शेयर मार्केट का गणित को कैसे समझे । share market mathematics tips in Hindi 2022

Ei post ko share Karo

हेलो दोस्तों आज के पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं शेयर मार्केट का गणित क्या है । stock market mathematics  समझे बिना ही बहुत सारे लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करते है? लेकिन क्या ये एक सफल ट्रेडर इन्वेस्टर की पहचान हो सकती है?

तो दोस्तों इसका आंसर है बिलकुल नहीं! शेयर मार्केट को जाने बगैर आपको किसी भी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना नहीं चाहिए और ट्रेडिंग तो बिल्कुल भी नहीं ।

शेयर बाजार की दुनिया में हर दिन नए व्यापारी कदम रखते हैं, इनमें से कई व्यापारी अच्छा मुनाफा भी कमाते हैं, लेकिन साथ ही कई ऐसे व्यापारी भी हैं जो पैसा कमाने के बजाय शेयर बाजार में अपनी मेहनत की कमाई खो देते हैं।  फिर वे कहते हैं कि शेयर बाजार एक जुआ है।
तो दोस्तों आपको यह बता दे इससे यार बस कोई दुआ नहीं है यह कॉपर नॉलेज के साथ अगर आपने इन्वेस्ट कर दिया होता तो आप आज के टाइम पर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं इसके लिए सही नॉलेज चाहिए ।‌

ज्यादातर नया लोग और नया जुबक जो शेयर बाजार में करोड़पति बनने का विचार लेकर आते हैं।  और अपना सारा पैसा यह सोचकर शेयर बाजार में लगा दें कि वे बहुत जल्द अमीर बनने वाले हैं।  इस वजह से वह बिना किसी शोध के गलत शेयर लेता है और उम्मीद करता है कि शेयर की कीमत बढ़ जाएगी लेकिन कंपनी के शेयर की कीमत कम हो जाती है और वह शेयर बाजार में अपना सारा पैसा खो देता है।


वह लोग कंपनी का शेयर प्राइस देखकर इन्वेस्ट कर देता है कंपनी के बिजनेस पर वह लोग फोकस नहीं करता है और कम प्राइस का शेयर देखकर वह जल्दी अटैक्ड हो जाता है अगर आप से ही में अच्छा है मिस्टर बनना चाहते तो एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि कभी भी अब किसी भी स्टॉप्स का शेयर प्राइस देखकर डिसाइड नहीं करेंगे कि वह शेर अच्छा है क्या बुरा हमेशा उस कंपनी का बिजनेस देखिए उसके बाद उस कंपनी में इन्वेस्ट कीजिए ।

तो यहाँ पर सबसे बड़ा सवाल आता है की शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कैसे करें (share market me invest kaise kare). इसके लिए शुरूआती इन्वेस्टर को काफी पहलूओं के साथ शेयर मार्केट के गणित का पूर्णज्ञान होना चाहिए ।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है, यह आसानी से समझेंगे। ताकि दोस्तों आगे जाकर कोई तकलीफ ना हो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हुए और लॉन्ग टर्म में आप अच्छा खासा पैसा कमा सके ।

शेयर मार्केट का गणित क्या है?

शेयर मार्केट का गणित , share market mathematics tips in Hindi,
शेयर मार्केट का गणित , share market mathematics tips in Hindi,


शेयर मार्केट का गणित से हमारा तात्पर्य है कि शेयर मार्केट की बुनियादी चीजों को समझना और यह समझना कि शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है और सबसे महत्वपूर्ण की आप हम शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्यों जरूरी है, तो यहां आप पहले से ही जानते हैं कि अगर किसी को डॉक्टर बनना है तो उसे 4 से 5 साल तक पढ़ाई करनी होगी और अगर किसी को इंजीनियर बनना है तो उसे भी पढ़ाई करनी होगी।  4 वर्षों के लिए।  वह गिरता है।

  वहीं दूसरी ओर कई व्यापारी और निवेशक बिना किसी जानकारी के या कुछ किताबें पढ़े बिना शेयर बाजार में trading or investing शुरू कर देते हैं और अंत में काफी नुकसान उठाना पड़ता है।  और बाद में बोलते हैं शेयर मार्केट एक सट्टा बाजार है शेयर मार्केट में छोटे निवेशक पैसा कमा ही नहीं पाता है ‌।
 
इसलिए अगर आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो यहां जरूरी है कि आप उसके लिए अपने कौशल का विकास करें।  सीखने में समय लग सकता है लेकिन उसके बाद आप अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं और साथ ही एक सफल निवेशक बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

How to Use Stock Market Maths in Hindi?
यहाँ पर शेयर मार्केट का गणित आपको नीचे दिए गए सारे सवालों के जवाब में आपको मिल जाएगा कि क्या से काम करता है ।

इसके लिए एक एग्जांपल पर देखते हैं ।
मान लीजिए दोस्तों चार दोस्त था । एक का नाम था राम दूसरा का नाम श्याम तीसरा का नाम रोहित चौथा का नाम शंभू । उनमें से राम और श्याम दोनों ही गरीब था और उनके पापा दोनों ही कारपेंटर का काम करता था । और उन दोनों का पापा ही आपस में दोस्त था । और रोहित के पापा ठीक ठाक अमीरी हुआ करता था और शंभू का पापा पूरा अमीर है । ओ लोग एक ही कॉलेज में पढ़ता था और कलेज खत्म होने के बाद वह लोग अपने अपने घर में चला गया और कई दिनों तक नहीं मिला लेकिन 5 साल के बाद। कॉलेज में एक फंक्शन हो गया उस फंक्शन में सभी दोस्त एक साथ जुड़े और आपस में डिस्कस करने लगा । उनमें से  राम ने अपने दोस्तों को अपने जन्मदिन पर पार्टी देने के लिए बुलाया ।


बाकी दोस्तों ने सोचा कि छोटा सा ही पार्टी होगा क्या जाने का उसके घर में फिर भी दोस्त था इसलिए जाना तो पड़ेगा ही लेकिन जब वह सारे लोग एक साथ राम के घर की तरफ गया तो लोग पहले हैरान हो गया कि हम लोग कहां आ चुका है । घर के सामने आलीशान एक गेट लगा हुआ है और गेट के बाहर दो दारू आना खड़ा हुआ है ।

stock market mathematics

और घर में जा कर देखता है तो यह तो बहुत एक राज पसंद की तरह घर लग रहा है । घर के अंदर जाते ही देखा की बहुत सारा मैन मेहमान आया चुका है ।
सब पार्टी माटी खाने के बाद रोहिम दे राम को पूछा इस सब तूने कब कैसे किया ज्यादातर मुझे पता है कि तुम्हारा पिताजी एक कारपेंटर है तो तुम इतना अमीर कैसे बना ।


तो राम ने जवाब दिया कि मेरे पिता जी ने 2001 में stock market crash के बाद मेरे पिताजी ने ₹8 करके pidilite ke 20000 share ले कर रखे थे । उसके बाद आपको पता ही होगा आज के टाइम पर pidilite ka share price क्या है । इसको रोहिम ने कैलकुलेट किया और देखा तो हैरान हो गया । आज के टाइम पर लगभग 2200 सौ के आसपास मिल रहा है । टो इन शेयर का भालु लगभग करोड़ों में हो चुका है ।

इसके साथ साथ पार्टी खत्म करते हुए सारे दोस्त घर जाने लगा और रोहित ने जिद पकड़ लिया कि राम आज तुम्हारा पापा से मिलूंगा और मुझे जानना ही उनको कैसे पता था कि pidilite ka share इतना ऊपर जाएगा और आप उनको अच्छा खासा profit होगा ।

अगर दोस्तों इस पोस्ट को मत पढ़ने में आपका अच्छा लग रहा है तो जरूर नीचे कमेंट कर दीजिएगा ।

राम ने उसके पापा के पास लेकर आया और पापा से बोला dad आपसे मिलना चाहता है मेरा दोस्त रोहित । रोहित ने उसके पापा से पूछा कि अंकित आपने pidilite का share क्यों चुना था और आपको कैसे पता था कि pidilite का इसे आगे जाकर आपको अच्छा खासा profit कमा कर देगा ।

देखो बेटा मैं एक कारपेंटर हूं तो मुझे पहले से ही पता होता कि एक कारपेंटर की क्या-क्या जरूरत होता है एक लकरी, कील और एक ब्लू जिसे लकरी या जोड़ता है ।

तो मैंने भी जब 20 साल का था तब सुना था की शेयर मार्केट बोल कर भी कुछ चीज होता है जिसे आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं । लेकिन बेटा मुझे उतना नॉलेज नहीं था ।  और ज्यादातर लोग मुंह से भी सुना है कि शेयर मार्केट अच्छा नहीं है एक खराब डिसिशन है इंच में इन्वेस्ट करने के लिए । लेकिन मैंने राम के भविष्य के लिए और मैंने सोचा कि ऐसा क्या किया जाए कि राम के भविष्य अच्छा हो सके । तब 1 दिन में एक दुकान में गुरु लेने के लिए गया और वह दुकानदार मुझसे दूसरी टाइप के गुल्लू देता है लेकिन मुझे सिर्फ वही गुल्लू चाहिए उसके अलावा कोई गुल्लू नहीं यूज करता हूं उसका नाम है Fevicol ।

तब मैंने सोचा कि अगर मैं इसके अलावा किसी और कंपनी का प्रोडक्ट यूज करता हूं तो दूसरे लोग भी ऐसा ही करता होगा तो अगर इसकी प्रोडक्ट का इतना डिमांड है तो भविष्य में इसका प्राइस भी अवश्य बढ़ने वाला है तो इसके बाद मैंने सोचा कि यह Fevicol कौन सा कंपनी बनाता है तब मेरे को पता चला कि यह pidilite company बनाता है । फिर मैंने देखा के यह कंपनी मार्केट में भी लिस्ट है और कुछ रुपया में ही इसका शेयर मिल रहा है तो मैंने फटाक से Fd तोरा और 20,000 की share लेकर रख दी ।

share market mathematics in hindi

और अभी तुम देखते हो कैसा है । इसे सुनकर रोहित भी मन मे मन बहुत खुश हो जाता है । तब राम के पापा समझ जाता है कि ऐसी बातें सुनकर इतना खुश हो गया होगा तो यह स्टॉक जब गिरेगा तो यह होल्ड नहीं कर पाएगा तब उसी को फिर से बुलाकर और एक सलाह दी ।

तो देखो बेटा सबसे ज़रूरी शेयर मार्केट का गणित आपको ये जानने में मदद करता है की किस स्टॉक में आपको कितनी रकम के साथ निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।
यह बड़ी बात नहीं है बड़ी बात यह है कि उस शहर को आप कितने टाइम तक hold कर सकती हो । यही सबसे बड़ी बात होती है ।

देखो बेटा तुमको एक बात फिर से बताता हूं कि कोई शेयर खरीदना बड़ी बात नहीं है उसको होल्ड करना ही सबसे बड़ा बात होती है जैसे कि बेटा तुमको पता ही होगा मैं और रहीम के पापा दो दोस्त हुआ करता था । और दोनों ही कारपेंटर था ।
दोनों ही एक टाइम पर एक ही कंपनी का शेयर खरीदा था । लेकिन जब भी 200 -300 % रिटर्न मिलता था तब रहीम के पापा ने शेयर बेचकर अपना प्रॉफिट निकाल लेता था ।
लेकिन बेटा मैंने उसको प्रॉफिट को इग्नोर किया और आज तक उस शेयर को होल्ड करके बैठा हूं और नतीजा तुम्हारा सामने है ।

इसलिए बेटा तुम को सबसे अच्छा शेयर मार्केट का गणित समझाना है कि आप जितना टाइम तक अच्छे से एल्कोहल करते रहोगे उतना टाइम तक आपको अच्छा खासा मुनाफा कमा कर देने की छमता भी रखती है ।
तो दोस्तों हमारा पोस्ट आपको कैसा लग रहा है चलो नीचे कमेंट कीजिएगा और अच्छा लग रहा है तो आगे तक पढ़ते रहे ।

mathematics behind stock market


चलिए दोस्तों और भी एक एग्जांपल ले लेते हैं example 2 :-

मान लीजिए दोस्तों अपने 6 कंपनियों में ₹1 लाख रुपया हर कंपनी में लगा दिया तो आपका इन्वेस्टमेंट हो गया ₹600000 ।
मान लीजिए 5-10 साल के बाद अपने जब आप डिमैट अकाउंट को खोल कर देखा तब उ उनमें से 6 शेयर से 5 शेयर बर्बाद हो चुका है और आपकी एक से आने 100 टाइम रिटर्न दिया है ।

100000-90%=10000
100000-99%=1000
100000-95%=5000
100000-100%=0
100000-100%=0
100000*100time =1 cr

तो दोस्तों ऊपर का एग्जांपल सही आपको पता चल गया होगा कि आपने अगर पांच कंपनी भी गलत चुन लिया और एक कंपनी भी से ही चुन लेते हैं तो लॉन्ग टर्म में आपका अच्छा खासा पैसा बना कर दे सकता है इसलिए थोड़ा सा रिसर्च करके शेयर मार्केट का गणित समझने के बाद अच्छा शेयर में निवेश कीजिए ऑल long-term तक उस कंपनी में बने रहे तभी आपको अच्छा खासा profit होगा ।

इन्ही सब पहलूओं को एक-एक करके जानेंगे और ये भी देखेंगे की शेयर मार्केट गणित का इस्तेमाल कहा-कहा होता है।

Stock ka fundamental analysis के लिए किसी भी स्टॉक में निवेश करने के लिए ज़रूरी है कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना। इसके लिए ज़रूरी है कंपनी की पहले की और बाद में होने वाली ग्रोथ को जानना।

stock market maths in hindi

इसके लिए आपको balance sheet और income statement का उपयोग करना होगा, जिसकी सहायता से आप कंपनी के विभिन्न अनुपातों और लाभ और हानि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन सभी का उपयोग शेयर बाजार के गणित में किया जाता है।

उदाहरण के लिए अगर हम ROE (ROE meaning in hindi) यानी रिटर्न ऑन इक्विटी की बात करें तो यह आपको कंपनी की योग्यता के बारे में जानकारी देता है।

इसके लिए आप निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:

Return on Equity (ROE) = (Net income / shareholder equity)

इक्विटी में निवेश करने से पहले, आप यह जानना चाहेंगे कि आप कितना लाभ कमा सकते हैं और इसके लिए इक्विटी पर रिटर्न का उपयोग किया जाता है। इस फॉर्मूले का उपयोग करके, आप जान सकते हैं कि कोई कंपनी आपके इक्विटी निवेश को कितने प्रभावी ढंग से लाभ में बदल सकती है। हालांकि दोस्तों में यह सब बातें भी किसी कंपनी में नहीं होता है फिर भी आपको इस पैरामीटर को चेक तो जरूर करना चाहिए ।

आपको यह सारी बातें जानने के लिए कंपनी का बैलेंस शीट, कंपनी करती क्या है , कंपनी खुद अपने प्रोडक्ट बनाता है या दूसरों के द्वारा बनाया जाता है । कंपनी का प्रोडक्ट किस चीज में यूज होता है क्या आप क्या हमारे जैसा लोग यूज़ करता है कि नहीं यह सारी बातें आपको भी जानना चाहिए ।
यहां आरओई के साथ-साथ और भी मापदंडों की जानकारी प्राप्त कर आप इसमें निवेश करने की योजना बना सकते हैं।
इसमें एक रेश्यो होता है P/E रेश्यो, जिसके लिए यहाँ पर फॉर्मूला दिया गया है:

Price/Earnings Ratio (P/E) = Market price of Stock/Earnings per share

यह अनुपात आपको यह समझने में मदद करता है कि किसी विशेष कंपनी के शेयर की कीमत बाजार में अधिक है या कम। यह एक साधारण गणना है जो आपको बताती है कि प्रति शेयर आय की तुलना में एक शेयर की कीमत कितनी है।

P/E अनुपात का उपयोग किसी स्टॉक की कीमत की उसी उद्योग के अन्य शेयरों से तुलना करने के लिए किया जाता है।

यहां बाजार मूल्य एक शेयर का बाजार मूल्य शेयर बाजार पर 1 शेयर खरीदने की लागत है और प्रति शेयर कमाई कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट में दी गई प्रति शेयर वार्षिक आय देता है।

यदि किसी कंपनी का P/E उद्योग के P/E से कम है, तो निवेशक को इसकी कम कीमत के कारणों का पता लगाने के लिए आगे की जांच करनी चाहिए। उन कारणों के आधार पर, एक निवेशक इसे खरीदने या बेचने का फैसला कर सकता है।
फिर भी दोस्तों आपको इस पैरामीटर को भी ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि अगर अच्छा कंपनी होगा तो मार्केट उस कंपनी का भी हमेशा ज्यादा P/E करके ही चलता है क्योंकि उस कंपनी का डिमांड है इसलिए तो उसका कंपनी का P/E सबसे ज्यादा ही रहता है यह बात को आपके दिमाग में भी रहना चाहिए ।


Ei post ko share Karo

2 thoughts on “शेयर मार्केट का गणित को कैसे समझे । share market mathematics tips in Hindi 2022”

Leave a Comment

x