₹50 से कम कीमत वाले शेयर | Best Stocks Under 50 rs se kam ke share 2022

Share This Post

50 rs se kam ke share,shares under rs 50, best stocks under 50 rs, best stocks to buy today under 50 rs , best share to buy below 50 rs today, 50 rs under share, below 50 rs share price list, 50 रुपये से कम के शेयर, 50 rupees share price list, below 50 rupees shares nse list,

हेलो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं ₹50 से कम कीमत वाले शेयर अंदर सबसे अच्छे से अच्छा शेयर खोजने के लिए हम लोग आपको मदद करेंगे । अगर आप भी 50 rs se kam ke share खरीदना चाह रहे हैं जो आपको भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

तो दोस्तों आप इस पोस्ट को अंतक देखते रहिए आपको कम से कम 5 list 50 रुपये से कम के शेयरबताने की कोशिश करेंगे जो अच्छा मुनाफा कमा कर देने की क्षमता भी रहती है लेकिन आपको बताना चाहूंगा एक कंपनी इतना छोटी है कि आप सोच समझकर ई इन्वेस्ट कीजिएगा क्योंकि जितना आप पैसा खोने से भी आपको तकलीफ नहीं होगी उतना ही पैसा इन सारे कंपनी में इन्वेस्ट करिएगा इससे ज्यादा नहीं ।‌

क्योंकि आज मैं आपको कुछ ऐसे मजबूत स्टॉक (₹50 से कम कीमत वाले शेयर) के बारे में बताने जा रहा हूं जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते हैं और शेयरधारकों को अमीर बना सकते हैं।
best stocks to buy today under 50 rs से कम कीमत बाले मजबूत कंपनियां पर खरीदने के लिए केवल पेनी स्टॉक ही उपलब्ध हैं, लेकिन आज मैं आपको केवल उन मल्टी-बैगर शेयरों की सूची देने जा रहा हूं, जो वास्तव में बहुत ही मौलिक रूप से मजबूत स्टॉक हैं और उनका व्यवसाय भी मामले में बहुत अच्छा है। भविष्य का। है।
तो आइए जानते हैं 50 रुपये से कम में खरीदने के लिए बेस्ट शेयरों के बारे में:

50 रुपये से कम के शेयर | BEST Stocks Under 50 Rs In India 2022

50 रुपये से कम के शेयर, Best Shares Under 50 Rs To Invest7 ,stocks below 50 rs,Best shares to buy under 50 Rs,stocks below 50rs,Best shares under 50 rupees,Shares below 50 rupees list
50 रुपये से कम के शेयर

नीचे मैंने आपको ₹50 से कम कीमत वाले कुछ बेहतरीन स्टॉक्स के बारे में बताया है जिनमें अगर आप अभी निवेश करते हैं तो आपको भविष्य में अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते हैं तो आइए एक-एक करके जान लेते हैं एक से बढ़कर एक शेयर के बारे में―

  1. Trident― (50 रुपये से कम के शेयर In 2022)

₹50 से कम कीमत वाले शेयर की बात हो और ‘Trident’ का नाम न आए तो ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि इस शेयर ने अपने निवेशकों को अमीर बना दिया है, यह स्टॉक तब से लगातार अच्छा रिटर्न दे रहा है जब से यह केवल ₹2 व्यापार ₹3 की कीमत पर किया गया था।

दरअसल Trident एक मल्टीबैगर शेयर बन गया है, बुनियादी तौर पर भी यह स्टॉक काफी मजबूत है।
मैंने इस कंपनी की बैलेंस शीट पढ़ी, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट का बहुत विश्लेषण किया, इस कंपनी के बिजनेस को भी समझा और यह सब पढ़ने के बाद मैं आपको बता सकता हूं कि अगर आप 50 rs under share ढूंढ रहे हैं तो आपको trident से अच्छा शेयर नहीं मिलेगा।
और इसका सबूत है इसका “जबरदस्त रिटर्न” जो आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं-

इस स्टॉक में निवेश करने से पहले आपके लिए उनके व्यवसाय को अच्छी तरह से जानना बहुत जरूरी है, तो मैं आपको बता दूं कि यह कंपनी यार्न, पेपर और होम टेक्सटाइल के व्यवसाय में काम करती है, जिसमें उनका अधिकांश राजस्व ‘होम टेक्सटाइल’ के माध्यम से आता है। केवल। ( ₹50 से कम कीमत वाले शेयर )

इसलिए मुझे लगता है कि इस शेयर के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप सस्ते शेयर ही खरीदना चाहते हैं तो इससे बेहतर स्टॉक आपको नहीं मिलेगा।

50 rupees share price list में अगला स्टॉक है-

  1. Rail Vikas Nigam Ltd.― ( penny stocks below 50 rupees in India)

RVNL रेलवे से जुड़ा स्टॉक है और कंपनी का बिजनेस भी काफी अच्छा है। अगर छोटे स्टॉक की बात करें तो इस कंपनी ने भी अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. इस शेयर का 2019 से अब तक का चार्ट पैटर्न आप देख सकते हैं-

rvnl share price chart, rail vikas nigam,rail vikas share price,rvnl share price,
rvnl share price chart

देखा जाए तो अक्सर किसी छोटे स्टॉक में इतना बढ़िया रिटर्न हमें देखने को नहीं मिलता है. कम लागत वाली मजबूत कंपनियों की बात करें तो यह स्टॉक काफी अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखता है क्योंकि यह मौलिक रूप से मजबूत कंपनी है।

अभी इसका पीई रेश्यो भी बहुत कम है (करीब 6)
और इसके अलावा यह काफी अच्छा डिविडेंड यील्ड (करीब 4%) दे रहा है।
तो देखा जाए तो ₹50 से कम कीमत वाले शेयर (under 50 rs best share) में खरीदने के लिए यह बहुत अच्छा स्टॉक है।

Rvnl share price target का हे । इसलिए दौस्टो हामारी ए पोस्ट जरूर पढ़ें ।

50 रुपये से कम के शेयर ke list में अगला स्टॉक है-

  1. Indian Railway Finance Corp Ltd.― (Best Stocks Below Rs 50 in India Today)

IRFC कंपनी का स्टॉक भी मौलिक रूप से काफी मजबूत है और इसका बिजनेस भी काफी अच्छा है। अगर रिटर्न की बात करें तो अब तक इस कंपनी ने निवेशकों को कोई खास रिटर्न नहीं दिया है क्योंकि इसका स्टॉक ऊपर और नीचे जाता है, लेकिन अगर आपको कंपनी के कारोबार पर भरोसा है तो आपको इसे लंबे समय तक अपने पास रखना चाहिए. आना ही होगा।

इसका PE रेश्यो बहुत कम (लगभग 5) है, जिसका मतलब है कि स्टॉक का काफी अंडरवैल्यूड है और डिविडेंड यील्ड भी बहुत अच्छी (5.64%) है, इसलिए आप चाहें तो इस स्टॉक को 50 से कम के शेयरों की लिस्ट में भी रख सकते हैं। रुपये।

below 50 rupees shares nse list में सबसे आखिरी स्टॉक है-

  1. IRCON international― (Most Active Shares Below Rs 50)
    आपको पहले ही बता दूं कि यह शेयर अभी तक आपको ₹200 से ₹300 के आसपास देखने को मिल सकता था, लेकिन अभी यह शेयर ₹50 से भी कम कीमत पर कारोबार कर रहा है, वजह यह है कि इस कंपनी ने 2020 में शेयर खरीदे हैं। एक विभाजन किया गया जिसमें 10 रुपये का अंकित मूल्य घटाकर 2 रुपये कर दिया गया और इस प्रकार एक शेयर 5 टुकड़े हो गया। इसके अलावा 2021 में कंपनी ने 1:1 का बोनस भी दिया यानी एक शेयर की जगह 1 और शेयर दिया, जिससे शेयर की कीमत आधी हो गई।
    तो आप यह मान सकते हैं कि जिस शेयर की कीमत पर यह वर्तमान में कारोबार कर रहा है, वह अपने शेयर की कीमत से 5 गुना अधिक होता अगर इसे विभाजित किया गया होता।
    तो यह अच्छी बात है कि कंपनी के कार्पोरेट एक्शन के तहत आपको यह शेयर कम कीमत पर खरीदने को मिल रहा है और देखा जाए तो इसका P/E रेश्यो भी बहुत कम है यानी स्टॉक अपने से काफी सस्ता हो रहा है। वास्तविक कीमत। ( 50 रुपये से कम के शेयर)
    तो आप चाहें तो इसका फायदा उठा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको कंपनी के बारे में अपना खुद का शोध करना होगा। यहां मैं आपको सिर्फ इतना बता सकता हूं कि यह रेलवे से संबंधित कंपनी है, मतलब आप इसे सरकारी कंपनी भी कह सकते हैं। इस कंपनी का maximum चार्ट पेटर्न देखें तो कुछ खास नहीं है ज्यादा sideways pattern ही है–

लेकिन अगर हम भविष्य के दृष्टिकोण को देखें तो यह कंपनी अच्छी है और स्टॉक निश्चित रूप से ऊपर जाएगा और चूंकि इसका पीई अनुपात भी 10 के आसपास है और डिविडेंड यील्ड भी लगभग 2% है यह काफी अच्छा है।

इसमें आपको काफी समय लग सकता है और हो भी क्यों न क्योंकि आप सिर्फ ₹50 से कम कीमत के शेयर ही खरीद रहे हैं तो जरूर कुछ नुकसान भी होंगे क्योंकि जितने सस्ते शेयर आप रखेंगे उतना ज्यादा जोखिम आपको देखने को मिलेगा। .
तो अगर आप भविष्य के लिए best stocks to buy under 50 rs खरीदना चाहते हैं तो आप इस कंपनी के शेयर पर अध्ययन कर सकते हैं।

Best shares under 50 rupees की list में अगला स्टॉक है-

  1. IDFC First Bank― (Best Stocks to invest under 50rs in India)

IDFC First Bank बैंकिंग सेवा क्षेत्र से जुड़ा एक स्टॉक है और मैंने आपको यह स्टॉक इसलिए बताया है क्योंकि इस कंपनी के प्रबंधन ने एक नई ‘परिवर्तन योजना’ बनाई है जिसके तहत कंपनी के कॉर्पोरेट ऋण को पहले समाप्त किया जाएगा, खुदरा केंद्रित इसे परिवर्तित करें बैंक के लिए

इसके अलावा कई ऐसे बदलाव भी किए गए जो इस बैंक के बिजनेस को काफी अच्छा बना सकते हैं और इस ट्रांसफॉर्मेशन प्लान को लाने के बाद कंपनी में जो ग्रोथ देखने को मिली, उसे हमने प्वाइंट्स के रूप में लिखा है

फंड की लागत: बैंक की उधारी लागत जो 2019 में 7.6% थी, 2021 में बढ़कर 6.8% हो गई है।

बैंक का CASA रेश्यो जो 2018 में 11% था अब 48% है।
अगर कोर डिपॉजिट की बात करें तो 2018 में यह 27% थी और अब यह 76% है। आपको बता दें कि अगर बैंक के पास ‘रिटेल कासा’ और ‘रिटेल टर्म डिपॉजिट’ है तो इन दोनों को मिलाकर कोर डिपॉजिट बनता है।
लोन बुक में उनका कुल जो पहले साल 2018 में 10% था वो बढ़कर 60% हो गया है।
कुछ जोखिम भरे ऋण जैसे; एमएसएमई और अन्य ग्रामीण एमएफआई खंडों में ऋण भी 62% से बढ़कर 28% हो गया।
इसके विपरीत, कम जोखिम वाले ऋण 38% से बढ़कर 72% हो गए।

इन सभी पॉइंट्स को पढ़कर आपने कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में अंदाजा लगा लिया होगा तो अगर भविष्य के लिहाज से देखा जाए तो यह कंपनी काफी अच्छा परफॉर्म कर सकती है अगर आप चाहे तो ₹50 से कम के शेयर लिस्ट में इस शेयर को भी रख सकते हैं।

50 रुपये से कम के शेयर खरीदने से पहले ये बातें ध्यान रखें-
अगर आपको 50 rs stocks से कम के किसी भी शेयर से अच्छा रिटर्न कमाना है तो आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स याद रखना होगा-

  1. धैर्य―
    50 रुपये से कम कीमत वाले स्टॉक में निवेश करते समय आपके पास जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होनी चाहिए, वह है “धैर्य” क्योंकि share under 50 rs की कम कीमत वाला एक मजबूत स्टॉक मल्टीबैगर स्टॉक बनने में लंबा समय ले सकता है लेकिन अगर आपके पास वह स्टॉक है तो आप ऐसा करते हैं। धारण करने का धैर्य नहीं है तो आप मूल रूप से मजबूत स्टॉक होने पर भी मल्टीबैगर रिटर्न अर्जित नहीं कर पाएंगे।
    तो अगर आपके पास ₹50, ₹20 या ₹10 का कोई पैसा स्टॉक है, लेकिन आप जानते हैं कि उस कंपनी का बिजनेस बहुत अच्छा है और आपने उस स्टॉक की अच्छी तरह से रिसर्च की है तो आपको उस स्टॉक को अपने पास रखना चाहिए। मुझे बहुत धैर्य रखना होगा क्योंकि टाइटन जैसी मजबूत कंपनी के स्टॉक को भी मल्टीबैगर बनने में 10 साल से ज्यादा का समय लगा।
  2. गिरावट के लिए तैयार रहें:
    अगर आपके पास 50 रुपये से कम के शेयर के पेनी स्टॉक हैं तो आपको बाजार में गिरावट से डरना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसे समय में ज्यादातर स्मॉल कैप और मिड कैप कंपनियां ही गिरती हैं और इसके विपरीत जब बाजार ऊपर होता है। यदि ऐसा है, तो वही कम कीमत वाले पेनी शेयर एक लार्ज कैप कंपनी के स्टॉक की तुलना में तेजी से बढ़ते हैं।
  3. जोखिम लेने की क्षमता:
    आपको पता होगा कि कंपनी जितनी छोटी होगी या स्टॉक की कीमत जितनी कम होगी, उसमें उतनी ही ज्यादा रेस होगी, जैसे कि आपने 100 रुपये का शेयर खरीदा है, तो इसका जोखिम ₹50 के शेयर से थोड़ा कम होगा। इसी तरह अगर आपने ₹10, ₹5 या फिर एक रुपये के भी शेयर खरीदे हैं तो उनमें भी जोखिम बहुत ज्यादा होगा।
  4. ज्यादा उम्मीद न करें-
    shares below rs 50 से कम के किसी भी स्टॉक से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि देखा जाए तो ऐसे स्टॉक ज्यादातर स्मॉल कैप या मिड कैप कंपनियां हैं जो लंबे समय तक अच्छा रिटर्न दे सकती हैं लेकिन अगर आपके पास कोई कंपनी है तो आप के बिजनेस में भरोसा है। कंपनी, तो आप ऐसे कम कीमत वाले स्टॉक रख सकते हैं।
  5. सिर्फ डिविडेंड देखकर निवेश न करें-
    कई नए निवेशक यह गलती करते हैं कि वे कंपनी के लाभांश (लाभ का छोटा हिस्सा) को देखकर ही शेयर खरीदते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे हर साल कंपनी से लाभांश प्राप्त करके किसी प्रकार की निष्क्रिय आय अर्जित करेंगे।
    लेकिन हकीकत में ज्यादातर छोटी कंपनियां निवेशकों को लुभाने के लिए ही लाभांश देती हैं क्योंकि अगर वे लाभांश का भुगतान नहीं करती हैं तो कोई भी उस कंपनी में निवेश नहीं करेगा।
    इसलिए आपको स्टॉक के डिविडेंड पर फोकस करने की बजाय कंपनी के बिजनेस पर फोकस करना चाहिए।

अब आप ऊपर दिए गए पॉइंट्स पढ़ चुके हैं तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि किसी भी 50 rs se kam ke share में बहुत ज्यादा पैसा निवेश ना करें और अगर आप ऐसे किसी भी स्टॉक में ज्यादा पैसा निवेश करने जा रहे हैं तो पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से फंडामेंटल रिसर्च कर लें इसके लिए मैं आपको नीचे दी गई पोस्ट पढ़ने की सलाह देता हूं-

50 Rs se kam ke share | Best Shares Under 50 Rupees To buy in India

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट (indian stocks below rs 50 | Best Shares Under 50 Rs To Invest 2022) पसंद आया होगा। इसमें मैंने आपको केवल उन शेयरों के बारे में बताया है जो अभी 50 रुपये से कम में मिल रहे हैं और मुझे लगता है कि भविष्य में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी शेयरों में निवेश करने से पहले आप खुद भी रिसर्च कर लें और कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझ लें क्योंकि अगर आपको कंपनी के बिजनेस के बारे में पता नहीं है तो जब वह स्टॉक नीचे जाएगा तो आप उसे डरकर बेच देंगे और जब उदय होना। यदि हां, तो आप इसे अधिक कीमत पर खरीदेंगे।


इसलिए इस पोस्ट में मैंने आपको best penny stocks under 50 rupees से कम के स्टॉक के बारे में जानकारी दी है, एक बार खुद रिसर्च कर लें। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है, तो आप हमें कमेंट में लिखकर बता सकते हैं।

आशा करता हूं दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है अगर इससे जुड़ी कोई भी आपके मन में सवाल है कि तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए और बताइए 50 rs se kam ke share कैसा लगा है हमारा पोस्ट ।


Share This Post

3 thoughts on “₹50 से कम कीमत वाले शेयर | Best Stocks Under 50 rs se kam ke share 2022”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO