Paytm IPO Full Details in Hindi 2021

हेलो दोस्तों नमस्कार आज का टॉपिक है Paytm IPO Full Details in Hindi के बारे में अगर आप Paytm IPO के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पर यह उसके बाद आपका जो कमेंट होगा वह नीचे करिएगा तो इस पोस्ट को लास्ट तक देखिए जरूर ।

तो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं ipo के बारे में । अगर आप बोल सकते हो मैं का ipo क्योंकि हां दोस्तों एक बहुत बड़ा ipo है । इससे पहले बात करो तो दोस्तों बहुत सालों पहले coal ipo का ही आई थी आया था इतना बड़ा । इसके बाद भी बात करो तो दोस्तों आने वाला है एलआईसी लेकिन फिलहाल सबसे बड़ा आईपीओ के बात करो तो दोस्तों Paytm IPO

paytm ipo valuation, paytm stock ipo, paytm ipo date 2021, buy paytm ipo, paytm ipo news, paytm ipo release date, ipo in paytm money, paytm ipo date, paytm ipo share price, paytm share price ipo, ipo paytm money, paytm ipo, paytm ipo date and price, paytm money ipo application, paytm money ipo, paytm ipo apply,
paytm stock ipo


आप सभी लोगों को पता है कि paytm stock ipo आने वाला है । आईपीओ के बात करें तो हमेशा दो चीजों के ही बात रहती है । क्या उससे यार पर लॉन्ग टाइम के लिए जाना चाहिए या शार्ट टाइम के लिए । या फिर सिर्फ लिस्टिंग किन के लिए इस कंपनी में Paytm IPo ke liye apply करना चाहिए । तो दोस्तों चलिए एक बार अच्छे से डिटेल्स में देख लेते हैं आपको क्या करना चाहिए ।


तो दोस्तों सबसे पहले अगर आप listing gain के लिए जाना चाहती है तो आपको देखना पड़ेगा paytm ipo Gmp(grey market premium) क्या चल रहा है । अहि इंपॉर्टेंट रहता है । क्योंकि उसी की वजह से शेयर का भाव लिस्टिंग गेंद से बढ़ जाता है । इससे हम लोगों को अंदर जाता है कि किस के भाव पर यह शेयर मार्केट में लिस्ट हो सकती है । कितना रिटर्न हम लोगों को मिल सकते हैं ।


तो दोस्तों चलिए एक एक पॉइंट हम लोग कवर कर लेते हैं ।
तो दोस्तों अभी पेटीएम की बात करें तो नो डाउट अच्छा कंपनी है । आप सभी लोगों को पता है कि यह कंपनी करती क्या है । फिर भी आप लोगों को थोड़ा सा इंट्रोडक्शन देना चाहता हूं ‌ । तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा पेटीएम का कामकाज क्या है ‌।

2009 में Paytm लांच किया था । उन लोगों का फास्ट डिजिटल मोबाइल प्लेटफॉर्म Paytm app to offer cashless payment service to customer and now . अगर हम पेटीएम के बात करें तो दोस्तों बहुत ही पॉपुलर है यह सरवरी यह सर्विस देता है।

Read more post – Mutual fund kya hai । mutual fund me invest kaise kare in hindi 2022

इनका खुद का भी स्टोर है फिलिप कार्ड की तरह एम मोबाइल रिचार्ज भी कर लेते ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करती है ,बिल पेमेंट देता है, डिजिटल बैंकिंग सर्विस देता है ,टिकट बुकिंग देता है, ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं, इंश्योरेंस बाय बाय कर सकते इन बेसमेंट भी कर सकते हैं ,और बहुत कुछ कर सकते इसके आपकी तरह अगर आपने इसका आपने विश किया है तो पहले चाहिए और उसके बाद इस कंपनी के बारे में थोड़ा सा और डिटेल आपको मिल जाएगा ।

तो दोस्तों चलिए एक बार इस कंप्यूटर एडवांटेज की बात कर लेते हैं क्योंकि दोस्तों उसी की तरह ही बहुत बाजार में बहुत सारा या फिर जैसे कि पेटीएम गूगल पर अमेजॉन पर इतने तो इनका कॉम्पिटेटिव एडवांटेज क्या है चलिए इसके बारे में एक बार जान लेते हैं ।

1) इंडिया का लार्जेस्ट डिजिटल पेमेंट सर्विस प्लेटफॉर्म है
2) नंबर दो स्ट्रांग बैंड बैंड हेलो इनका लगभग 6.3 बिलियन डॉलर हे ।


3) नेक्स्ट बात करें तो कस्टमर इनके पास लगभग 333 मिलियन कस्टमर है फॉरेन वाली बात करते 114 मिनियन ट्रांजैक्शन यूजर करते हैं इसके अलावा भी इनके साथ 21 मिलियन रजिस्टर मारचेंन्ट है ।


4) आखिर की बात करें तो दोस्तों आप सभी लोगों का पता है उनका सुपर है आप सभी की सभी डिजिटल चीज है उनकी मोबाइल एप पर दिखाई जाती है ।

Paytm company promoters :-

तो दोस्तों पेटीएम कंपनी के प्रमोटर की बात करें तो ऐसा कोई वफा सनम मैंने जो मोटर नहीं है अलग-अलग लोगों के पास इन कंपनी का शेयर है जो देखने को मिलती है तो चलिए इसको भी एक बार डिटेल से देख लेते अभी तक किसके पास कितना परसेंटेज है अभी तक नहीं पता चला है ।

Paytm company financial result :-

paytm payment bank ipo paytm unlisted share paytm ipo amount paytm going public
paytm ipo valuation

तो दोस्तों अभी आ जाते हैं Paytm company financial result के ऊपर । चलिए पूरी तरह से एक बार डिटेल्स देख लेते हैं कि कंपनी का फाइनेंसर रिजल्ट क्या है । कंपनी के बारे में नो डाउट अच्छा कंपनी है लेकिन कंपनी की कौन सा साल में कितना प्रॉफिट कमाता है कितना लॉस करते हैं ।

वह भी तो हम लोग को देखना पड़ेगा ना दोस्तों । नाम सुनते ही दिल में खुशी लगती है कि हां अच्छा चलो पेटीएम का आईपीओ आने वाला है । देखा गया तो कंपनी का परफॉर्मेंस अभी तक कोई खास देखने को नहीं मिला है ।


2019 se Abhi Tak कंपनी लॉस कर चुका है । लेकिन इस कंपनी का एक खास बात है हर साल अपनी लाश को कम करते ही जा रहा है । जो आपको ऊपर दे फोटो पर आप देख सकते हैं ।

Read more post – Share Market Loss se bachne ka tips 2022

सिम लाइक Zomato दोस्तों । शुरुआत में Zomato को मैं भी लॉस देखने को मिला था । लेकिन हम लोगों को पता है जो मैं तो कैसी कंपनी है इसी तरह से दोस्तों Paytm भी कैसी कंपनी है आप सभी लोगों को पता ही होगा ।

इसलिए दोस्तों यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर आईपीओ रहने वाला है। बट ओरल परफॉर्मेंस के बात करें तो कंपनी अभी तक लॉस मेकिंग है । जोकि साफ-साफ इसमें नजर आ रहे हैं । लॉस में मतलब खराब नहीं है दोस्तों यह भी आपका ध्यान में रहना । लेकिन उस कंपनी ने हर साल लॉस को कम करते करते क्या प्रॉफिट में आ सकती है कि नहीं यह भी देखना पड़ेगा ।

क्या उस कंपनी को के ऊपर अप्टस कर सकते हो तभी उस कंपनी का शेयर आफ long-term तक खोल कर सकती हो । भले एक कंपनी आज लॉस में है फिर भी बाद में जाकर एक कंपनी अच्छा खासा प्रॉफिट रामा के देने की छमता भी रखती है ।


ऐसा बहुत बार हो चुका है दोस्तों इसका बेस्ट एग्जांपल है अमेजॉन जब मार्केट में लिस्ट हुआ था तब एक कंपनी भी लॉस मेकिंग था लेकिन आप अभी तक आप लोगों को पता ही है अमेज़न कौन सी कंपनी है कहां पर खड़ा हो रहा है अभी ।


paytm stock ipo kyu lekar a rahi hai

तो दोस्तों किसी भी कंपनी आईपीओ लेकर आते उसका तो एक एक ना एक मकसद जरूर रहती है तो चलिए इस मकसद को भी एक बार जान लेते हैं । पहला है उस कंपनी को गुरु करना है अवश्य हर एक कंपनी कहती है और क्या करने के लिए ही तो हर कंपनी मार्केट में आती है यह दूसरा कोई अलग बात नहीं है ।


नंबर दो इस कंपनी का और स्टैंड एंड मजबूती करना है उसके लिए इस कंपनी को 4300 करोड़ का फंड चाहिए ।
और इसी के साथ-साथ और दो हजार करोड़ तो एक किसके लिए रखा है इन्वेस्टमेंट ऑफ न्यू बिजनेस के लिए मतलब बोले तो अपना बिजनेस को और भी दूसरे डायवर्सिफिकेशन करना चाहती है ।

Read more post – Stock Market Operator कौन होते है – How bolt operator in stock market 2022


और तीसरा है general corporate purposes के लिए ।
तो अच्छी बातें परल देखे तो दोस्तों कंपनी लगभग 8300 करोड़ के समथिंग फंडरेज करना चाहती है जो बोले तो अभी 2021 एक की सबसे बड़ा ipo है ।

paytm ipo date and price details

paytm valuation 2021 paytm zomato ipo ipo through paytm paytm money ipo apply paytm and zomato
paytm ipo release date

तो दोस्तों सबसे पहले अगर आप लिस्टिंग गेन के लिए जाना चाहते हैं तो आपको देखना होगा कि Gmp (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर क्या चल रहा है। यह महत्वपूर्ण रहता है। क्योंकि उसी की वजह से लिस्टिंग बॉल से शेयर की कीमत बढ़ती है। इसी के साथ हम उसके अंदर जाते हैं जिसकी कीमत पर इसे शेयर बाजार में लिस्ट किया जा सकता है. हमें कितना रिटर्न मिल सकता है?

Read more post – best tv channel for stock market news 2022

तो दोस्तों चलिए अभी इंर्पोटेंट paytm ipo date 2021 के बारे में जान लेते हैं ।
paytm ipo release date and price के बारे में आज डिस्कस कर लेते । 8 नवंबर 2021 से शुरू हो रहे हैं और आप लाइक करने का लास्ट डेट है 10 नवंबर मतलब 3 दिन का समय है इसी के अंदर आपको अप्लाई करना होगा ।

उसके बाद आप अप्लाई करने के बाद आपको कैसे पता चलेगा कि आपको एलॉटमेंट मिला कि नहीं तो उसका डेट है 15 तारीख । अगर 15 तारीख में आपका अलॉटमेंट मिला तब को ईमेल पर मैसेज आ जाएगा अगर नहीं मिला तो आपको 16 नवंबर को आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा ।

paytm ipo lot size, ipo in paytm ipo paytm paytm ipo expected date ipo of paytm paytm ipo launch date paytm ipo launch unlisted share price of paytm
paytm ipo lot size


और 17 नवंबर को आपके demat account में आपका जितना लौट होगा उतना लौट का शेयर आपको मिल जाएगा ।
और paytm ipo launch date 18 नवंबर है ।

Paytm stock ipo lekar Mera Openinor

फिलहाल अभी तक सारे परफॉर्मेंस के बात करें तो एक कंपनी अभी तक लॉस में है अगर आप रिटेल इन्वेस्टर है तो आपको ज्यादा जल्दबाजी नहीं करना चाहिए इस कंपनी के ऊपर क्योंकि पेटीएम का नाम सुना और जाकर अपना पैसा लगा दिया यह भी नहीं करना चाहिए दोस्तों ।

paytm ipo valuation जानने के बाद आपको पेटीएम आईपीएल के लिए अप्लाई करना चाहिए ।

2 thoughts on “Paytm IPO Full Details in Hindi 2021”

Leave a Comment