शेयर बाजार के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Stock Market in Hindi 2022

Share This Post

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले है शेयर बाजार के फायदे और नुकसान के बारे में क्यों आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं । Top 10 advantages and disadvantages of stock market in hindi 2022 आपको इस मार्केट में क्यों इन्वेस्ट करना चाहिए और क्यों नहीं इन्वेस्ट करना चाहिए इसके बारे में आज बात करेंगे तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिए दोस्तों और लास्ट में आपका माता माता कमेंट में जरूर कीजिएगा कि कैसा लगा हमारा पोस्ट ।

ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है | । अगर नीचे दिए गए share market ke fayde aur nuksan ke सारे पॉइंट अपने अच्छे से अपने दिमाग में घुसा लेंगे तो अच्छे से समझ में आ जाएगी ।तो चलिए शुरू कर लेते हैं आज का टॉपिक ।

शेयर बाजार के फायदे। Advantages Of Stock Market in hindi

disadvantages of stock market, advantages and disadvantages of stock market, शेयर बाजार के फायदे और नुकसान, स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए , शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स,
शेयर बाजार के फायदे और नुकसान

1) no limit of minimum investment even we can invest 1 rupees

शेयर बाजार का पहला फायदा की बात करें तो इसमें आप नो लिमिट इन्वेस्ट कर सकते हैं आप ₹1 से लेकर लाखों या करोड़ों रुपया तक भी इन्वेस्ट कर सकते हैं कोई लिमिट नहीं है । इस तरीके से आप छोटे से छोटे अमाउंट भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और बारा से बारा अमाउंट भी इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

2)Unlimited Profit unlimited flexibility

इस मार्केट में अनलिमिटेड प्रॉफिट है अब कितना भी कमा सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं होता है । आप जितना इन्वेस्ट करोगे उतना ही प्रॉफिट कमा सकते हो । और unlimited flexibility  आप कीतना भी शेयर buy कर सकते हो इसके लिए कोई लिमिट नहीं है आप कितना भी शेयर बाय कर सकते हो ।

3) better return then Bank FDs sometime equal to property

स्टॉक मार्केट के फायदा की बात करें तो यह पर आप Bank FDs से भी ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं इसके अलावा भी आप property से भी अच्छा रिटर्न इस मार्केट से कमा सकते हैं । 

4) One Of The Most Rewarding Asset Class :-

4th फायदे की बात करें तो Stock Market One Of The Most Rewarding Asset Class । अगर आप स्टॉक मार्केट क्या पैसे पीछे 30 से 40 सालों का डाटा देखेंगे तो एवरेज पन्ना से 16 percent annual cagr return दिया है ।

4 ) very easy to sell and purchase can sell and purchase by one click from smartphone and computer

इस मार्केट में share buy or sell कारना इतना इजी प्रोसेस है आप सिर्फ एक क्लिक में सेल और परचेज कर सकते हैं ।
इसके लिए सिर्फ आपको एक डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है । इसके लिए दोस्तों हम लोग रिकमेंट करते हैं groww app । या पर डिमैट अकाउंट खोलना फ्री है । आप जब चाहे तब यहां पर अकाउंट खोल सकते हैं । 
Groww app link –
https://wee.bnking.in/hwjWgT

इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर होने से उसके अंदर इंटरनेट होने से आप घर बैठे बाय ओर सेल कर सकते हैं ।

5) regulated by saving and rare chance of fraud
शेयर मार्केट का पांचवा फायदा है यहां पर फोड़ा होने का चांसेस बहुत कम हो जाता है क्योंकि इसका देखभाल करता है sebi (Securities and Exchange Board of India) इसके दारा जब भी मार्केट में कोई शेयर में ज्यादा हलचल होता है उस शहर के ऊपर एक रिस्टेटेड लगा देती है । ताकि उस शेयर में गड़बड़ी चल रहा है कि नहीं वह जांच कर सके इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की नहीं है अगर आप लॉन्ग टर्म का इन्वेस्टर हो तो आपको फायदा ही होगा ।

6) dividend income :-
यहां पर टाइम टू टाइम कंपनी डिविडेंड देती रहती है । कई सारे लोग इस शेयर बाजार के फायदे यही इन्वेस्ट करते हैं और लॉन्ग टॉप में Dividend income से ऊपर थोड़ा डिपेंडेंट बन जाता है ।
अगर Dividend income के बारे में आपको और भी जानना चाहिए तो आप हमारा नीचे दिए गए पोस्ट जरूर पढ़ सकते हैं ।

7) 100% transparent 100% online
तो दोस्तों पहले जमाने के बाद करें तो वह 2000 साल के पहले जब मार्केट में शेयर buy sell किया जाता है तब आपको शेयर मार्केट बीएससी ऑफिस में जाकर शेयर खरीदना पड़ता था लेकिन आज की टाइम की बात करें तो सभी ऑनलाइन हो चुका है अब घर बैठे मोबाइल और लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से शेयर buy or sell कर सकते हैं वह भी कहीं जाने का जरूरत नहीं है ।

यहां पर किसी तरह के किच किच नहीं है और कोई गुंजाइश भी नहीं है ।

8) Full Control Of Your Money And Full Liquidity

आपको आपके पैसे के ऊपर पूरा कंट्रोल मिलता है । यह पार Liquidity काफी ज्यादा होता है । या नहीं आप जब चाहे पैसा डाल सकते हैं आप जब चाहे पैसा निकाल सकते हैं ।

9) Only Need Demat Account And Bank Account
यहां पर इन्वेस्ट करने के लिए तीन चीज जरूरी है एक डिमैट अकाउंट और बैंक का अकाउंट और एक पैन कार्ड होगा तभी आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसके अलावा और कुछ चीज नहीं लगेगा ।

10 ) Sole Proprietorship Business

आपका एक तरीके से पूरा बिजनेस होता है । है पर आप जितना मर्जी पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं । जितना पैसा इन्वेस्ट करोगे उतना का टर्नओवर अपना बिजनेस का होगा । उस बिजनेस का केंद्रीय रूप से पूरा का पूरा आप मालिक होंगे ।

12 ) Transit Owner :-
जैसे कि दोस्तों मैं पहले भी आपको बताया था कि जब भी आप किसी स्टॉक का बाय करते हैं तो आप उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाते हैं । उस कंपनी का कितने परसेंटेज का part_owner बन जाते हैं । आपके पास इसमें फ्रीडम होती है । आप उस कंपनी में 10 मिनट के लिए बने रहना चाहते हैं या लाइफ टाइम के लिए एपीटम आपको स्टॉक मार्केट के द्वारा दिया जाता है ।
जब मर्जी ownership में आप entry कर सकती हो जब मैं मर्जी आप exit कर सकती हो इसमें कोई तरह की झंझट नहीं आएगी ।
नॉर्मल बिजनेस में आप ऐसा नहीं होता आप 1 मिनट में कोई बिजनेस स्टार्ट नहीं कर सकते और 1 मिनट में कोई बिजनेस बंद भी नहीं कर सकते ।

यह तो हो गया दोस्तों शेयर मार्केट का फायदे की बात है । चलिए आप जानते शेयर मार्केट का नुकसान के बारे में । तो पढ़ते रहिए की disadvantages of stock market in hindi मैं क्या-क्या होता है ।

Disadvantages Of Stock Market

1) stock market ke bare mein negativity views :-
अगर कोई भी बंदा सोचेगा कि मैं स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहता हूं और वो किसी से भी पूछेगा तो कोई भी बताएगा चाहे उसका पड़ोसी हो चाहे उसका भाई हो चाहे उसका दोस्त ठीक क्यों ना हो सभी लोग जिसको स्टॉक मार्केट के बारे में पता नहीं है वह सभी लोग बोलेगा कि स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना एक सख्त आवाज की तरह है । यहां पर पैसा लगाना बहुत रिक्स से होता है ।
इस मार्केट के बारे में हर कोई डिसकस के करेगा कि स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट मत करो । उससे दूर रहो और वह आपको एक सैंपल भी देंगे इसका पैसा डूब गया उसका पैसा डूब गया ।
2) All Money Can Be Loss If Company Become Bankrupt

यहां पर पहला नुकसान की बात करें तो दोस्तों आपके सारे के सारे पैसे डूब सकते हैं कि अगर आपने जिस भी कंपनी में इन्वेस्ट किया है वह कंपनी अगर bankrupt हो जाता है तो  । इसलिए इन्वेस्ट करने से पहले एक बार सोच विचार करके उस कंपनी का छानबीन करके उसके बाद ही किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट कीजिएगा ।
हालांकि दोस्तों का चांसेस बहुत कम होता है लेकिन ऐसा भी बहुत केस आया है जिसमें कई कई कंपनी भी डूब चुका है लेकिन ज्यादातर कंपनी सरवाइव कर भी लेता है ।

3) need time to learn and research :-  इस मार्केट को सीखने के लिए कुछ टाइम तो जरूर लगता है लगभग मान लीजिए 2 से 5 साल तक आपको टाइम देना पड़ेगा । इस मार्केट के बारे में आपको ज्यादा से ज्यादा पढ़ना पड़ेगा और खुद को रिचार्ज करना पड़ेगा कि कैसे आप इस मार्केट से अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं इसलिए आपको थोड़ा टाइम तो देना ही पड़ेगा ।

अगर इस मार्केट के अच्छे नॉलेज नहीं है आपको तो पक्का इस मार्केट में लॉसी करोगे क्योंकि इस मार्केट में सर्वे करने के लिए अच्छा खासा नॉलेज की जरूरत पड़ता है इसलिए पहले ही बताना चाहता हूं दोस्तों की नॉलेज गेन कीजिए उसके बाद ही आप ईस मार्केट में उतारना चाहिए । 

4) High Volatility :-

इस मार्केट का सबसे बड़ा सच तो यह है मार्केट पहले से ही Volatile थी Volatile है और Volatile रहेगा आप चाहे इस मार्केट में इन्वेस्ट करें या ना करें । इस मार्केट की चाल नहीं बदलेगी ओवरल मार्केट के बाद करें तो आप स्टॉक मार्केट 40 से 50 परसेंट तक भी गिर सकती है । अगर आप पट्टी कुलार किसी स्टॉक्स या कंपनी के बाद करें तो तो उसके वालों जीरो भी हो सकती है ।

इस मार्केट में बहुत ज्यादा फॉर लेटे-लेटे होता है इसके वजह से कई कई लोगों का पसीना भी छूट जाता है और कई कई लोग इस वॉलेट एलिट्रिको सहन नहीं कर सकता है इसकी वजह से इस मार्केट को भी छोड़ देता है अगर आप इस वाले टेली को अपने अंदर काबू कर लेते हैं और कौन सा स्टॉक कैसा नेचर है अगर उसको पकड़ लेते हैं तो आप long-term तक उस स्टॉक को खरीद कर बैठे रह सकते हैं ।
एनी के दोस्तों सुबह मार्केट आप तो शाम को डाउन हो सकती है या सुबह डाउन or शाम को हाय तेजी वह भी सकता है इस मार्केट में कोई भी predicted नहीं कर सकता है ।

5) Market Move Not Predictable

: इस मार्केट का चलना फिरना predicted नहीं कर सकते हैं । कल मार्केट अब जाएगा या डाउन जाएगा यह आप पता नहीं कर सकते लेकिन थोड़ा सा अंदाजा ले सकते हैं इसके अलावा भी लॉन्ग टर्म में के मार्केट कितना रिटर्न दे सकता है इसका भी कोई अंदाजा नहीं है हम लोग past के परफॉर्मर्स देखकर किसी भी स्टॉक में इन्वेस्ट करते हैं ।

6) no fix return no fix time :-

जब भी आपकी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करेंगे तब को इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि स्टॉक मार्केट कभी भी फिक्स रिटर्न नहीं देती है । चाहे आप कभी FD में जैसे इन्वेस्ट करती है यहां पर fixed रिटर्न आप को बोल दिया जाता है बोल दिया जाता है कि 7 परसेंट या 8 परसेंट देंगे लेकिन स्टॉक मार्केट में ऐसा कोई फिक्स्ड रोल नहीं है ।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारी शेयर बाजार के फायदे और नुकसान पोस्ट कैसा लगा है जरूर नीचे कमेंट कीजिए और इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा ।

advantages and disadvantages of stock market जानकर आपको कैसा लगा । क्या या फिर भी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहेंगे या नहीं। लास्ट में दोस्तों आपको यही कहना चाहता हूं कि स्टॉक मार्केट एकमात्र ऐसा कुआं है जहां पर पूरे देश की प्यास बुझा सकती है। इसलिए दोस्तों आपको जितना आपकी औकात है आप उस हिसाब से इन्वेस्ट जरूर करना चाहिए मोटा मोटी पकड़ ले तो दोस्तों आपकी इनकम का 30% हिस्सा स्टॉक मार्केट में जरूर इन्वेस्ट होना चाहिए और 20% पैसा आपके बैंक का अकाउंट में आप की इमरजेंसी के लिए होना चाहिए । और 50% आपका daily necessary or unnecessary kharcha के लिए यूज करना चाहिए ।

तो दोस्तों आपको शेयर बाजार के फायदे और नुकसान बारे में अच्छा जानकारी मिल गया होगा । इसके अलावा भी आप नीचे दे गए पोस्ट भी पढ़ सकते हैं जो आपको suggest किया गया है ।


Share This Post

4 thoughts on “शेयर बाजार के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Stock Market in Hindi 2022”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO