20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stocks Under 20 Rupees in 2022

Share This Post

हेलो दोस्तों आज की वीडियो में हम लोग बात करने वाले हैं 20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stocks Under 20 Rupees in 2022 के बारे में ।
आपको इस पोस्ट के पहले ही बता दो कि आप अगर शेयर प्राइस ₹20 का नीचे को देखते हुए इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत है क्योंकि आज के टाइम पर ₹20 का ज्यादा भालो नहीं है जितना हजार रुपया का वैल्यू है । आप पहले यह समझे कि यह कंपनी का ₹20 में क्यों अपना share price चल रहा है । कंपनी में कोई गड़बड़ तो नहीं है कंपनी में कोई खराबी तो नहीं है ।

कंपनी कोई भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस कंपनी का बिजनेस पहले समझना चाहिए उसके बाद उसमें इन्वेस्ट करना चाहिए अगर आप शेयर प्राइज को देखकर किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करेंगे तो आप सबसे बड़ा बेवकूफ होंगे क्योंकि आज के टाइम पर इन्वेस्ट करने के लिए सही नॉलेज चाहिए । क्योंकि आज के टाइम पर हमारा इंडिया इन मार्केट में लगभग 5000 सा कंपनी लिस्टेड है इनमें से 20 रुपये से कम के शेयर लगभग 1200 कंपनी है जिसका प्राइस ₹20 से कम है ।

तो आप सोचिए कि यह कंपनी कितना रिक्सी होगा अगर आप इस कंपनी में इन्वेस्ट करना नहीं चाहते हैं तो ए समझ लीजिए कि आप अपने पैसे को पानी में फेंक रहे । अगर एक कंपनी चल गया तो छप्पर फाड़ के आपको रिटर्न देगा अगर यह कंपनी धूप गया तो आपका पैसा भी सारा खराब हो जाएगा ।

  • अगर आप आवेतक डिमैट अकाउंट नहीं खुला है तो जल्दी से इन लिंक पर क्लिक करें और डिमैट अकाउंट खोलें groww app-  Click here
  • upstox app – click here
  • Follow Facebook page – click here
  • follow Twitter page – click here

इसलिए आप इस कंपनी में इतना ही इन्वेस्ट कीजिए कि आपका पैसा डूब भी जाए तो आपको इतना गम नहीं होगा । आप लोगों के लिए हमारी रिसर्च टीम ने 5 ऐसी कंपनी निकाली है जो कि stock below 20 rs नीचे है । और फंडामेंटल स्ट्रांग शेयर है । तो चलिए इस पोस्ट को अंतक पढ़िए ।

penny stocks below 20 rupees । below 20 rs share price list

1)Amrapali Industries Ltd :-

इस लिस्ट में हमारी सबसे पहला कंपनी का नाम है अम्रपाली इंडस्ट्री । जो ए कंपनी ट्रेडिंग के ऊपर कामकाज करता है ।

यह कंपनी बीएसई और एनएसई कैपिटल मार्केट सेगमेंट की एक सक्रिय सदस्य है। यह इस तरह के उत्पाद बेचता है । यह कंपनी बहुत सी चीजों पर ट्रेडिंग करने की सुविधा उपलब्ध करती है जैसे कि सोना ,चांदी ,बांड ,शेयर और प्रतिभूति आदि। इसकी वजह से इस कंपनी का आने वाला फ्यूचर हम लोग को अच्छा लगती है । और इन कंपनी का अभी के टाइम पर शहर का प्याज का भाव देखे तो लगभग 20.70 रुपया है ।
इसके अलावा भी एक कंपनी वर्तमान में, कंपनी ने अपनी आय निम्न सेवाओं से भी अर्जित की है । नौका विहार,
कियॉस्क रेंटल, फोटोग्राफी, प्रवेश शुल्क, मनोरंजन,
संगीतमय फव्वारा, ब्रोकरेज / आयोग,फ्लोटिंग कैफे, आदि।
इसलिए इस कंपनी का फ्यूचर हम लोग को अच्छा लगता है और भविष्य में इस कंपनी का शेयर का प्राइस बढ़ने की भी बहुत उम्मीद की जा रहे हैं ।

लेकिन आपको बता दूं इस कंपनी का मार्केट कैप सिप 106 करोड़ है । एक micro cap कंपनी है । इसी को ध्यान में रखते हुए आप इन्वेस्ट कीजिएगा ।

2)Gayatri BioOrganics Ltd :-

penny stocks under 20 rs तो दोस्तों इस लिस्ट में दूसरा जो कंपनी है उसका नाम है Gayatri BioOrganics Ltd । जिसका शेयर प्राइस लगभग 19.30 रुपया चल रहा है । इस कंपनी का सबसे खास बात है कि इस कंपनी के ऊपर FII को भी टेस्ट है इसकी वजह से इस कंपनी का के ऊपर लगभग FII ने 23.49 % स्टिक लेकर बैठा हुआ है जो एक कंपनी के लिए सबसे बड़ा पॉजिटिव बात होती है इतना छोटा कंपनी होने के बावजूद बाहर की देशों का इन्वेस्टर इस कंपनी को ट्रस्ट करती है और इसकी बिजनेस को बहुत अच्छी तरह से समझती है और आने वाले दिनों में इस कंपनी का बहुत तेजी से बढ़ने की expectation भी करते हैं । इसके वजह से कंपनी एक साल में लगभग 200 %च का रिटर्न दिया है अपने इन्वेस्टर को ।

stock under 20 आने वाला ए कंपनी 1993 बनाया गया था जो इस कंपनी का नाम था गायत्री बायो-ऑर्गेनिक्स लिमिटेड स्टार्च, इसके डेरिवेटिव और संबंधित उप-उत्पादों का निर्माण करती है । इसके अलावा भी यह कंपनी मूल्य वर्धित स्टार्च डेरिवेटिव के लिए अनुकूलित एप्लिकेशन का विकास करती है।

20 रुपये से कम के शेयर

20 रुपये से कम के शेयर
20 रुपये से कम के शेयर

3)Genus Paper & Boards Ltd :-

तो दोस्तों इस लिस्ट में हमारी तीसरा का सबसे अच्छा कंपनी है उसका नाम है Genus Paper & Boards Ltd ।

जैसे कि कंपनी इस कंपनी का नाम सही आपको पता चल गया होगा कि कंपनी करती का है एक कंपनी Kraft papers की manufacturing करता है ।

इस कंपनी का सबसे खास बात मुझे ए लगी है किस कंपनी का total asset ₹ 603cr कंपनी का मार्केट कैप ₹ 480 cr से भी ज्यादा है । इसके अलावा इस कंपनी के पास Reserve की बात करें तो लगभग ₹ 376 Cr. रुपया है । जो मुझे बहुत अच्छी लगा इसका मैनेजमेंट को देखते हुए । इसके अलावा भी इस कंपनी का sells growth भी अच्छा है और profit growth भी अच्छा है ।
इसलिए इस कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए मेरा भी सलाह है आप छोटा सा पैसा इस कंपनी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकती है ।

4)Surat Textile Mills Ltd :-

इस लिस्ट में दोस्तों हमारे चौथा जो सबसे अच्छा कंपनी है उसका नाम है Surat Textile Mills Ltd । जिसका शेयर प्राइस के बात करें तो लगभग अभी के टाइम पर 16 रुपया के आसपास चल रहा है ।
इस कंपनी खास बात मुझे ए लगी है कि एक किस कंपनी का प्रमोटर होल्डिंग 75 % है ।
इस कंपनी का market cap 355 cr है इसका बावजूद इस कंपनी के पास लगभग 112 करोड का Reserves है । जॉय कंपनी हर साल अपने Reserves को बढ़ाती रहती है यह बात मुझे सबसे अच्छी लगी ।

इस इसके साथ-साथ यह कंपनी अपने करजो को भी मेंटेन कर रहा है और हर साल अपने कर्ज को कम करते ही जा रहे हैं इसी से ही पता चलेगा । इस कंपनी का मैनेजमेंट कितना अच्छा है तब चाहे तो इस कंपनी में भी छोटा सा investment करके भी चल सकते हैं ।

Best Penny Stocks Under 20 Rupees in 2022

5)Syncom Formulations (India) Ltd :-

तो दोस्तो आखिर में सबसे अच्छा कंपनी है Syncom Formulations (India) Ltd । जो एक pharmaceutical company से बिलॉन्ग करती है ।

इस कंपनी का खास बात मुझे यह लगी है एक कंपनी का promoter holding । लगातार इस कंपनी का मोटर होल्डिंग भरते ही रहती है जो इस कंपनी के लिए एक पॉजिटिव बात है इसके अलावा भी Reserves हार साल बारती रहती है ।
इसके अलावा भी इस कंपनी का sells बढ़ाने की कोशिश की जा रही है । Other income हर साल बढ़ती रहती है । इसके अलावा भी एक कंपनी अपना नेट प्रॉफिट को 2018 साल से मेंटेन करके बढ़ाने की कोशिश कर रहा है ।

इतने सारे पॉजिटिव बात को देखते हुए आप लोगों को इस कंपनी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोचना चाहिए ।

क्या आपको 20 रुपये से कम के शेयर खरीदना चाहिए या नहीं?

₹20 से कम कीमत के शेयर खरीदने से पहले आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए –

आपको केवल स्टॉक चार्ट देखकर उस कंपनी में कभी भी पैसा नहीं लगाना चाहिए, बल्कि आपको उस कंपनी के बिजनेस और फंडामेंटल को भी देखना चाहिए।
₹20 से कम का सबसे सस्ता शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी को मैनेजमेंट के बारे में जानना चाहिए, कंपनी क्या करती है, कंपनी किस तरह के प्रोडक्ट या सर्विस देती है इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आने वाले समय में कंपनी की डिमांड कैसी है । भविष्य आप क्या और भी पैसा निवेश कर सकती है ।

stocks under 20 rupees 2022


अधिकांश penny stock operator द्वारा ऊपर और नीचे संचालित किए जाते हैं, इसीलिए आपको कंपनी का वित्तीय विवरण पढ़ना चाहिए जिसमें बैलेंस शीट, आय विवरण और नकदी प्रवाह विवरण शामिल हैं।
इस तरह के ज्यादातर सस्ते शेयर अपर सर्किट और लोअर सर्किट को बनाए रखते हैं, जिससे आपको इस कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


20 रुपये के अधिकांश पेनी स्टॉक उच्च जोखिम वाले हैं इसलिए आपको कंपनी की भविष्य की योजना के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि हम इस कंपनी को अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में काम करते हुए देख रहे हैं जिसका भविष्य बहुत उज्ज्वल है। कोई भी पैसा स्टॉक या सस्ता स्टॉक खरीदते समय आपको उपरोक्त बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बहुत से लोग 20 रुपये से कम के शेयर की सूची खोजते रहते हैं, तो मैं उन्हें बता दूं कि आपको इंटरनेट पर कई वेबसाइटें मिल जाएंगी, जिन पर आपको ₹20 से कम के कई पैसे वाले शेयरों की सूची दिखाई देगी।

आखिर मैं आपको बताना चाहूंगा कि ₹20 के शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले आप खुद भी इस कम इतने सारे कंपनी में रिसर्च करें और अपना खुद का डिसीजन खुद ले । आप लोग इस कंपनी में उतना ही पैसा लगाए जितना आप खोने के लिए तैयार रहे और भविष्य में आपका पैसा डूब भी जाए तब भी आपको गम ना हो ।

क्योंकि यह सब कंपनी micro cap company का कंपनी है । कब आपका पैसा डूब जाएंगे, कब आपका पैसा 10 गुना हो जाएंगे आपको भी पता नहीं चलेगा ।


Share This Post

4 thoughts on “20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stocks Under 20 Rupees in 2022”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO