आज का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है 2022

Ei post ko share Karo

हेलो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं एक ₹500 से भी आज का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है 2022 कम कीमत वाले कंपनी के बारे में जो फंडामेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग है और आने वाले दिनों में अब को अच्छा खासा प्रोफिट कमा कर देने की क्षमता भी रखता है।

हेलो दोस्तों उसके बाद हम लोग ₹1 का कम सबसे कम कीमत वाले शेयर मजबूत कंपनियों के शेयर december 2021 मैं खोजने की कोशिश करूंगा दोस्तों । तो चलिए आज का टॉपिक शुरु कर लेते हैं ।

कई खुदरा निवेशक यह जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि भारतीय शेयर बाजार के सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं। शेयर की कीमत बहुत कम होने के कारण, अधिकांश खुदरा निवेशक कम समय में उच्च रिटर्न की तलाश में इस प्रकार के कम कीमत वाले शेयर में निवेश करना पसंद करते हैं।

बहुत कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के साथ लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देती नजर आती हैं, जो शेयरधारकों को जबरदस्त कमाई देती नजर आती हैं।

आज हम 500 से कम कीमत वाले 5 सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है के बारे में बात करेंगे और इस बारे में भी विस्तार से जानेंगे कि इस तरह के cheapest share in indian stock market में निवेश करना सही है या नहीं। आइए जानते हैं-

सबसे सस्ता शेयर 2022

Trident :- हेलो दोस्तो सबसे पहले जो मैंने कंपनी चूस चूस किया है उसका नाम है best cheap shares to buy Trident Ltd । इस कंपनी के ऊपर मेरा पूरा भरोसा है । Trident share price target बहुत ऊपर तक देखने को मिलता है । और आने वाले दिनों में आपको अच्छा खासा रिटर्न कमा कर देने की छमता भी रखता है ।


low price shares to buy in 2022 रूप में हम को सबसे ज्यादा पसंद Trident ही है लेकिन । दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि इस कंपनी में रिक्स भी बहुत है क्योंकि इस कंपनी के ऊपर stock market operator का गेम प्ले बहुत चलता है । इसलिए सोच समझकर निवेश करना चाहिए और कभी भी 52-week हाई पर इस कंपनी का शेयर का प्राइस को नहीं खरीदना चाहिए जब अच्छा खासा करेक्शन हो जाए तब इन्वेस्ट करना ।

saste share ki list 2022 में सबसे पहला अधिकारी टाइड एंड को ही देना चाहूंगा मैं क्योंकि इसका शेयर का प्राइस का भाव भी बहुत कम है और एक कंपनी चलता भी बहुत तेज है और आने वाले दिनों में अपनी इन्वेस्टर का पैसा को अच्छी तरह से growth करने की क्षमता भी रखती है ।

Finolex Industries Ltd :- तो दोस्तों उसके बाद दूसरा जो मैं कंपनी चुस किया हूं उसका नाम है Finolex Industries Ltd best low price shares to buy today share hai। लेकिन दोस्तों मुझे खासकर पसंद है Astral share price target मुझे बहुत पसंद है । क्योंकि यह कंपनी बहुत अच्छी तरह से अपना प्रॉफिट को गोरा करता है और पाइप सेक्टर में मार्केट का लीडर भी है । इसलिए दोस्तों आपको भी बताना चाहूंगा अगर आपके पास बहुत सारा पैसा है तो आप पहले स्टील पाइप पर इन्वेस्ट कीजिए उसके बाद Finolex share price target के तरफ जाना चाहिए आपको । क्योंकि दोस्तों है हमारी वेबसाइट एंड यूट्यूब चैनल में कभी भी आपको लॉस मेकिंग कंपनी रजिस्टर्ड नहीं करना चाहता हूं और आगे भी नहीं करूंगा ।

V-Guard Industries Ltd :- तो दोस्तों तीसरी जो कंपनी सबसे कम कीमत वाले शेयर मैंने चुस किए उसका नाम है V-Guard एक कंपनी 1977 में स्थापित, वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (‘वी-गार्ड’) एक प्रतिष्ठित भारतीय कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की श्रेणियों में नवीन और अनुभवात्मक उत्पादों का निर्माण करती है। यह पूरे दक्षिण भारत में वोल्टेज स्टेबलाइजर्स के पर्यायवाची ब्रांड से एक ब्रांड के रूप में विकसित हुआ है, जो देश भर के उपभोक्ताओं के लिए सोच-समझकर इंजीनियर उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। उपभोक्ता जीवन को समृद्ध बनाने और एक मजबूत कल को शक्ति प्रदान करने के लिए इसकी निरंतर खोज के आधार पर।

सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है

सबसे सस्ता शेयर , सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है, सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है 2022 , सबसे सस्ता शेयर 2022, सबसे सस्ता शेयर प्राइस, आज का सबसे सस्ता शेयर, सबसे सस्ता शेयर 2022,
सबसे सस्ता शेयर


V-Guard share price target मुझे बहुत खास नजर आ रहा है क्योंकि यह कंपनी इतना छोटा होने के बावजूद हर साल अपना sells को भी बढ़ाता है और अपना profit को भी बढ़ाते जा रहे हैं । दोस्तों आपको बताना चाहूंगा एक कंपनी अभी भी छोटी है इसलिए इस कंपनी में अपने पोर्टफोलियो का सिर्फ दो तीन बार से नहीं दे सकते हैं इससे ज्यादा देना नहीं चाहिए नहीं तो आप रिक्स में पड़ सकती है ।

Indian Energy Exchange :- उसके बाद दोस्तों मैं चौथी जो कंपनी चुस किया आज का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का cheap and best share है Indian Energy Exchange । एक कंपनी मुझे बहुत पसंद है और मैं खुद भी इस कंपनी में इन्वेस्ट करके बैठा हुआ हूं और आपको भी इन्वेस्ट करने की सलाह भी देता हूं । लेकिन दोस्तों आपको यह भी बताना चाहूंगा क्योंकि यह कंपनी एक प्लेटफार्म है जहां पर इलेक्ट्रिक का ट्रेडिंग होता है इसलिए इस कंपनी का शेयर का प्राइस भी बहुत भोले टाइम हो सकता है ‌।

इसलिए आप अपने रिक्स पर इन्वेस्ट करें। आप जितना रिक्स उठा सकते हैं उतना ही इस कंपनी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकती है । क्योंकि दोस्तों saste share ki list 2022 मुझे बहुत पसंद है इस कंपनी के ऊपर । Indian energy exchange share price target मुझे बहुत पसंद है और एक कंपनी का टारगेट भी बहुत ऊपर देखने को मिलता है इसलिए मैं खुद इस कंपनी के ऊपर इन्वेस्ट करके बैठा हुआ हूं । भविष्य में बनने वाला शहर के रूप में मुझे सबसे ज्यादा IEX पसंद है और आपको भी इस कंपनी में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए । Iex all information click here – indian energy exchange

Max Healthcare Institute Ltd :- इसके बाद दोस्तों मैं पांचवा जो कंपनी जूस किया हूं उसका नाम है Max Healthcare ।
लेकिन दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह कंपनी ज्यादा दिन नहीं हुआ है मार्केट में आया हुआ और इसका कंपनी का कितना अप्स एंड डाउंस अभी तक नहीं पता चला है और आने वाले दिनों में जब भी पता चलेगा आपको बता दी जाएगी । क्योंकि यह कंपनी नया है इसलिए आप इस कंपनी में थोड़ा सा कम निवेश करने के बारे में सोचना ।


लेकिन दोस्तों मुझे Max Healthcare share price target बहुत अच्छा नजर आता है और आने वाले दिनों में एक कंपनी में भी आपको निराश नहीं करेगी मुझे उम्मीद लगता है लेकिन दोस्तों यह शेयर मार्केट है कभी भी किसी की गारंटी नहीं है इसलिए आप अपनी ट्रिक्स पर इन्वेस्ट कीजिए फिर भी आपको बताना चाहूंगा आप अपने पोर्टफोलियो का दो तीन परसेंट आप जगह दे सकते हैं ।

उसके बाद दोस्तों आज हम ₹1 से कम कीमत वाले 5 सबसे सस्ते शेयरों के बारे में बात करेंगे और इस बारे में भी विस्तार से जानेंगे कि इस तरह के स्टॉक में निवेश करना सही है या नहीं। आइए जानते हैं-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

Yamini Investments Company Ltd:– ₹1 से कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट में Yamini Investments कोई महत्वपूर्ण कंपनी देखने को मिल सकती है। कंपनी के शेयर भाव पर नजर डालें तो फिलहाल 1 रुपये में ही कारोबार हो रहा है। कंपनी पूंजी, ऋण, इक्विटी जैसे निवेश से जुड़े कारोबार से जुड़ी है।

पैनी स्टॉक होने के बाबजुत Yamini Investments पिछले कुछ सालों से लगातार Profit में अपने बिज़नस को बरकारार रखने में कामियाब हुआ है। उसके साथ ही कंपनी के ऊपर बिल्कुल ना के बराबर कर्ज देखने को मिलता है, जिस वजह से आनेवाले समय में शेयर में थोड़ी उम्मीद की किरण Yamini Investments के ऊपर जरुर दिखाई देती हैं।

Devhari Exports (India) Ltd:- नाम से ही पता चलता है कंपनी एक्सपोर्ट की बिज़नस से जुड़ा हुआ है, जहा पर Devhari Exports सभी प्रकार की कृषि वस्तुओं और धातुओं को खरीदने और बेचने के साथ-साथ वे उनका निर्यात भी करते हैं। अभी, कंपनी मुख्य रूप से स्टील के व्यापारिक कारोबार में शामिल है। Devhari Exports के मार्केट कैप की बात करें तो यह 6.69 करोड़ है, जो कि बहुत छोटी कंपनी है।

शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी 0.86 रूपया के आसपास ही कंपनी ट्रेड होते दिखाई दे रहा हैं। धीरे धीरे जिस तरह से Devhari Exports अपने ऊपर लगे कर्ज को कम करते दिखाई देते नजर आ रहा है, इसके कारण आनेवाले दिनों में मैनेजमेंट अपने बिज़नस को बढ़ाने में थोड़ी मुस्किल कम होते नजर आ सकता हैं।

MFL India Ltd:- कंपनी का बिज़नस मुख्य रूप से देखा जाए तो Logistics और Cargo Transport बिज़नस में जुड़ा हुआ देखने को मिलता हैं। पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट में देखे तो कंपनी के प्रॉफिट में थोड़ी बहुत सुधार जरुर देखने को मिली है और उसके साथ ही कर्ज को भी लगातार कम करते नजर आया हैं, जिस वजह से शेयर प्राइस भी उसी अनुसार उछाल दिखाते नजर आए।

अभी के समय देखा जाए तो MFL India का शेयर प्राइस ₹1 से भी नीचे 0.93 रूपया में ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। आनेवाले दिनों में भी MFL India अगर अपने प्रॉफिट में लगातर अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तो शेयर प्राइस में अच्छी उछाल जरुर देखने को मिल सकते हैं।

Sturdy Industries Limited :- बाजार के सबसे सस्ते शेयरों की लिस्ट पर नजर डालें तो स्टर्डी इंडस्ट्रीज भी एक ऐसी कंपनी है, जिसके शेयर की कीमत इस समय 0.47 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। कंपनी का कारोबार मुख्य रूप से केबल, पॉलीमर और एल्युमीनियम जैसे उत्पादों के निर्माण में देखा जाता है।

पिछले काफी समय से स्टर्डी इंडस्ट्रीज को अपनी बिक्री में गिरावट के साथ-साथ मुनाफे में लगातार हो रहे नुकसान से शेयर की कीमत में एकतरफा गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी पर कर्ज की मात्रा भी हर साल लगातार बढ़ती देखी जा रही है, अगर आने वाले दिनों में प्रबंधन अपने कारोबार को बढ़ाने के साथ-साथ कर्ज को कम करता नहीं दिख रहा है, तो कंपनी आपको डूबते हुए देख सकती है।

Khoobsurat Ltd :- best cheapest share to buy व्यापार पर नज़र डालें तो ख़ूबसूरत लिमिटेड विभिन्न क्षेत्रों में बहुत अधिक फैला हुआ है, जहां कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन/कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास, सिंथेटिक फैब्रिक व्यवसाय के साथ-साथ प्रतिभूतियों, ऋणों में शेयरों में निवेश करती दिखाई देती है। हुह।

अभी Khoobsurat Ltd के शेयर बाजार पर नजर डालें तो यह भारतीय बाजार में सबसे सस्ते स्टॉक की लिस्ट में देखा जा रहा है, जिसमें कंपनी के शेयर की कीमत 0.36 रुपये के आसपास देखी जा रही है। ख़ूबसूरत लिमिटेड की बुक वैल्यू पर नज़र डालें तो 1.90 रुपए नज़र आती, जिससे कंपनी को अच्छा वैल्यूएशन मिलता दिख रहा है।

₹1 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 में निवेश रिस्क

व्यापार भरोसे की कमी :- अधिकतर ₹1 से कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर में देखा जाए तो कंपनी का कोई बिजनेस ट्रस्ट नजर नहीं आता, कंपनी क्या करती है इसके बारे में अच्छी तरह से पता नहीं चल पाता है जिसके कारण निवेशक हर समय एक कंपनी का कारोबार डूबने का खतरा

शेयर की कीमत में हेराफेरी:- पेनी शेयरों में देखा जाए तो मार्केट कैप कम होने के कारण बड़े निवेशक शेयर की कीमत ऊपर लेकर अपने सारे शेयर बेच देते हैं, जिससे इन शेयरों में खुदरा निवेशक अपर सर्किट के जाल में फंस जाते हैं। कीमत। देखा जाता है।
नो ट्रेडिंग:- अगर आप कम कीमत वाले स्टॉक को देखें तो ट्रेडिंग वॉल्यूम की मात्रा बहुत कम दिखाई देती है। ज्यादातर समय इन शेयरों की ट्रेडिंग अपर सर्किट और लोअर सर्किट में ही होती है, जिससे निवेशकों को अपने शेयर खरीदने और बेचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे सस्ते शेयर में निवेश नियम

small investment :- आपको हमेशा कम कीमत वाले शेयरों में बहुत कम राशि का निवेश करना चाहिए। आपको इन शेयरों में उतना ही निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए, जितना नुकसान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

Upper circuit mein nahin kharidna : cheapest share में निवेश का सबसे बड़ा नियम यह है कि आपको कभी भी अपर सर्किट या लोअर सर्किट में ऑर्डर नहीं देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको ऊपर दिए गए शेयर की कीमत पर अटकते हुए देखा जा सकता है, इसलिए आपको ट्रेडिंग के समय हमेशा इन शेयरों में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए।

आज का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है 2022 के FAQ

क्या Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करने के लिए आपको हमेशा भविस्य के हिसाव से बिज़नस में काम करने वाली कंपनी को देखना चाहिए। अगर बिना देखे किसी भी Penny Stocks में निवेश करते हो तो आपको नुकशान होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

कम कीमत वाले शेयर में कितना पैसा निवेश करना सही रहेगा?

सस्ते शेयर में आपको उतना ही निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क ना पड़े।

Penny Stocks कब खरीदना सही रहेगा?

Penny Stocks अच्छी प्राइस पर खरीदने के लिए हमेशा फाइनेंसियल रिजल्ट पर ध्यान रखना बहुत है, जब कंपनी अपने फाइनेंसियल में सुधार करते नजर आए तब आप धीरे धीरे इन्वेस्टमेंट करने की सोचना चाहिए।

उम्मीद है आपको ₹1 से कम कीमत वाले शेयर सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं पोस्ट को पढ़के उन कंपनीयों के बारे में पता चलने के साथ ही इसके रिस्क को भी अच्छी तरह समझ गए होंगे। अभी भी अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

तो दोस्तों लास्ट में आपको ए कहना चाहता हूं कि कम रुपया कैसे देख कर आप कभी भी निवेश मत कीजिए । कोई भी कंपनी का शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी का बिजनेस के बारे में जरूर सोचिए और उस कंपनी क्या बिजनेस करते हैं उसके ऊपर इन्वेस्ट कीजिए ना कि शेयर प्राइस का कम देखते हुए उसमें निवेश का नाम बहुत बड़ा रिक्स होता है । लास्ट में दोस्तों आपको यह कहना चाहूंगा कि आप अपने रिक्स पर कहीं भी इन्वेस्ट करें खुद के दम पर इन्वेस्ट करना सीखें और कोई भी शेयर में निवेश करने से पहले दोबारा जरूर सोचे ।


Ei post ko share Karo

Leave a Comment