₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022 । share price less than 1 rupees in india

Ei post ko share Karo

₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022 :- दोस्तों आज की post में हम लोग बात करने वाले ₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022 । लेकिन इससे भी पहले आप को ध्यान रखना पड़ेगा कि ₹1 में आज के टाइम में उतना वैल्यू नहीं रहा होगा । क्योंकि आज के टाइम में एक बच्चा भी पॉकेट मनी के लिए ₹1 नहीं लेता है ।
तो आप कैसे सोच सकते हैं कि ₹1 वाला स्टॉक अच्छा रहेगा । पहले ही आपको बताने की कोशिश करूंगा कि आप ₹1 से कम कीमत वाले शेयर ना जाए तो ही अच्छा रहेगा ।

तो दोस्तों ₹1 का सबसे सस्ता शेयर का असली सच्चाई आपको बताने की कोशिश करूंगा जो YouTube या Google पर कोई नहीं बताता है । ओ है की जितना भी ₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर है । उन सारे कंपनी यह तो शुरू शुरू में मार्केट में अपना बिजनेस स्टार्ट किया है या तो फिर छोटा कंपनी है जिसका मार्केट कैप सिप 100 करोड़ से भी नीचे है । मोटा मोटी पकड़ ले तो इन सारे कंपनी को एक startup company बोलता है ।

स्टार्टअप कंपनी का एक सच्चाई है कि दोस्तों 100 में से 95 कंपनी या तो डूब जाती है या तो इन्वेस्टर का पैसा लेकर भाग जाता है सिर्फ पांच कंपनियां से निकलेगी जो आगे जाकर मल्टीबैगर कंपनी बन सकती है । फिर भी कोई गारंटी नहीं है कि आपको रिटर्न मिलेगा कि नहीं तो आप इस हिसाब से सोचें तो आप ₹1 की कम कीमत वाले शेयर की तरफ ना धन देकर कंपनी का बिजनेस के ऊपर ध्यान दीजिए ।

इसके बाद दोस्तों दूसरा सच्चाई की बात करो तो कभी भी आप कंपनी का शेयर प्राइस पर शेयर को देखकर buy मत कीजिए । उनका बिजनेस कैसा है कंपनी करती क्या है कंपनी का सीईओ कौन है कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है कंपनी हर क्वार्टर या हर्षल कितना प्रॉफिट कमाता है इसके ऊपर ध्यान दीजिए तभी आगे जाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

उसके बाद दोस्तों तीसरा सच्चाई की बात करें तो quantity नहीं quality मीटर करता है । इसका सबसे बड़ा एग्जांपल है दोस्तों महाभारत । दुर्योधन 100 भाई थे लेकिन वह सिर्फ हरे 5 के पांडव भाई से । अगर आप ₹1 का हजार शेयर के बदले अगर आप 1000 का 1 शेयर तो ही बढ़िया रहेगा ।

₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022

1 rupya se kam kimat wale share, ₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022, share price less than 1 rupees in india,
₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर

फिर भी आप लेना चाहते हैं तो आप इतना छोटा कॉन्टिटी उठाइए या छोटा पैसा निवेश कीजिए ताकि उतना पैसा डूब जाए तो आपको गम नहीं होगा ।

तो चलिए जान लेते 5 share ₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर

1) Visesh Infotecnics Ltd :-

तो दोस्तों मुझे सिर्फ एक ही कंपनी अच्छी लगती है ₹1 के अंदर । ए कंपनी IT sector में काम करता है और सबसे छोटा कंपनी है । जैसे कि दोस्तों आपको पता ही होगा कि आईटी सेक्टर का फ्यूचर बहुत ग्रीन है और आने वाले टाइम में और भी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है ।
इसलिए मुझे और मेरे टीम को यह लगता है कि शेयर फ्यूचर में अच्छा कर सकती है तो आप चाहे तो इसमें छोटा सा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ।
इसका मार्केट कैप सिप 400 करोड़ के आसपास है तब उतना ही मस्करी है जितना आप खोने के लिए तैयार है ।

इस कंपनी का total asset 412 करोड़ की है जो इसका मार्केट कैप से भी बहुत ज्यादा है इसलिए मुझे ऐसे share थोड़ा सा पसंद है ।‌

2) Seven Hill Industries Ltd :-

दूसरा जो कंपनी मुझे पसंद आई है उसका नाम Seven Hill Industries Ltd ।
लेकिन दोस्तों आपको यह भी बताना चाहूंगा इस कंपनी का लगभग शेयर प्राइस 3 से ₹5 के आसपास रहता था लेकिन आज के टाइम पर ₹1 से भी नीचे ।
आप चाहे तो इस कंपनी में नजर रख सकते हैं आने वाले टाइम में फाइनेंस सेक्टर में कुछ अच्छा करने की उम्मीद की जा रही है इस कंपनी का ।
लेकिन इस कंपनी का एक रिक्स है ओ है इस कंपनी का मार्केट कैप 10.5 करोड़ का है ।
इसके अलावा भी इस कंपनी का मोटर ने सारा शेयर पब्लिक के अंदर छोड़ दिया है और खुद निकल गया है ।

share price less than 1 rupees in india

3) Shalimar Productions Ltd:-

इसलिए इसमें हम लोग तीसरा कंपनी चुना है Shalimar Productions Ltd ।
आपको नाम से ही पता चल गया होगा इस शालीमार कंपनी करती क्या है उसी का ही एक कंपनी है जोके फिल्म इंडस्ट्री में काम करता है । लेकिन कोरोना काल में इस कंपनी ने ज्यादा सर्वस सरवाइव नहीं कर पाया इसके वजह से इस कंपनी में बहुत घाटा हो चुका है ।
इसके वजह से इस कंपनी में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा है ।
आप चाहे तो इस कंपनी के ऊपर भी नजर रख सकते हैं ।

4) Landmarc Leisure Corporation Ltd :-

₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022 लिस्ट में हम लोग चौथा कंपनी रखा है उसका नाम है Landmarc Leisure Corporation Ltd ।
इस कंपनी का मुझे एक खास बात ए लगी इसका promoter holding 75 % है । आने वाले टाइम में एक कंपनी कुछ अच्छा करने की उम्मीद की जा रही है ।

इस कंपनी का मार्केट कैप सीप 88 करोड़ है। इस बात को आप को ध्यान में रखना पड़ेगा ।‌

5) Johnson Pharmacare Ltd :-

तो दोस्तों इस कंपनी का नाम से ही आपको पता चल गया कि कौन सा कंपनी । ए कंपनी Johnson एक छोटा कंपनी है जो फार्मा के लिए काम करता है जो मुझे लगता है कि आने वाले टाइम में आपको अच्छा खासा प्रॉफिट कमा कर देने की क्षमता रखती है ।
आप चाहे तो इस कंपनी के ऊपर भी नजर रख सकते हैं ।
इस कंपनी का खास बात यह है कि इस कंपनी ने आपको 1 साल में 400% से भी ज्यादा रिटर्न दिया है ।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर 2022 बाले ए पोस्ट आपको अच्छी लगी है अगर इससे जुड़ी कोई सवाल है आपके मन में तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment

x