sabse mehnga share in india 2022 | सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है

Share This Post

हेलो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं 10 ऐसे sabse mehnga share in india के बारे में । जिसे शायद आप लोगों को पता ही नहीं है कि हमारा इंडियन शेयर मार्केट में सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है । 

तो चलिए दोस्तों आज का टॉपिक शुरु कर लेते हैं ।

sabse mehnga share in india

1)MRF :-

तो दोस्तों india ka sabse mehnga share लिस्ट में सबसे पहला नाम MRF ka है । जो ऐक टायर बनाने वाला कंपनी है । जो कि अभी इसका शेयर प्राइस लगभग 70000 के आसपास चल रहा है । और इसी के साथ साथ भारत का सबसे महंगा शेयर का खिताब भी हासिल किया है । 

एमआरएफ लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा टायर निर्माता माना जाता है ‌। और यह कंपनी पूरे भारत में 9 अत्याधुनिक कारखानों के साथ शीर्ष 20 वैश्विक निर्माताओं में स्थान पर है।  यह भारत का सबसे बड़ा ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) टायर सप्लायर भी है, जिसमें टू-व्हीलर्स से लेकर फाइटर एयरक्राफ्ट तक की टायर रेंज है। इसकी वजह से इस कंपनी का बहुत ही टायर कंपनी में फायदा होता है और इसका brand value बहुत बढ़ चुका है । 

लेकिन दोस्तों पहले की तरह एक कंपनी उतना प्रॉफिटेबल नहीं है उतना तेजी से अपना सेल को इनक्रीस नहीं कर पा रहा है क्योंकि अभी टायर इंडस्ट्री में बहुत सारे कंपटीशन उतर चुका है इसी वजह से इस कंपनी का सेल में बहुत डाउन चल रहा है उसी के साथ-साथ एक कंपनी का नेट प्रॉफिट के हिसाब से भी बहुत स्लो हो चुका है । 

MRF आज तक एक कंपनी एक भी बार bonus and split  नहीं दिया है इसी वजह से इस कंपनी का शेयर कर price इसका टुकड़ा भी नहीं हुआ है । 

sabse mehnga share in india, सबसे महंगा शेयर, sabse mahanga shahar, सबसे महंगे शेयर, सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है, india ka sabse mehnga share,
sabse mehnga share in india

2)Page Industries Ltd :-

  तो दोस्तों sabse mehnga share in india लिस्ट में दूसरा नाम Page Industries ka है । एक कंपनी रेडीमेड गारमेंट कंपनी के हिसाब से काम करती है इसका सबसे पॉपुलर बैंड jockey । इसके वजह से पेज इंडस्ट्री का शेयर जब मार्केट में लिस्ट हुआ था ₹400 था ।  अभी के टाइम पर एक कंपनी का शेयर का प्राइस लगभग 43,000 के आसपास है । 

तो आप इस इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि एक कंपनी कितना प्रॉफिट कमा चुका है 2000 के टाइम पर और सबसे बड़ा बैंड बन चुका था इसकी वजह से यह कंपनी इतना आगे बढ़ चुका है लेकिन अभी तक इस कंपनी ने बोनस एंड स्प्लिट देने का भी ख्याल नहीं किया है । 

Page industry company 1995 में निगमित भारत में किया गया था । जो कि अभी श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात में जॉकी® ब्रांड के निर्माण, वितरण और विपणन के लिए जॉकी इंटरनेशनल इंक का अनन्य लाइसेंसधारी है।  पेज इंडस्ट्रीज भारत में स्पीडो ब्रांड के निर्माण, विपणन और वितरण के लिए स्पीडो इंटरनेशनल लिमिटेड का अनन्य लाइसेंसधारी भी है।

 जॉकी कंपनी का प्रमुख ब्रांड है और इनरवियर श्रेणी में मार्केट लीडर है।  पेज इंडस्ट्रीज और ब्रांड जॉकी ने कई मोर्चों पर इनरवियर उद्योग में अग्रणी भूमिका निभाई है।  कंपनी ने जॉकी ब्रांड के जरिए भारत में इनरवियर कैटेगरी में प्रीमियम सेगमेंट की स्थापना की है। 

 2011 में, स्पीडो इंटरनेशनल लिमिटेड ने भारत में स्पीडो ब्रांड के निर्माण किया था ।  विपणन और वितरण के लिए पेज इंडस्ट्रीज को अपना एकमात्र लाइसेंसधारी नियुक्त किया था ।  अपने संचालन के केवल छह वर्षों के भीतर, ब्रांड देश भर के 90शहरों और कस्बों में 1500 से अधिक स्टोरों में मौजूद है।

3)Honeywell Automation India Ltd :

तो दोस्तों india ka sabse mahanga shahar का लिस्ट में तीसरा जून सबसे नाम आता है उसका नाम है Honeywell । 

Honeywell Automation India Ltd (HAIL) 1987 साल में Tata and Honeywell ने मिलकर बनाई थी यह कंपनी । जो कि पहले के जमाने में इस कंपनी का नाम था Tata Honeywell Limited । उसके बाद 2004 साल में टाटा ने किस कंपनी में हिस्सेदारी छोड़ दी उसके बाद नाम हुआ HAIL .

HAIL मुख्य रूप से यह कंपनीऑटोमेशन और कंट्रोल सिस्टम के कारोबार में टर्नकी आधार पर और अन्य के कारोबार में लगा हुआ है । इसके वजह से एक कंपनी कितना प्रॉफिट कमाया है कि जो कि इस कंपनी को आसमान छू रहा है । 

और इस कंपनी का शेयर का प्राइस लगभग अभी के टाइम पर 45000 के आसपास मिल रहा है । 

फिर भी यह कंपनी अभी तक बोनस एंड स्प्लिट नहीं दिया है इसका नहीं देने की वजह से इस कंपनी का शेयर का प्राइस भी आसमान छू रहा है । 

read more post – दुनिया का सबसे महंगा शेयर

4) Shree Cement Ltd :-

तो दोस्तों india ka sabse mehnga share के लिस्ट में चौथा कंपनी का नाम है Shree Cement । आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि यह कंपनी करती क्या है इसके बारे में ज्यादा डिस्कस करने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि । हर लोग अभी के टाइम पर अपना घर बनाना ने के लिए shree cement यूज कर रहा है । 

 अभी का टाइम पर श्री सीमेंट का शेयर का प्राइस का भाव लगभग 25000 के आसपास है । 

सीमेंट मैन्युफैक्चर कंपनी के हिसाब से ए कंपनी भारत के तीसरे सबसे बड़ा कंपनी है । यह कंपनी टोटली एक इंडियन बेस्ट कंपनी है । इसका सीमेंट इंडस्ट्री में लगभग 94% मार्केट कैप्चर करके रखा है । 

एक कंपनी बहुत तरक्की सीमेंट में वैरायटी लेकर आती है जिसकी वजह से इस कंपनी का मुनाफा बहुत तेजी से ऊपर जा रहे । इस कंपनी रूफॉन, बांगुर पावर, श्री जंग रोधक, बांगुर सीमेंट और रॉक स्ट्र ब्रांड नाम से सीमेंट बेचती है।

top expensive share in india

5) 3M India Ltd :-

तो दोस्तों india’s most expensive share के लिस्ट में पांचवा कंपनी का नाम है 3M India Ltd। एक कंपनी एक us subsidiary company hai । जिसका नाम है 3M Company, USA ।

बेसिकली ए कंपनी operations in four operating segments: Safety & Industrial , Transportation & Electronics, Health Care and Consume के सर्विस देते हैं इंडिया में । 

तो अभी के टाइम पर दोस्तों इस कंपनी का शेयर का है लगभग 22000 रुपया । इसकी हिसाब से देखें तो यह कंपनी दुनिया का पांचवा costliest share in india

खिताब भी हासिल कर चुका है । 

एक कंपनी एक डायवर्सिफिकेशन कंपनी है इसकी वजह से इस कंपनी का हर साल बहुत तेजी से प्रॉफिट बढ़ रहा है इसकी वजह से इसका शेयर प्राइस भी उसी हिसाब से बढ़ते ही जा रहा है और आसमान छू रहा है । 

6) Abbott India Ltd :-

तो दोस्तों most expensive stock in india के लिस्ट में छटा कंपनी का नाम है Abbott India Ltd ।

यह कंपनी एक pharmaceutical कंपनी है । जो एक दवाई बनाने वाला कंपनी है । ए कंपनी 1944 साल में बना था उसी के बाद से आज तक ए कंपनी भारत का दूसरा सबसे बड़ा दवाई मैन्युफैक्चर कंपनी बन चुका है । 

इसकी वजह से इस कंपनी का शेयर का प्राइस आसमान चुराए । इस कंपनी का 140 +ब्रांड की दवाई बनाता है इसी के साथ साथ ए कंपनी लगभग 30 बैंड में मार्केट लीडर भी बन चुका है । 

यह कंपनी भारत के अलावा भी Sri Lanka, Nepal, Maldives and Bhutan इस चारों देशों में भी अपना दवाई export करता है। 

यह कंपनी वैसी काली  health, consumer health, metabolics, multi-specialty (Pain management, insomnia, nutritional supplements and vitamins),gastroenterology, central nervous system (CNS),vaccines, इस तरह के सर्विस देते रहते हैं । 

most costly share in Abbott india कि अभी के टाइम पर शेयर का प्राइस की भाव देखे तो लगभग 18000 के आसपास चल रहा है ।

सबसे महंगा शेयर

7) Nestle India Ltd :- 

तो दोस्तों highest price stock in india के लिस्ट में सातवा कंपनी का नाम है Nestle India Ltd ।

Nestle India Ltd एक बाहर की कंपनी है । एक Switzerland बेस कंपनी है । जो 1912 साल में इंडिया में आया था । 

ए एक इंडियन लीडिंग FMCG कंपनी है । 

BrandsMarket shareMarket position
Maggi59.2%1
Ketchup20.5%2
Nescafe50.5%1
Nestle Ceralac96.5%1
Instant Pasta73.7%1
KitKat,Milkybar, Much63.5%1
Lactogen NaN66.6%1
Nestle Everyday44.1%1

इसी के साथ-साथ एक कंपनी भारत के दूसरा सबसे बड़ा FMCG कंपनी है । तो इस कंपनी का अभी के हिसाब से शेयर का प्राइस है लगभग FMCG सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है Nestle India Ltd लागभाग 17500 के आसपास । 

8) Bajaj Finserv Ltd :- 

तो दोस्तों sabse mahanga stock के लिस्ट में आटबा कंपनी का नाम है Bajaj Finserv Ltd ।जो एक NBFC company है. 

Bajaj Finserv बेसिकली ए कंपनी सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों में अपने निवेश के माध्यम से वित्त, बीमा, धन प्रबंधन आदि जैसी वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के व्यवसाय में लगा हुआ है ।  जिसके वजह से इस कंपनी का हर साल बहुत तेजी से प्रॉफिट गौरव कर रहा है । इसके अलावा भी एक कंपनी कंपनी पवन टर्बाइनों के माध्यम से बिजली पैदा करने के व्यवसाय में भी लगी हुई है, जो ऊर्जा का एक नवीकरणीय स्रोत है । 

देखा जाए तो इस कंपनी का भी बिजनेस एक diversification business है । 

india most costly NBFC share Bajaj Finserv का अभी के टाइम पर भाव के बात करें तो लगभग 17000 के आसपास चल रहा है । 

sabse mahanga shahar

9) Bosch Ltd :- 

तो दोस्तों sabse mehnga share in india के लिस्ट में नोवा कंपनी का नाम है Bosch Ltd । 

जो बेसिकली एक Auto Ancillaries company hai । 

 Bosch कंपनी technology, industrial technology, consumer goods and energy and building technology इस तरह की सर्विस देती है । 

तो इस कंपनी का अभी के शेयर का प्राइस का भाव देखे तो लगभग 15000 के आसपास चल रहा है । 

10) Procter & Gamble Hygiene and Health Care Ltd :- 

तो दोस्तों top 10 expensive shares in india के लिस्ट में सबसे लास्ट कंपनी का नाम है P & G Hygiene । 

जो बेसिकली एक बच्चों के पैंट डायपर इस तरह के जितने भी प्रोडक्ट होता है ए सब बनाता है । 

इसके अलावा भी एक कंपनी Baby Care,Fabric Care,Feminine Care,GroomingHair Care,Home Care,Oral Care,Personal Health CareSkin and Personal Care इतने सारे कैटेगरी के अंदर डिवाइड होकर अपने बिजनेस को एक डायवर्सिफिकेशन बिजनेस बना चुका है ।‌

जिसके अंदर है कंपनीOintments – 18.9%, Cough drops – 10.7%, Tablets 2.2% , Other Hygiene products – 68.2% मार्केट शेयर कैप्चर कर चुका है और आगे भी और तेजी से अपने आप को इंप्रूव करने की कोशिश कर रहा है । 

तो इस कंपनी का शेयर का प्राइस अभी के टाइम पर देखे तो लगभग 15000 के आसपास है ।

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारी sabse mehnga share in india ए पोस्ट अच्छी लगी है अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल हो तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए आपके सेवा में हम लोग हाजिर है । तो कैसा लगा हमारे पोस्ट जरूर नीचे कमेंट कीजिए ।


Share This Post

3 thoughts on “sabse mehnga share in india 2022 | सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO