पैनी स्टॉक क्या हैं 2023 ? | penny stocks kya hota hai in hindi 2023 ?

Ei post ko share Karo

पेनी स्टॉक लिस्ट 2022, penny stocks kya hota hai,penny stocks meaning in hindi,पेनी स्टॉक शेयर प्राइस,penny stock meaning in hindi,penny stock kya hota hai,penny stocks kya hai, penny stocks kya hai in hindi,penny stocks kya hote hai,पेनी स्टॉक क्या है,पैनी स्टॉक्स लिस्ट,Penny stocks kya hai | What is Penny stocks in hindi | Best Penny stocks kaise dhunde | पैनी शेयर क्या होते हैं | सबसे अच्छे पेनी स्टॉक्स कौन से हैं | पेनी स्टॉक्स में निवेश करने के फायदे और नुकसान । debt free all penny stock list for long term 2022 in hindi

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं penny stocks kya hota hai | What is Penny stocks in hindi | debt free all penny stock list for long term 2022 in hindi पैनी स्टॉक लिस्ट 2022 । के बारे । पेनी स्टॉक क्या है, पेनी स्टार्क कैसे काम करता है , पेनी स्टॉक क्या आप को खरीदना चाहिए कि सारा कुछ इसी पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक देखते रहिए तो दोस्तों और लास्ट में आपका मोतामत भी दीजिएगा कि कैसा लगा है हमारे बॉस ।

मेरा नाम सुजन दास है , बीते 5 सालों से स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा का नॉलेज रखता हूं।
किसी के भी है  पर आज किए पोस्ट मैंने बनाया हूं इस पोस्ट को मेरा पर्सनल ओपिनियन में ही बना रहा हूं यह कोई रिकमेंडेशन नहीं है किसी के लिए अगर आपको मेरी दिए गए जानकारी अच्छा लगा है तू आप अपने लाइफ में भी अप्लाई कर सकते हैं ।

जिसके बारे में अच्छे से हम लोग नॉलेज देने वाला हूं यह कहीं किताब में भी या कहीं यूट्यूब पर ने भी आज तक नहीं बताया होगा जो इस पोस्ट में हम लोग बताने वाले हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक देखते रहे । चलिए शुरू कर लेते हैं ।

Penny stocks kya hota hai in hindi ?

Ei post ka Shortcut

पेनी स्टॉक लिस्ट 2022, penny stocks kya hota hai, penny stocks meaning in hindi, पेनी स्टॉक शेयर प्राइस, penny stock meaning in hindi, penny stock kya hota hai, penny stocks kya hai, penny stocks kya hai in hindi, penny stocks kya hote hai, पेनी स्टॉक क्या है, पैनी स्टॉक्स लिस्ट,

तो दोस्तों पहले आप को समझना पड़ेगा penny stock kya hota hai in hindi
तो दोस्तों पहले समझ लेती है penny क्या है । हमारा इंडिया के अंदर खुचरो पैसे को सिक्के कहते हैं । उसी तरह से अमरीका की डॉलर की खुचरो पैसे को पेनी कहते हैं ।

penny stock meaning in hindi

मैंने ऊपर ही बताइए कि पेनी का मतलब क्या है तो इसमें आपको पेनी स्टॉक का मीनिंग के बारे में बताने की कोशिश करता हूं वह है अंग्रेज़ी छोटे सिक्के से खरीद सके ऐसा स्टॉक्स । मान लीजिए अमेरिका का $1 छोटा सिक्का होता है तो वह हमारा इंडिया में आकर लगभग 75 से ₹80 हो जाता है । अगर आप मोटा मोटी पकड़ ले तो जो ₹100 से नीचे आपको शेयर देखने को मिल जाएगा वही पेनी स्टॉक्स कहते हैं ।
इनमें से भी बहुत साला लोगों का पेनी स्टॉक का देखने का नजरिया अलग अलग होता है ।

  • 1 ) पहला वह लोग जो पहले किसी शेयर का प्राइस 500-1000 ऊपर से ऊपर चल रहा था लेकिन आज के टाइम पर हो शेयर का प्राइस लगभग 20 रुपया के नीचे मिल रहा है वह पेनी स्टॉक्स ।
  • 2) दूसरा वह लोग जो पहले सही किसी शेयर का प्राइस ₹100 से नीचे है और ₹100 नीचे से घूमते रहते हैं उसका शेयर प्राइस नहीं पड़ता है और इन्वेस्टर को ज्यादा फायदा नहीं दे पाता है यह भी एक पेनी स्टॉक से कहलाता है ।
  • 3) तीसरा पोलो जो पेनी स्टॉक्स कहते हैं वह है छोटा मार्केट कैप वाली माइक्रो कैप कंपनी को कहते हैं।  कंपनी का मार्केट शेयर लगभग ₹1000 करोड़ के नीचे रहते हैं उसे भी पेनी स्टॉक्स कहते कई कई लोग । उस कंपनी का शेयर प्राइस कितना भी बड़ा हो कितना भी कम हो वह खड़क नहीं पड़ता है आप किस कैटेगरी में आते हैं इनमें से सुन सकते हैं ।
  • मैं तो तीसरे नंबर पर ही आता हूं । दोस्तों में कंपनी का प्राइस नहीं देखता हूं मैं कंपनी का मार्केट कैप देखता हूं कि मार्क कंपनी कितना बड़ा है या कितना छोटा कंपनी है इसी के आधार पर उस कंपनी को मैं अपना तरीके से एनालिसिस करता हूं ।

Penny stocks kya hai in hindi― शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के समय अपने अक्सर न्यूज़ में या टीवी पर देखा होगा पेनी स्टॉक के बारे में सुना होगा जिसमें कहे जाते हैं कि कुछ ही महीनों में या कुछ ही हफ्तों में या फिर कुछ ही दिनों में फलाना फलाना कंपनी हजार फीषदी रिटर्न दिया है और निवेश को करोड़पति अरबपति बना दिया है

शेयर बाजार में निवेश करते समय अक्सर आप न्यूज़ में पेनी स्टॉक्स के बारे में सुनते हैं जिसमें बोला जाता है कि कुछ ही महीनों, हफ्तों या दिनों में किसी पैनी स्टॉक ने दिए हजारों फीसदी रिटर्न और निवेशकों को कर दिया मालामाल…

या फिर,

सिर्फ 1 रुपये का पेनी शेयर 10 दिनों में बना मल्टीबैगर
केवल 1 महीने में इस abc कंपनी के पेनी स्टॉक की कीमत हुई दुगनी, 1 लाख के हो गए 3 लाख रुपये.
इस प्रकार की खबरें सुनकर आपका भी पेनी स्टॉक खरीदने का मन करता होगा. लेकिन क्या सच में आप Multibagger Penny Stocks खरीद कर केवल कुछ महीनों में ही अपने पैसों को 2 गुना, 3 गुना या 10 गुना कर सकते हैं .

क्या यह संभव है?
जवाब है ‘हां’

लेकिन दोस्तों पेनी स्टॉक्स बहुत अधिक रिक्स स्टॉक्स हैं । इसमें पैसा इन्वेस्ट करना मतलब अपने पैसे को पानी में फेंक देना ही होता है लेकिन ऐसा भी एक कोई ना कोई कंपनी रहता है जहां पर आप पूरे पैसा लगाकर भी बहुत सारा पैसा बहुत कम टाइम के अंदर भी कमा सकते हैं इसलिए आपको सबसे पहले कंपनी का टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस करना पड़ेगा ।

किसी भी सबसे अच्छा पेनी स्टॉक्स कैसे चुने ?

सबसे अच्छा फिनिश टॉप चुनने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी का के बारे में अच्छा खासा नॉलेज रहना चाहिए अगर आप जिस भी पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहते उसके बारे में कोई भी पता नहीं है तो पहले नॉलेज गेन कीजिए ‌ उसके बाद उस कंपनी का सीओ कौन है एमडी कौन है कंपनी का मोटर कौन है कंपनी कब बनी थी कंपनी कौन चलाता है यह सारा कुछ आपको देखना पड़ेगा इसके अलावा भी आपको यह साथ ए 7पैरामीटर जरूर चेक करना चाहिए ।
Read more post – किसी भी शेयर खरीदने से पहले ए 7  पैरामीटर डिटेल में जरूर चेक करें

What is Penny stocks in Hindi

पेनी स्टॉक क्या है इसका कोई आसान डेफिनेशन नहीं है दोस्तों सीधा सीधा मतलब है जिसका शेयर प्राइस ₹100 से कम होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा मार्केट कभी एक माइक्रो कैप कंपनी के ताल आइए हम आज होते उसी को ही पेनी स्टॉक्स कहते हैं ।

बहुत सारे ट्रेडर और इन्वेस्टर अगर यह सोचते हैं कि अगर मैं ₹1000 वाला स्टॉप खरीदना जाता हूं तो मुश्किल से मुझे 50000 में 50 स्टॉक की मिलेगा ।
लेकिन वहां पर अगर मैं चार पांच रुपैया वाला शहर खरीदने जाऊंगा तो मुझे लगभग 10000 शेयर मिल जाएगा ।
एनी नंबर ऑफ शेयर्स ज्यादा मिलेंगे ।
अगर चार ₹5 का स्टॉक 7 से ₹8हो गया तो मेरा पैसा ईजीली डवल हो जाएगा ।

लेकिन दोस्तों यह सोचना आपका गलत है क्योंकि शेयर मार्केट में आप कहीं बैरी स्टॉक्स में ही भी इन्वेस्ट करते हैं और छोटे स्टॉक्स में भी इन्वेस्ट करते हैं अगर वह सेम परसेंटेज के साथ बढ़ता है तो दोनों का सेम रिटर्न ही मिलता है आपको शेयर मार्केट में शेयर का प्राइस के हिसाब से नहीं रिटर्न मिलता है परसेंटेज के हिसाब से रिटर्न मिलता है यह बात आपको अपने दिमाग में बैठा लेना है ।

मेरी नजर में ज्यादातर पेनी स्टॉक्स घटिया ही होता है । यहां पर मैं यह नहीं कह रहा हूं कि ज्यादा बड़े प्राइस वाला स्टॉक्स अच्छा होता है ।
कोई स्टॉक्स अच्छा है या नहीं और डिपेंड करते हैं कंपनी और कंपनी के फंडामेंटल के ऊपर आप उसका बाहर से देख कर नहीं बता सकते हैं उसके लिए कंपनी का एनुअल रिपोर्ट कंपनी करती क्या है कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है क्या लोग उसे यूज करते हैं यह सब कुछ आपको किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले एक बार जरूर चेक करना चाहिए । अगर आपको स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचना है तो आप हमारी यह पोस्ट जरूर देखें — शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स 2023

read more post — शेयर बाजार के फायदे और नुकसान 2022

और दोस्तों शेयर का प्राइस किया उस कंपनी का शेयर देख कर ही शेयर को बाय करना एक बेवकूफी वाला काम होता है । बहुत सारे लोग यही समझते हैं कि जितनी ज्यादा शेयर की इतनी बड़ी कंपनी और शेयर कब आए जितनी कम हो उतनी छोटे कंपनी अगर आप का भी यही सोच है तो आप गलत है दोस्तों क्योंकि शेयर का प्राइस छोटा या बड़ा नहीं होता है ।
चलो आप लोगों को एक सिंपल एग्जांपल लेकर ही बता देता हूं । MRF कंपनी का नाम तो सभी ने सुना ही होगा । एमआरएफ कंपनी का टायर बिजनेस कंपनी है । एमआरएफ का एक शेयर की कीमत 18 July 2022 आज के भाव है 80742.50 रुपया है । लेकिन वहीं पर रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर प्राइस 2422 रुपया है ।

क्या आप मुझे यह बता सकते हो कि इन दोनों में से कौन सा कंपनी बड़ा है कौन सा कंपनी छोटा है । अगर आपका जवाब हमारे से तो आप गलत है क्योंकि हमारा देश का सबसे बड़ा कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री है जिसका मार्केट कैप 16 लाख करोड़ से भी ज्यादा है ।
वहीं पर एमआरएफ का मार्केट कैप है सिर्फ 33000 करोड जो ऐसे ही आपको अंदाजा पता चल गया होगा कि लगभग रिलायंस से एमआरएफ 50 गुना छोटा कंपनी है । लेकिन दोस्तों शेयर प्राइस के हिसाब से देखें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज से एमआरएफ का शेयर प्राइस 35 गुना ज्यादा है ।
तो देखो दोस्तों कंपनी का शेयर प्राइस कंपनी का साइज के साथ कुछ लेना देना नहीं होता है । कंपनी का साइज कंपनी का मार्केट कैप के ऊपर डिपेंड होता है । और market capitalisation का फार्मूला है –
market capitalisation = price of one share x number of share outstanding

एमआरएफ के 1 शेयर की प्राइस है 80742*4240000=33742cr
ए फॉर्मूला सभी कंपनी में यूज होता है । सभी कंपनी के लिए ही एक जैसा ही फार्मूला स्टॉक मार्केट में बना दी गई है ताकि शेयर का प्राइस और कंपनी का मार्केट कैपिटल लाइजेशन टो कैलकुलेट करना आसान हो सके । चाहे वह कंपनी कितना भी बड़ा हो चाहे वह कंपनी कितना भी छोटा हो ।
इसलिए दोस्तों कंपनी का शेयर का प्राइस से ही ज्यादा धन आपको कंपनी के प्रोडक्ट फंडामेंटल और कंपनी का साइज के ऊपर ध्यान देना चाहिए ।

जब पेनी स्टॉक्स की बात आती है तब सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि जब कोई स्टॉप्स पेनी स्टॉक्स है ओ क्यू पेनी स्टॉक्स है ।
इसके जवाब ढूंढने के लिए कंपनी के बारे में आपको पूरा पूरा बैकग्राउंड, फंडामेंटल और प्रोडक्ट पता होना चाहिए ।
कुछ पेनी स्टॉक्स ऐसा भी है अगर आपको शेयर भेजना है तो बड़ी मुश्किल में उसका वायरस मिलता है ।

अगर आप तैयार हैं तो पेनी स्टॉक्स में ट्रेडिंग करने से भी आपको हमेशा सावधानी बरसना पड़ता है । क्योंकि पेनी स्टॉक्स में आपका टाइम ही बहुत सही होना चाहिए क्योंकि अगर आप का टाइमिंग गलत है लिक्विडिटी की वजह से तो आप बहुत ज्यादा पैसा क्लोज कर सकती हैं ।

इसलिए पेनी स्टॉक में ट्रेडिंग अर इन्वेस्टिंग करने से पहले स्टॉक liquidity पर भी ध्यान देना पड़ेगा ।
कुछ पेनी स्टॉक्स ऐसे भी होते हैं जो आपकी छोटी सी इन्वेस्टमेंट को बड़ी अमाउंट में कन्वर्ट कर देती है ।
मिस्टर राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी जो अभी इंडिया का  jewellery मे सबसे बड़ा कंपनी बन चुका है । जब यह कंपनी बहुत छोटे थे साल 2002 दिन में तब इस कंपनी में सारे ₹4 थे एवरेज प्राइस पर खरीदे थे । लेकिन आज टाइटन कंपनी का शेयर प्राइस लगभग 2400 के आसपास चल रहा है ।

इसके हिसाब से देखें तो लगभग 53300% रिटर्न दिया है।
और दोस्तों इसका यह भी मतलब नहीं है कि सारे के सारे पेनी स्टॉक्स मल्टी बागरा निकलेगा हार्डली 10 में से दो ही कंपनी मल्टीबैगर निकलती है अगर आप छोटे मार्केट कैप में थोड़ा सा भी इन्वेस्ट करके चलते हैं तो आप लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पॉकेट कमा भी सकते हैं अगर लॉस होगा तो जितना पैसा लगाएंगे उतना ही लॉस होगा इसलिए पेनी स्टॉक में कम से कम जितना पैसा कम होगा उतना ही अच्छा होगा । आपका रीक्स भी उतना ही काम होगा ।

पेनी स्टॉक के अंदर में अच्छा खासा फंडामेंटल शेयर खोजना का मतलब है कोयले की खान में हीरा खोजना । अगर आप गलती से भी हिरा के बदले कोयला उठा लिया तो आप की पूरा इन्वेस्टमेंट कोयले के भाव जा सकती है ।

अच्छा खासा फंडामेंटल पेनी स्टॉक खोजने के लिए आपको अच्छा खासा इफेक्ट लगाना ही पड़ेगा । उसके साथ-साथ डीप रिसर्च और मॉनिटरिंग भी करना पड़ेगा ।

बहुत सारे पेनी स्टॉक्स कंपनी बहुत ही छोटी कंपनी होती है जिसके वजह से उनका डिटेल्स इनफार्मेशन ज्यादा अवेलेबल नहीं होता है । इसलिए उसका एनालिसिस करना बहुत मुश्किल होता ।
पेनी स्टॉक्स की प्राइस मार्केट कैपिटा-लाइजेशन और लिक्विडिटी कम होने की वजह से यहां पर ऑपरेटर का चाल बहुत ज्यादा चलता है अगर आपको ऑपरेटर कौन है और ऐसे काम करते हैं नहीं पता है तो आप हमारी पोस्ट जरूर देख सकते हैं – operator kaun hai , or kase kam karte he elog

लेकिन दोस्तों एक बात हमेशा याद रखना बहुत सारे मिनिस्टर के पास अच्छा रिटर्न देने की क्षमता बहुत कम होती । वहीं पर ज्यादातर फिनस्टॉक्स ऐसे भी है जहां पर इन्वेस्ट करके आपका पैसा गौरव तो दूर की बात उल्टा लॉस करके ही जाते हैं यहां बहुत सारा एग्जांपल है जैसे कि Reliance capital, Yes Bank, Bombay Rayon, indiabull housing finance, Reliance communication, dish TV, Vodafone Idea , RBL Bank

इन जैसे सर ने आपके पैसों को 5 साल में बहुत ही खा चुका है अगर आपके पोर्टफोलियो में ऐसा शहर है तो आप जल्दी से भेज कर निकल जाएगा नहीं तो और भी पस्त आ सकते हैं आप और ऐसे से आपको दूर ही रहना चाहिए जिसका लॉन्ग टर्म में रिटर्न के दूर के बाद नेगेटिव रिटर्न देता है और सब शेयर में आपको इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।

इसलिए दोस्तों आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपको स्टॉक मार्केट के बारे में सही नॉलेज नहीं हो जाते तो तब तक आप स्टॉक मार्केट से दूर ही रहे नहीं तो बाद में आप बहुत बुरी तरह फंस सकती हो ।
अगर आपको पेनी स्टॉक में पैसा इन्वेस्ट करना ही है तो अब अपने पोर्टफोलियो का एक दो परसेंट हिस्सेदारी दे सकती है इससे ज्यादा नहीं और इतना ही इन्वेस्ट करें कि भविष्य में वह पैसा आपका डूबी जाए तो आपको कोई गम नहीं हो ।
और एक बात दोस्तों उन लोगों के बातों में बिल्कुल ना आए शुरुआती दिनों में हर कंपनी कभी ना कभी शुरुआती दिनों में पेनी स्टॉक्स ही होता है ।

इसके लिए बहुत सारा फैक्टर काम करता है कंपनी का आईपीओ प्राइस बैंड एंड परफॉर्मेंस डिफरेंट होती है और वह कंपनी आगे जाकर बहुत अच्छा परफेक्ट करता है तो उसी हिसाब से शेयर को bonus or split कर देती है ।

क्या मुझे पेनी स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए या नहीं? 

  अगर आप अब तक इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो अब तक आप पेनी स्टॉक्स के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

  मैं आपको बताना चाहता हूं कि पेनी स्टॉक्स में निवेश करना बुरा नहीं है लेकिन आपको अपना पूरा पैसा किसी एक पेनी स्टॉक में नहीं लगाना चाहिए। और इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपना ज्यादा पैसा पेनी स्टॉक्स में न डालें।  आप प्रयोग करने के लिए पेनी स्टॉक खरीद सकते हैं

  मतलब अगर आपके पास 1000 रुपये हैं तो आप 10 अलग-अलग पेनी स्टॉक्स में 100-100 रुपये का निवेश कर सकते हैं इस प्रकार भले ही 8 कंपनियां लंबे समय में डूब गईं और केवल दो कंपनियों ने अच्छा रिटर्न दिया तो वे आपके पूरे नुकसान की वसूली करेंगे।  कर लेंगे

  क्योंकि पेनी स्टॉक्स चलने पर उनमें रिटर्न बहुत ज्यादा होता है।

  इसलिए इस प्रकार के शेयर खरीदते समय अलग-अलग स्टॉक में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं, ऐसा करने से आपका जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है | तो अब आप जानते हैं कि आपको पेनी स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं और इसमें क्या जोखिम शामिल हैं?  अब आइए जानते हैं

पेनी स्टॉक्स के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं?

पेनी स्टॉक लिस्ट 2022, penny stocks kya hota hai, penny stocks meaning in hindi, पेनी स्टॉक शेयर प्राइस, penny stock meaning in hindi, penny stock kya hota hai, penny stocks kya hai, penny stocks kya hai in hindi, penny stocks kya hote hai, पेनी स्टॉक क्या है, पैनी स्टॉक्स लिस्ट,

पेनी स्टॉक के फायदे

  1. पेनी स्टॉक में निवेश करने का काम पैसे में हाय रिटर्न मिलने के चांस । जो आपको किसी भी स्टॉक्स में देखने को नहीं मिलेगा । इसमें कितना पैसा उसमें उतना ही रिक्स होता है ।  क्योंकि ऐसे स्मॉल कैप एंड माइक्रो कैप में आते हैं इसलिए इस कंपनी कि ग्रोथ में कोई कमी नहीं है ।
  2. इंडिया में पेनी स्टॉक्स illiquid की तरह ही होता है । क्योंकि ज्यादा तब पेनी स्टॉक्स एंड पॉपुलर होती है बहुत सारे लोग पता ही नहीं होता इसलिए छोटी कंपनी में काम बाय ओर सेल होती है ।
  3. आपके पास कम पैसा होने से भी आप ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं ।
  4. पेनी स्टॉक्स में कई सारी पेनी स्टॉक्स में मल्टी बर्गर होने की दमखम रखती है । इसका मतलब वह है जिसकी कंपनी किस शेयर प्राइस मल्टीपल टाइम रिटर्न देने की पोटेंशियल बहुत ज्यादा होती है ।
  5. छोटी कंपनी होने के कारण इसमें ग्रोथ की संभावनाएं ज्यादा हैं।
  6. अपने अस्थिर स्वभाव के कारण ये बहुत ही कम समय में बहुत अधिक रिटर्न देते हैं इसलिए ये निवेशकों की पहली पसंद होते हैं।

  पेनी स्टॉक के नुकसान

  1.   ज्यादातर पेनी स्टॉक स्मॉल कैप, माइक्रो कैप या नैनो कैप कंपनियों के होते हैं, जिसके कारण ये वायरस बहुत ज्यादा होते हैं क्योंकि कंपनी जितनी छोटी होती है, उसमें जोखिम उतना ही ज्यादा रहता है।
  2. इन शेयरों में 5%, 10 फीसदी या 20 फीसदी का लगातार अपर सर्किट या लोअर सर्किट होता है, जिससे स्टॉक की ट्रेडिंग करना मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण आप शेयर नहीं खरीद पाते हैं और न ही अपने द्वारा खरीदे गए शेयर को बेच पाते हैं।
  3. इनमें लिक्विडिटी बहुत कम होती है, इसलिए कोई भी ऑपरेटर इन्हें बहुत आसानी से ऑपरेट कर सकता है और शेयर की कीमत को ऊपर-नीचे का लालच देकर आपको लुभा सकता है।
  4. इन शेयरों की कीमतें बिना किसी वजह के ऊपर-नीचे होती रहती हैं।  जिस उद्योग में वह स्टॉक काम करता है उस उद्योग के बारे में अगर कोई नकारात्मक खबर आती है, तो अचानक उसकी कीमत गिर जाती है या कुछ कंपनियां होती हैं जो पूरी तरह से नष्ट हो जाती हैं।
  5. पेनी स्टॉक अधिकांश पंप और डंप योजना का हिस्सा हैं, इसका मतलब है कि पहले एक स्टॉक को जानबूझकर पंप किया जाता है यानी इसकी कीमत बढ़ जाती है और जब छोटे खुदरा निवेशक उस पैसे के शेयर के लालच में फंस जाते हैं, तो ऑपरेटर इसे बेचकर लाभ कमाता है।  उनके साथ अपना पैसा निकाल लें, जिससे बाकी सभी लोगों को नुकसान हो रहा है।

पेनी स्टॉक्स में क्या-क्या रिक्शा है ?

  • 1. लिमिटेड इंफॉर्मेशन :-

क्योंकि दोस्तों एक कंपनी का मार्केट कैप भी छोटा है इसलिए बहुत सारा इंफॉर्मेशन भी नहीं मिल पाते हम लोगों को और इनका बहुत डांटा मार्केट में अवेलेबल में नहीं है इसलिए इन सब कंपनी का लिमिटेड इंफॉर्मेशन होने के लिए ही बहुत रिक्स की कंपनी माना जाता है । अगर अच्छा पेनी स्टॉक्स अपने चुन लिया आरोप मल्टीबैगर निकला तो आपको छप्पर फाड़ के भी पैसा मिलेगा अगर वहीं पर अपने घटिया मल्टीबैगर चुन लिया तो आपका पूरा पैसा भी डूबा नेकी खमता रखती है ‌ ।

इसलिए बहुत सारा इन्वेस्टर ज्यादा रिसर्च किया बिना भी इन्वेस्ट कर देते हैं आपको एक गलती नहीं करना है दोस्तों किसी भी कंपनी में बिना रिसर्च के इन्वेस्ट ना करें ।

  • 2. Scam ज्यादा होना : –

लगभग हर पुकार पेनी स्टॉक्स में Scam ज्यादा होता है । इसका सबसे बड़ा रीजन है शेयर प्राइस कम होना क्योंकि ज्यादातर रिटेल इन्वेस्टर कम पैसे की शेयर को देखते हुए इन्वेस्ट कर देते हैं आगे पीछे नहीं सोचते हैं वहीं पर ऑपरेटर ने बहुत अच्छी चल चल के स्टॉक को पंम अर डम करते रहते हैं ।

पैनी स्टॉक इतने रिस्की क्यों होते हैं?

पेनी स्टॉक लिस्ट 2022, penny stocks kya hota hai, penny stocks meaning in hindi, पेनी स्टॉक शेयर प्राइस, penny stock meaning in hindi, penny stock kya hota hai, penny stocks kya hai, penny stocks kya hai in hindi, penny stocks kya hote hai, पेनी स्टॉक क्या है, पैनी स्टॉक्स लिस्ट,

जितने भी पेनी स्टॉक्स लार्ज कैप से स्मॉलकैप में आ चुका है उस कंपनी का बिजनेस चौपट हो चुका है । और पहले का जैसा दम नहीं है । । पहले के जैसा वह कंपनी अपना प्रॉफिट जनरेट नहीं कर पाती है उसका बिजनेस मॉडल काफी खराब हो चुका है और अभी के टाइम पर उसका प्रोडक्ट या सर्विस ज्यादातर लोग यूं ही नहीं कर रहा है । और इसके अलावा भी सबसे बड़ा रीजन बहुत ज्यादा कर्ज लेकर कंपनी भुगतान नहीं कर पाती है जिसकी वजह से कंपनी का ऑफिस बहुत तेजी से गिर जाती है और इतना गिरने की वजह से इन्वेस्टर उस कंपनी को छोड़कर निकल जाने की कोशिश करते हैं ।

और दूसरी तरफ ओपन स्टॉक से जिसका मार्केट काफी बहुत छोटा है अभी स्टार्टिंग में अगर इस कंपनी में इन्वेस्ट करेंगे तो आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है आपका पैसा भी डूब सकते कोई गारंटी नहीं है क्योंकि यह सब कंपनी एक स्टार्टअप कंपनी है ।
अगर आपको पेनी स्टॉक्स खोजना है तो जिसका मार्केट का छोटा है और फंडामेंटल स्ट्रांग है उसी कंपनी में आपको इन्वेस्ट करना चाहिए ऊपर की जो कंपनी बताई उसने नहीं ।

कभी भी शेयर प्राइस देखकर हिंदुस्ता मत कीजिए दोस्तों कंपनी का बिजनेस देखिए कंपनी का मार्केट क्या क्या है कितना है और कंपनी का शेयर past में कितना रिटर्न दिया है यह सब देखने के बाद ही किसी सेल में इन्वेस्ट कीजिएगा ।

FAQs (पेनी स्टॉक क्या होते हैं? Penny Stocks Meaning in Hindi)

सबसे अच्छा पेनी स्टॉक कौन सा है ?

मेरी नजर में दोस्तों सबसे अच्छा पेनी स्टॉक्स है trident Limited इसका शेयर प्राइस लगभग ₹60 के आसपास चल रहा है ।

पेनी स्टॉक किसे कहते हैं ?

ज्यादातर लोग पेनी स्टॉक का मतलब कम प्राइस का शेयर को समझते हैं लेकिन मेरी नजर में तो दोस्तों पेनी स्टॉक का मतलब है जिसका मार्केट कैप बहुत छोटा है ।

क्या पेनी स्टॉक विश्वसनीय हैं?

छोटी कंपनियों के स्टॉक पर भरोसा करना मुश्किल है क्योंकि कंपनी जितनी छोटी होगी, उसमें उतनी ही ज्यादा होगी। आवश्यकता है।

पेनी स्टॉक्स में निवेश करने में कितना जोखिम शामिल है?

  अगर आप पेनी स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको जोखिम उठाना होगा क्योंकि शेयर बाजार में कोई पैसा स्टॉक नहीं है जो जोखिम नहीं उठाता है।

एक अच्छा पैसा स्टॉक कैसे चुनें?

इस पोस्ट में मैंने बेस्ट पेनी स्टॉक चुनने के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदु दिए हैं, जिनका अनुसरण करके आप बेस्ट पेनी स्टॉक ढूंढ सकते हैं।

पेनी स्टॉक खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कोई भी पैसा स्टॉक खरीदते समय, कंपनी के फंडामेंटल की जांच करें जिसमें आप कंपनी की बैलेंस शीट, आय स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट देख सकते हैं।  इसके अलावा आप कंपनी के कर्ज और उसके भविष्य की योजनाओं पर भी नजर रख सकते हैं।

पेनी स्टॉक कैसे खरीदें ?

अगर दोस्तों सच में आपको पेनी स्टॉक्स खरीदना है तो जिसका मार्केट कैप बहुत छोटा है वही कंपनी चुने और किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसका फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस जरूर कर लीजिए । और कभी भी एक या दो पेनी स्टॉक्स में अपना पैसा इन्वेस्ट मत कीजिए बहुत सारा पेनी स्टॉक्स मैं अपना पैसों को डायवर्सिफिकेशन करिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा नुकसान होने से बच सके ।

पेनी स्टॉक शेयर क्या है?

मैंने ऊपर ही बताइए कि पेनी का मतलब क्या है तो इसमें आपको पेनी स्टॉक का मीनिंग के बारे में बताने की कोशिश करता हूं वह है अंग्रेज़ी छोटे सिक्के से खरीद सके ऐसा स्टॉक्स । मान लीजिए अमेरिका का $1 छोटा सिक्का होता है तो वह हमारा इंडिया में आकर लगभग 75 से ₹80 हो जाता है । अगर आप मोटा मोटी पकड़ ले तो जो ₹100 से नीचे आपको शेयर देखने को मिल जाएगा वही पेनी स्टॉक्स कहते हैं ।

पेनी स्टॉक में निवेश कैसे करें?

सबसे पहले तो ऐसे पेनी स्टॉक्स में बिल्कुल भी निवेश न करें, जिनमें अपर या लोअर सर्किट शामिल हो। ऐसे शेयरों में एक बार पैसा लगाने के बाद उन्हें बेचना मुश्किल हो जाता है। अगर लोवर सर्किट होता है तो बड़ा नुकसान होता है। सभी पेनी स्टॉक खराब नहीं होते।

क्या आपको पेनी स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए?

पेनी स्टॉक कम कीमत वाली, उच्च जोखिम वाली सार्वजनिक कंपनियों का एक वर्ग है। वे अत्यधिक सट्टा व्यापारियों को आसान घातीय वृद्धि के भ्रम के साथ लुभाते हैं, जिससे उनके पैसे को दोगुना, तिगुना या चौगुना करने का मौका मिलता है। मूर्ख मत बनो- पैनी स्टॉक अविश्वसनीय रूप से जोखिम भरा होता है, जिसमें धोखाधड़ी और नुकसान की बहुत अधिक संभावना होती है ।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी पोस्ट penny stocks kya hota hai आपको अच्छा लगा है और इस पोस्ट से जुड़े और कोई भी सवाल है तो आप जरूर नीचे कमेंट कर सकती है ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x