शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें और बेचे जाते हैं 2022 

Share This Post

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें और बेचे जाते हैं 2022 । ताकि आप से ही कंपनी का शेयर खरीद सकते । 

तो आपको सबसे पहले शेयर खरीदने के लिए एक demat account चाहिए ।  इसकै हम लोग सबसे बड़ा एग्जांपल नीचे दिया है क्या आप groww app यूज कर सकते हैं । 

अगर आपके पास groww app है तो उसे ओपन कीजिए अर नहीं है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप groww app डाउनलोड कर दीजिए । groww app एकमात्र app हैं यो आपको काभी भी फ्री में demat account ओपको करके देता है । इसके लिए आपसे एक भी रुपया चार्ज नहीं करता है ‌। आप जल्दी से इसको डाउनलोड कर लीजिए और अपना अकाउंट बनाई है वह भी बिल्कुल फ्री में ।‌

शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें 

kisi bhi company ke share kaise kharide, kisi company ke share kaise kharide, kisi company ke share kaise kharide hain, kisi bhi company ka share kaise kharide, kisi company ka share kaise kharide, kisi company ka share kaise kharide hain, kisi company ke share kaise kharide jaate hain, किसी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें, आज किस कंपनी के शेयर खरीदे, शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं, किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें, शेयर कैसे बेचे, शेयर कैसे बेचे जाते हैं, शेयर कैसे खरीदें, शेयर कैसे खरीदें बेचें, शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदते हैं, शेयर कैसे खरीदा जाता है, शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें, कंपनी के शेयर कैसे खरीदें, किसी कंपनी का शेयर कैसे ख़रीदे,
शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें और बेचे जाते हैं 2022 

चलिए दोस्तों हम लोग बात करने वाले हैं के Groww app  के थ्रू  आप शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें। इसके लिए आपको सबसे पहले Groww app ओपन कैलेंडर है और उसमें पूरा अकाउंट बना लेने के बाद उसमें पैसा ऐड कर लेना है । अगर सब कुछ आपको मालूम नहीं है तो आप ऊपर वाला भी पोस्ट आप देख सकते हैं । 

तो चलिए ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए आपको बता दो की किसी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें के लिए पहले आप को जाना पड़ेगा कि कंपनी करते क्या है और उसका बिजनेस मॉडल क्या है और लॉन्ग टाइम में आपको पैसा कमा कर दे सकता है कि नहीं क्योंकि दोस्तों आप कुछ कंपनी में नहीं उस कंपनी का बिजनेस का हिस्सेदार बनने वाला है । तो आप उस कंपनी का शेयर प्राइस देख कर मत खरीदे अब उस कंपनी का बिजनेस देखकर खरीदें कि लॉन्ग टर्म में उसका बिजनेस कैसे चलेगा और आपको लोंग टर्म में अच्छा खासा प्रॉफिट कमा कर देगा । 

आज के टाइम पर शेयर करना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उसको hold करना बहुत दिक्कत की बात होती है जो हर कोई नहीं कर सकता है । अगर आपको उस कंपनी का बिजनेस के बारे में पता है तो आप पक्का हॉट कर सकते हो क्योंकि आपको पता ही होगा बिजनेस में कैसा चलता है और वह कंपनी कैसे प्रॉफिट काम आता है और लॉन्ग टर्म में क्या-क्या कर सकता है यह सब आपको पता होगा तभी उस कंपनी को खरीदे नहीं तो एक भी रुपया मत लगाइए उस कंपनी में जिसको आप जानते तक नहीं है । 

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदते हैं चलिए जान लेते हैं ।  इसके लिए आपको कोई भी एक शेयर चुन लेना है । तो दोस्तों मैंने एग्जांपल के लिए Infosys ले लिया है । 

तो सबसे पहले आपको groww app में  तो ऊपर दिए गए search box में आपको टाइप करना है Infosys । उसके बाद आप buy button पर क्लिक कर सकते हैं ।

buy button पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिया जाएगा । मतलब आप दो तारा से शेयर खरीद सकते हैं intraday or delivery .उसका नीचे मिल जाएगा quantity आपने कितना शेयर खरीदना है और टाइप करना है और उसका भी नीचे मिल जाएगा market price ya limit price । उसके बाद आप जिस भी प्राइस पर खरीदना चाहते उस प्राइस के लिए आर्डर प्लस कर दीजिए । 

 अगर उस प्राइस में आ गया तब का Share buy हो जाएगा और अब का holding dashboard में आपको दिखाई देंगे । 

तो दोस्तों यह तो हो गया kisi company ke share kaise kharide jaate hain चलिए आप नीचे चलते हैं और जान लेते किसी भी शेयर कैसे बेचे जाते हैं जाता है । 

शेयर कैसे बेचे जाते हैं

इसके लिए आपको फिर से अपना holding dashboard में जाना है । वहीं पर अपने आज तक जितने भी शेयर खरीद के रखा है दिख जाएंगे । 

उनमें से जो शेयर आपको भेजना है उसको पहले सिलेक्ट कर दीजिए और उस पर क्लिक कर दीजिए । क्लिक करने के बाद उसमें सेल बटन पर फिर से क्लिक करना पड़ेगा । 

उसके बाद ऊपर की तरह ही सेम प्रोसेस दिखाई जाएगा आपको । 

Same to same buy की तराही Sell button पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिया जाएगा । मतलब आप दो तारा से शेयर बेच सकते हैं intraday or delivery . अगर आप intraday में शेयर खरीदेंगे तो intraday भी बेच पड़ेगा और अगर आप डिलीवरी में शेयर खरीदेंगे आप जब चाहे जितना टाइम रख सकते हैं उसके बाद बेच सकते हैं ।  

उसका नीचे मिल जाएगा quantity आपने कितना शेयर बेच है और टाइप करना है और उसका भी नीचे मिल जाएगा market price ya limit price । उसके बाद आप जिस भी प्राइस पर बेच चाहते उस प्राइस के लिए आर्डर प्लस कर दीजिए ।  

 इसके बाद एक प्रोसेस है आपके मोबाइल नंबर से ओटीपी भेजा जाएगा cdsl की तरफ से । क्योंकि यह बेचने की बात है । आपका शेयर दूसरा कोई नहीं बेच सकता है । ऐसा कंफर्म करने के लिए सीडीएसएल आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजेगी और उस एसएमएस को टाइप करने के बाद ही आप शेयर बेच पाएंगे । 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारी ए पोस्ट Share Market Me Groww App Se Kisi Bhi Company Ka Share Kaise Kharide Or Becha Jaate Hain 2022 अच्छा लगा है । अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए और अपना माता मत देकर जाइए कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसा लगा है । Groww app से किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं सिंपल भाषा में इस पोस्ट में हम लोग बताने की कोशिश किया है । कोई भी गलतियां हो या कोई भी जानकारी अधूरा रह चुका है तो जरूर कमेंट करें । 


Share This Post

3 thoughts on “शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें और बेचे जाते हैं 2022 ”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO