एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है 2023

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है  कैसे आप पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा सारे सब कुछ आपके मन के सवाल में आ रहा होगा ।

तो ऐसी पोस्ट में आपके मन के सारे सवालों का सही जवाब मिल जाएगा तो इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहे और नीचे आपका कमेंट भी कर सकते हैं कि कैसा लगा है हमारा यह पोस्ट तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक ।

तो दोस्तों आज का एयरपोर्ट बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट होने वाला है जो लोग ट्रेडिंग करते हैं उन लोगों के लिए । अगर आप ट्रेनिंग करते हैं तो आपके पास ट्रेडिंग करने के लिए सबसे अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होना चाहिए जो मेरे रिकमेंड करता हूं –
upstox download link – click here

तो दोस्तों मेरा इस पोस्ट पे मैं स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट इन के बारे में नॉलेज देता हूं जो लोग long-term तक इन्वेस्ट करते हैं उनके लिए तो यह पोस्ट है इसी के साथ-साथ जो लोग ट्रेडिंग भी करते हैं उनके लिए भी यह पोस्ट एक महत्वपूर्ण है उनके लिए सबसे रामबाण , काम दायक ए पोस्ट साबित होने वाला है ।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको यह बताने वाला हूं कि यहां पर कोई फैंसी चीज में बताने वाला नहीं हूं जो चीज बताने वाला हूं इसके लिए आपको भी खुद मेहनत करना पड़ेगा आपको भी रिसर्च करना पड़ेगा ।

तो चलिए दोस्तों शुरू कर लेते आज का टॉपिक। कैसे हम लोग अंदाजा लगा सकता है यहां पर दोस्तों हम लोग बात कर रहे हैं अंदाजा कोई भी आदमी स्टॉक मार्केट के बारे में हंड्रेड परसेंट सीहोर नहीं हो सकता कि मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे मार्केट बहुत सारा फैक्टर के ऊपर भी डिपेंड करता है । मैंने बोल दिया कि अभी इस को फॉलो कीजिए यह ऊपर जाएगा लेकिन कल अगर उस शेयर में गिरावट आ गया तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो शेयर खराब है और मैंने मैं गलत हूं यह डिपेंड करता है कंपनी के न्यूज़ और फाइनेंसियल रिजल्ट और भी बहुत कुछ है जैसे कि ऑपरेटर ने इस शेयर को कोई हलचल भी कर सकता है । अगर ऑपरेटर कौन है और यह लोग शेयर मार्केट में कैसे काम करता है अगर आपको नहीं पता तो आप हमारा यह वाला पोस्ट जरूर देखें ।

इसके लिए दोस्तों आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करना ही पड़ेगा । अगर आप इसके ऊपर प्रैक्टिस करेंगे तो जैसे-जैसे टाइम बीत आ जाएगा खुद ब खुद आपको इस चीजों के बारे में आसान और सिंपल लगने लग जाएगा ।

ऐसे तो दोस्तों पूरी दुनिया एक दूसरे का साथ कनेक्टेड है और हमारा इंडियन मार्केट के बात करें तो us ka kal market kaisa rahega के साथ बहुत ही ज्यादा मिलता जुलता है ।

“किसी भी शेयर या स्टॉक का भाव (price) ऊपर जाएगा या नीचे, इसका पता लगाने के लिए आप टेक्निकल एनालिसिस के अलग-अलग मेथड्स जैसे कि; कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न्स, ट्रेडिंग टर्मिनल, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेजिस्टेंस और अलग-अलग इंडिकेटर्स का उपयोग करके कोई शेयर बढ़ेगा या घटेगा इसका पता लगाया जा सकता है।”

kaise pata kare ki share upar jayega ya niche

Ei post ka Shortcut

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है, Kaise pata kare Share upar jayega ya niche, अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा,kaise pata kare ki share upar jayega ya niche

अपने दोस्तों शेयर बाजार के धुरंधर लोगों को ऐसे लोगों को आपने देखा होगा जो 1 दिन पहले ही हमारी भारतीय शेयर बाजार पर जाएगा या नीचे जाएगा उसके बारे में अच्छे से जानकारी दे सकते हैं वह लोग यह सब कैसे करते हैं चलिए और डिटेल्स में जान लेते हैं ।

जब अगले दिन हमारा स्टॉक मार्केट खुलता है तो उन लोगों ने जितना जानकारी दिया है ज्यादातर सही निकल ही जाती है ।

लेकिन ऐसा कैसे हो पाता है और आप यह कैसे कर सकते हैं kal market kaisa rahega ?

देखिए मैं आपको एक बात क्लियर कर दूं कि दुनिया में कोई भी 100% गारंटी के साथ नहीं बता सकता किसी और मार्केट ऊपर ही जाएगा या फिर नीचे ही जाएगा। आप कुछ पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए केवल एक अनुमान लगा सकते हैं जोकि केवल कुछ हद तक शेयर बाजार की परफॉर्मेंस का सटीक अंदाज दे सकता है।

स्टॉक मार्केट में जो नए निवेशक या ट्रेडर हैं, उनकी सोच ऐसी होती है कि कहीं से भी कोई उन्हें सिर्फ यह बता देगी कौन सा शेयर बढ़ने वाला है और वह तुरंत जाकर उसमें पैसा इन्वेस्ट कर दें और जल्दी अमीर बन जाए। लेकिन ऐसे लोग जो सोचते हैं उनके साथ उसका उल्टा होता है मतलब उनका पैसा डूब जाता है।

तो फिर आपको क्या करना चाहिए? अन्य अनुभवी शेयर मार्केट एक्सपर्ट की तरह आप एक दिन पहले ही कैसे पता करेंगे कि शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है और शेयर में गिरावट होने वाली है?

  • आइए कुछ पॉइंट के माध्यम से जानते हैं कि कल शेयर बाजार बढ़ेगा या गिरेगा, आप 1 दिन पहले कैसे पता कर सकते हैं― अमेरिकन शेयर मार्केट के ऊपर नजर रखना
  • तीन मेजर क्षेत्र प्रतिनिधित्व ऊपर डिपेंडेंसी
  • 10 भारतीय सबसे बड़े कंपनी का रिजल्ट
  • अन्य विदेशी बाजारों पर भी नजर रखें
  • भारतीय शेयर बाजार की कंपनियों के ADR चेक करो
  • NSE से Stock की Delivery Position चेक करें
  • SGX Nifty देखें

1. अमेरिकन शेयर मार्केट के ऊपर नजर रखना

जैसे कि दोस्तों आप लोग सभी जानते हैं कि अमरीका की इकोनॉमी और अमरीकी शेयर बाजार दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है और एक मजबूत स्ट्रांग मार्केट है ।
तो दोस्तों जब भी अमेरिकन शेयर मार्केट के ऊपर कोई भी भूचाल आता है या बहुत ज्यादा गिरावट हो जाती है तो पूरे दुनिया की स्टॉक मार्केट इकोनामी फिर भी उसका असर पड़ जाता है । इसमें हमारी भारतीय शेयर बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखते हैं । जिसमें भारतीय शेयर बाजार भी शामिल है।

उसी तरह से दोस्तों जब अमेरिकन शेयर मार्केट ऊपर जाता है तो हमारा भारतीय शेयर बाजार भी बहुत तेजी से ऊपर जाते हुए देखने को मिलता है ।

ऐसा अक्सर देखा गया है कि अगर अमेरिकन शेयर मार्केट तेजी (gap up opening) के साथ खुलता है तो इंडियन स्टॉक मार्केट भी तेजी के साथ खुलता है, इसी प्रकार जब अमेरिकन बाजार में गिरावट का माहौल बनता है तो भारतीय शेयर बाजार पर भी इसका असर दिखता है।

अब यह कोई निश्चित नियम नहीं है लेकिन आप नोटिस करें तो 10 में से 8 बार ऐसा ही होता है।

अमेरिकन बाजार पर नजर रखने का सबसे अच्छा माध्यम है ‘Dow jones‘
अगर आप शाम के 7:00 बजे के बाद गूगल पर Dow jones share price लिखकर सर्च करेंगे तो आपको देखने को मिल जाएगा ।

इस बार आपके मन में यह भी सवाल आ सकता है कि शाम के 7:00 बजे के बाद ही क्यों क्योंकि दोस्तों हमारा मार्केट के ओपनिंग टाइम है 9:15 से 3:30 बजे तक उसी तरह से अमेरिका भी ओपनिंग टाइम है 9:00 बजे से 3:00 बजे तक जब हमारे यहां पर शाम के 7:00 बजते हैं तब अमेरिका में लगभग सुबह के 9:00 बज जाते हैं इसलिए उसी टाइम पर अंबिका का शेयर मार्केट ओपन होता है ।

आप सवाल किया जाता है कि , कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
‘Dow jones इंडस्ट्रियल एवरेज’ अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों का इंडेक्स है जो पूरे स्टॉक मार्केट का लगभग सही अनुमानिक जानकारी देता है दे देता है.

इसलिए दोस्तों हमारी यह सुझाव है कि जब भी आपको लगता है आज के मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे आप क्या एक्सपेक्ट करते हैं । तब आपको Dow jones index पर नजर रखना चाहिए. आप अधिकतर बार देखेंगे कि जिस दिन Dow jones इंडेक्स ऊपर जाता है तो इंडिया में निफ्टी और सेंसेक्स भी ऊपर जाते हैं ।

और जब Dow jones नीचे जाता है तो NIFTY और Sensex में भी गिरावट देखी जाती है।
Dow jones के अलावा आप S&P 500 पर भी नजर रख सकते हैं जोकि अमेरिकन कंपनियों का ही इंडेक्स है।

जैसे कि दोस्तों आपको पता ही होगा हमारा इंडिया का सबसे बड़ा इंडेक्स निफ्टी फिफ्टी मैं ज्यादातर आईटी सेक्टर कंपनी मौजूद रहती है । अगर आप इंडियन आईटी सेक्टर की कंपनियों (TCS, Infosys, Wipro, Tech Mahindra) पर नजर रखना चाहते हैं जिस तरह से आप हमारी निफ़्टी आईडी की इंडेक्स देखने से पता चल जाता है कि आज आईटी स्टॉक्स कैसा परफॉर्म किया है उसी तरह से अगर आप NASDAQ को भी आपको नजर रहना चाहिए. पता चल जाएगा अगले दिन हमारा मार्केट में कैसा पहन कर सकता है ।

जिस तरह इंडिया में बैंकनिफ़्टी भारत के सबसे बड़े बैंकों का इंडेक्स है उसी तरह NASDAQ अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों का इंडेक्स है.
यह तो बात हो गई स्टॉक इंडेक्स की, जो आपको एक अनुमान या संकेत दे देती है कि इंडिया का निफ्टी या सेंसेक्स ऊपर जाएगा या नीचे. आगे हम पार्टिकुलर स्टॉक के बारे में भी बात करेंगे लेकिन उससे पहले आपको नीचे दिए गए जरूरी पॉइंट पता होना चाहिए जैसे कि―

अगर आप सिर्फ इसी बात को पकड़ लेते हैं कि यह strategy चलेगी ही चलेगी और हर बार जब Dow jones (DJI Index) ऊपर जायगा तो निफ़्टी सेंसेक्स भी ऊपर ही जाएगी… जबकि ऐसा कुछ नहीं है
ऐसा बहुत बार हुआ है अमेरिकन बाजार ऊपर गया हो लेकिन हमारी भारतीय मार्केट नीचे जा चुका है । कभी-कभी यह भी देखा गया है कि हमारा इंडियन मार्केट ऊपर गया है लेकिन us stock की मार्केट नीचे गया है इसके लिए बहुत सारा फैक्टर भी डिपेंड करता है ।

इसलिए दोस्तों आपके मन में यह भी आ सकती है कि जब भी अमरीका का मार्केट ऊपर जाता है तब भी हमारा भारतीय मार्केट भी ऊपर जाता है अगर इसी नियम के आप पकड़ कर बैठे रहे, लेकिन हां, 60 से 70% मामलों में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन अमेरिकी बाजार के समान ही होता है।

2. तीन मेजर क्षेत्र प्रतिनिधित्व ऊपर डिपेंडेंसी

जैसे कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता ही होगा कि हमारा nifty50 में 50 कंपनी लिस्टेड है । जो इनमें से बहुत सारा क्षेत्र के प्रतिनिधित्व में बटा हुआ है ।
नीचे दिए गए फोटो पर देख सकते हैं । उनमें से तीन सबसे बड़ा मेजर क्षेत्र प्रतिनिधित्व (Sector Representation)  है । जो है कि है —

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है, Kaise pata kare Share upar jayega ya niche, अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा,kal ka share market kaisa rahega
  • Financial services – 35.10 %
  • Information Technology (IT) – 15.91 %
  • Oil ,Gas and consumable fuel – 14.78%

इन तीनों में से सबसे ज्यादा फाइनेंसियल सर्विस माने बैंकिंग का बहुत बड़ा योगदान रहा है अगर बैंकिंग सेक्टर जिस दिन अच्छा परफॉर्म किया तो उस दिन शेयर मार्केट ऊपर जाएगा । जिस दिन बैंकिंग सेक्टर खराब रहेगा उस दिन शेयर मार्केट बहुत हाईली चांसेस है कि नीचे जा सकते हैं । (शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023)

इसी तरह से it और ऑयल एंड गैस सेक्टर बहुत ज्यादा तो प्रभात फैलती है  हमारी भारतीय मार्केट के ऊपर ।
इनमें इनमें से जब भी आईटी सेक्टर बहुत अच्छा परफॉर्म करता है तब मार्केट ऊपर जाता है लेकिन ऑयल एंड गैस सेक्टर की बात करें तो एक जितने भी कंपनी मार्केट में लिस्टेड है वह कंपनी टाइम टाइम पर बहुत ज्यादा डिविडेंड देता है उसकी वजह से हमारी भारतीय शेयर मार्केट को नीचे लेकर जाने में भी मदद करती है । क्योंकि ज्यादातर ऑयल एंड गैस कंपनियां भारतीय गवर्नमेंट के अंदर ही आती है आपको पता ही होगा गवर्नमेंट को पैसे की जरूरत ज्यादा पड़ता है इसकी वजह से डिविडेंड देती है ज्यादा लेकिन दोस्तों आपको डिविडेंड देखकर किसी भी इन स्टॉक्स में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए इसके लिए हम आप हमारी यह पोस्ट जरूर देखें — Dividend होता क्या है 2022

3. 10 भारतीय सबसे बड़े कंपनी का रिजल्ट

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है, Kaise pata kare Share upar jayega ya niche, अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा,kal ka share market kaisa rahega,

तो दोस्तों नीचे दे गए निफ़्टी फिफ्टी में सबसे ज्यादा weights रखने वाली कंपनी है । चलिए इन सभी का नाम भी जान लेते हैं –
1. Reliance industry
2. HDFC Bank
3. Infosys
4. ICICI Bank
5. HDFC
6. Tata consultancy service (TCS)
7. Kotak Mahindra Bank
8. ITC
9. Hindustan Unilever
10. Larsen & toubro

इन 10 भारतीय सबसे बड़ा कंपनी का रिजल्ट भी डिपेंड करती है । क्योंकि इन 10 कंपनी का व्हाट इज निफ़्टी फिफ्टी में बहुत ज्यादा है इसकी वजह से ही nifty50 का वजूद बना हुआ है । अगर इन 10 में से शुरू के 5 कंपनी ने कोई भी कंपनी अच्छा खासा रिजल्ट पेस्ट करती है तो उसके अगले दिन या उस दिन मार्केट में तेजी आने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है ।
इनमें से सबसे ज्यादा वोट एक रिलायंस इंडस्ट्री का है जो भारत के सबसे बड़ा कंपनी है ।
उसी तरह से कभी इन्हीं कंपनी का रिजल्ट खराब आती है तो मार्केट को लगता है कि बाकी कंपनी का भी रिजल्ट खराब आ सकती है इसकी वजह से मार्केट में हर कंपनी को गिरावट दिखाई देती है । इसलिए दोस्तों nifty50 में जितने भी बड़े-बड़े कंपनी है उन कंपनी का रिजल्ट भी आपको चेक करते रहना है ताकि आपको आसानी से पता चले कि एक दिन पहले ही पता चल जाएगी शेयर का price ऊपर जा सकता है ।

4. अन्य विदेशी बाजारों पर भी नजर रखें

इसके अलावा भी दोस्तों आपको दूसरे देश का की शेयर मार्केट पर भी आपको एक बार नजर रखना चाहिए क्योंकि ज्यादातर देखा गया है कि जब भी कोई मार्केट में बड़ी गिरावट होती है तो उसका असर दूसरे की सभी शेयर मार्केट पर देखा जाता है क्योंकि किसी ना किसी की वजह से दूसरे देश की मार्केट कनेक्ट रहती है चाहे वह आयल और गैस के माध्यम से हो या इंपोर्ट एक्सपोर्ट के माध्यम से । जैसा कि 2008 के फाइनेंसियल क्राइसिस और कोविड-19 मार्केट क्रैश के टाइम हुआ था।

और इसी तरह जब दुनिया के तमाम बाजारों में रिकवरी होती है तो भारतीय शेयर बाजार में भी रिकवरी होती है क्योंकि दुनिया की अर्थव्यवस्था आपस में जुड़ी हुई है.

इसका अगर एक उदाहरण देखें तो―

जब क्रूड ऑयल का प्राइस बढ़ता है तो कई देशों के शेयर बाजार डाउन हो जाते हैं जिसमें हमारे भारतीय शेयर मार्केट के ऊपर भी इसका असर देखने को मिलता है क्योंकि इंडिया में 70% से 85% क्रूड आयल को बाहर से इंपोर्ट किया जाता है।

और अगर आप इसके इतिहास को समझने के लिए बैठेंगे तो आपको पता चलेगा कि कच्चा तेल एक ऐसी वस्तु है जिसका भारत की अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसका मेजर कारण मैंने ऊपर ही बता चुका हूं क्योंकि ऑयल सेक्टर एंड गैस सेक्टर का हमारी भारतीय मार्केट में बहुत हिस्सेदारी जमा हुआ है ।

5. भारतीय शेयर बाजार की कंपनियों के ADR चेक करो

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है, Kaise pata kare Share upar jayega ya niche, अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा,स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?
शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023

ADR का मतलब है American Depositary Receipt. आपने देखा होगा कि भारत के कुछ शेयर अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर भी लिस्टेड होते हैं जैसे― Infosys, Wipro, HDFC Bank, Pfizer, Dr. Reddy आदि लिस्टेड है यह भी आपको देखने को मिल जाएगा।

और आपको यह भी पता होगा कि इंडियन स्टॉक मार्केट और अमेरिकन स्टॉक मार्केट के खुलने और बंद होने का टाइम अलग-अलग होता है। जहां पर हमारा इंडियन मार्केट खुलता है 9:00 बजे और बंद होता है 3:00 बजे उसी तरह से अमेरिका की मार्केट भी 9:00 बजे खुलता है और बंद होता है 3:00 बजे लेकिन हमारी भारतीयों के टाइम के अनुसार लगभग शाम के 7:00 बजे तक पहुंच जाता ही है अगर आप शाम के 7:00 बजे भारत में रहकर अमरीका की एडीआर कंपनी में नजर रखें तो आपको देखने को मिल जाएगा ।  जिसका फायदा आप सीधा सीधा उठा सकते अगले दिन के लिए ।

इंडिया की लिस्टेड कंपनियों के जो शेयर विदेशी बाजारों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होते हैं वह लगभग वैसा ही परफॉर्म करते हैं जैसा वह इंडिया में करते हैं।

मान लो कल आपको विप्रो का शेयर खरीदना है, तो आप अमेरिकन बाजार खुलते ही न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर लिस्टेड Infosys के शेयर की मूवमेंट को ट्रैक करें.
अगर शेयर ऊपर जाता है तो इंडिया में भी जब शेयर मार्केट खुलेगा तो वह ऊपर ही जाएगा ठीक ऐसा ही गिरावट के केस में होगा।

वैसे ये तकनीक निवेशकों से ज्यादा ट्रेडर लोगों के काम आती है क्योंकि अगर स्टॉक पूरे दिन डाउन ही रहता है और ऊपर नहीं जाता है तो आपको उसमें पोजीशन नहीं बनानी चाहिए.

लेकिन अगर स्टॉक अच्छा खासा ऊपर जाता है तो आप बाजार खुलते ही उस स्टॉक को खरीद लीजिए, क्योंकि 60-70% चांसेस होंगे कि आप प्रॉफिट ही कमाएंगे।अब आपको देखना है कि आखिर कौन कौन सी भारतीय कंपनियों के ADR यानी डुप्लीकेट शेयर दूसरे देशों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है।

इसके लिए आपको सिर्फ India ADR लिखकर गूगल पर सर्च करना है और फिर आपको पहली वेबसाइट को खोलना है, आपको indian ADR की लिस्ट दिख जाएगी (स्टॉक के सामने यह भी बताया होता है कि वह कितने (%) ऊपर या नीचे गया है)

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है
Source: Investing.com

6. NSE से Stock की Delivery Position चेक करें

यह बिंदु बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप उससे एक दिन पहले जानना चाहते हैं कि कौन सा स्टॉक बढ़ेगा तो आपको एनएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर जाकर डिलीवरी पोजीशन चेक करनी होगी।
डिलीवरी पोजीशन देखने से आपको पता चलता है कि स्टॉक में कितने प्रतिशत (%) मात्रा का कारोबार हुआ।
अगर मात्रा बहुत ज्यादा है तो इसका मतलब है कि किसी संस्थागत निवेशक ने सामान खरीदा है।
इसका मतलब यह हो सकता है कि कल शेयर में तेजी की उम्मीद है।
अगर किसी शेयर में 1 दिन पहले 40 से 50% से ज्यादा डिलीवरी दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि कल वह स्टॉक गैप अप ओपनिंग के साथ खुलेगा यानी ऊपर जाने के संकेत हैं।
इसलिए आप जिस स्टॉक को खरीदना चाहते हैं उसकी डिलीवरी पोजीशन एक बार जरूर चेक कर लें।

डिलीवरी पोजीशन कैसे चेक करें?

डिलीवरी पोजिशन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एनएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको उस स्टॉक का नाम टाइप करके सर्च करना है जिसकी डिलीवरी पोजिशन के बारे में आप जानना चाहते हैं। अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको सबसे नीचे ‘सिक्योरिटी-वाइज डिलीवरी पोजीशन’ पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने से आपको उस स्टॉक की ट्रेडिंग मात्रा और डिलीवरी की स्थिति के बारे में पता चल जाएगा।

कैसे पता करें कि एक दिन पहले स्टॉक की कीमत बढ़ेगी या घटेगी ?

अगर (ट्रेडेड क्वांटिटी में डिलीवर करने योग्य मात्रा का%) 50% से अधिक है तो इसका मतलब है कि कल बाजार खुलते ही यह स्टॉक तेजी दिखा सकता है।

7. SGX Nifty देखें

क्या आप भारतीय शेयर बाजार खुलने से पहले सिंगापुर निफ्टी की जांच करते हैं? अगर नहीं तो आज से ही चेक करना शुरू कर दें क्योंकि यह आपको भारत के निफ्टी का प्रदर्शन बताता है।
ज्यादातर ट्रेडर एसजीएक्स निफ्टी को देखकर भारतीय निफ्टी के ऊपर या नीचे जाने का अनुमान लगाते हैं।


FAQs (एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?)

एक दिन पहले शेयर की कीमत का अनुमान कैसे लगाएं?

कोई शेयर कितना बढ़ेगा या घटेगा इसका पता 1 दिन पहले लगाने के लिए आपको इस पोस्ट में बताए गए सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा और फॉलो करना होगा।

कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?

अगले दिन कौन से शेयर का प्राइस पड़ेगा यह पता लगाने के लिए आपको अमेरिकन बाजार में लिस्टेड इंडियन कंपनी के शेयर (India ADR) पर नजर रखना होगा. इसके अलावा आप NSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी पोजीशन चेक करके अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा यह पता लगा सकते हैं।

क्या सच में एक दिन पहले शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता लगाया जा सकता है?

जैसा मैंने बताया था कि ऐसा कोई स्टॉक मार्केट में ऐसा कोई गारंटीड फार्मूला नहीं होता जिसको पाकर आप रातों-रात शेयर बाजार से करोड़पति बन जाए। लेकिन हां कुछ हद तक शेयर प्राइस बढ़ने का अनुमान लगाया जा सकता है।

अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या घटेगा कैसे पता करें?

शेयर मार्केट में अगर आप अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या गिरेगा, इसका अनुमान लगाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल एनालिसिस करना आना चाहिए। जिसमें आप शेयर के चार्ट पेटर्न, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेसिस्टेंट और अलग-अलग इंडिकेटर का इस्तेमाल करके शेयर के बढ़ने या घटने का अंदाजा लगा सकते हैं।

क्या न्यूज़ के दम पर शेयर का प्राइस ऊपर नीचे होता है ?

जी हां दोस्तों न्यूज़ की दम पर शेयर का प्राइस ऊपर नीचे होते रहते हैं इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको फंडामेंटल और स्टॉक शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए

तभी आप शेयर मार्केट में पैसा कमा सकते हैं ।

Conclusion (एक दिन पहले कैसे पता करें कि कौन सा share बढ़ेगा)

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि ‘एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है‘ तो दोस्तों पर की जितनी भी बातें बताई गई है वह सारी मेरे नॉलेज के परपस से बताया गए यह कोई रिकमेंडेशन नहीं है कि ऐसा होगा तो शेयर प्राइस बढ़ेगा ही भरेगा इसके अलावा भी और एक फैक्टर काम करता है जो है मार्केट की न्यूज़ ।

तो मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता करने के लिए आप कौन से तरीके का इस्तेमाल करते हैं? यह पोस्ट कैसा लगा है जरूर नीचे कमेंट कर सकते हैं इसके अलावा भी अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो मुझसे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछें।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार