amo order ( After market order ) meaning in share market in hindi 2023

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि ( After market order ) amo order meaning in hindi । एएमओ ऑर्डर क्या होते हैं। इसी के बेसिस पर राजकीय पोस्ट बना रहा हूं तो इस पोस्ट को आगे तक देखते रहे और लास्ट में कॉमेंट कीजिए कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा और आप जो इंफॉर्मेशन जानने आए था वह आपको मिला कि नहीं ।

इस पोस्ट को शुरू करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि मेरा नाम सुजन दास है और मैं बीते 5 सालों से स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा खासा नॉलेज बाना चुका हो उसी के बीसिस में आज की पोस्ट बना रहा हूं ।

चलिए शुरू कर देते आज का टॉपिक ( After market order ) amo order meaning in hindi के बारे में amo क्या होता है कैसे इसको लगाता है । और किसके लिए फायदेमंद है इस सारे बातें इसी पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहे और चाहे तो आप हमारी वेबसाइट को भी फॉलो कर सकते हैं ताकि जब भी आपको नया पोस्ट मिले सबसे पहले आपको मिल जाए ।

amo order meaning in hindi

amo order meaning in hindi, amo order kya hota hai, amo order kaise lagate hain, amo order ka ful form kya hai, amo order ka fayda kya hai, amo order kab lagana chahiye, amo order se paise kaise kamaye, amo order lagane ka sahi time kya hai,
amo order meaning in hindi

Amo full form ka hai ?

amo फुल फॉर्म है After market order

तो दोस्तों इसका नाम से ही पता चल जाता है कि मार्केट बंद होने के बाद ही यह मार्केट में और डाल लगाया जाता है ‌ । ड्यूरिंग द मार्केट ए ऑर्डर नहीं लगा सकते हैं । मार्केट कॉलेज होने के बाद ही आप Amo आर्डर लगा सकते हैं । जिसके दोस्तों हमारा इंडिया मार्केट 3:30 बजे बंद हो जाते हैं उसके बाद या अगले दिन के लिए आर्डर लगा सकते हैं ।

जैसे कि दोस्तों बहुत सारा लोग 9 to 5 जब करता है उसको टाइम नहीं मिलता है कि उस टाइम पर शेयर खरीदने के लिए आर्डर लगाएं और अपने मोबाइल और लैपटॉप में देखे रहे अभी कितना टाइम भाव चल रहा है इस चीज को सलूशन करने के लिए ही बहुत सारा कंपनी Amo ऑर्डर सिस्टम लेकर आया है ।

लेकिन इसका भी एक disadvantage होता है । अरे बोले तो इसको डिश एडवांटेज भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आप जो यह Amo ऑर्डर लगाएंगे उसका वैलिडिटी अगले दिन मार्केट ओपन होने से पहले तक है अगर उस दिन मार्केट में आपने जो भाव लगाया अगर आ गया तो अच्छा है नहीं तो ऑर्डर मार्केट बंद होते होते कैंसिल हो जाएगा ।

मान लीजिए अगले दिन किसी एक को एक शेयर करना है तो अगले रात को ही हो उस शेयर को आर्डर प्लेस करके रख सकता है ।‌ उसी तरह अगर किसी को शेयर सेल करना चाहे तो वह भी कर सकता है अगले दिन Amo फैसले देता है । ओ इन लोगों को सबसे आसान और इजी होता है जो लोग मार्केट टाइम में बहुत बिजी रहती है ।

ड्यूरिंग द मार्केट amo order नहीं लगा सकते हैं । आप मान लीजिए आज मार्केट कॉलेज होने के बाद आपने amo order आर्डर लगाया आरो मैच कर गया तो आपको बॉर्डर एकजुट कर दी जाएगी । चलिए थोड़ा सा छोटा सा एग्जांपल भी ले लेते हैं ।

मान लीजिए आज सोमवार है और आपने आज मार्केट बंद होने के बाद यह मॉडल लगाया ₹100 का और कल मंगलवार को उस शेयर का ओपनिंग ₹98 से शुरू होता है तो आपका ऑर्डर सक्सेसफुल जाएगा । अगर उसी जगह पर ₹110 से शुरू होता है और दिनभर ट्रेडिंग के दौरान उस शेयर का प्राइस कभी भी एक ₹100 के पास नहीं आता है तो उस दिन आपका ऑर्डर मार्केट बंद होते होते कैंसिल हो जाएगा ।

ए जो amo order है ओ 1 दिन के लिए वैलिड रहता है । 1 दिन का session के लिए यह valid रहता है ।

जैसे दोस्तों आप ट्रेडिंग के दौरान मार्केट ऑर्डर में और लिमिट ऑर्डर में शेयर खरीद सकते हैं उसी तरह से amo order क्या दौरान भी आप चुन सकते हैं कि आप मैं मार्केट ऑर्डर में खरीदना है या लिमिट ऑर्डर में अगर आप मार्केट ऑर्डर में लगाते हैं बोली तो आपको अगले दिन जिस प्राइस बे व शेयर ओपन होगा उसी प्राइस पर आप को अलॉट हो जाएगा ।
amo order आपको हर दिन मार्केट बंद होने के बाद आपको खुद से ऑर्डर लगाना पड़ता है लेकिन यह मैं amo order का एक disadvantage होता है ।

क्योंकि ज्यादातर वॉकर इस चीज को सपोर्ट नहीं करता है और कभी भी आपको amo order लगाने के लिए परमिशन नहीं देता है । लेकिन कुछ बुखार ऐसा भी है जो आपको amo order लगाने के लिए परमिशन दे दे देता है ।

मान लीजिए कल आपको एक शेयर खरीदना है इसलिए आपने रात को ब्रोकर को फोन किया कि मुझे एम ऑर्डर लगाना है तो अगर आपका अमाउंट बहुत ज्यादा है तो हो सकता है आपका ब्रोकर मान जाए । लेकिन ज्यादातर ब्रोकर इस फैसिलिटी को नहीं देता है । क्योंकि यह amo order जो होता है मार्केट बंद होने के बाद ही लगाया जाता है इसलिए ज्यादातर ब्रोकर स्कोर वैलिडिटी नहीं देता है ।

नॉर्मल ज्यादातर बक्र मार्केट चलने के टाइम में आपको यह सर्विस देता है उसके बाद नहीं देता है । मैंने तो आपको बता दिया कि amo order मार्केट बंद होने के बाद दिया जाता है लेकिन हर एक ब्रोकर अपने-अपने टाइम के हिसाब से इसको फैसिलिटी देता है ।

और मेरा पसंदीदा दोनों है app हर टाइम आपको amo order लगाने का सुविधा देता है ।
अब कभी भी इस ऐप को यूज करके amo order लगा सकते हो ।
कुछ बुखार आपको टाइम सुनाई देता है जैसे के 4:00 से 5:00 बजे 5:00 से 10:00 वगैरा-वगैरा लेकिन upstox or groww दोनों ही प्लेटफार्म में आपको हर टाइम after market order लगाने का सुविधा देता है ।

इसके लिए आपको एक बार आपके ब्रोकिंग आपको चेक करना पड़ेगा कि यह आपको amo order की फैसिलिटी देती है कि नहीं और देती है तो कितना टाइम के लिए ।

After market order ( FAQ )

amo order ka ful form kya hai ?

After market order

After market order कब लगाया जाता है ?

शाम को 3.30 बजे मार्केट बंद होने के बाद और अगले दिन 9.15 मार्केट ओपन होने से पहले आप जब भी चाहे उस टाइम किसी भी शेयर में ट्रेड लेने के लिए शेयर buy ओर sell कर सकते हैं । इसी को amo order बोलता है ।

amo order कौन लगा सकता है ?

आप खुद आपके अलावा दूसरा कोई आपका ट्रेडिंग एप्स a.m. आर्डर नहीं लगा सकता है ब्रोकर भी नहीं ‌ ।

amo order का वैलिडिटी कितना दिन रहता है ?

सिर्फ 1 दिन के लिए ।

amo order महीना में कितना दिन लगा सकते हैं ?

आप चाहे तो हर दिन लगा सकते हैं इमो आर्डर मार्केट बंद होने के बाद अगले दिन के लिए आप किसी भी टाइम आर्डर लगा कर रख सकते हैं लेकिन हर दिन आपको खुद से ऑर्डर लगाना पड़ेगा ।

amo order ka fayda kya hai ?

पहला, एडवांटेज है दोस्तों क्या आपको मार्केट कब ओपन होता है कब बंद होता है इसके ऊपर डिपेंडेंसी नहीं रहना पड़ता है ।
दूसरा, आपका फेवरेट स्टॉक्स आप जब चाहे बाय कर सकते जब जाए सेल कर सकते हैं ।
तीसरा, आपको अगले दिन अगर पता हो कि यह शेयर गिरने वाला है तब को सस्ते में वह सियार मिल जाता है ।

amo order kaise lagate hain ?

amo order लगाने के लिए आपकी डिमैट अकाउंट में मार्केट कॉलेज होने के बाद जिस भी share को कल मतलब अगले दिन buy करना चाहती है । उस price पर आर्डर लगा सकती है आप जैसे नॉर्मल ट्रेनिंग की तरह आप टाइम आर्डर दे सकते उसी तरह से आप आर्डर लगा सकते हैं टाइम का फर्क होता है ।

amo order kab lagana chahiye ?

सबसे बेस्ट एग्जांपल है दोस्तों की भी आपका पसंदीदा शेयर का रिजल्ट आउट हो और आपको पता होगा कि उसे यार कल गिरने वाला है तो उससे दिन आपको amo order लगाना अच्छा होगा ।

amo order se paise kaise kamaye ?

अरे कंपनी का रिजल्ट का टाइम चल रहा है इस टाइम पर आपको जिस भी कंपनी का रिजल्ट अच्छा लगता है और मार्केट को अपडेट किया है उस कंपनी का शेयर प्राइस अगले दिन बढ़ने वाला है आप उसमें इंटरडे करने के लिए मार्केट खुलने से ही पहले उस शेयर में ट्रेड करके पैसा कमा सकते हो । इसलिए जल्दी से जिस कंपनी का क्वार्टर ली रिजल्ट आ रहा है उस कंपनी का रिजल्ट देखो और उसमें ऐड लेकर पैसा कमाओ ।

amo order lagane ka sahi time kya hai?

amo order lagane ka sahi time hai सुबह 6:00 बजे से 8:30 बजे तक क्योंकि उस टाइम तक आपको थोड़ा सा अंदाजा लग जाता है कि आज का मार्केट कैसा परफॉर्म कर सकता है ।

amo order cancel kaise kare ?

इसको कैंसिल करने का सबसे सिंपल तरीका है आप जैसे ही किसी भी शेयर को buy आर्डर और sell ऑर्डर से कैंसिल करते हैं उसी प्रकार से ही आप इसको भी कैंसिल कर सकते हैं ।

amo order meaning in hindi kya hai ?

बाजार आदेश के बाद । इसका मतलब है मार्केट बंद होने के बाद जो आर्डर लगाया जाता है उसी को ही after market order कहता है ।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी दिए गए इस पोस्ट से बहुत कुछ वैल्युएबल जानकारी मिली है। ऐसे ही नए-नए पोस्ट जानने के लिए और आपके मन में स्टॉक मार्केट से रिलेटेड कोई भी सवाल के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो और कमेंट कर सकती है दोस्तों मिलते हैं अगले पोस्ट में ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
RHI Magnesita के शेयर 5 दिन में 26% उछले, एक खबर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा स्टॉक थोड़ी सी वृद्धि के साथ बाजार बंद हो गया, जानिए गुरुवार को कैसी रह सकती है चाल दो साल में 200% का रिटर्न देनी वाली इस इंफ्रा कंपनी ने किया Stock-Split का ऐलान, जानें रिकॉर्ड डेट निफ्टी ने पार किया 18,000 का लेवल, कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल ये 10 शेयर 3-4 हफ्ते में बदल सकते हैं आपकी किस्मत Mindtree का स्टॉक करीब 3% गिरा, क्या थी वजह और अब स्टॉक में रहें या निकल जाएं शुक्रवार 28 अक्टूबर को निफ्टी कैसे चलेगा इन 3 शेयरों में निवेश करने से 2-3 हफ्ते में 20 फीसदी तक की कमाई हो सकती है 7 दिन की तेजी पर ब्रेक, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे आगे बढ़ेगा बाजार