे होता है ।
ii)midcap ki giravat :- मिड कैप कंपनी के गिरावट की बात करें तो लगभग 30 से 45 पर्सन तक इजली गिर सकता है यह कंपनी ।
कोई कोई ऐसा कंपनी भी है जो लाज कब से भी अच्छा स्ट्रांग फंडामेंटल मजबूत है लेकिन कोई कोई ऐसा भी मीट करें जो स्मॉलकैप से भी ज्यादा गिर जाता है  । फिर से ऊपर वाला ही पैरामीटर आपको देखना चाहिए ।
iii) small cap ki giravat :- इस कैटेगरी में आपका पैसा सबसे कम इन्वेस्ट करना चाहिए । क्योंकि इस कैटेगरी में जो भी कंपनी आती है वह सभी छोटी सी छोटी कंपनी है और ज्यादा से ज्यादा 10 में से आठ कंपनी फेल हो जाती है और जो दो कंपनी अच्छा निकलता है वह आगे जाकर एक मल्टीबैगर कंपनी बनता है ।
अगर आप शुरुआत में ही ऐसा मल्टी बर्गर कंपनी चुन सकते हैं तो आपका पैसा रॉकेट की तरह बुरा होगा अगर अपने घटिया से घटिया कंपनी चुन लिया तो आपको बर्बाद भी कर सकता है इसलिए आप स्मॉलकैप में उतना ही पैसा लगाए जितना आप खोने के लिए तैयार है आपका वह पैसा डूब भी जाए तो आपको कोई गम नहीं होगा ।

और सिंपल एक बात बताना चाहता हूं मार्केट है वह दोस्त । पर दुनिया का रुल है जो पैदा होता है उसे मानना ही पड़ता है जो ऊपर जाता है उसको नीचे आना ही पड़ता है जो ज्यादा भागता है उसको थोड़ा रुकना ही पड़ता है जिसका बहुत खुशी आता है उसको कभी ना कभी दुख का सामना भी करना पड़ता है इसलिए कभी भी मार्केट गिनने की डर में शेयर को मत बेचना चाहिए ।

6. बिना किसी रिसर्च के मार्केट में इन्वेस्ट करना

यही सबसे बड़ा गलती है दोस्तों की बिना किसी रिसर्च करके मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर देना । अगर आप यह गलती कर रहे हैं तो आपको करना नहीं चाहिए ।
किसी की बात सुनकर आपको मार्केट में नहीं आना चाहिए । और आपको जिस बिजनेस के समाज आती है उसी बिजनेस में आपको इन्वेस्ट करना चाहिए किसी के क्या है या और दिखाओ और मैं उस कंपनी में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।

7. Diversification Na Karna

बहुत सारे लोग एक ही गलती करता है कि अपने पोर्टफोलियो बनाने तक हो सारा के सारे स्टॉक्स एक ही सेक्टर के रख देते हैं और बाद में आगे जाकर बहुत पछताते हैं अगर आप भी ऐसा गलती कर रहे हैं आपको यह गलतियां नहीं करना चाहिए ।
क्योंकि मान लीजिए सरकार ने या कुछ रीजन की वजह से उस सेक्टर में 5 सालों तक कोई ग्रोथ नहीं आया तो आपका इन्वेस्टमेंट में भी व्रत नहीं आएगा इसलिए पोपार तरीके से डायवर्सिफिकेशन करना चाहिए ।

8. एसेट एलोकेशन ना ध्यान देना

बहुत सारे लोग अपना फोटो खुले तो बना लेते हैं लेकिन किनी स्टॉक में कितना व्हाट इस देना है वह पता नहीं कर पाता है और आगे जाकर उसे गिरने लगता है और उनकी पोर्टफोलियो में बहुत नेगेटिव रिटर्न आ जाता है और उसको एवरेज करते ही जा है करते ही जा रहे हैं । अगर आप भी ऐसा कर रहे तो आपको भी ऐसा नहीं करना चाहिए की की सोच समझकर एसेट लोकेशन का ध्यान रखकर आपको पोर्टफोलियो में अच्छे कंपनी का शेयर चुनने के बाद उसमें क्या एवरेज डाउन करना चाहिए ।
पर किसी भी कंपनी में कम से कम 5 परसेंट से 10 परसेंट के बीच में ही होल्डिंग होना चाहिए इससे ज्यादा नहीं होना चाहिए नहीं तो आप पूरी तरीके से फंस सकते हो ।
अगर किसी कंपनी में ज्यादा ऐसेट लोकेशन दे दिया अगर वह कंपनी परफॉर्म नहीं कर रहा है तो आपका भी ग्रुप नहीं मिलेगा इसलिए सोच समझकर इन्वेस्ट करें ।

9. Trading vs investing

अगर दोस्तों आपको पता नहीं है ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग क्या है सबको शार्ट में बताने की कोशिश करता हूं ।
ट्रेडिंग है आज का आज शेयर खरीदना और बेचना । इसमें प्रॉफिट भी ज्यादा होता है और लोग भी बहुत ज्यादा होता है व्हाट इस के लिए आपके पास बहुत सारा पैसा भी होना चाहिए । इसमें आपकरोड़पति नहीं बन सकते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है डेटिंग कर के आपको हर दिन ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना सकते हो लेकिन लॉस भी तो होंगे आपको यह तो टाल नहीं सकते ।

इसलिए अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी और अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए तभी आप टेढ़ा वन सकते हैं । इसके अलावा भी दोस्तों अगर आप ट्रेडिंग करना ही चाहते हैं तो उसके लिए अलग से एक डिमैट अकाउंट खोल दीजिए । और मेरी बात माने तो मैं ट्रेडिंग करता हूं एक डिमैट अकाउंट से और इन्वेस्टिंग करता हूं और एक डिमैट अकाउंट से । मैं ट्रेडिंग करता हूं upstox से और इन्वेस्टिंग करता हूं groww app से । अगर आपको भी डिमैट अकाउंट खोलना है तो आप दोनों में से कोई भी डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं जो बिल्कुल फ्री है ।

10. लालच करना

शेयर बाजार में नुकसान का सबसे बड़ा कारण है लालच करना । बहुत सारा रिटेल इन्वेस्टर ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में छोटा से छोटा स्टॉक में इन्वेस्ट कर देते हैं बिना किसी दिल सच किए हुए लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको प्रॉपर तरीके से अच्छा कंपनी में मार्केट लीडर कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपके पास कम से कम अपना इन्वेस्ट किया हुआ पैसा safe राहे ।
इसलिए प्रॉपर रिसर्च के बाद ही अच्छा फंडामेंटल कंपनी में आपको इन्वेस्ट करना चाहिए । इसलिए हमारा एक पोस्ट ऑलरेडी बना है आप उसे भी चाहे तो देख सकते हैं – आज किस कंपनी का शेयर खरीदे ‍ ।

11. दूसरा ऐसेट क्लास में ना इन्वेस्ट करना

बहुत सारा लोग गोल्ड और सिल्वर में इन्वेस्ट करते हैं और वहीं से उसको पता चल जाता है शेयर मार्केट में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है और वह सब गोल्ड और सिल्वर का बेचकर पूरा का पूरा पैसा शेयर मार्केट में लगा देता है ।
अगर आप ऐसा है भी गलती कर रहे हैं यह भी आपको नहीं करना चाहिए अगर फिलहाल ये दोस्तों FD में आपको 7 पर्सन का रिटर्न मिल रहा तो मिलने दीजिए । गोल्ड और सिल्वर मैं आपको 10 पर्सन का रिटर्न मिल रहा है लेकिन वह इन्वेस्टमेंट आपका सेव रहेगा ।
और इसी हिसाब से आपका इन्वेस्टमेंट भी डायवर्सिफिकेशन हो जाएगा । जब भी शेयर मार्केट गिरता है तब भी गोल्ड का प्राइस बहुत बढ़ता है इसका भी बेनिफिट आपको मिल गए जाएगा ।

12. एकमुश्‍त न करें निवेश

एक बार में सारा का सारा पैसा इन्वेस्ट करना यह भी सबसे बड़ा गलती है अगर आप भी ऐसा कर चुका है या करने वाला है तो समझ जाइए । अगर मान लीजिए आपका औकात है ₹5 लाख का इन्वेस्ट करना । तो आप छोटा छोटा है इस समय जब भी मार्केट गिरता है तब आप इन्वेस्ट कर सकते हैं । आप ₹50000 का टुकड़ा करके 10 बार में इन्वेस्ट कर सकते हैं जिससे आपका नुकसान होने का चांस बहुत कम हो जाता है ।

13. Sip karna

Sip का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान । इसका मतलब आप पार्टिकुलर एक तारीख के अंदर किसी अच्छे कंपनी या म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट करते ही जाएंगे चाहे मार्केट ऊपर हो या नीचे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है ।
इक्विटी म्यूचुअल फंड में भी एकमुश्त पैसा लगाने के बजाय हर महीने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए एक छोटी राशि का निवेश करना चाहिए।  इससे आप बिना कोई जोखिम उठाए उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।  बाजार में गिरावट या तेजी का भी ऐसे एसआईपी पर अचानक असर नहीं पड़ता है, जो पोर्टफोलियो को स्थिर रखते हैं।

14. नए निवेशकों को यह रास्ता अपनाना चाहिए

अगर आप नए निवेशक हैं और आपको बाजार की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो इक्विटी में निवेश करने के कोई भी अच्छा म्यूचुअल फंड को चुनना बेहतर होगा। ताकि आपका ज्यादा से ज्यादा नुकसान कम हो और रिटर्न ज्यादा में दें ।  इससे आपको बाजार के बारे में अपनी समझ बढ़ाने का समय मिलेगा।  इसके लिए आप इक्विटी ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।  बेहतर होगा कि आप फंड मैनेजमेंट का काम एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) के प्रोफेशनल्स पर छोड़ दें।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स अच्छा लगा है अगर कोई भी सवाल हो इस पोस्ट से जुड़े तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा आपकी कमेंट का सही सही जवाब देने की कोशिश करूंगा ।

5 Comments

  1. […] से कमाया है, इसलिए यह कहना गलत है कि शेयर बाजार में नुकसान ही होता है।अगर आप सीखने के लिए तैयार हैं तो आप […]

  2. […] शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार