Punjab National Bank PNB share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Share This Post

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं Punjab National Bank PNB share price target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। पंजाब नेशनल बैंक जिस तरह से धीरे-धीरे और लगातार अपने कारोबार में सुधार कर रहा है, कई खुदरा निवेशक स्टॉक में निवेश करने का मन बना रहे हैं।

निवेश करने से पहले आपके लिए पीएनबी के शेयर के हर पहलू के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसलिए, आज हम बैंक के संपूर्ण विवरण का विश्लेषण करने का प्रयास करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि आने वाले वर्षों में शेयर की कीमत में प्रदर्शन कैसे देखा जा सकता है।

Punjab National Bank PNB share price target 2022

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) जो भारतीय बैंकिंग और वित्तीय से जुड़ा है जो कठिन परिस्थितियों से धीरे-धीरे अच्छे प्रदर्शन की ओर बढ़ रहा है। पीएनबी जिस तरह से अपने वित्तीय नतीजों में अच्छी ग्रोथ दिखा रहा है उससे उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में भी यह अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होगा।

धीरे-धीरे बैंक अपनी एसेट क्वालिटी में लगातार सुधार कर रहा है, जिससे पीएनबी एक मजबूत पीएसयू बैंक बनता जा रहा है।

बैंक की इस मजबूत स्थिति के कारण 2022 तक पीएनबी शेयर मूल्य लक्ष्य आपको अच्छे रिटर्न के साथ 55 रुपये का पहला लक्ष्य दिखाने की पूरी उम्मीद देता है। इस लक्ष्य के बाद आप जल्द ही 65 रुपये का एक और लक्ष्य दिखाते नजर आएंगे।

PNB share price target 2023

पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा पीएसयू बैंक होने के कारण इसका नेटवर्क आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा। कंपनी की देशभर में 12248 से अधिक शाखाएं हैं, साथ ही 13000 से अधिक कंपनियों के पास एटीएम नेटवर्क है।

पीएनबी की शाखाएं आपको भारत के साथ-साथ भूटान, ब्रिटेन, नेपाल, बांग्लादेश, दुबई आदि कई देशों में देखने को मिलती हैं। इतना मजबूत नेटवर्क होने के बावजूद प्रबंधन इसे लगातार बढ़ा रहा है।

बैंक के बढ़ते नेटवर्क को देखते हुए 2023 तक प्रॉफिट, शेयर प्राइस में अच्छी ग्रोथ के साथ आपको 80 रुपये का पहला टारगेट देखने को मिलने वाला है। उसके बाद आप 87 रुपये का दूसरा टारगेट देख सकते हैं।

Punjab National Bank PNB share price target 2025

अगर किसी बैंक का CASA रेश्यो अच्छा नजर आता है तो उसका मुनाफा भी उसी हिसाब से बढ़ेगा। पीएनबी के कासा रेशियो पर नजर डालें तो यह करीब 45 फीसदी देखा जाता है, जो अन्य पीएसयू बैंकों के औसत के मुकाबले अच्छी ग्रोथ बनाए रखने में कामयाब रहा है।

PNB के बढ़ते CASA Ratio के कारण बैंक को ग्राहक से बहुत कम दर पर पैसा मिलता है और बैंक उस पैसे को अच्छी ब्याज दर पर दूसरों को उधार देता हुआ दिखाई देता है. जिससे बैंक अच्छी रकम के साथ मुनाफा कमाते नजर आ रहे हैं।

यदि बैंकों को कासा अनुपात की वृद्धि को और भी आगे रखते हुए देखा जाता है, तो 2025 तक, आप पीएनबी शेयर मूल्य लक्ष्य से लाभ में अच्छी वृद्धि के साथ 105 रुपये के पहले लक्ष्य को छूने की उम्मीद कर रहे हैं। फिर आप दूसरे लक्ष्य के लिए 120 रुपये रखने की सोच सकते हैं।

PNB share price target 2030

पंजाब नेशनल बैंक का प्रबंधन अपनी पुरानी गलती को लगातार सुधार कर लोन बुक में काफी सुधार करता नजर आ रहा है. जिसके लिए प्रबंधन धीरे-धीरे कॉरपोरेट लोन की जगह रिटेल लोन पर फोकस बढ़ा रहा है।

खुदरा ऋण कॉर्पोरेट ऋण की तुलना में पैसे खोने का जोखिम बहुत कम है। रिटेल पर बैंक के फोकस से एनपीए में थोड़ा सुधार हुआ है।

आने वाले वर्षों में यदि बैंक एनपीए को नियंत्रण में रखने में सक्षम होता है, तो लंबे समय में, स्टॉक की कीमत 2030 तक स्टॉक में अच्छे रिटर्न के साथ 240 रुपये के आसपास कारोबार करने वाली है।\

Punjab National Bank PNB share price target 2022, 2023, 2025, 2030

YearPNB share price target
2022Target 1 Rs 55
Target 2 Rs 65
2023 Target 1 Rs 80
Target 2 Rs 87
2025Target 1 Rs 105
Target 2 Rs 120
2030 Target Rs 240

PNB share में रिस्क

पीएनबी में सबसे बड़े जोखिम पर नजर डालें तो बाकी बैंक के मुकाबले एनपीए काफी बड़ी रकम में देखा जाता है। जबकि एनपीए में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है, इसे निवेशक के दृष्टिकोण से बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

दूसरे जोखिम पर नजर डालें तो बैंक में कई घोटालों के चलते बड़े निवेशकों के मन में काफी संदेह है, जिससे शेयर पर इसका असर लंबे समय में देखने को मिलने वाला है.

पीएनबी को अपने बैंकिंग क्षेत्र में नई तकनीक को लागू करने में बहुत समय लगता है, इसलिए बैंक आपको भविष्य में अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए बहुत समय लेते हुए देखेंगे।

PNB share का भविष्य

चूंकि पीएनबी अपनी बैंकिंग सेवा को मजबूत करने के लिए आईटी प्रौद्योगिकी को अपना रहा है, इससे भविष्य में अच्छी वृद्धि के साथ कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन आपकी बैंकिंग सेवा को बेहतर बनाने के लिए अभी भी बहुत काम करना बाकी है, भविष्य में जब बैंकिंग सेवा बेहतर होती दिखाई देगी, तो आपको उसी के अनुसार स्टॉक में वृद्धि देखने को मिलने वाली है।

पंजाब नेशनल बैंक धीरे-धीरे फाइनेंशियल और फंडामेंटल को भी मजबूत करना चाह रहा है, जिससे आप भविष्य में स्टॉक की कीमत को अच्छी मजबूत स्थिति में देखने की पूरी उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन पीएनबी एक सरकारी बैंक होने के नाते, आप अन्य निजी क्षेत्र की तुलना में थोड़ा कम रिटर्न देख सकते हैं।

मेरी राय:-

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धीरे-धीरे अपने कारोबार में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन इस बैंक के अंदर काफी जोखिम भी दिख रहा है, जिससे भविष्य में शेयर में गिरावट का माहौल दिख सकता है. अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो आपको इस शेयर में निवेश करने से पहले सोच-समझकर फैसला लेने की जरूरत है।

Punjab National Bank (PNB) Share FAQ
– क्या Punjab National Bank (PNB) Share भविस्य में अच्छा पदर्शन दिखा सकता हैं?

Punjab National Bank में देखे तो सबसे बड़ा रिस्क NPA ही देखने को मिलता हैं। अगर मैनेजमेंट इसको कण्ट्रोल रखने में सख्यम होता है तो शेयर प्राइस जरुर ऊपर जाता नजर आनेवाला हैं।
– क्या PNB share अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

नहीं PNB अपने शेयरहोल्डर को साल 2015 के बाद अभी तक डिविडेंड पेमेंट नहीं किया हैं।
– कब Punjab National Bank (PNB) Share खरीदना सही रहेगा?

जब धीरे धीरे बैंक के NPA सुधार होते नजर आए तब आप इस शेयर के ऊपर नजर रख सकते हो।

उम्मीद है आपको पोस्ट Punjab National Bank PNB share price target 2022, 2023, 2025, 2030 को पढ़कर अंदाजा हो गया होगा कि बैंक भविष्य में कैसा प्रदर्शन कर सकता है। अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछें . शेयर बाजार में ऐसे शेयरों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारी अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

How can I sell my shares in PNB demat account?Is PNB demat account free?How can I check my demat account in PNB?What is PNB threshold limit?


Share This Post

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO