₹10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 | 10 rupaye se kam ke share 2022

Share This Post

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं ₹10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 | 10 rupaye se kam ke share 2022 Penny Stock in India स्टॉक में काफी रिस्क होता है, जिसे पैसे कमाने के लालच में आपको नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए।

तो आज हमने आपको इस लाख में कुछ ऐसे 5 शेयरों के बारे में बताया है, जिनमें जोखिम होता है, लेकिन अगर कंपनी के कारोबार को भविष्य के हिसाब से देखा जाए तो कंपनी ग्रोथ दिखा सकती है और यह एक साधारण सी बात है, भले ही कंपनी ग्रोथ दिखाए। शेयर में भी तेजी देखने को मिलेगी और आप जबरदस्त मुनाफा भी कमा पाएंगे तो आइए जानते हैं ₹10 low price shares list 2022 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के बारे में।

10 rupaye se kam ke share 2022 यानि सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं?

10 rupaye se kam ka share, 10 rupaye se kam ke share 2022, ₹ 10 से कम कीमत वाले शेयर, 10 rupay wala share, 10 rupaye ke share, 10 rupaye wale share, 10 rs se saste share, penny stock under 10 rs in india, ₹ 10 कम कीमत वाले शेयर,
₹ 10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर
  1. Suzlon Energy Ltd

10 rupees share 2022 की हमारी सूची में नंबर एक शेयर Suzlon Energy कंपनी का हिस्सा है, इसकी कीमत लगभग ₹8 है, कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 7.566 करोड़ है, यह कंपनी renewable energy पर काम करती है।

renewable energy क्षेत्र में, सुजलॉन एनर्जी विंड टर्बाइन की मदद से बिजली पैदा करने वाली भारत की अग्रणी कंपनी में से एक है। जिस तरह से सरकार के साथ-साथ लोग पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए हरित ऊर्जा की ओर रुख करते नजर आ रहे हैं, इससे Suzlon Energy के कारोबार में काफी उम्मीद है। हालांकि पूर्व में कर्ज के कारण कंपनी जो पहले डूबने की कगार पर थी, अब धीरे-धीरे renewable energy की मांग बढ़ा रही है, साथ ही अपने कर्ज को कम करने के साथ ही सुजलॉन एनर्जी कारोबार को पटरी पर लाती दिख रही है।

कंपनी के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो फिलहाल यह 10 रुपये के आसपास ही कारोबार करती नजर आ रही है। जैसा कि आने वाले दिनों में renewable energy की मांग में तेजी से वृद्धि देखी जाएगी, Suzlon Energy के कारोबार में वृद्धि के साथ, शेयर की कीमत में एक समान उछाल दिखाने की उम्मीद है।

एक समय था जब यह कंपनी के बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी थी, लेकिन कंपनी पर 18 बैंकों के कर्ज के कारण कंपनी के स्टॉक में एकतरफा गिरावट आई, सभी बैंकों ने कंपनी को दिया है। एक अवसर। कम कर पाएगी कंपनी अपना कर्ज मौजूदा समय में कंपनी अपने कर्ज को कम करने पर पूरा फोकस कर रही है, हालांकि कर्ज पहले ही काफी कम हो चुका है। आप इस कंपनी में समझदारी से निवेश कर सकते हैं।

Penny Stocks under 10 rs in India

10 rupaye se kam ka share, 10 rupaye se kam ke share 2022, ₹ 10 से कम कीमत वाले शेयर, 10 rupay wala share, 10 rupaye ke share, 10 rupaye wale share, 10 rs se saste share, penny stock under 10 rs in india, ₹ 10 कम कीमत वाले शेयर,
10 rupaye se kam ka share

Reliance Power Ltd

Penny Stock under 10 rs share in India की हमारी सूची में दूसरे नंबर पर रिलायंस पावर कंपनी का हिस्सा है, जिसके शेयर की कीमत करीब 12 रुपये है, साथ ही कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 4.386 करोड़ रुपये है। कंपनी बिजली परियोजना विकसित कर रही है। करता है |

जैसे पावर प्रोजेक्ट, गैस पावर प्रोजेक्ट, सोलर पावर प्रोजेक्ट, विंड पावर प्रोजेक्ट, हाइड्रोइलेक्ट्रिसिटी प्रोजेक्ट, अगर कहा जाए तो कंपनी सभी काम खुद करती है, कंपनी ने पिछले 1 साल में 272% का रिटर्न दिया है, जो अच्छा माना जाएगा। कंपनी के शेयरों में। गिरावट का मुख्य कारण यह है कि

कंपनी पर भारी मात्रा में कर्ज है, हालांकि कंपनी ने इसे थोड़ा कम किया है। आप छोटी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं |

Jaiprakash Power Ventures Limited

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो सबसे पहले बिजली क्षेत्र से जुड़ी कंपनी जेपी पावर का नाम आता है।Jai prakash Power मुख्य रूप से पावर जेनरेशन और पावर ट्रांसमिशन में अपना बिजनेस चलाती है, जहां कंपनी पावर जेनरेट करने के लिए हाइड्रोपावर और थर्मल पावर का ज्यादा इस्तेमाल करती है। हालांकि, जिस तरह से लोग भविष्य के लिए अधिक से अधिक renewable energy पर ध्यान देते दिख रहे हैं, उससे निश्चित रूप से कंपनी का कारोबार प्रभावित हुआ है।
₹10 से कम कीमत के शेयरों की हमारी लिस्ट में 2022 की लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद स्टॉक का नाम जयप्रकाश पावर कंपनी का है। आज के समय में इस कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 5 . रुपये है

और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.430 करोड़ है। कंपनी का मुख्य व्यवसाय थर्मल पावर और पनबिजली उत्पादन है, साथ ही कंपनी की बिक्री वृद्धि बहुत अच्छी है, कंपनी कोयला खनन और सीमेंट पीसने का काम करती है।

लेकिन कंपनी का मुनाफा निगेटिव चल रहा है, साथ ही कंपनी के प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग बहुत कम नजर आ रही है और कंपनी पर काफी कर्ज है, हालांकि कंपनी इसे हर साल कम करती नजर आ रही है.

लेकिन फिर भी एक जोखिम है अगर कंपनी अपने कारोबार को अक्षय ऊर्जा में स्थानांतरित कर देती है, तो यह स्टॉक आपको भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकता है।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

MSP Steel & Power Ltd

10 rupaye se kam ka share की हमारी सूची में जिस शहर का नाम पांचवे नंबर पर है, वह MSP Steel & Power Ltd कंपनी का हिस्सा है, जिसके शेयर की कीमत करीब 10 रुपये है और कंपनी के बाजार पूंजीकरण की बात करें। तो कंपनी का टोटल मार्केट कैप 383 करोड़ है।

जो बहुत छोटा माना जाएगा। कंपनी स्टील मैन्युफैक्चरिंग और पावर जेनरेशन का काम करती है। कंपनी के तिमाही और सालाना नतीजे काफी अच्छे रहे हैं। कंपनी पर थोड़ा कर्ज है, जिसे कंपनी हर साल कम करती दिख रही है।

अब बात करें शेयरों में निवेश की तो आप इस शेयर में शॉर्ट टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं क्योंकि हाल के दिनों में स्टील के दाम काफी बढ़ गए हैं जिससे कंपनी को फायदा होगा और साथ ही स्टॉक में भी तेजी देखने को मिलेगी.

RattanIndia Power Ltd

₹10 से कम कीमत वाले शेयर की हमारी सूची में जो शेयर तीसरे नंबर पर है वह रतन इंडिया पावर कंपनी का है, शेयर की कीमत आज के समय में 6 रुपये के आसपास देखी जा रही है और कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 3.302 करोड़ रुपये है।

मुख्य रूप से, कंपनी बिजली उत्पादन, वितरण, व्यापार जैसे व्यापार में भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है। रतनइंडिया पावर ज्यादातर थर्मल पावर प्लांट की मदद से बिजली का उत्पादन करती है, लेकिन धीरे-धीरे भविष्य को ध्यान में रखते हुए, कंपनी सौर ऊर्जा से भी बिजली उत्पादन के लिए बहुत अधिक ध्यान बढ़ा रही है।

रतनइंडिया पावर के शेयर की कीमत को देखें तो यह फिलहाल 7.50 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है, पिछले कुछ समय से प्रमोटर भी अपनी होल्डिंग बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं, जिससे रतनइंडिया पावर के शेयर में अच्छे संकेत दिख रहे हैं। आने वाले समय में इस बात की पूरी उम्मीद की जा सकती है कि जैसे-जैसे कंपनी अपने कारोबार को सोलर एनर्जी की तरफ शिफ्ट करती नजर आएगी, वैसे-वैसे बिजनेस में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

यह कंपनी थर्मल पावर प्लांट, हाइड्रो पावर प्लांट स्थापित करने का काम करती है, यह कंपनी भारत की शीर्ष 5 कंपनियों में से एक है जो थर्मल पावर प्लांट विकसित करती है। फिलहाल कंपनी महाराष्ट्र के नासिक और अमरावती में 5400 मेगावॉट के थर्मल पावर प्लांट बनाने की योजना बना रही है। काम कर रहा है |

कंपनी पर काफी कर्ज है, जिसे आप से निवेश करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए, अगर आप इस शेयर में लंबी अवधि के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको शेयरों को सही कीमत पर खरीदना चाहिए।

Acewin Agritec Ltd

कंपनी का व्यवसाय कृषि खेती है साथ ही Acewin Agritec मछली, चेचन, बकरी, डेयरी फार्मिंग जैसे कृषि से संबंधित व्यवसाय में बहुत फैला हुआ है। कंपनी वैज्ञानिक पद्धति की मदद से कृषि खेती पर संयुक्त रूप से काम करती दिख रही है, साथ ही कंपनी भविष्य में खेती से संबंधित नई परियोजनाओं पर भी तेजी से काम कर रही है।

एसविन एग्रीटेक के कारोबार में भी आने वाले वर्षों में अच्छी वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि सरकार कृषि खेती पर अपना ध्यान बढ़ा रही है। फिलहाल कंपनी के शेयर की कीमत 5 रुपये के आसपास कारोबार करती दिख रही है, क्योंकि कंपनी का प्रबंधन योजना के मुताबिक अपना कारोबार बढ़ाता हुआ नजर आएगा, Acewin Agritech के शेयर की कीमत में भी अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है.

Inventure Growth & Securities Ltd

कारोबार की बात करें तो कंपनी एनएसई और बीएसई एक्सचेंजों में कैश और डेरिवेटिव सेगमेंट में स्टॉक की सभी प्रकार की ब्रोकिंग संबंधित सेवा से जुड़ी है। जिस तरह से लोग पिछले कुछ समय से निवेश पर काफी ध्यान देते नजर आ रहे हैं, जिससेInventure Growth & Securities Ltd के बिजनेस में भी काफी फायदा होता नजर आ रहा है। अभी देखा जाए तो Inventure Growth & Securities के शेयर की कीमत 4 रुपये के आसपास ही कारोबार करती दिख रही है।

आने वाले समय में जैसे ज्यादातर लोग अपना पैसा बैंक में रखने के बजाय शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाते नजर आएंगे, ऐसे में इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज जैसी ब्रोकिंग कंपनी को इसका सबसे बड़ा फायदा होने वाला है।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 मे रिस्क

उपरोक्त सभी पेनी स्टॉक हैं इसमें कुछ कंपनियों के पास बहुत बड़ी मात्रा में कर्ज है जो बहुत जोखिम भरा है और कुछ कंपनियां बिजली क्षेत्र के कारण भविष्य में अच्छी वृद्धि दिखा सकती हैं लेकिन फिर भी

ऐसे में आपको इस स्टॉक में बहुत कम पैसा लगाना चाहिए, आपको उतना ही निवेश करना चाहिए, जितना नुकसान होने पर आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, हम आपको कंपनियों के बारे में भी बताते हैं, आपको अपने हिसाब से एक बार फिर से उनके बारे में रिसर्च करनी चाहिए। .

मेरी राय

दोस्तों आप चाहे जिस भी कंपनी में निवेश करें, आप पहले उस कंपनी के बारे में पूरी डिटेल में रिसर्च कर लें और फिर निवेश करने का फैसला लें, मेरा मानना है कि आप बैंक से लोन ले सकते हैं या किसी से लोन ले सकते हैं। शेयर बाजार। बिल्कुल भी निवेश न करें |

मेरे हिसाब से गाय सबको 10 rupaye ke share सस्ता शेयर में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।
10 rupaye wale share शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले आपको बता दो कि कंपनी के आगे टाटा हो या बाटा हो आपको कंपनी का बिजनेस क्या है पहले समझना पड़ेगा उसके बाद निवेश करना चाहिए तभी आपको long-term में अच्छा मुनाफा कमा कर देने की क्षमता भी रखती है सारे कंपनी ।

अगर आप मेरी बात माने तो आपको 10 rs se saste share कभी भी इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए आपको इसके बदले यह सोचना चाहिए कि यह कंपनी क्यों अभी ₹10 पर मिल रहा है इसका सबसे बड़ा रीजन क्या है अगर ए कंपनी स्प्लिट का बोनस देकर ₹10 आया है तो बहुत बढ़िया है अगर एक कंपनी पहले दो सो ₹500 में चल रहा था अभी सिर्फ ₹10 में चल रहा है तो कंपनी का बिजनेस बहुत खाते में चल रहा है इस वजह से ओ कंपनी आज ₹10 पर आपको मिल रहा है नहीं तो कंपनी में कोई गड़बड़ हुआ है इसकी वजह से आपको ₹10 मिलता है यह आपको पहले दिमाग में समझना चाहिए तभी आप अच्छा कंपनी चुप आएंगे ।

और कभी भी एक साथ निवेश न करें, आपके लिए सही होगा कि आप थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करें, मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे शेयर 2022 तक ₹10 से कम पसंद आए होंगे, मैं आपसे इस लेख को मेरे साथ साझा करने का अनुरोध करता हूं। शेयर बाजार की ऐसी ही और अहम जानकारियां जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

₹10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 के बारे मे पूछे जाने वाले सवाल [ FAQ ]

क्या ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

लम्बे समय के लिए कम कीमत वाले शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के बिज़नस भविष्य के हिसाव से है या नहीं जरुर देखना चाहिए। अगर कंपनी अपने बिज़नस को भविस्य के हिसाव से आगे बढ़ाते जा रहे है तो, एसी कंपनी में आप लम्बे समय के लिए निवेश करने की सोच सकते हो।

10 rupay wala share में कितने रुपया निवेश करना सही रहेगा?

penny stock में आपको हमेशा अपने रिस्क के हिसाव से ही निवेश करना चाहिए, उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

कम कीमत वाले शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

कम कीमत वाले शेयर अच्छी प्राइस पर खरीदने के लिए आपको हमेशा ही कंपनी के हर तिमाही रिजल्ट के पदर्शन पर ध्यान रखना चाहिए, जब धीरे धीरे कंपनी के रिजल्ट की पदर्शन में सुधार दीखते नजर आए तब आप इन शेयर में निवेश करने की सोच सकते हैं।

क्या ₹10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 से लंबे समय तक इन्वेस्ट करना चाहिए ?

आपको किसी भी ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में या किसी दूसरे पेनी स्टॉक में लंबे समय तक निवेश नहीं करना चाहिए आपको ऐसे शेयर में तभी लंबे समय तक निवेश करना चाहिए जब कंपनी फंडामेंटली बहुत ही स्ट्रांग हो मेरी आपसे यही राय रहेगी आप ऊपर बताए गए या किसी दूसरे पेनी स्टॉक में लंबे समय तक बिल्कुल भी इन्वेस्ट ना करें करें |

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 कब खरीदनी चाहिए ?

आपको ऐसे पेनी स्टॉक तभी खरीदने चाहिए जब कंपनी के रिजल्ट बहुत ही अच्छे आ रहे हो या कंपनी की ग्रोथ दिखाई दे रही हो और कर्जा धीरे-धीरे कम दिखाई दे रहा हो तब उस share को खरीदना मेरे हिसाब से ठीक-ठाक रहे |

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश नियम

कम मात्रा में ख़रीदना :- 10 rupaye ke share में आपको कभी भी बड़ी रकम का निवेश नहीं करना चाहिए, जब कंपनी अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करती दिख रही हो तो आप धीरे-धीरे छोटी मात्रा में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। हुह।

Circuit में कभी न खरीदें: – आपको इन कम कीमत वाली कंपनी के शेयरों में अपर सर्किट या लोअर सर्किट मूल्य पर शेयर कभी नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इससे आप उच्च शेयर मूल्य पर फंस सकते हैं।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट:- कम लागत वाली अच्छी बिजनेस कंपनी के स्टॉक में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको हमेशा लॉन्ग टर्म आउटलुक रखना चाहिए। कंपनी जब धीरे-धीरे अपने प्रदर्शन में सुधार करती नजर आएगी तो यह आपको जबरदस्त कमाई देती नजर आने वाली है।

मुझे उम्मीद है कि भारत में 10 रुपये से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के पोस्ट पेनी स्टॉक को पढ़कर आप कंपनी के स्टॉक के साथ-साथ इसके जोखिम और निवेश नियमों के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी इससे जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना न भूलें। शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।


Share This Post

13 thoughts on “₹10 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 | 10 rupaye se kam ke share 2022”

Leave a Comment

x
5 मिनट में बनिए Market Expert, इस तरीके से आप खुद खोजें बेहतरीन शेयर… कमाएं पैसे Inox Green Energy IPO से जुड़ी डिटेल Top 10 trading Share : इन 10 शेयरों में 3-4 हफ्तों में हो सकती है छप्पर फाड़ कमाई सिर्फ 30 दिनों में 10% -18% रिटर्न चाहते हैं, ये शेयर में कड़े इन्वेस्ट Yes Bank के शेयर बन गए मल्टीबैगर, तीन महीनों में दिए 38% रिटर्न अगर आप अगले हफ्ते शेयर बाजार में कमाई करना चाहते हैं, तो इन 10 महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखें भारतीय मार्केट गिरने वाला है ,एक डॉलर का भाव 80.20 रुपये तक जा सकता है Patanjali Group IPO: रामदेव की पतंजलि लाएगी 4 कंपनियों के आईपीओ 2022 में 7 सबसे ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होने वाले IPO