india ka sabse sasta share kis company ka hai or kaun sa hai 2022

Share This Post

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं india ka sabse sasta share kis company ka hai or kaun sa hai 2022 me . तो इस पोस्ट आखरी तक पड़ेगा दोस्तों ताकि आपको समझ में आएगा कि । 

तो दोस्तों पहले ही बता दूं यह पोस्ट सिर्फ education purpose के लिए ही बनाया गया है । कोई भी शेयर बाय हासिल करने के लिए नहीं किया गया है सिर्फ एक नॉलेज देने के लिए एक पोस्ट लिखा गया है । 

तो इस पोस्ट में हम लोग आज बात करने वाले हैं 10 ऐसे sabse kam price ka share जिनका शेयर प्राइस ना के बराबर या तो फिर एक चिल्लर के बराबर भी नहीं । Duniya ka sabse sasta share ज्यादातर आपको हमारा इंडिया में ही आपको देखने को मिलेगा । 

क्योंकि इंडिया में छोटा सा से भी छोटा कंपनी लिस्टेड हो जाता है सिर्फ कुछ criteria के मुताबिक । ज्यादा दिक्कत नहीं आती है कंपनी ने लिस्टेड करने के लिए बीएससी में इसलिए छोटा सा छोटा कंपनी भी मार्केट में लिस्ट हो जाता है । तो चलिए जान लेते 10 ऐसे सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है । 

इंडिया का सबसे सस्ता शहर किस कंपनी का है

sabse kam rate ka share kaun sa hai, aaj ka sabse sasta share kaun sa hai, sabse sasta share kaun sa hai, sabse kam rate ka share price, bharat ka sabse sasta share, sabse kam price ka share, sabse kam rate ka share, share market mein sabse sasta shahar kaun sa hai, सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है, sabse kam dam ka share, sabse sasta share kis company ka hai, india ka sabse sasta share, kis company ka share sabse sasta hai, sabse kam price ka share kaun sa hai, इंडिया का सबसे सस्ता शेयर,
india ka sabse sasta share kis company ka hai

10) Triton Corp. Ltd :- 

ट्राइटन कॉर्प आईटी और आईटी संचालन कामकाज करता है इसके अलावा भी कॉल सेंटर सेवाओं और सूचना प्रौद्योगिकी और संबंधित सेवाओं के प्रबंधन और परामर्श प्रदान करने में लगा हुआ है।

इस कंपनी का शेयर प्राइस only 37 पैसा है । और इस कंपनी का मार्केट कैप 7.40 cr । 

इस कंपनी का एक खास बात यह है कि इसका वॉटर होल्डिंग 60% से भी ज्यादा है । 

इस कंपनी का खास बात है कि इस कंपनी का जितना मार्केट कैप है उतना ही इसका total asset है । 

हर बीते 1 सालों में इस कंपनी ने 85% से भी ज्यादा रिटर्न दिया है अपने इन्वेस्टर को । 

भूलकर भी इन जैसे शहर में आप लोग इन्वेस्ट मत कीजिए क्योंकि एक micro se bhi micro cap company hai है । 

9) Nicco Uco Alliance Credit Ltd :-

ऐसा केडिट कार्ड मैंने इससे पहले नहीं सुना है लेकिन uco bank का क्रेडिट कार्ड मुझे लगता है । 

इसका नाम में तो यूको है लेकिन कोई कह नहीं सकता कि एक कंपनी यूको बैंक आई क्रेडिट कार्ड है । 

यह कंपनी फाइनेंस सेक्टर का एक छोटा सा कंपनी है । इसका मार्केट कैप only 3 करोड़ है । 

और इसका सिर्फ आज की बात करें तो 0.36 पैसा है अभी । इस कंपनी का एक खास बात यह है कि इसका भी total asset 8 करोड़ है जो इसका मार्केट कैप से 3 गुना ज्यादा है । 

इसके अलावा भी एक कंपनी बीते 1 सालों के अंदर अब कब पैसा को लगभग 89% return दे चुका है । 

एक इस कंपनी का एक टाइम पर शेयर प्राइस लगभग ₹10 से भी ऊपर चल रहा था लेकिन आज के टाइम में आपको पता ही होगा क्या भाव है इसका तो आप समझ सकते हैं किस लिए ऐसा हुआ है । 

8)Globus Corporation Ltd :-

Globus Corporation बिजली कंडक्टरों/केबलों के निर्माण में है।  मुख्य रूप सेए कंपनी एसीएसआर और एएएसी कंडक्टरों के निर्माण करता है ।   कंपनी ट्रेडिंग के कारोबार में भी लगी हुई है। कंपनी के संचालन को मोटे तौर पर दो खंडों में विभाजित किया गया है – विनिर्माण और व्यापार। उत्पादों में एल्यूमीनियम कंडक्टर स्टील प्रबलित शामिल है।  मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट में पावर कंडक्टर और केबल का उत्पादन शामिल है जबकि ट्रेडिंग में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और वायर और केबल का उत्पादन शामिल है। 

इस कंपनी का शेयर प्राइस की बात करें तो अभी 0.36 पायसा चल रहा है इस कंपनी का मार्केट कैसा है ₹ 2.30 Cr. । इस कंपनी का शेयर buy sell नहीं होता है । इसका मतलब इस कंपनी इतना छोटा है कि कोई इन्वेस्टर इन में निवेश करना ही नहीं चाहता है और इसका नाम भी ऐसा है कि ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है अगर आपको इस कंपनी का पहले से ही पता है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा और नहीं पता था तो भी कमेंट कीजिएगा । 

इस कंपनी का कोई खास बात मुझे नहीं नजर आ रही है । एक बात देखने को मिलता है की ए शेयर बीते 1 सालों ने अपने इन्वेस्टर को 80 पर्सन का रिटर्न दिया है लेकिन लॉन्ग टॉप की बात करें तो जहां पर इस शहर का भी ₹10 के ऊपर चल रहा था अभी ₹1 भी नहीं है । 

aaj ka sabse sasta share kaun sa hai

7)Procal Electronics India Ltd :- 

इस कंपनी का आपको नाम से ही पता चल गया होगा एक कंपनी करती क्या था । आज के टाइम पर इस कंपनी का कोई वैल्यू नहीं है । 

इस कंपनी का मार्केट कैप सिप 13 लाख है । एक बर्बाद हुआ कंपनी है ‌। जिसका शेयर प्राइस मार्केट में ट्रेडिंग ही होता है । 

यह कंपनी स्विफ्ट नॉलेज के लिए ही बताया गया है कोई buy and sell करने के लिए recommended नहीं है । 

sabse sasta share kaun sa hai लिस्ट में इंडिया का सबसे घटिया कंपनी है । 

6) Monotype India Ltd :-

 sabse kam price ka share list me छटा कंपनी का नाम है Monotype India Ltd । 

 एक कंपनी भी एक फाइनेंस सेक्टर मैं काम काज करता है । लेकिन ज्यादा पॉपुलर नहीं है और मैंने आज तक इस कंपनी का नाम भी नहीं सुना है । 

 यह कंपनी का मार्केट कैप सिप 30 करोड़ है लेकिन इसके ऊपर कर्जा 50cr से भी ज्यादा है । 

 यह कंपनी की पहली बताया गया दोनों कंपनी की तरह ही कभी-कभी मार्केट में ट्रेडिंग होता है । 

5) Interworld Digital Ltd :-

sabse sasta share kis company ka hai list me पांचवा जो कंपनी का नाम है उसका नाम है इंटरवर्ल्ड डिजिटल । एक आईडी कंपनी है जिसका मार्केट कैप सिप 14 करोड़ रुपिया है । जिसका शेयर प्राइस आज के टाइम पर 0.31 पैसा है । 

ऊपर जितने भी कंपनी आपको बताइए गया है उन सब में एक कंपनी थोड़ा सा मुझे पसंद है । इसका सबसे बड़ा रीजन है बीते 1 सालों के अंदर आपको पैसा को डबल करके दिया है कंपनी । 14 करोड़ की कंपनी होने के बावजूद इसका टोटल ऐसेट लगभग 138 करोड़ के आसपास है । 

sabse sasta share kaun sa hai

4) K-Lifestyle & Industries Ltd

sabse kam rate ka share kaun sa hai list me 4th कंपनी का नाम है के लाइफ स्टाइल एंड इंडस्ट्री । जो इस कंपनी का नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि ए कंपनी टेक्सटाइल इंडस्ट्री में काम करता है और आम आदमी के लिए कपड़ो का बिजनेस करता है । 

इस कंपनी का कुछ खास बात भी है और कुछ बुरा बात भी है तो चलिए एक एक करके सभी को जान लेते हैं । 

पहले इस कंपनी का बुरा बात जान लेते हैं । इस कंपनी के ऊपर लगभग 326 करोड़ का कर्जा है । इस reserve भी nagetive में चल रहा है । इसके अलावा भी सारा पैरामीटर घटिया है । 

 चलिए आब इस कंपनी के बारे में थोड़ा सा अच्छी बात जान लेते इस कंपनी का मार्केट कैप सीप 28 करोड़ के आसपास है इसके बावजूद इस कंपनी का टोटल ऐसेट 195 करोड़ है । 

 इसके इस कंपनी का promoter holding लगभग 53 पर्सन है । 

 और इस कंपनी का अभी के टाइम पर शेयर प्राइस का भाव चल रहा है 0.27 पैसा । 

3)ATN International Ltd :-

एटीएन इंटरनेशनल मुख्य रूप यह कंपनी आम लोगों की तरह ही Shares & Securities में निवेश में लगा हुआ है । लेकिन दोस्तों आम आदमी इन कंपनी में पैसा देने में भरोसा नहीं करता है इसका सबसे बड़ा रीजन है नीरव मोदी । और 2015 का स्कीम । 

जहां पर हर आदमी को बताया जाता था कि 7 सालों में आपका पैसों को डबल करके देगा अगर आप हमारे कंपनी में पैसा लगाएंगे तो लेकिन बहुत सारा फोर्ड कंपनी आकर पैसा लेकर भाग गया । इसके वजह से इन सब कंपनी में आज के टाइम पर कोई आदमी trust नहीं कर पा रहा है ।

तो दोस्तों एक टाइम पर इस कंपनी bharat ka sabse sasta share हुआ करता था लेकिन आज के टाइम पर यह तीसरा नंबर पर आ चुका है । जब इस कंपनी का शेयर प्राइस 0.05 पैसा हुआ करता था तब एक कंपनी sabse kam rate ka share price list mein number 1 रैंकिंग में रहता था लेकिन थोड़ा सा रिटर्न देने के बाद एक कंपनी तीसरे रंग पर आ चुका है । 

अभी के टाइम पर इस कंपनी का मार्केट कैप सिप 75 लाख रुपए आई है । 

आज के टाइम पर इस कंपनी का शेयर प्राइस 0.19 पैसा है । बाकी कंपनी की तरह ही इस कंपनी का भी प्रमोटर सारे हिस्सेदारी बेचकर निकल चुका है । 

2) Empower India Ltd :-

Empower India Ltd कंपनी मुख्य रूप से Resale of IT Products and Peripherals and Services दीया करता है लेकिन आज के टाइम पर इस कंपनी का कोई वैल्यू नहीं है।  क्योंकि इस कंपनी का शेयर मार्केट में ट्रेडिंग ही नहीं होता है । 

share market mein sabse sasta shahar kaun sa hai ज्यादातर लोगों को इस कंपनी का नाम ही नहीं पता है । 

1) Silicon Valley Infotech Ltd :- 

आज के टाइम पर इंडिया का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है अगर आपको नहीं पता है है तो आपको बता दो उसका नाम है Silicon Valley Infotech Ltd । 

इस कंपनी मार्केट कैप 39 लाख रुपया है । 

जिसका शेयर प्राइस आज के टाइम पर चल रहा है 0.03 पैसा । इसके साथ साथ हमारा इंडिया का सबसे घटिया कंपनी है एक कंपनी । 

इस कंपनी का कोई भी अच्छी बात मुझे नजर नहीं आ रहा है । 

india ka sabse sasta share nivesh karne ka Mera opinion

तो दोस्तों मैं बताना चाहूंगा कि ऊपर दिए गए सभी कंपनी में अगर आप पैसा लगाता है तो 100% गारंटी के साथ बताता हूं की आप पूरा पैसा बीते कुछ सालों के अंदर ही गवा देंगे । 

क्योंकि जितने भी कंपनी ऊपर बताया गया है उस कंपनी का कोई भी फ्यूचर ग्रोथ नहीं है । 

और एक से बढ़कर एक बैनक्रॉफ्ट कंपनी है । 

और एक से बढ़कर एक घटिया कंपनी है । 

ऊपर दिए गए सभी कंपनी में निवेश करने से पहले आप एक बार खुद भी सोचिए कि अगर एक कंपनी इतना सस्ता प्राइज में मिल रहा है इसका क्या वजह है । 

अगर आप मार्केट में जाएंगे तो जिसका प्रोडक्ट अच्छा है जिसका डिमांड अच्छा है उसका ही भाव सबसे ज्यादा होता है यही बात आपको हमेशा ध्यान में रखना पड़ता है तभी आप शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं । 

अगर दोस्तो आप इंडिया का सबसे सस्ता शेयर के चक्कर में छोटे-छोटे कंपनी में निवेश करते ही रहेंगे तब पक्का सारे पैसा गवा देंगे । मेरे साला माने तो आप ऊपर दिए गए एक भी कंपनी में पैसा मत लगाएगा ‌। यह पोस्ट सिर्फ एजुकेशन पारस के लिए ही बनाया गया है कोई भी शेयर बाइक करने के लिए नहीं बताया जा रहा है अगर आप buy करेंगे तो आप अपनी जिम्मेदारी पर buy कीजिएगा । 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी india ka sabse sasta share kis company ka hai or kaun sa hai 2022 me अच्छी लगी है अगर कोई भी गलतियां की है मैंने, या फिर कोई भी जानकारी चाहिए तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए । 


Share This Post

3 thoughts on “india ka sabse sasta share kis company ka hai or kaun sa hai 2022”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO